Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare?

affiliate marketing ; affiliate marketing kya hai; affiliate marketing ke baare me; affiliate marketing kaise kare; technical bandu; rahi

Affiliate Marketing Kya Hai-  स्वागत है आपका मेरे पोस्ट मे आज मै आपको Online Earning करने का एक ऐसा तरीका बताने वाली हुँ जिसके बारे मे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप भी घर बैठे कमाना चाहते है और यदि कमा रहे है और उससे भी आपको कोई ज्यादा फायेदा नही हो रहा है तो आप Online Earning का कोई ऐसा Step छोड रहे तो आपके लिए वही Step लेकर आई हुँ जिसका नाम है Affiliate Marketing तो आज मै आपको Affiliate Marketing Kya Hai के बारे मे समझाऊंगीँ की ऐसा क्या है इसमे जिससे ज्यादा से ज्यादा Earning हो सकती है। आजकल की दुनिया मे हर कोई चाहता है की उसे अच्छी खासी  Earning हो वो भी घर बैठे कहीं जाना-आना नही पडे, दोस्तो यह पोस्ट खासकर उस लोगो के लिए है जो अपनी जिंदगी को एक बेहतर तरीके से जीना चाहते है और जो अच्छी खासी Earning करना चाहते है। तो आज मै आपको Affiliate Marketing (Kya Hai) क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए  और क्युँ यह इतना Popular होता जा रहा है बस इतना ही नही क्युँ यह धीरे-धीरे लोगो के लिए इतना Important बनता जा रहा है तो आज मै आपको इन सभी सवालो के जवाब देने वाली हुँ इस पोस्ट मे तो ध्यान से पढिए और यह कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताइऐ।



Affiliate Marketing क्या है? – Affiliate Marketing Kya Hai

आपने Marketing के बारे मे तो सुना होगा और अगर नही सुना तो हमारा इस पर एक पोस्ट भी है –

आसान शब्दो मे कहा जाए तो –

  • Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका का जिसके द्वारा कोई ब्लोग्गर किसी दुसरी कम्पनी के प्रोडक्ट अपनी वेबसाईट पर प्रोमोट या बेच सकता है और इसके बदले मे वह कम्पनी उसे कुछ Commission देती है इसे ही Affiliate Marketing कहते है। यह Commission भी Fix नही होती है अगल-अलग Product को Sell व उसकी Quantity के हिसाब से उसे उस Product की Rate मे से तय की गई % पर Commission देती है। अगर हम Product की बात करे तो Fashion व lifestyle से सम्बंधित Product पर ज्यादा Commission मिलता है और Electronic Machines पर कम मिलता है।

अब बात आती है कि ये वह कौन से Product होते है तो दोस्तो यह Product कोई भी हो सकते है यह बात Depend करती है उस company पर की वह किन-किन किस्म के Product Sell करती है, तो यह Product कोई भी हो सकते है जैसे- Cloth, Laptop, Electronic Machines, Domain, and Web Hosting. यह किसी भी किस्म के हो सकते है।

Affiliate Marketing से Related कुछ Points

  1. Affiliates – उसे कहते है जो व्यक्ति (जिसकी अपनी एक Website) Affiliate Marketing से जुड कर उस कम्पनी के Product को अपनी Website पर Sell करता है।
  2. Affiliate Marketplace – यह उन्हे कहा जाता है जहाँ बडी मात्रा मे Affiliate Program उपल्ब्ध होते है।
  3. Affiliate ID –  इसका मतलब होता है की जो व्यक्ति Affiliate Program से जुडता है तो उसे एक आई डी दी जाती है।
  4. Affiliate link – इसमे हर Affiliate को उसके Product के हिसाब से अलग-अलग  link दिये जाते है जिस पर Click करके Visitor किसी अन्य Website पर पहुचँ जाते है और वहाँ से उस Product को खरीद लेते है
  5. Commission – यह एक ऐसी Money होती है जो एक Affiliate को उसके Product के हिसाब से दी जाती है जैसे की अगर उस Affiliate की तरफ से कोई ग्राहक आता है उस Product को खरीदने तो Affiliate Program उसे उसके % के हिसाब से देता है।
  6. Link Clocking – यह ज्यादर Link को Short करने के लिए इस्तेमाल करते है जैसे Affiliate Link ज्यादा लम्बा होने के कारण बहुत ही Strange लगता है और Strange URL होने के कारण ज्यादातर लोग उसे खोलना पसन्द नही करते है।
  7. Affiliate मैनेजर – यह के ऐसे व्यक्ति होते जो जब किसी Affiliate को Problem होती है तो यह उसकी मदद कर सकते है जो की Affiliate Program द्वारा Appoint किये जाते है। जिन्हे Affiliate मैनेजर कहते है।
  8. Payment Mode – इसके द्वारा हम अपनी Payment को Receive कर सकते है Payment हमारी कई तरह से हो सकती है जैसे की Cash Mode, Money Transfer, Paypal etc.

Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए

अभी तक मैंने आपको बताया की Affiliate Marketing क्या है और इससे Related कुछ  Point तो अब मै आपको बताऊंगी की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है। अगर आपकी एक अपनी वेबसाईट है तो आप Affiliate Program मे जाकर Register कर सकते है और Register होने के बाद आप किसी भी Product (जैसे Laptop) का Link अपनी वेबसाईट पर लगाकर उसकी sale सकते है जिससे की जो भी Visitor आपकी वेबसाईट पर आऐंगे तो उन्हे जो भी चीज Online Purchase करनी होगी वह वहाँ से कर लेंगे इससे जितने भी ग्राहक आपकी वेबसाईट की तरफ से आऐंगे उसी के हिसाब से आपकी earning होगी।



Affiliate Marketing Sites :

  • Amazon Affiliate
  • Snap deal Affiliate
  • Filipkart Amazon
  • eBay
  • Commission Junction
  • Clickbank

Affiliate Marketing को Join कैसे करें

अगर आप एक ब्लोग्गर है और आप Affiliate Marketing को Join करना चाहते है तो एक बहुत आसान है कोइ कठिन काम नही है बस इसके लिए आपको कुछ Step के According चलना होगा। अब मै आपको Amazon की Affiliate Marketing को Join कैसे करते है यह बताऊगीँ अब आपके मन मे यह प्रश्न होगा की मै Amazon का ही उदाहरण क्यँ दे रही क्युकि पुरे World मे सबसे ज्यादा popular Affiliate Marketing Site यही है। तो जो जानकारीयाँ आप से सबसे पहले पूछी जाऐंगी वो यह है –

  • Name
  • Address
  • Email ID
  • Mobile Number
  • Pan Card Number
  • Blog/Website URL(यहाँ आप Product की Promoting करते है)
  • Payment Detail (जिसकी मदद से आप Payment की Detail ले सकते है)

ई-कॉमर्स क्या है – E-Commerce Kya Hai ?

सारी जानकारी भरने के बाद जब आप Register Done करते है तो वह Affiliate Company आपकी वेबसाईट को चेक करके आपको Confirmation के लिए Mail भेजती है और उसके बाद जब दुबारा आप Login करते है तो आपको Dashboard दिखाई देगा जिसमे आप कोई भी Product Choose करके उस link को Copy करके अपनी वेबसाईट जहाँ पर आपको दिखाना है वहाँ Paste कर सकते है। इसमे आप कितने भी चाहे Product को अपनी वेबसाईट पर लगा सकते है जिससे की 2-3 चीजे आपकी अच्छी होगी 1) आपकी वेबसाईट और ज्यादा Attractive दिखेगी। 2) वेबसाईट Popular होगी। 3) ज्यादा से ज्यादा Earning होगी।

Affiliate Program Join करने से पहले इनकी तरफ ध्यान जरूर दें।

  • Banner Availability
  • Promotion Matter
  • Payment Method
  • Affiliate Control Program
  • Minimum Layout
  • Need of Tax Form

इन सभी के बारे मे जरूर जान ले इसके बाद ही आप इसको Join करें।



मेरी आशा है की आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा मेंने आपको  Affiliate Marketing Kya hai के बारे मे बताया की क्युँ यह इतना मशहुर है और क्युँ इसको Join करना चाहते है अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इस जानकारी को अपने दोस्तो मे जरूर पहुंचाए और इसके विषय मे हमे जरूर बताए।

 

1 Comment on "Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare?"

  1. Bahut achchhi janakari di apne thankyou sir g good

Leave a comment

Your email address will not be published.


*