AnyDesk Kya Hai ? AnyDesk Use कैसे करते हैं?

anydesk free download ;anydesk app download for pc ;anydesk free download for windows 7 ;anydesk online ;anydesk app store ;AnyDesk ;AnyDesk download ;Anydesk रिमोट कंट्रोल क्या है ;AnyDesk app ;एनीडेस्क रिमोट कंट्रोल ;AnyDesk for mobile

AnyDesk Kya Hai? AnyDesk Use कैसे करते हैं : Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की AnyDesk Kya Hai? AnyDesk Use कैसे करते हैं? इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको AnyDesk Kya Hai? से Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है |

AnyDesk Kya Hai?

एनीडेस्क एक रिमोट कंट्रोल सॉफ्टवेयर हैं जिसके जरिये आप एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस को एक्सेस करके चला सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम किसी को भी अनुमति देकर ऑनलाइन रियल टाइम में लाइव अपने डिवाइस को चलाने की अनुमानी दे सकते हैं. इसके जरिये वह  हमारे डिवाइस की सारी चीज़े चला सकता हैं. इसे सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में यूज किया जा सकता हैं जैसे Windows, Android, Mac OS, iOS, Linux, FreeBSD, Chrome OS  अगर आप इसे मोबाइल में यूज करना चाहते हैं तो इसका ऐप  डाउनलोड कर सकते हैं.

इसके द्वारा हम एक कंप्यूटर को दुसरे कंप्यूटर से या मोबाइल, लैपटॉप से एक्सेस करके चला सकते हैं. व अपने मोबाइल को कंप्यूटर, लेपटॉप में चला सकते हैं. इसे 2014 में जर्मनी से लॉन्च किया गया था और आज के समय में इसके 250 मिलियंस से भी ज्यादा के यूजर हैं.

QR Code Kya Hai ? QR Code कैसे बनाते है

Blockchain Technology Kya Hai?

AnyDesk Features –

AnyDesk एक Remote Control Software हैं जिसके जरिये आप अपना समय और मेहनत दोनों बचा सकते हैं. साथ ही अपने काम  से जुडी सभी problems का घर बैठे सल्यूशन भी  कर सकते हैं इसके ये feature इस और भी ज्यादा खास बना देते है.

  • Unattended Access: इसका समसे बढ़िया यूज ऑफिस वर्क के लिए होता है जहा अगर आप एक बार timing के हिसाब से पासवर्ड लगा सकते हैं तो ऐसे में आपको काम के समय प्रजेंट रहने की जरुरत नही पड़ती हैं. आप अपने वर्कर्स को और भी ज्यादा जल्दी अपनी सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं. आप  remote work के माध्यम से unattended access के जरिये अपने वर्कर से काम करवा सकते हैं.
  • Remote Printing: अगर आपके ऑफिस का काम आप घर से करना चाहते है तो आप अपने ऑफिस के सिस्टम से AnyDesk की मदद से डाटा अपने लैपटॉप , कंप्यूटर में एक्सेस कर सकते हैं. जिससे आप अपना काम घर पर आकर भी कर सकते हैं इसके साथ ही आप इसके माध्यम से अपने ऑफिस के प्रिंटर पर प्रिंट भी भेज सकते हैं.
  • Privacy Mode: इसके आप अगर आपना काम अपने वर्कर्स को नही दिखाना चाहते हैं तो अपनी स्क्रीन को ब्लैक कर सकते है या प्राइवेसी के आप्शन को भी चुन सकते हैं जिससे आप जो चीज़ किसी को और को नही दिखाना चाहते हैं वह किसी को नही दिखेगा.
  • File transfer: AnyDesk Kya Hai? की मदद से आप बड़ी आसानी के साथ किसी और के डेस्कटॉप पर फाइल ट्रान्सफर कर सकते हैं. जिसमे आपको फाइल को कॉपी करना है और जिसे भी फाइल भेजना चाहते हैं उसे इसके माध्यम से कनेक्ट करके फाइल को पेस्ट कर देना हैं.
  • Security: सुरक्षा की नज़र से देखा जाये तो इसे TLS  1.2 एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी से डिजाईन किया गया है. आपके डिवाइस का केवल सिमित एक्सेस ही देता हैं और आपके unwanted access को रोकने का काम करता है. साथ ही यह यूजर को unattended access देता हैं जिससे वह आपके डाटा का यूज नही कर सकता हैं.
  • Teamwork: इसमें आप टीम वर्क का सबसे बड़ा फायदा ले सकते है अगर आप घर से ही कार्य कर रहे हैं या ऑफिस में तो ऐसे में आप अगर किसी चीज़ में अपने सहकर्मी की मदद चाहते हैं तो इसके माध्यम से ले सकते हैं. और जिन्हें मदद चाहिए उनकी मदद करके अच्छा टीमवर्क बना सकते हैं.

AnyDesk किस लिए Use करते हैं?

AnyDesk एक Best Software  है जिसकी मदद से आप किसी के भी सिस्टम या लैपटॉप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में चला सकते हैं आप इस Software की मदद से एक दूसरे के लैपटॉप/कंप्यूटर को भी चला सकते हैं और कंप्यूटर /लैपटॉप की मदद से मोबाइल भी चला सकते हैं

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि इस सॉफ्टवेयर का जो ऐप है उसकी मदद से मोबाइल के जरिए एक लैपटॉप और सिस्टम को भी चला सकते हैं  और इस ऐप की मदद से अपने मोबाइल के जरिए से दूसरे की मोबाइल भी चला सकते हैं और इस सॉफ्टवेयर में खास बात यह है कि अगर आप किसी फाइल को ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको भी आसानी के साथ ट्रांसफर कर सकते हैं | AnyDesk Kya Hai?

जानिए कि अगर कोई बंदा एक जगह बैठा हुआ है और उसके सिस्टम या लैपटॉप में कोई प्रॉब्लम आ जाती है और वह अपने किसी Friend या अपने किसी Seiner के साथ उस Technical Problem को Solve करना चाहता है तो वह AnyDesk Software की मदद से एक लैपटॉप को दुसरे लैपटॉप के साथ कनेक्ट करके उस प्रॉब्लम को Solve कर सकता है

और खास तौर से एनीडेस्क का इस्तेमाल इसी मकसद के लिए किया जाता है कि एक जगह से दूसरे जगह बैठे हुए बन्दे के लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई Problem है तो इस सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत सारी  Problems को दूर किया जा सकता है

Click Here  : Buy Best Web Hosting 

AnyDesk के फायदे

इसके फायदे बहुत से हो सकते है और ये हम भी जानते है तो चलिए जानते है AnyDesk के कुछ फायदे जो जिसका इस्तेमाल करके घंटो का काम मिनटों में कर सकते है. | AnyDesk Kya Hai?

  • अगर हमें किसी का Help करना होता है या किसी online service provider से contact करना होता है उन्हें कुछ दिखाना होता है उस स्थिती में AnyDesk बहुत ही कारगर साबित हो सकता है.
  • हमारे computer में live चल रहे हरकत हो कसी अन्य जगह से देख सकते है और use चला भी सकते है.
  • इसमें मदत से हम किसी दुसरे कंप्यूटर के एक छोटा file share भी कर सकते है.
  • 100/kbps तक के कम speed में भी HD Quality का live डाटा Transfar कर सकते है.
  • ये जो भी डाटा किसी दुसरे computer को Transfar करता है वो encrypt होकर दुसरे computer में जाता है इससे security बरक़रार रहता है.
  • ये आपसे किसी भी प्रकार का verification करता जैसे Email, Name, Mobile Number, Location इत्यादि

AnyDesk के नुकसान

ये बात तो सभी जानते है की जिसके फायदे होते है उसके नुकसान भी होते है AnyDesk के नुकसान कुछ ज्यादा नही है फिर भी नुकसान है तो चलिए देखते है इसके नुकसान कौन-कौन से है.

  • मई 2018 में, जापानी साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (cybersecurity firm Trend Micro) ने पता लगाया कि साइबर अपराधियों ने एनीडेस्क के साथ एक नया रैंसमवेयर वेरिएंट तैयार किया है संभवतः इस रैंसमवेयर को बनाने का वास्तविक उद्देश्य था चोरी करना.
  • चाहे किसी भी प्रकार का कोई Software हो या Website Security का खतरा हमेसा बना रहता है वो चाहे AnyDesk ही क्यों न हो.
  • इस software अन्दर किसी प्रकार का intarnal security नही इसे वह सभी दुरूपयोग कर सकते है जो आपके computer या phone की चलते है. | AnyDesk Kya Hai?

AnyDesk Use कैसे करते हैं?

AnyDesk Use यानि कि इस्तेमाल करने के लिए आपको दो(2) सिस्टम यानी कि कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ेगी ताकि आप को यह अच्छे तरीके से समझ में आ जाए कि यह कैसे काम करता है जब आपके पास दो सिस्टम हो जाए तो उन दोनों सिस्टम में एनीडेस्क Open कर लें  उसके बाद आपके सामने एक Dashboard यानि कि एक New Window खुल जाएगी इस Dashboard में आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक ऑप्शन वह होगा जिसमें आपको अपने AnyDesk का नंबर दिखाई देगा और दूसरा जो ऑप्शन होगा उसमें आपको Remote  Desk का ऑप्शन दिखाई देगा यानी कि इस ऑप्शन में आप किसी दूसरे के AnyDesk नंबर को डालें तो उस Person के पास आपकी तरफ से एक Accept करने की Request जाती है और जब आप उसमें किसी दूसरे बन्दे का नंबर डाल देते हैं तो नंबर डालने के बाद आपको कनेक्ट वाले बटन पर क्लिक करना है जब आप इसमें नंबर डालकर कनेक्ट करते हैं तो सामने वाले के पास एक Accept करने की Request चली जाती है इस तरीके की Request अगर आपके पास भी आती है और उसको Accept कर लेते हैं तो आपके सामने उस Person के सिस्टम का Dashboard खुल जाता है जो कि वोह आपके  सिस्टम को चला सकता है  और आप अपने सिस्टम से एक दूसरे को फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं | AnyDesk Kya Hai?

AnyDesk Download and Install  for Desktop

अगर आप इसे कंप्यूटर या लैपटॉप, Mac OS में यूज करना चाहते है तो आपको इसके लिए इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. यहाँ से  आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

यह बिलकुल लाइटवेट software हैं जो केवल 3.8 MB में डाउनलोड जो जाता हैं. इसके साथ ही डेस्कटॉप के लिए काफी easy हैं यूज करने और ऑनलाइन कोलेब्रशन के नजरिये से, आप इसके माध्यम से बड़ी आसानी से किसी भी सिस्टम से कनेक्ट कर पायेगे. यह विंडोज के सभी पुराने और नए वर्जन में यूज किया जा सकता हैं. और इसे आप फ्री में अपडेट भी कर सकते हैं. चलिये जानते हैं इसे डेस्कटॉप में कैसे डाउनलोड और install किया जाता हैं.

  1. सबसे पहले AnyDesk की ऑफिसियल वेबसाइट जाना हैं (https://anydesk.com/en/downloads/windows)  इसके बाद आपको यहाँ सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के आइकॉन दिखाई देंगे.
  2. आप जिस भी सिस्टम पर काम करते हैं उसके आइकॉन पर क्लिक कर दीजिए.
  3. इसके बाद download now कर क्लिक करना हैं.
  4. यह आपके डेस्कटॉप में  ZiP File के रूप में डाउनलोड हो जायेगा इसके बाद आपको इसे कंप्यूटर में run करके इसे install कर लेना हैं.
  5.  इसके बाद इसका डैशबोर्ड आपके सामने ओपन हो जाता हैं.
  6. और आपको अपने ID code डैशबोर्ड पर मिल जाते हैं.
  7. इसके बाद आप इसे बड़ी आसानी से यूज कर सकते हैं.

मुझे आशा है की आपको लोगो को समझ आगया होगा की  AnyDesk Kya Hai? , दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे | 

Thanks for reading

Be the first to comment on "AnyDesk Kya Hai ? AnyDesk Use कैसे करते हैं?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*