Sunday, March 3, 2024
HomeBlogsApp Development Kya Hai | App Developer Kaise Bane

App Development Kya Hai | App Developer Kaise Bane

App Development Kya Hai :- नमस्ते दोस्तों! Internet और smartphones की दुनिया में जब हम रहते हैं, तो हमारे पास app development के बारे में जानकारी होना आवश्यक होता है। शायद आपने कभी न कभी app development के बारे में सुना होगा और इसके बारे में जानने की इच्छा जरूर होगी। तो आइए जानते है की app development क्या है पहले के दौर में, app development, programming, वेब डेवलपमेंट आदि जैसे विषयों की जानकारी केवल चुनिंदा लोगों के पास होती थी, लेकिन आज Internet के कारण हर व्यक्ति इन सभी विषयों की जानकारी प्राप्त कर रहा है और इन्हें सीख रहा है। इसके कारण, आजकल हर कोई डिजिटल टेक्नोलॉजी को समझ रहा है।



यह सब Internet के कारण हुआ है। आप अक्सर अपने रोज़मर्रा के जीवन में विभिन्न प्रकार के apps का उपयोग करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये apps कैसे बनाए जाते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको बता दें कि यह सब चीजें हमें app development की प्रक्रिया में सिखाई जाती हैं।

तो शायद अब आप एक थोड़ी सी मात्रा में app development को समझ चुके होंगे, इसलिए चलिए अब हम आज के इस लेख के माध्यम से app development क्या होती है और इससे संबंधित सभी जानकारी को विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

App Development क्या है?

App Development का मतलब होता है किसी application को developed करना, जैसे मोबाइल या डेस्कटॉप apps बनाना। यह एक पूरी प्रक्रिया है जिसमें हमें application को डिजाइन करने से लेकर उसे पूरी तरह से users के लिए तैयार करना सिखाया जाता है। app development में डिजाइन करना, कोडिंग करना, और ऐप का रखरखाव करना जैसी प्रक्रियाएं शामिल होती हैं।

app development के अंतर्गत विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों के अनुसार अलग-अलग app developer्स मौजूद होते हैं, जैसे Android और iOS। ये दोनों ही मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम्स हैं, लेकिन iOS सिर्फ आईफोन पर ही उपलब्ध होता है। इसका मतलब है कि app development के भी विभिन्न निचेज होते हैं, जहां Android डेवलपमेंट और iOS डेवलपमेंट मुख्य निचेज हैं। अगर कोई Android डेवलपमेंट सीखना चाहता है, तो उसे सबसे पहले एक निचेज चुनना होगा और उसके आधार पर app development को सीख सकता है।



यदि कोई app development के अंतर्गत Android में जाना चाहता है, तो उसे जावा, कोटलिन जैसी programming भाषाएं सीखनी होगी, जबकि यदि कोई app development के अंतर्गत iOS में जाना चाहता है, तो उसे स्विफ्ट, ऑब्जेक्टिव-C जैसी programming भाषाएं सीखनी पड़ेगी।

App Developer क्या होता है?

ऐप डेवलपर्स उन लोगों को कहते हैं जिनके पास app development से संबंधित सभी जानकारी होती है। वे किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार apps तैयार करते हैं, जिनका उपयोग करके हम विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गूगल पे, जिसकी मदद से हम ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग कर सकते हैं, इसे भी app developer ने ही बनाया है।

Read More :- BCA क्या है? कैसे और कब करें?

वे किसी भी तरह के apps और गेम्स को आसानी से कोडिंग के माध्यम से बना सकते हैं। उनका काम apps को तैयार करना, उपयोग में आसान बनाना, ऐप का डिजाइन करना, ऐप का रखरखाव करना और समय-समय पर अपडेट करना होता है। उन्हें जावा, कोटलिन और अन्य programming भाषाओं का भी अच्छा ज्ञान होता है।

App Developers कितने प्रकार के होते हैं ?

जैसा की मैंने आप सभी को इस बारे मे ऊपर भी बताया था की अलग अलग Niches के हिसाब से अलग अलग प्रकार के App developers होते हैं, लेकिन मुख्य तौर पर वर्तमान मे तीन प्रकार के App developers होते हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. Android Developers

Android app developer Android के लिए apps बनाने का काम करते हैं और उनके बनाए गए apps की देखभाल भी करनी पड़ती है। इन्हें Java और Kotlin जैसी programming भाषाओं का अच्छा ज्ञान होता है। वर्तमान में इस तरह के डेवलपर्स की मांग काफी अधिक है, क्योंकि Android ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोगकर्ता काफी अधिक हैं।

2. Game Developers

ये Web Developers होते हैं जो केवल गेम्स बनाने में लगे होते हैं। इन्हें Java जैसी programming भाषाओं का medium dark ज्ञान होता है, जिसकी वजह से वे बड़े-बड़े गेम्स तैयार करने में सक्षम होते हैं। इनका काम किसी विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए वीडियो गेम्स बनाना होता है।

3. IOS Developers

आप सभी को यकीनन iOS के बारे में पता होगा, यह एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है जो मुख्य रूप से Apple के फोनों पर चलता है। ऐसे में, जो iOS के लिए apps डेवलप करते हैं, उन्हें iOS डेवलपर्स कहा जाता है। इन्हें Swift, Objective C जैसी भाषाओं का अच्छा ज्ञान होता है।

App Developer बनने के लिए कुछ योग्यताएं

एक सफल ऐप डेवलपर बनने के लिए वेब डेवलपमेंट का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। वेब डेवलपमेंट, Internet पर वेबसाइट और वेब ऐप्लिकेशन के विकास की प्रक्रिया है। यह मानव-यूजर इंटरफेस, वेब डिजाइन, कंटेंट विकास, नेटवर्क सुरक्षा और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों को सम्मिलित करती है। यह उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र के माध्यम से ऐप्लिकेशन तक पहुंचने और उसका उपयोग करने को संभव बनाती है।



एक ऐप डेवलपर बनने के लिए कुछ योग्यताएं होना आवश्यक होती हैं, जो निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. programming ज्ञान: किसी भी programming भाषा में अच्छा ज्ञान होना चाहिए। वेब डेवलपमेंट के लिए, HTML, CSS, और JavaScript जैसी भाषाओं का ज्ञान अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  2. वेब टेक्नोलॉजी का ज्ञान: वेब टेक्नोलॉजी और Internet प्रोटोकॉल्स (HTTP, HTTPS) की समझ होनी चाहिए। यह शामिल हो सकता है वेब सर्वर, डेटाबेस, और अन्य संबंधित तकनीकों का ज्ञान।
  3. फ़्रेमवर्क का ज्ञान: वेब डेवलपमेंट के लिए फ़्रेमवर्क्स उपयोगी होते हैं, जैसे कि React, Angular, और Vue.js। यदि आप एक ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं, तो आपको उपयोगकर्ता इंटरफेस विकास के लिए किसी फ़्रेमवर्क का ज्ञान होना चाहिए।
  4. डेटाबेस का ज्ञान: डेटाबेस के साथ काम करने का ज्ञान, जैसे SQL या NoSQL, आवश्यक होता है। डेटाबेस के माध्यम से डेटा संग्रहीत करना और प्रबंधित करना सीखना आवश्यक होता है।
  5. अभिगम्यता और योजना बनाने की क्षमता: एक सफल ऐप डेवलपर बनने के लिए अच्छी अभिगम्यता और योजना बनाने की क्षमता होनी चाहिए। आपको उपयोगकर्ता के आवश्यकताओं को समझने और ऐप को उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन करने की क्षमता होनी चाहिए।
  6. समस्या समाधान कौशल: app development में समस्याओं का समाधान करने की क्षमता अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। आपको क्षमता होनी चाहिए ताकि आप ऐप में उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समाधान कर सकें और users को सुगम अनुभव प्रदान कर सकें।

इन योग्यताओं के अलावा, अध्ययन करने का उत्साह, नवीनतम वेब डेवलपमेंट ट्रेंड्स और टूल्स के साथ अद्यतित रहना भी महत्वपूर्ण है। एक सफल ऐप डेवलपर बनने के लिए, आपको नियमित रूप से अभ्यास करते रहना चाहिए और प्रैक्टिस प्रोजेक्ट्स पर काम करना चाहिए। यह आपको वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में अधिक निपुण बनाएगा और आपके app development करियर को सफलता की ओर ले जाएगा।

कुछ प्रमुख एप डेवलपिंग कोर्स लिस्ट :

  • डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  • बैचलर ऑफ साइंस इन मोबाइल डेवलपमेंट
  • बी.टेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • बी.टेक इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  • एम.टेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट

App Development Online and Offline Course

अगर आप app development को सीखकर एक सफल ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं, तो आपके लिए बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। अगर हम ऑफलाइन कोर्स की बात करें, तो वर्तमान में कई ऑफलाइन कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे:

  1. B Tech (बैचलर इन टेक्नोलॉजी)
  2. BCA (बैचलर इन कंप्युटर एप्लीकेशन)
  3. MCA (मास्टर इन कंप्युटर एप्लीकेशन)
  4. M Tech (मास्टर इन टेक्नोलॉजी)

इसके अलावा आप App development मे आप डिप्लोमा Courses को भी कर सकते हैं लेकिन आपको इस बारे मे अवगत करा दे की इन ऊपर दिए गए Courses की मदद से आप एक Professional ऐप डेवलपर बन सकते हैं।




अब हम अगर ऑनलाइन App development courses की बात करे तो ऑनलाइन भी कई सारे ऐसे Edtech कंपनी हैं जो की App development course प्रदान करती हैं जैसे –

  1. Udemy
  2. Coursera
  3. Sinplilearn

इसके अलावा और भी कई सारी Ed tech कंपनी हैं जो की app development प्रदान करती हैं, इन मे से किसी भी एक Courses को कर के आप बड़ी ही आसानी के साथ app development को सिख सकते हैं।

App Developer योग्यता

mobile app developer course करने के लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के साथ, भौतिक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। कंप्यूटर की बुनियादी और व्यावहारिक जानकारी जरूर होनी चाहिए।

ग्रेजुएशन के बाद app development विषय में ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। कई वेब प्लेटफॉर्म ऐसे ऑनलाइन कोर्स प्रदान करते हैं। app developer बनने के लिए आपबी-टेक (कंप्यूटर साइंस) या बीसीए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर application) डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

App Development के लिए कौन सा programming भाषा जरूरी हैं ?

  1. Java (यह Android के लिए बेहद ही जरूरी हैं)
  2. Kotlin
  3. C++
  4. C#
  5. Swift और Objective C ( यह दोनों ही IOS Development मे काम आते हैं)
  6. HTML, CSS, PHP (यह तीनों वेब डेवलपमेंट के लिए जरूरी होते हैं लेकिन यह app development मे भी काम आते हैं)

App Developer को इन क्षेत्रो में मिलता है नौकरी

  • आईटी कंपनियां
  • वित्तीय संस्थान
  • टेलिकॉम कंपनियां
  • ई-कॉमर्स कंपनियां
  • निजी क्षेत्र की कंपनियां
  • शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र
  • सरकारी कंपनियां और मंत्रालय




App Developer प्रमुख संस्थान

ऐसे तो App Developer Course किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते है लेकिन अगर आप डिग्री लेना चाहते है तो इंडिया के टॉप एप डेवलपिंग प्रमुख संस्थान का लिस्ट नीचे दिया गया है जहाँ से कोर्स कर अपना करियर नई उचाई पर ले जा सकते है

  1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
  2. जामिया मिल्लिया इस्लामिया,App Developer Course in delhi
  3. इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, app developer course in delhi
  4. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
  5. गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, app developer course in delhi
  6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना (बिहार)
  7. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना (बिहार)
  8. मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)
  9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू), वाराणसी (उत्तर प्रदेश)
  10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (उत्तर प्रदेश)

FAQs App development Kya Hai 

ऐप डेवलपमेंट सीखने मे कितना समय लगता है?

ऐप डेवलपमेंट को सीखने मे 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक लग जाते हैं। यह ज्यादातर इस बात पर आधारित होता हैं की आप कितनी जल्दी प्रोग्रामिंग भाषाओ को सीखते हैं।

ऐप डेवलपमेंट और वेब डेवलपमेंट मे क्या अंतर है?

ऐप डेवलपमेंट एक Apps को बनाने की प्रक्रिया हैं और वहीं पर वेब डेवलपमेंट वेबसाइटस् को बनाने की प्रक्रिया हैं।

Android ऐप डेवलपमेंट के लिए किस टूल का उपयोग किया जाता है?

वर्तमान मे Android ऐप डेवलपमेंट के लिए Android Studio का उपयोग किया जाता हैं इसकी मदद से हम Android ऐप डेवलपमेंट के लिए Coding कर सकते हैं।



Conclusion

इस App development Kya Hai में हमने आपको App development Kya Hai आदि की पूरी जानकारी दी हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Guide आपको पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular