बराक ओबामा का जीवन परिचय United State के 44 राष्ट्रपति है

बराक ओबामा; barak obama; barak obama biography; barak obama ke baare me hindi me; barak obama biography in hindi me jane; technical bandu;

बराक ओबामा : एक ऐसी शकसियत है जिन्होने काभी नाकामयाबी की तरफ नही देखा तो आज हम आपको इन्ही की कुछ खासियत बताने वाले है। बराक ओबामा युनाइटेड स्टेट के 44 राष्ट्रपति है बराक ओबामा सबसे कामयाब राष्ट्रपति के तौर पर देखे जाते है और इन्हे दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान के रूप मे माना जाता है।



बराक ओबामा


बराक ओबामा युनाइटेड स्टेट के 44 राष्ट्रपति है|

January 20, 2009 – January 20, 2017

इनका पुरा नाम बराक हुसैन ओबामा है। यह इनका जन्म 4 अगस्त 1961 मे होनोलूलू हवाई शहर मे हुआ था। ओबामा हवाई मे जन्मे एक इकलौते अमेरिकी राष्ट्रपति है और इन्होने हार्वर्ड लॉ स्कुल, ऑक्सीडेंटल कॉलेज, कोलम्बिया युनिवरसिटी, पनाहोऊ अकादमी  से उन्होने शिक्षा हासिल की।

ओबामा की माँ का नाम Ann Dunham कंसास मे पैदा हुई थी जो कंसास आदिवासियो का इलाका माना जाता है। कंसास 1861 मे अमेरिका का हिस्सा बना और गुलामी से मुक्त राज्य के तौर पर अमेरिका मे शामिल हो गया।

ओबामा के पिता बराक हुसैन ओबामा सीनियर जी का जन्म न्यंजा कन्या मे हुआ था। शुरूआती दिनो मे हुसैन बराक ओबामा सीनियर ने अपना जीवन बकरियाँ पालकर व्यतित किया था। समय बदलता गया और एक दिन उन्हे पढाई के लिए स्कोलरशिप मिली और वह अपना सपना पुरा करने के लिए हवाई चले गये और जहाँ उनकी मुलाकात Ann Dunham से हुई। उन्होने Ann Dunham से साल 1961 मे फरवरी मे शादी कर ली, और उसी साल बराक हुसैन ओबामा का जन्म हुआ।

बराक ओबामा और उनके पिता दोनो के बीच संबंध अच्छे न होने के कारण उनके पिता उनसे दुर रहने लगे और अपनी पी.एच.डी की पढाई करने के लिए दुर चले गए और यह सब होने से उनकी पत्नी के संबंध भी टुटने लगे और 1964 मे दोनो पति पत्नी ने तलाक(Divorce) ले लिया। Ann Dunham को अपनी पुरी जींदगी खराब नही करनी थी तो इसीलिए उन्होने तलाक के एक साल के बाद 1965 मे Lolo Soetoro से दुसरी शादी कर ली। कुछ समय बाद ओबामा की शिक्षा को लेकर उनकी माँ को बहुत चिंता हो रही थी तो उसी बात को लेकर उनकी माँ ने ओबामा को उनके मामा के घर भेज दिया ताकि ओबामा की शिक्षा मे कोई रुकावट न आए और कुछ दिनो के बाद उनकी माँ और उनकी छोटी बहन भी वही आकर रहने लग गए।

P.M Narendra Modi Biography

ओबामा के पिता की मृत्यु

ओबामा के पिता की मृत्यु 1981 मे एक कार दुर्घटना मे हो गई थी जिसमे उनके दोनो पैर कट गए, और उसके बाद फिर से 1982 मे उनकी एक और कार दुर्घटना मे मृत्यु हो गई। और इस वक्त ओबामा की उम्र मात्र 21 साल थी। ओबामा अपने पिता विषय मे यही कहते है की उनके पिता के साथ उनका रिश्ता इंसानियत से आगे और कोई रिश्ता नही था।


ओबामा के अनमोल वचन

अगर आपने सही रास्ता चुना है और आपमे उस रास्ते पर चलने की हिम्म्त है तो आप चलते रहिए आपको मुकाम और अपनी मंजिल जरूर हासिल होगी।ओबामा

निराश होने का  सबसे अच्छा तरीका उठना और कुछ करते रहना।ओबामा





बराक हुसैन ओबामा का परिवार के बारे मे

बराक ओबामा और मिशेल की शादी अक्टुबर 1992 मे हुई थी। मिशेल पेशे से वकील वकील है और युनिवर्सिटी ऑफ शिकगो हॉस्पिटल मे वाईस प्रेसिडेंट थी। ओबामा की दो बेटियाँ है, मालिया और नताश।

बराक हुसैन ओबामा और मिशैल का तलाक

पारिवारिक संबंधो मे बराक ओबामा खरे नही उतरे। ओबामा और मिशैल दोनो के संबंध मे कुछ भी ठीक नही था इसीलिए इन दोनो के बीच तलाक हो गया। एक सफलतम व्यक्ति जिन्होने अमेरिका के काले गौरे के भेद को खत्म किया और देश के सर्वोत्त्म पद पर जा बैठे। और आज ओबामा दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माने जाते है।

ओबामा की पहली बुक

1995 मे ओबामा ने अपनी बुक का नाम Dreams from my father जो की एक ऑटोबायोग्रफी थी इस बुक को बहुत ज्यादा Priority मिलने के कारण उनकी बुक को कई अलग-अलग भाषाओ मे लिखा गया।

ओबामा की दुसरी बुक

साल 2006 मे अक्टुबर मे ओबामा ने अपनी दुसरी बुक the audacity of hope publish की जिसके अंदर उन्होने अमेरिका कैसा होना चाहिए और उस बुक मे उन्होने अपने सपनो को उजागर किया और यह बुक न.1 बुक कहलाई

ओबामा का राजनैतिक जीवन

बराक ओबामा युनाइटेड स्टेट के 44वें राष्ट्रपति है। 1996 मे स्वतंत्र रुप से लडते हुए ओबामा ने इलेक्शन जीता। इलेक्शन जितने के बाद ओबामा ने गरीबो के लिए बहुत सारे कार्य किये जिस समय ओबामा ने राजनैतिक भार सम्भाला उस समय दुनिया एक आर्थिक संकट से गुजर रही थी साथ ही अमेरिका मे दो युद्द चल रहे थे। अपने शुरूआती दिनो मे ओबामा ने सबसे पहले विदेशी नीति का काम किया। अपने शुरुआती 100 दिनो मे ओबामा ने  लाइफ केयर और चाइल्ड एजुकेशन की तरफ ज्यादा ध्यान दिया। उसके बाद उन्होने दुश्मन देशो से बातचीत का माहौल तैयार किया। तो इस तरह उन्होने अपने 44वें राष्ट्रपति का पद संभाला। अपना कार्य संभालते हुए उन्होने 2012 मे भी इलेक्शन जीता।

ओबामा एक ऐसा चेहरा है जो नामुमकिन को मुमकिन बना देता है ओबामा ने कई ऐसो लोगो को हिम्म्त दी है जो अपनी जिंदगी से हार कर बैठे उन लोगो को ओबामा ने आगे बढाया और जिन्होने गौरे और काले के भेद को मिटाया।


अनमोल वचन

मुद्दे कभी आसान नहीं होतेएक बात पर मुझे गर्व है कि बहुत मुश्किल से ही आप मुझे  सुनते हो और मुद्दा सरल हो जाता हैबराक ओबामा

धन ही एकमात्र हल नहीं हैलेकिन यह एक फर्क लाता हैबराक ओबामा

संयुक्त राज्य अमेरिका इस्लाम के साथ युद्ध की स्थिति में, कभी नहीं रहा है और ही रहेगाबराक ओबामा

 अपनी असफलताओं को अपने आपसे परिभाषित मत करने दो।बराक ओबामा




Final Word

बराक हुसैन ओबामा के बारे मे पढकर आपको इनके लाइफ स्टाइल और और भी कई बातो के बारे मे जानकरी मिल गई होगी की वह अपनी जिंदगी से हारे नही सबको पीछे छोडकर उन्होने एक ऐसा मुकाम हासिल किया जिसकी वजह से आज पुरी दुनिया उन्हे जानती है तो अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तो मे शयर करे।  

 

Be the first to comment on "बराक ओबामा का जीवन परिचय United State के 44 राष्ट्रपति है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*