Bitcoin Kya Hai ? BITCOIN EXPLAINED IN SIMPLE HINDI)

Bitcoin Kya Hai

Hello, दोस्तों आज कल आप लोगो ने Bitcoin के बारे में जरूर  सुना होगा  यह Day by Day बहुत Popular होरा है क्या आपको पता है की Bitcoin होता क्या है।  इस का basically क्या यूज है। अगर आपको Bitcoin  खरीदना है तो किस तारा इसे खरीद सकते है। और किस तारा बेच सकते है। इसके साथ ही आपके मैंने  में Bitcoin  को लेकर जितने भी Question है। आज में आपको इसे Article  में सब क्लियर करने की कोसिस करुगा  की Bitcoin Kya Hai ?  दोस्तों शुरू से लेकर एन्ड तक जरूर पढ़े जबी आपको समझ आएगा। Bitcoin Kya Hai ?

Hello, दोस्तों शुगत है आपको हमारे Technical Bandu में आज हम इसे Article में बताये गए की Bitcoin Kya Hai में आपको इसे की पूरी जानकारी देनी की कोसिस करुगा। चलो दोस्तों हम बात करते है की Bitcoin Kya Hai? और इस का Basically Kya Use Hai ?

तो Bitcoin एक  “Basically  Virtual Cryptocurrency “ है। जिसका  मतलब यह है की  इस पैसे को नहीं देख  सकते हो नहीं छू सकते हो यह एक तारा का  Secret  पैसा है जिसे आप Internet में किसी Wallet में  Save कर के रह कहते है। इसकी मदत से किसी भी चीज़ को खरीद सकते है या तो बेच सकते है। अगर मन लीजे आपको  Internet पर कुछ खरीदना है तो आप उसकी जगा पर ले  सकते है और Bitcoin दे सकते है अगर आप किसी चीज़ को बेचना चाहते है तो वो भी आप आसानी से कर सकते है  यह एक तारा का Digital Currency है जो आप Internet  पर इस्तेमाल कर सकते है। 

For Example :- Rupee, Dollar, और Pound  यह सारे पैसे होते है। शामे Bitcoin भी एक तारा का Paisa ही है बस फरक इतना है की इसे आप नहीं छू सकते हो और नहीं देख सकते हो लेकिन आप इस का किसी भी तारा  इस्तेमाल कर सकते हो।

Bitcoin Currency का आविष्कार 2009 में “Satoshi Nakamoto “ ने किया था  उस वकत यह Currency इतना ज्यादा Popular नहीं था। जिसके वजे से इस की कीमत बहुत ज्यादा काम थी उस वकत इसकी कीमत ” One Bitcoin prize 2009 “ में 0.003 थी और आज इसकी कीमत करीब 10 ,000  Dollar से ज्यादा है इस की जो कीमत है वो लाखो में है इसकी कीमत जो है दिन परातदिन गतति – बढ़ती जाती है । लेकिन आप को अभी 2021 में One Bitcoin prize – 24 , 82 , 0.22 58  Indian Rupee है। आइये हम समझ लेते ही की Bitcoin kaise Kharide सकते है और Bitcoin को बेच  सकते है। और इस के लिए आपको  कौन से Documents चाइये  होंगे। तो दोस्तों  आपके मैंने में अभी Question होंगे आखिर में  हम Bitcoin को खरीद सकते और बेच सकते है। तो Bitcoin को खरीदने क लिए  आपको एक Mobile App या किसी Website का सहर लेना होगा। इंडिया में दो ही Popular Sites है  सबसे पहला  “ZebPay “ दूसरा है UNCOIN है। यह दो Popular Sites है। जहसे आपको Bitcoin को ख़रीदे सकते है और बेच सकते है।

इस क लिए आपको इन की Website या App Download  कर लेना है वह पर आपको SingUp करना होगा और SignUp पर Apko अपना Number Enter करना  होगा।  कुछ Document Submit करने होंगे।

For Example :-

  • Voter id Card, Adhar Card Pan Card, और Bank Account Detail तो जैस ही आप इन सारी Detail Submit कर देंगे।
  • उसके बाद ये Company आपके Document के  Verify करेंगे ।
  • उसके बाद आपके Account को  24 घाटे  बाद  Active कर देंगे।
  • तो जैसे ही Account active हो जायेगा। 
  • उसके बाद login कर के अपने Bank Account Se पैसे  Deposit कर सकते है।
  • Deposit करने के बाद आप उन पैसे को  Bitcoin में Convert कर सकते है।

तो यह पर जरुरी नहीं है की आप एक  Bitcoin पूरा खरीद आप जितने मर्जी का Bitcoin खरीद सकते है।

आप चाहे तो हजार  Rupee, Teen हजार, छे हजार Rupee में भी खरीद सकते हो। तो जैसे भी उस पैसे को आप कन्वर्ट कर सकते है। आप को लगता है की फिहल Bitcoin की कीमत अभी काम है और  अगर आपको लगत है की अछि कीमत है Bitcoin की तो आप उसे अपने Account में Transfer कर सकते है।

Read Also : Vlog Kya Hai?  

Bitcoin में Investment करे या नहीं करे।

जिसको आप Influence करके बदल नहीं सकते उसको Investment कहते है Bitcoin कुछ ऐसा ही है। Digital Currency Group के Global  CEO  ” Barry Silber “ इनका खुद का मन्ना है के Cryptocurrency यह Highest Risk, और  Highest Return की  Investment है  इसे  ज्यादा Risk और इसे ज्यादा Return किसी में नहीं है Simple  बात यह समझ ले की कोई भी  Investments ऐसी है अगर  जिसका Daily Fluctuation 30 % से ज्यादा है अगर कोई ऐसी Investment है जो 30% से ज्यादा  Upper  जाती है या निचे जाती है एक दिन के अंदर इस का मतलब बहुत ही Safe Investment है। आप इसी बात से लगा सकते है Warren Buffet जो की बहुत ही सैलेड Investor है वो2014 में बोल चुके थे की Bitcoin एक धोका साबित हो सकता है। यह एक मिराज है Warren Buffet कहते है की ” The Idea That It Has Some Huge Intrinsic Value Is Just  A Joke In My View ” उनके  हिसाब से “People Are Not Buying Into The Value of Substance They Are Buying Into The Value of Hype “  ये Hype बड़ रहा है इस लिए लोग खरीद रहे है।

क्या हमें बिटकॉइन में अपना पैसा निवेश करना चाहिए?

एक आकड़ा के अनुसार साल 2010 से लेकर 2017 तक लोगों ने बिटकॉइन में पैसा निवेश करके काफी मुनाफा कमाया है।देखिये सबकी अपनी मत होती है लेकिन जो मैंने आंकड़े दिखाए है इससे प्रभाव में आप निवेश ना करे आप बस सोच – विचार कर के ही इन्वेस्ट करे नहीं तो आपको बहुत नुक्सान उठाना पड़ सकता है वैसे अगर मैं आपको बताऊँ तो अगर इसके दाम गिरते है तो आपको भी नुक्सान होगा और आप जानते है हमारे इंडियन रूपए की Value Bitcoin के सामने बहुत कम है। 

Read Also : BCA क्या है?

Bitcoin कितना सुरक्षित है?

बिटकॉइन Block Chain Technology का उसे करता है मतलब इसके डाटा बहुत सरे कंप्यूटर में स्टोर रहता है मतलब यदि आपका डाटा एक कम्प्यूटर से हट जाता है फिर भी आपका सत्ता दूसरे कंप्यूटर में स्टोर रहता है इसका मतलब है कि आपका Data –Safe है।

Bitcoin आप कहाँ रख सकते है?

जब आप Bitcoin को खरीदने कि सोचे तो आपके लिए एक परेशानी होती है की हम बिटकॉइन को कहा रख सकते है पैसो को हम बैंक में रख सकते है पर बिटकॉइन को हमें Digital Wallet में रखना होता है मै आपको यहाँ कुछ  Wallets के नाम आपको बताने जा रहा हूँ :-Blockchain,Coinbase,Payeer, And Indian Wallet :- Unocoin Wazirx Zebpay .

उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी Bitcoin Kya Hai  पसंद आई होगी। जुड़े रहिये हमारे साथ और भी नई तरह की जानकारियों के लिए।

 

“Bitcoin Kya Hai ? “Article  को first to last पढ़ने के लिए  ” Thanks you ” धन्यवाद!

Be the first to comment on "Bitcoin Kya Hai ? BITCOIN EXPLAINED IN SIMPLE HINDI)"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*