Saturday, March 2, 2024
HomeDigital MarketingBlack Hat SEO Kya Hai ? Best Techniques in Hindi

Black Hat SEO Kya Hai ? Best Techniques in Hindi

Black Hat SEO Kya Hai ? Black Hat Seo kya hota hai- Best Techniques in Hindi क्यो इसे जानना इतना ज्यादा Important है और इसके Function क्याक्या है ? क्या आपको इन सभी प्रशनो के उत्तर पता है अगर नहीं पता तो परेशान होने की जरुरत नहीं है आज में आपको black hat seo in Hindi  के बारे में बताउंगी.

अगर आप एक Blogger हो या आपकी खुद की एक Website है तो आपको SEO के बारे में तो पता होगा SEO मतलब (Search Engine Optimization) अपनी Website को Search Engine में Top Rank करवाने के लिए हमें SEO की जरुरत होती है और इसके साथ साथ आपको Search Engine के Algorithm के बारे में भी पता होगा.



अगर कोई भी Website आज Top पर है तो वह Search Engine के Algorithm को Follow करती है तो इतना तो आप जान ही गए होंगे की Google के अपने ही Algorithm है और अगर कोई Website उसके Algorithm को Follow नहीं करता है तो Google उस Website को Search Engine से हटा देता है या फिर उसको Penalty भरनी पड़ती है.

Black Hat SEO क्या है ? | black hat seo kya hai

Black Hat SEO Short Term के लिए होता है वही White Hat SEO Long Term के लिए होता है. Black Hat SEO के Function और इसकी Strategy को Follow करके आप अपनी वेबसाइट को बहुत जल्द Rank करवा सकते है क्योकि यह Google Algorithm को Follow नहीं करता बल्कि यह सिर्फ Search Engine को Priority देता है और न ही Audience को|

इस तरह के Search Engine Optimization  का ज्यादातर वही लोग इस्तेमाल करते है जिन्हे बहुत जल्द Result चाहिए होता है और जो User अपनी वेबसाइट की Investment Long Term के लिए नहीं करके बल्कि Short Term के लिए करते है. और वही Search Engine इस तरह की Website को Approve नहीं करता है.

Black Hat SEO Techniques 

  • Spamdexing

यह एक ऐसा Process है जिसमे user unrelated Phrases का बार बार इस्तेमाल करता है जिससे की उसकी वेबसाइट जल्द से जल्द Top Rank पर आ जाये चाहे उस पोस्ट से Visitors को कोई फायदा हो या ना हो इसमें user का बस यही Motive होता है की उसकी Website top Rank पर आ जाए तो इसे ही Spamdexing कहते है.

  • Keyword Stuffing

यह एक ऐसा Process है जिसमे user एक ही Keyword को अपनी पोस्ट में बार बार Repeat करता है या फिर एक ही जगह बार बार उस Keyword को Add करता है ताकी उसकी वेबसाइट जल्द ही Rank कर पाए. जब कोई Visitors उस पोस्ट को पढ़ता है तो उसे बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है क्योकि इसमें एक ही word की बार बार Repeatetion दिखाई पड़ती है.



  • Invisible Text

यह एक ऐसा Process है इसमें कुछ कुछ word को White Color में लिखकर और White Background से छुपा दिया जाता है जिससे की Visitors उसे देख नहीं पाते लेकिन यह Word Google Spider को अपने और आकर्षित करता है इस word को Invisible इसलिए करा जाता है ताकि Google Spider इसे देख सके.

  • Doorway Pages

यह एक तरह का Fake Page व एक तरह का Low Quality का Web Page होता है. जिसे Visitors देख नहीं पाते यह सिर्फ Search Engine Spider के लिए बनाया जाता है ताकि Search Engine जल्द ही इस पेज को Index कर ले.यह भी Page की Ranking बढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

और यह Keyword Stuffing से भरा होता है इस तरह के Page को Doorway Page कहते है.

  • Invisible iFrames

इस तरह के Pages Google को न दिखकर सिर्फ viewer और जिस कंपनी से Hosting ले रखी है सिर्फ उन्हें दिखाई देते है और इस तरह के Pages के बारे में Google को पता भी नहीं होता है.

Read More : Web Hosting Kya hai ? – वेब होस्टिंग क्या है?

  • Link Farming

इसमें नया user अपनी Website या Blog को बहुत सारे unrelated website से जोड़ लेता है उसे लगता है की इससे उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Visitor आएंगे पर ऐसा कुछ नहीं होता है बल्कि ऐसा करने से आपको Traffic नहीं मिलता है और इससे आपकी वेबसाइट Ban भी हो सकती है.

  • Meta Keywords

Meta Keyword का मतलब होता है की ऐसा Keyword अपने पोस्ट में Add करवाना जो Keyword आपकी Website या Article से  संबंधित ही नहीं है इस तरह की पोस्ट पढ़कर visitor तो Satisfy नहीं होंगे लेकिन आपकी वेबसाइट जल्द ही Rank कर सकती है कई बार user अपनी वेबसाइट को जल्द rank करवाने में गलत Keyword का इस्तेमाल करते है और जान बूझ कर गलत Keyword को rank करवाते है.




Black hat SEO Effective है या नहीं

अब अगर हम SEO के दोनों पहलु को लेकर बात करे तो सबसे ज्यादा Effective होता है Black hat SEO जो की Negative Content को लेकर काम करता है और वही White hat SEO जो की गूगल के सारे Algorithm को Follow करता है और यह Long Term के लिए होता है-

मुझे लगता है की आपको ब्लैक हैट SEO के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी तो आप जान ही गए होंगे की Black Hat SEOकितना ज्यादा Effective होता है और इसको इस्तेमाल करने का कोई ज्यादा फायदा भी नहीं होता है बस यह है की इसे आप Short Term के लिए अच्छी Earning कर सकते हो

लेकिन अगर गलती से भी Google द्वारा आपकी website पकड़ी गई तो आपको पेनल्टी भरनी पड़ेगी और आपका नुक्सान हो सकता है तो आप गलती से भी ब्लैक हैट SEO का इस्तेमाल नहीं करे. शुरू में तो आपको यहाँ काम अच्छा लगेगा लेकिन बाद में आपको नुक्सान हो सकता है.



FAQs Black Hat SEO Kya Hai ?

क्या मै किसी अन्य वेबसाइट से कंटेंट को प्रतिलिपि कर सकता हूं?

जी नहीं करना चाहिए, यदि आप किसी अन्य वेबसाइट से कॉपी – पेस्ट करते है तो इससे आपको कुछ भी फायदा नहीं होने वाला है. इससे आपकी छवि गूगल पर स्पैमर की तरह हो जाएगी.

क्या ब्लैक हैट एसईओ करना ब्लॉग/वेबसाइट के लिए सही है?

जी नहीं, ब्लैक हैट एसईओ करने से आपके ब्लॉग पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. जिससे आपकी गूगल रैंकिंग प्रभावित हो सकती है.

घुमावदार सामग्री का उपयोग करना ब्लैक हैट एसईओ तकनीक ही है?

जी हाँ, बार – बार एक ही कंटेंट या पंक्तियों या Spin Content का उपयोग करना ब्लैक हैट एसईओ तकनीक होती है.

क्या बिना ब्लैक हैट एसईओ तकनीक के गूगल पर रैंक किया जा सकता है?

जी बिल्कुल, शानदार और यूजर फ्रेंडली कंटेंट के रेगुलर अपडेट से गूगल पर रैंक किया जा सकता है.

Conclusion

तो अगर आपको Black Hat Seo kya hota hai and Black Hat SEO Techniques से Related और भी कोई प्रश्न जानने होंगे तो हमें Comment करके जरूर बताये और इस जानकारी के बार में अपने दोस्तों को शेयर करे. Black Hat Seo in Hindi

For Blogging E-Book and

Digital Marketing Service  

WhatsApp 9958676204

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. Hello there,
    Its really a great post. It has been documented well. The tricks which you have mentioned will surely help every blogger. I must say taking trips in a while is surely a great idea as it recharges our body and mind in order to focus more. Happy Blogging.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular