Friday, March 1, 2024
HomeDigital MarketingWebsite Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye? आज हम इसी बारे मे बाताऐंगे की अपनी Website या Blog पर ऐसी कौनसी बातो का ध्यान रखे। अगर आप Blogger हो तो अब तक आप जान ही गये होंगे की Blog क्या है? लेकिन अब तक आप यह नही जानते की अपनी Website Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?



तो आज यहाँ आपको सारे सवालो के जवाब मिल जायेंगे। वैसे तो इस दुनिया मे बडे-बडे Hackers मौजूद है। परंतु उनके इलाज के लिए Protectors भी मौजूद है। आप मे से सभी लोग अपनी Website या Blog के लिए काम कर रहे होंगे उसे आगे बढाने के लिए काफी मेहनत भी कर रहे होंगे ऐसे मे अगर कोई आपकी मेहनत पर पानी फैर दें आपकी वेबसाईट या Blog हैक कर ले तो तब आपका Career मानो वही खत्म हो जाऐगा।

Read More :- Website Traffic Kaise Badhaye? 2023 Top 10 Important Tips

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

इस Advance Technology के जमाने मे आपकी वेबसाईट पर किसी भी तरह की कोई Protection नही है तो यह आपके लिए बहुत हानिकारक साबित होगा। Blog को Hackers से Protect करने के लिए नीचे कुछ  नियम दिये जिन्हे Follow करके आप अपना Blog Protect कर सकते है।

  • Strong Password

जब भी आप अपने Blog के लिए Sign Up का Form भरते हो तो वहाँ हमेशा ही Strong Password डाले ज्यादातर लोग अपना नाम अपना कोई वाक्य या फोन न. डालते है। लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें।  अपना Password कुछ अलग ही डाले जिसमे Capital Letter, Special Characters, Numerical  Characters डालने होंगे।

जैसे- Technicalbanduaxyz$4512

  • Sign out your Account

जब भी आप किसी के कम्पुटर मे अपना अकाउंट खोले तो उसे बंद करना ना भुले क्योकि अगर आपका अकाउंट खुला रह गया तो उसका कोई भी आसानी से miss use कर सकता है

  • Blog Template को Installing से पहले Scan कर लें

हम कभी अपने Blog को सुंदर बनाने के लिए अलग-अलग Websites से  Templates Theme को Download करते है लेकिन हमे यह नही मालूम होता की जिसने भी इस Theme को बनाया है उसने कही इसमे Virus  के Codes तो नही डाल रखे है। क्योकि अगर ऐसा हुआ तो उस Theme को डालने से आपकी Current Website Corrupt हो जाऐगी। और तो और आपके PC के Account Password को भी Hack कर लिया जाऐगा। तो जब भी आप New Theme Install करें तो उसे Antivirus से Scan करले। इससे अगर Virus होगा तो या तो Delete हो जायेगा या फिर Install ही नही होगा।



  • Delete Unused Gadgets और Image From Blog

अब अगर आपके Blog मे जो भी Useful Image या Gadget नही है उसे Delete कर दें। क्योकि सबसे पहले तो यह Server का Space बढाऐगा दुसरा फिर Loading होने मे Time लगेगा तीसरा अच्छे Professional Hackers इन्ही चीजो द्वारा आपका Blog Hack करके Password ले सकते है। और जब एक चीज Hack हुई तो वह PC को भी आसानी से Hack कर सकेंगे। सीधे तौर पर कहा जाए तो Hackers ही ऐसे Gadgets या Image को बनाते है। ताकि वो Blogs को Hack कर फायदा उठा  सके। तो जो भी आपको Unused Gadgets जिसका कोई इस्तेमाल नही उसे Remove कर सकते हो Site से।

Internet से जब भी कोई इमेज डाउनलोड करे तो केवल legal site से ही download करे।

  • Regularly Backup Your Blog

यह चीज आपको बिल्कुल नही भुलनी है। जब आप Regularly Back up करेंगे तो Blog के Hack हो जाने पर भी कोई Information Easily नही ले पायेगा।

वैसे तो आप लाख Securities लगा ले लेकिन फिर भी Hacker आपका Blog  Hack कर लेंगे। क्योकि एक बार किसी Hacker ने ठान ली तो फिर Account  हैक करने के कई सारे रास्ते खुल जाते है। और जो भी की कराई मेहनत थी उस पर पानी फेर दिया। अपनी वेबसाइट या Blog को Hackers से कैसे Protect करने, अच्छा अब ऐसी Situation  का Solution भी है। आप अपने Blog का Regular Backup लेकर चलिए और Files / Images आदि चीजो के लिए ‘Plugin’  Software को उपयोग किजिए

  • Add at least 1 to 5 Admin Account

यह आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। क्योकि अगर कोई Hacker आपके Blog को Hack  कर लेता है तो दुसरे आपके Blog  की Setting को जल्दी से बदल सकते है। वैसे तो 1 से ज्यादा Admin Create करना भी Risky होगा ऐसा करने से भी हो सकता है Hackers से Hack  कर ले ऐसे मे Username Admin Password बहुत Strong रखना होगा

  • Choose Secure Web Hosting Company

अपनी वेबसाइट या Blog को Hackers से कैसे Protect करने के लिए आपको अपने Blog के लिए जो Hosting है वह ऐसी Company से खरीदना होगा जो High Level Security की हो जैसे Godaddy, HostGator etc. क्योकि जो Free Web Hosting Platform होते है वह Websites की Security इतने अच्छे से नही करते है। जिस कारण पहले तो आपकी Site ही सुरक्षित नही हो पाती फिर Blogs भी नही हो पाते।




FAQs :- Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

सबसे अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट कौन सा है?

एक ब्लॉग में अधिक गतिशील सामग्री होती है । ब्लॉग पोस्ट, या लेख, ब्लॉग स्वामी द्वारा नियमित रूप से प्रकाशित किए जाते हैं और सामाजिक फ़ीड में दिखाई दे सकते हैं या ग्राहकों को ईमेल किए जा सकते हैं। आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जिस पर एक ब्लॉग भी हो। इस प्रकार की वेबसाइट स्टैटिक पेज और डायनेमिक ब्लॉग पोस्ट को जोड़ती है।

Strong Password कैसा होना चाहिए? 

जब भी आप अपने Blog के लिए Sign Up का Form भरते हो तो वहाँ हमेशा ही Strong Password डाले ज्यादातर लोग अपना नाम अपना कोई वाक्य या फोन न. डालते है। लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें।  अपना Password कुछ अलग ही डाले जिसमे Capital Letter, Special Characters, Numerical  Characters डालने होंगे।

जैसे- Technicalbanduaxyz$4512

Conclusion

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye? तो दोस्तो आपको कुछ Point मिले होंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने Website या Blog को सुरक्षित कर सकते है। वैसे तो यह Normal Ways है Security बढाने के, जिनके उपयोग से आप अपनी Website पर Hacking होने से बचा सकते हो।

अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो मे Share करे और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular