Sunday, February 25, 2024
HomeDigital MarketingBlog Kya Hai in Hindi? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का फायेदा क्या...

Blog Kya Hai in Hindi? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का फायेदा क्या है?

Blog Kya Hota Hai? What is a Blog in Hindi? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का फायेदा क्या है? लोग Blogging क्यो करते है? इन सभी सवालो के जवाब जानेंगे इस Article में। आप लिखने मे अच्छे हो तो आप Blogging की दुनिया मे अपनी अलग ही पहचान बना सकते हो और यह आप के लिए अच्छा Future Option हो सकता है इसके साथ लाखो रुपये भी कमा सकते हो।



Blog Kya Hota Hai?-What is Blog in Hindi?         

Blog क्या है? जो Internet की दुनिया मे नए होते है उनके लिए  यह एक नया सवाल होता है अगर हम आम शब्दो मे कहे तो Blog एक तरह की वेबसाईट होती है जहाँ हम अपने विचारो व जानकारियो को Online साझा कर सकते है इसमे Photo और Video भी हो सकती है।

हिंदी भाषा मे Blog को चिट्टा कहा गया है जिसे हिंदी में चिट्टाकारा यानी Indian Blogger आलोक कुमार द्वारा दिया गया था जो अब Internet पर हिंदी मे प्रचलित है इनके द्वारा हिंदी का पहला चिट्टा दो ग्यारह लिखा गया था


“Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो weblog शब्द का रूप है weblog शब्द 1997 मे Jorn Barger ने दिया जिसे आगे चलकर 1999 मे Peter Merholz ने इसका नाम blog रखा जो आज इस नाम से प्रसिद्ध है


आज से 20-22 साल पहले लोग Dairy, पत्रिका पर अपने सुझाव एवं  महत्वपूर्ण बाते लिखा करते थे।  अब लोगो को Internet पर लिखना यानी Blog लिखना बहुत पसंद है यह Blog किसी भी विषय मे हो सकता है।

READ MORE :- Digital Marketing क्या है? Digital Marketing के फायदे और नुकसान

Blogging और Blogger

  • Blogging Kya Hai?

सीधे शब्दो मे कहा जाए तो- Blogging एक ऐसा माध्यम है जिसके तहत हम जानकारियो व Articles को Maintain कर सकते है। इस Process को Blogging कहते है ये किसी भी विषय पर लिख सकते है। आज Blogging सबसे बड़ा Online work और Online Earning करने का सबसे अच्छा स्रोत है।

  • Blogger Kaun Hote Hai?

Blogger वह व्यक्ति होता है जो अपना कोई Blog लिखता है और उसे अपनी वेबसाईट पर Post करता है। Blogger का काम अपने Blog मे लिखी बातो को लोगो तक साझा करना होता है।



Blog बनाने के फायेदे

Internet की मदद से लोग अपनी बातो को Blog पर Post करते है जिससे की उस Post को खोलने वाले लोगो तक वह बात पहुचँ जाएगी और उस Blogger को भी अपनी बात को लोगो तक पहुचाँने का अच्छा source मिल जाएगा।

आइये इसके कुछ फायेदे पर नजर डाले-

  1. ब्लॉग लिखकर हम अपने ज्ञान को एक दुसरे से share कर सकते है।
  2. ब्लॉग में articles को लिखकर, ब्लॉग से हम पैसे भी कमा सकते है।
  3. ब्लॉग की मदद से हम इन्टरनेट की दुनिया में अपनी पहचान भी बना सकते है।
  4. ब्लॉग के माध्यम से आप कुछ नया सीख सकते है, और  सीखा भी सकते है।
  5. ब्लॉग एक एसा जगह है, जहाँ आप अपनी बातों को कम समय में हजारों लोगो तक पंहुचा सकते हों।
  6. ब्लॉग किसी भी भाषा में लिखा सकते है बिना किसी रोक-टोक नही है।

मुफ्त में ब्लॉग कहाँ बनाये

  • Blogspot

Blogger एक मुफ्त ब्लॉग साइट है। यह एक बहुत ही मशहुर Platform  है, Blogger Google का ही एक Product है, इसको Blogspot के नाम से भी जाना जाता है। और इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

  • WordPress 

 WordPress भी पुरे विश्व मशहुर है, WordPress की सेवा free भी है और paid भी। ये एक (CMS) content management system है । यह पहली बार 27 मई 2003 को इनके संस्थापक Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा जारी किया गया था।

  • Joomla 

 Joomla एक free और  open-source content management system (CMS) है। यह PHP Programming भाषा में लिखा गया है। Joomla 17  अगस्त 2005  को अस्तित्व में आया।

अन्य और भी साइटो पर आप अपना ब्लॉग मुफ्त मे बना सकते है।




FAQs  Blog Kya Hai in Hindi?

ब्लॉग पोस्ट क्या होता है ?

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में जो भी नयी जानकारी साझा करता है, उसे ही ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से शेयर करते हैं. ब्लॉग पर मौजूद हर एक लेख को ही ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है.

Blogging किसे कहते हैं?

एक ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग को मैनेज और अपडेट करने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं.

ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना जरूरी है जिसके बाद आप अपना ब्लॉग बनाने कि शुरुवात कर सकते हैं। अगर हम सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात करें! तो उसमें नाम आता है WordPress और Blogspot का अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो Blog बनाने के लिए आप ब्लॉग्स्पॉट का इस्तेमाल कर सकते है।

और blogger.com पर जाकर Create a New Blog पर क्लिक करके आप महज 2 मिनट में ब्लॉग बना सकते है। दूसरी तरफ अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं, और उसे अपने मन मुताबिक डिजाइन और कस्टमाइज करने की इच्छा रखते हैं तो आप वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं। यह ब्लॉग भी wordpress पर बना हुआ है।

क्या फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं?

जी हां, आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं, free में ब्लॉग बनाने के लिए आप ब्लॉगिंग प्लेटफार्म Blogger की मदद ले सकते है। Blogger गूगल द्वारा यूजर्स को दिया जाने वाला मुक्त प्लेटफार्म है, इसमें आर्टिकल पब्लिश करने ब्लॉग को मेंटेन करने के कोई पैसे नहीं लगते।

वहीं WordPress पर free blog बनाने के लिए आपको फ्री होस्टिंग, फ्री डोमेन की जरूरत होगी। और कई सारी वेबसाइट हैं जो आपको फ्री में यह दोनों चीज़ें उपलब्ध करवाती है।

तो अगर आप वाकई ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं और इसमें कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप सालाना तकरीबन 200 रुपए के शुल्क के साथ एक डोमेन खरीदकर और सस्ती hosting से ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते है।

Conclusion

Blog Kya Hota Hai? What is a Blog in Hindi? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का फायेदा क्या है? लोग Blogging क्यो करते है?  इस Article से आपको ब्लॉग के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो मे Share करे और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular