Content Kaise Likhe और Content Writer Kaise Bane?

Content kaise likhe Content writer kaise bane ; content meaning in hindi;content of a book;synonym;content vs content;content pronunciation;good content meaning;content noun;content in a sentence

Content Kaise Likhe और Content Writer Kaise Bane? : नमस्कार दोस्तों आज की post मे हम आपको बताएंगे की एक अच्छा Content Kaise Likhe और audience को कैसे बढ़ाये और अपने content को आगे कैसे बढ़ाये।

अगर आप भी New blogger या New Content Writer है तो आपके मन मे भी बहुत से सवाल होंगे आपके सवालों के जवाब आपको एक -एक करके मिलेगा। लेकिन एक बात तो जहीर है की आपसे बहुत सारी गलतिया हो सकती है। क्योकि शुरुआत मे सभी से गलतिया होती है। लेकिन उन्ही गलतियों से आपको सीखना होगा और आप एक अच्छे Blogger या Content Writer बन सकते है। सबसे पहले आपको content होता क्या है यह समझना होगा और Content Kaise Likhe। हम आपको वो सारे secrets बताएंगे जिसकी मदद से हम खुद content लिखते है।



Content Writing Kya Hai

Content का मतलब होता है किसी भी topic पर अपने विचार (unique thought) को लिखना। किसी भी content को आपने खुद ही लिखा हो किसी का copy ना किया हो ये content कहलाता है। दुसरो का लिखा हुआ content copy करोगे तो आप एक अच्छा content नहीं लिख पाओगे।आपका content google पर रैंक नहीं करेगा और आप कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे।

Click Here  : Buy Best Web Hosting 

अच्छा Content Kaise Likhe

अच्छा Content kaise likhe आप जिस topic पर लिख रहे है उसके बारे मे आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप google की मदद ले सकते है। लेकिन आपको किसी का content copy नहीं करना होगा आपको खुद अपना content लिखना होगा तभी आप एक अच्छा content writer बन पाओगे।

English Content Kaise Likhe

English Content kaise likhe : – content लिखने के लिए आपको english की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको अपने topic के बारे मे english मे जानकारी होनी चाहिए English भाषा का ज्ञान अधिक होना चाहिए और spelling mistek पर ध्यान देना होता है। एक अच्छा content अधिक लोगो को जोड़ता है। तभी content रैंक करता है।

हिंदी Content Kaise Likhe

हिंदी Content kaise likhe आपको हिंदी भाषा की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। हिंदी content मे बहुत से लोग मात्रा और grammer मे बहुत गलतिया करते है जिस्से लोग आपके content को पसंद नहीं करते है। इसलिये आपको मात्रा और grammer पर अधिक ध्यान देना होगा।

Content लिखते समय इन बातो का ध्यान रखे

  1. Topic
  2. Research
  3. Original Content
  4. Keyword Search
  • Topic :- content लिखने से पहले अपने topic को अच्छे से चुने क्युकी ज्यादातर लोग topic को देख कर post को Read करते है।
  • Research :- एक अच्छे content के लिए उसके बारे मे ज्यादा research करे और अधिक पढ़े ताकि आप उसके बारे मे अधिक अच्छे से बता सके
  • original content :- जब आप कुछ भी google पर सर्च करते है तो आप top post को ही ज्यादातर पड़ते हो कारण यह है की original post ही top पर होता है। आपको भी अपनी post पर original and quality पर ध्यान देना होगा
  • Keyword Search :- किसी भी पोस्ट को Google में Top में रैंक कराने और SEO करने के लिए Keyword Research एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। Keyword Search में आपको समय देकर अच्छे से कीवर्ड ढूढ़ना चहिये।




राइटर के प्रकार

जैसा की हमारी पहली चर्चा में हमने बताया की राइटर कई प्रकार के होते है, जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं: 

  1. स्क्रीनराइटर
  2. ब्लॉगर
  3. कंटेंट राइटर
  4. कॉपी राइटर
  5. क्रिटिक
  6. ट्रांसलेटर
  7. रिसर्च राइटर
  8. फाइनैंनशियल राइटर
  9. स्टोरी राइटर /नॉवलिस्ट
  10. अकैडमिक्स राइटर
  11. कवी
  12. लिरिसिस्ट

Click Here  : Buy Best Web Hosting 

Also Read : E-Commerce Kya Hai?Types of E-Commerce In Hindi

कंटेंट मार्केटिंग वर्सेज कंटेंट राइटिंग

कंटेंट मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में कुछ प्रमुख  अंतर नीचे बताया गया है–

कंटेंट राइटिंग कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट राइटिंग का संबंध “लेखन” से है। कंटेंट राइटिंग में कंटेंट के संबंध में रिसर्च करना और सही जानकारी प्रदान करते हुए एक अच्छा आकर्षक कंटेंट लिखना शामिल है। कंटेंट मार्केटिंग का संबंध “मार्केटिंग” से है। मार्केटिंग का अर्थ है किसी व्यवसाय को बढ़ावा देना।
कंटेंट लेखन में, आप अपने पाठकों को सूचित करने, व्यक्त करने, मनोरंजन करने या मनाने के लिए कंटेंट लिखते हैं। एक बार कंटेंट लिख जाने के बाद, आप इसे प्रकाशित करते हैं और सभी काम हो जाते हैं। कंटेंट राइटिंग में लिखना ही मुख्य कार्य है। Content marketing in Hindi में, आपका वास्तविक काम आपके द्वारा कंटेंट लिखने के बाद शुरू होता है।एक बार कंटेंट का अंश लिखे जाने के बाद, आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसे बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करते हैं। इसका मतलब है कि कंटेंट मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक इनडायरेक्ट तरीका है।
कंटेंट राइटिंग = कंटेंट का एक अंश लिखना। कंटेंट का अंश लिखने से तात्पर्य है कि लोगों को अपने प्रोडक्ट या कम्पनी के जरिए वो जानकारी उपलब्ध कराना, जो वे जानना चाहते हैं। कंटेंट मार्केटिंग = कंटेंट का एक अंश लिखना और अधिक व्यवसाय उत्पन्न करने के लिए इसे बढ़ावा देना अर्थात् इसकी मार्केटिंग करना, ताकि ये ज्यादा लोगों तक पहुंच सकें।



Friends Content Kaise Likhe Aur Content Writer Kaise Bane, content लिखना कोई बड़ी बात नहीं है आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और आप भी एक अच्छे content writer बन सकते हैं | बस आप ऐसा content लिखे जो लोगों के लिए helpfull हो और लोगों के सवालों का जवाब भी हो इससे लोग आपके content को अधिक पसंद करेंगे तो आपका content google search मैं रैंक हो सकता है.

Last मैं आप से यही कहना चाहता हूं की content लिखना आसान नहीं है लेकिन आप अपने दिमाग से लिखते हैं तो आसान हो सकता है |
मुझे आशा है कि आप मेरी बात समझ चुके होंगे अगर आपको कुछ भी जानकारी चाहिए या content मैं कुछ भी गलती लगे तो जरूर कमेंट करें |

आपको यह content helpful लगा हो तो प्लीज इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें

Thanks for reading

Be the first to comment on "Content Kaise Likhe और Content Writer Kaise Bane?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*