Content Marketing Kya Hai? और यह क्यों जरुरी होता है

content marketing kya hai; content marketing kya hota hai; content marketing se aap kya samjhate hai; content kya hai; content kya hota hai; content marketing kese karte hai;

Content Marketing Kya Hai : नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है की Content Marketing क्या होता है? इसका क्या उपयोग है? इसका क्या इस्तेमाल है? अपने शायद इसके बारे में किसी से सुना होगा या कही से पता करा होगा पर आपको अगर इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो हम आपको उसी के बारे में बताएंगे। अगर आप Internet , Marketing , Business , और Advertising में
इंटरेस्ट रखते है तो अपने Content Marketing के बारे में जरूर सुना होगा और कही पढ़ा भी होगा।

Read More : Best Computer Courses To Get a Job in 2020

Content Marketing Kya Hai

Content Marketing एक ऐसी तकनीक मानी जाती है जहा पर Content तैयार किया जाते है जिन्हे डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। तथा ये इतने अच्छे होने चाहिए की जनता को अपनी तरफ आकर्षिक कर सके। इसका असली मकशद यह होता है की अच्छे लाभान्वित ग्राहक को अपने कंटेंट द्वारा अपनी तरफ आकर्षिक करना होता है। आपके Content ऐसे होने चाहिए की वे Content लोगो को शिक्षित कर सके, जनता को जानकारी दे सके ताकि लोग जिस विषय में जानना चाहते है वे आसानी से जान सके, आपको उनके द्वारा पसंद किया जाये, और यदि ग्राहक खुश होता है तो वह आगे आपके साथ बिज़नेस भी कर सकता है। दूसरे को आपका Content लगने लगता है तथा वे आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाता है। वैसे तो कंटेंट मार्केटिंग कई प्रकार की होती है। पर यदि आप कुछ ऐसे विषयो के बारे में पढ़े जिससे आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त हो को सभी के बारे में जानना आवयश्क नहीं होता।



कंटेंट मार्केटिंग के कुछ उद्धारहण कुछ इस प्रकार है।

  • (Info Graphics) इंफ्रोग्रफिक्स

यह वर्टीकल ग्राफ़िक्स होते है, इनमे स्टेटिस्टिक्स, चार्ट्स, तथा ग्राफ्स बनाये जाते है। इनमे पिक्चर के साथ दूसरी जानकारी भी प्रदान कर सकते है। मार्केटिंग में इंफ्रोग्रफिक्स बहुत आकर्षिक बन सकते है। यदि उन्हें सही प्रकार से बनाया जाए और सही प्रकार से तैयार किया जाये तो वे ग्राहक को अच्छे लगने लगते है। यह आप खुद भी बना सकते है तथा किसी कौशल व्यक्ति से भी बनवा सकते हो। आप इन्हे शेयर करके इसका प्रचार भी कर सकते हो।

Also Read : Best Computer Course After 12th

  • (Web Pages) वेब पेजेज

कंटेंट मार्केटिंग का वेबपेज नार्मल वेबपेज से बिलकुल अलग होता है। इन दोनों में बहुत फरक होता है। यह अच्छे से प्रकाशिक हो
जाते है। और लोगो को बहुत पसंद आते है।

Online Paise Kaise Kamaye

  • (Videos) वीडियोस

जितना हम पढ़कर नहीं सीखते, उतना हम देख कर और सुन कर सिख लेते है। तो दोस्तों वीडियोस टेक्स्ट से काफी हद तक अच्छी होती है। तथा लोगो को पसंद भी जल्दी आती है। और वीडियोस के द्वारा हम लोगो उनके विषय में अच्छे से भी बता सकते है। और वीडियोस आसानी से शेयर भी की जा सकती है।

  • पोडकास्टस

यह कंटेंट मार्केटिंग बहुत अहम् भाग निभाता है। यह आपके बनाये हुए कंटेंट को लोगो के सामने इस प्रकार प्रदर्शित करता है, की वह लोगो को पसंद आ जाये। इससे आपके कंटेंट और वेबसाइट की पब्लिसिटी होती है।

  • बुक और टेक्स्



यह कंटेंट मार्केटिंग के लिए अच्छा साधन माना जाता है। आप बुक्स या ब्रोचुरेस या फंप्लांटे लिख कर लोगो को आकर्षिक कर सकते है।

3 Comments on "Content Marketing Kya Hai? और यह क्यों जरुरी होता है"

  1. Shivam Bisht | July 28, 2020 at 11:15 am | Reply

    vary nice good information

Leave a comment

Your email address will not be published.


*