Content Marketing Kya Hai? और Content Marketing क्यों जरुरी है ?

content marketing kya hai; content marketing kya hota hai; content marketing se aap kya samjhate hai; content kya hai; content kya hota hai; content marketing kese karte hai;

Content Marketing Kya Hai : नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है की Content Marketing क्या होता है? इसका क्या उपयोग है? इसका क्या इस्तेमाल है? अपने शायद इसके बारे में किसी से सुना होगा या कही से पता करा होगा पर आपको अगर इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो हम आपको उसी के बारे में बताएंगे। अगर आप Internet , Marketing , Business , और Advertising में इंटरेस्ट रखते है तो अपने Content Marketing के बारे में जरूर सुना होगा और कही पढ़ा भी होगा।

Read More : What is SEO in Hindi ? SEO Kaise Kare

Content Marketing Kya Hai

Content Marketing एक ऐसी तकनीक मानी जाती है जहा पर Content तैयार किया जाते है जिन्हे डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। तथा ये इतने अच्छे होने चाहिए की जनता को अपनी तरफ आकर्षिक कर सके। इसका असली मकशद यह होता है की अच्छे लाभान्वित ग्राहक को अपने कंटेंट द्वारा अपनी तरफ आकर्षिक करना होता है। आपके Content ऐसे होने चाहिए की वे Content लोगो को शिक्षित कर सके, जनता को जानकारी दे सके ताकि लोग जिस विषय में जानना चाहते है वे आसानी से जान सके, आपको उनके द्वारा पसंद किया जाये, और यदि ग्राहक खुश होता है तो वह आगे आपके साथ बिज़नेस भी कर सकता है। दूसरे को आपका Content लगने लगता है तथा वे आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाता है। वैसे तो कंटेंट मार्केटिंग कई प्रकार की होती है। पर यदि आप कुछ ऐसे विषयो के बारे में पढ़े जिससे आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त हो को सभी के बारे में जानना आवयश्क नहीं होता।



कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार – Types of Content Marketing 

  • (Info Graphics) इंफ्रोग्रफिक्स

यह वर्टीकल ग्राफ़िक्स होते है, इनमे स्टेटिस्टिक्स, चार्ट्स, तथा ग्राफ्स बनाये जाते है। इनमे पिक्चर के साथ दूसरी जानकारी भी प्रदान कर सकते है। मार्केटिंग में इंफ्रोग्रफिक्स बहुत आकर्षिक बन सकते है। यदि उन्हें सही प्रकार से बनाया जाए और सही प्रकार से तैयार किया जाये तो वे ग्राहक को अच्छे लगने लगते है। यह आप खुद भी बना सकते है तथा किसी कौशल व्यक्ति से भी बनवा सकते हो। आप इन्हे शेयर करके इसका प्रचार भी कर सकते हो।

Click Here  : Buy Best Web Hosting 

Also Read : E-Commerce Kya Hai?Types of E-Commerce In Hindi

  • (Web Pages) वेब पेजेज

कंटेंट मार्केटिंग का वेबपेज नार्मल वेबपेज से बिलकुल अलग होता है। इन दोनों में बहुत फरक होता है। यह अच्छे से प्रकाशिक हो
जाते है। और लोगो को बहुत पसंद आते है।

  • (Videos) वीडियोस

जितना हम पढ़कर नहीं सीखते, उतना हम देख कर और सुन कर सिख लेते है। तो दोस्तों वीडियोस टेक्स्ट से काफी हद तक अच्छी होती है। तथा लोगो को पसंद भी जल्दी आती है। और वीडियोस के द्वारा हम लोगो उनके विषय में अच्छे से भी बता सकते है। और वीडियोस आसानी से शेयर भी की जा सकती है।

  • पोडकास्टस

यह कंटेंट मार्केटिंग बहुत अहम् भाग निभाता है। यह आपके बनाये हुए कंटेंट को लोगो के सामने इस प्रकार प्रदर्शित करता है, की वह लोगो को पसंद आ जाये। इससे आपके कंटेंट और वेबसाइट की पब्लिसिटी होती है।

  • बुक और टेक्स्

यह कंटेंट मार्केटिंग के लिए अच्छा साधन माना जाता है। आप बुक्स या ब्रोचुरेस या फंप्लांटे लिख कर लोगो को आकर्षिक कर सकते है।

कंटेंट मार्केटिंग वर्सेज कंटेंट राइटिंग

कंटेंट मार्केटिंग और कंटेंट राइटिंग में कुछ प्रमुख  अंतर नीचे बताया गया है–

कंटेंट राइटिंग कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट राइटिंग का संबंध “लेखन” से है। कंटेंट राइटिंग में कंटेंट के संबंध में रिसर्च करना और सही जानकारी प्रदान करते हुए एक अच्छा आकर्षक कंटेंट लिखना शामिल है। कंटेंट मार्केटिंग का संबंध “मार्केटिंग” से है। मार्केटिंग का अर्थ है किसी व्यवसाय को बढ़ावा देना।
कंटेंट लेखन में, आप अपने पाठकों को सूचित करने, व्यक्त करने, मनोरंजन करने या मनाने के लिए कंटेंट लिखते हैं। एक बार कंटेंट लिख जाने के बाद, आप इसे प्रकाशित करते हैं और सभी काम हो जाते हैं। कंटेंट राइटिंग में लिखना ही मुख्य कार्य है। Content marketing in Hindi में, आपका वास्तविक काम आपके द्वारा कंटेंट लिखने के बाद शुरू होता है।एक बार कंटेंट का अंश लिखे जाने के बाद, आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसे बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करते हैं। इसका मतलब है कि कंटेंट मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक इनडायरेक्ट तरीका है।
कंटेंट राइटिंग = कंटेंट का एक अंश लिखना। कंटेंट का अंश लिखने से तात्पर्य है कि लोगों को अपने प्रोडक्ट या कम्पनी के जरिए वो जानकारी उपलब्ध कराना, जो वे जानना चाहते हैं। कंटेंट मार्केटिंग = कंटेंट का एक अंश लिखना और अधिक व्यवसाय उत्पन्न करने के लिए इसे बढ़ावा देना अर्थात् इसकी मार्केटिंग करना, ताकि ये ज्यादा लोगों तक पहुंच सकें।



Content Marketing क्यूँ जरूरी है ?

लोग अक्सर सवाल  करते हैं कि Content marketing इतना important क्यों है। क्या हम इससे सीख सकते हैं?  जैसा कि आप देख सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग इन दिनों दुनिया भर में गति पकड़ रही है। इसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भविष्य में वर्चस्व कितना दूर होगा। यहां तक कि जब तकनीक बदलती है। लेकिन content मार्केटिंग की मूल बातें वही रहती हैं। हम सभी जानते हैं कि प्रतिस्पर्धा का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। तो अगर आप इस रेस को ज्यादा से ज्यादा चाहते हैं। इसलिए आपको इसे समय के साथ बदलने की जरूरत है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि आप जो देखते हैं वह बिकता है।

  • ब्रांड की वैल्यू बढ़ाता है

चाहे आप Business Related या Blog के लिए Content लिख रहे हो दोनो सूरतों में यह आपके Brand Value को बढ़ाता है।

जब लोग आपकी सामग्री को पढ़ेंगे और वे आपकी सामग्री को पसंद करेंगे तो वे आपकी वेबसाइट का नाम एक बार देखेंगे।

  • Product या Services के बारे में Information 

अगर आपका Website Business के Related है तो Content वहाँ पर भी एक Major Role Play करता है।

Services और Product के बारे में Information आपके Customer को help करता है और उससे एक Trust भी Build होता है।

  • Customer और Business के बीच Relation

एक Content Customer और Business के बीच मे एक Successful Relation भी Build करता है।

जब Customer आपके Website पर आते है और उन्हें वो चीज़ मिलती है जिसकी उन्हें जरूरत होती है तो वो आप को Loyal मानता है। ऐसे Situation में Time To Time आपके Website को Visit करता है। 

कंटेंट मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें?

कंटेंट मार्केटिंग में करियर एक ऐसा करियर है जिसमें बहुत अधिक शोध और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। कंटेंट को शुरू से अंत तक ग्राहकों को आकर्षित करने की आवश्यकता होती है, जिससे ग्राहक आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हैं जिनकी उन्हें तलाश होगी। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको कंटेंट मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करने में मदद करेंगे–

  • अपने खुद के ब्लॉग शुरू करना: बहुत सारी साइटें हैं जो आपको ब्लॉग बनाने में मदद करती हैं। यह आपकी ब्रांड वैल्यू को ऊंचा रखेगा और आपके लेखन कौशल को तेज करेगा।
  • इंटर्नशिप: कंटेंट राइटिंग इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें। यह आपको पेशेवरों के साथ काम करने का अनुभव हासिल करने में भी मदद करेगा।
  • फ्रीलांसिंग: अगर आप शॉर्ट टर्म जॉब की तलाश में हैं, तो आप Fiverr और Upwork पर फ्रीलांस जॉब में काम कर सकते हैं।

 

Content Marketing Kya Hai? और Content Marketing क्यों जरुरी है ? आशा करते है  हमारे इस Article से आपको उपयोगी जानकारी मिली होगी तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और सब्सक्राइब करे ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए।

For Blogging E-Book and

Digital Marketing Service  

WhatsApp 9958676204

3 Comments on "Content Marketing Kya Hai? और Content Marketing क्यों जरुरी है ?"

  1. Shivam Bisht | July 28, 2020 at 11:15 am | Reply

    vary nice good information

  2. this is nice information about marketing

  3. Informative article, Thank you

Leave a comment

Your email address will not be published.


*