Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?

cryptocurrency; cryptocurrency kya hai; cryptocurrency; Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?

Cryptocurrency क्या है? ये Bitcoin क्या है? ये सवाल आपके मन मे आता होगा और आप जानने के इच्छुक भी होंगे तो आज हम इसी विषय पर जानेंगे की Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?

Currency क्या है?

जैसा कि आप जानते होंगे की Currency क्या है? अगर हम सरल शब्दो मे कहे तो किसी भी वस्तु के लेन-देन मे की गई ईकाई का प्रयोग Currency कहलाता है। जिसे हम अलग-अलग देश मे अलग-अलग नाम से जानते है जैसे युरोप मे यूरो, भारत मे रुपया आदि।




Currency का किसी देश मे बहुत महत्व होता है। फिलहाल पूरी दुनिया मे डॉलर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। परन्तु आज के दौर मे Cryptocurrency नामक Currency प्रसिद्ध हो रही है।

Cryptocurrency क्या है

Cryptocurrency एक तरह की Digital Currency होती है जिस पर Government का कोई हस्तक्षेप नही होता है क्योकि ये Decentralized Currency है। इसकी कीमत बढ़ती घटती रहती है। Cryptocurrency का इस्तेमाल हम सामान खरीदने से लेकर कोई सर्विस लेने के लिए कर सकते है इसमे एक जगह से दुसरी जगह Currency Transfer कर सकते है इसमे आसानी से पैसे छिपाए जा सकते है और तो और इस तरह की currency से बहुत फायदा भी है।

जैसा कि आप जान चुके होंगे की Cryptocurrency क्या है, मगर अब भी आपके दिमाग मे यही घूम रहा होगा की Cryptocurrency काम कैसे करती है। इसके लिए आपको Internet की जरूरत पड़ेगी और आपके Account मे जितने पैसे होंगे उतने ही आप खर्च कर सकेंगे जिस तरह से Credit Card होता है लेकिन इसमे कोई भी पैसा हाथ मे नही होगा केवल Account to Account ही आप Transfer कर सकेंगे।

फिलहाल Cryptocurrency के Coins होते जो अलग-अलग Companies के द्वारा बनाए जाते है, और इसकी शुरूआत से लेकर अब तक लगभग 1000 से भी ज्यादा ऐसी currencies बन चुकी है जैसे: Monero, Bitcoins, Dash, 2Cash.

CRYPTOCURRENCY का इतिहास

1983 मे David Charm नाम के अज्ञात व्यक्ति ने एक ऐसी Currency के बारे मे सोचा जो Online हो जिसे Cash कहा गया।  बाद मे  1995 मे उन्होने DigiCash के जरिये ऐसी Currency  को लोगो के सामने लाया।

Cryptocurrency के फायेदे

    • Normal Digital Payment से ज्यादा सुरक्षित होती है।
    • Transfer के charge कम लगते है चाहे आप बड़ी से बड़ी ही payment क्युँ ना कर रहे हो।
    • Account Hack – इसकी भी सुरक्षा अच्छी तरह से की जाती है



Cryptocurrency के नुकसान

  • इसमे अगर आपने एक बार Payment कर दी है तो आप इसको Reserve नही कर सकते हो।
  • अगर आपका Wallet ID खो गया है और Company ने आपको Block कर दिया है तो आप इस की शिकायत नही कर सकते हो।

इंटरनेट क्या है? इंटरनेट को किसने बनाया? – What is Internet?

Top Cryptocurrencies

वैसे तो कई Currencies है जो कि Online इस्तेमाल की जाती है। परंतु कुछ ऐसी Currencies है जो World Wide बहुत ज्यादा Famous  है।

  • Bitcoin(BTC)

Bitcoin को Santoshi Natamoto ने 2009 मे बनाया था। इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है ये काफी महंगा है और ये लोकप्रिय भी है। हाल ही मे इसके ऊपर काफी controversy हुई क्योकि इसका price कभी तो बहुत नीचे गिर जाता है और कभी आसमान छु लेता है।

अभी इसका Price $8,536.76 Per Coin है जो भारतीय रूपय के हिसाब से लगभग 6 लाख रुपये है। बीते वर्षो के हिसाब से यह काफी महंगा है इसी के साथ ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये और भी महंगा हो सकता है।

  • Ethereum(ETH)

Bitcoin की तरह यह भी पूरी दुनिया मे प्रसिद्ध currency है इसको Vitalik Buterin बानाया था। हाल ही मे ये Ethereum दो हीस्सो मे विभाजित हो गया है Ethereum(ETH) और Ethereum Classical(ETC).

  • Ripple(XRP)

Ripple Distributed Open Source Protocol के ऊपर Based Cryptocurrency है। यह 2012 मे आई थी इसको बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

  • Litecoint(LTC)

Litecoin को 2011 मे Charles Lee ने बनाया था। Litecoin, BitCoin की तुलना मे पूरी तरह से BitCoin का छोटा रूप लगती है।

  • Monero(XMR)

Monero, Bitcoin के Fork से जन्म हुआ। इसका प्रसिद्धि 2016 की गार्मियो मे चली थी जब Black Market मे इसका उपयोग हेतु शुरु किया था।




अन्य और भी Cryptocurrency है, ये बस कुछ Top Cryptocurrency थी। अगर आपको हमारा ये Article अच्छा लगा हो और समझ मे आया तो लोगो तक  ज्यादा Share कीजिए और हमारे Blog को Subscribe कर दीजिए जिससे हम आपको और अच्छी जानकारियो से रुबारु करा सके।

Be the first to comment on "Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*