Monday, April 15, 2024
HomeBlogsKya or KaiseCryptocurrency Kya Hai ? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?

Cryptocurrency Kya Hai ? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?

Cryptocurrency Kya Hai ? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है? :-  ये सवाल आपके मन मे आता होगा और आप जानने के इच्छुक भी होंगे तो आज हम इसी विषय पर जानेंगे की Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है?



Currency Kya Hai ? | What Is Currency?

जैसा कि आप जानते होंगे की Currency क्या है? अगर हम सरल शब्दो मे कहे तो किसी भी वस्तु के लेन-देन मे की गई ईकाई का प्रयोग Currency कहलाता है। जिसे हम अलग-अलग देश मे अलग-अलग नाम से जानते है जैसे युरोप मे यूरो, भारत मे रुपया आदि। Currency का किसी देश मे बहुत महत्व होता है। फिलहाल पूरी दुनिया मे डॉलर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। परन्तु आज के दौर मे Cryptocurrency नामक Currency प्रसिद्ध हो रही है।

Cryptocurrency Kya Hai ? | What Is Cryptocurrency?

Cryptocurrency एक तरह की Digital Currency होती है जिस पर Government का कोई हस्तक्षेप नही होता है क्योकि ये Decentralized Currency है। इसकी कीमत बढ़ती घटती रहती है। Cryptocurrency का इस्तेमाल हम सामान खरीदने से लेकर कोई सर्विस लेने के लिए कर सकते है इसमे एक जगह से दुसरी जगह Currency Transfer कर सकते है इसमे आसानी से पैसे छिपाए जा सकते है और तो और इस तरह की currency से बहुत फायदा भी है।

Read More :- Bitcoin Kya Hai – What is Bitcoin in Hindi 2023

जैसा कि आप जान चुके होंगे की Cryptocurrency क्या है, मगर अब भी आपके दिमाग मे यही घूम रहा होगा की Cryptocurrency काम कैसे करती है। इसके लिए आपको Internet की जरूरत पड़ेगी और आपके Account मे जितने पैसे होंगे उतने ही आप खर्च कर सकेंगे जिस तरह से Credit Card होता है लेकिन इसमे कोई भी पैसा हाथ मे नही होगा केवल Account to Account ही आप Transfer कर सकेंगे।

फिलहाल Cryptocurrency के Coins होते जो अलग-अलग Companies के द्वारा बनाए जाते है, और इसकी शुरूआत से लेकर अब तक लगभग 1000 से भी ज्यादा ऐसी currencies बन चुकी है जैसे: Monero, Bitcoins, Dash, 2Cash.

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

क्रिप्टोकरेंसी असल में Blockchain के माध्यम से काम करती है। यानि कि इसमें लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है। साथ ही Powerful Computers द्वारा इसकी निगरानी की जाती है, जिसे Cryptocurrency Mining कहा जाता है। और जिनके द्वारा यह Mining की जाती है, उन्हें Miners (माइनर्स) कहा जाता है।

जब Cryptocurrency में कोई लेन-देन (Transaction) होता है। तो उसकी जानकारी Blockchain में दर्ज की जाती है। यानि कि उसे एक Block में रखा जाता है। और इस Block की Security और Encryption का काम Miners का होता है। इसके लिए वे एक Cryptographic पहेली को हल कर Block के लिए उचित hash (एक कोड) ढूँढते हैं।



जब कोई माइनर सही hash ढूँढ़कर Block को सुरक्षित कर देता है। तो उसे Blockchain में जोड़ दिया जाता है। और Network में मौजूद अन्य Nodes (Computers) द्वारा उसे Verify किया जाता है। इस प्रोसेस को Consensus कहा जाता है।

अगर Consensus में Block के Secure होने की पुष्टि हो जाती है। और वह सही पाया जाता है। तो उसे सिक्योर करने वाले Miner को Crypto coins दिए जाते हैं। यह दरअसल एक Reward होता है, जिसे Proof of Work कहा जाता है।

Cryptocurrency के फायेदे

    • Normal Digital Payment से ज्यादा सुरक्षित होती है।
    • Transfer के charge कम लगते है चाहे आप बड़ी से बड़ी ही payment क्युँ ना कर रहे हो।
    • Account Hack – इसकी भी सुरक्षा अच्छी तरह से की जाती है

Cryptocurrency के नुकसान

  • इसमे अगर आपने एक बार Payment कर दी है तो आप इसको Reserve नही कर सकते हो।
  • अगर आपका Wallet ID खो गया है और Company ने आपको Block कर दिया है तो आप इस की शिकायत नही कर सकते हो।

Top Cryptocurrencies

वैसे तो कई Currencies है जो कि Online इस्तेमाल की जाती है। परंतु कुछ ऐसी Currencies है जो World Wide बहुत ज्यादा Famous  है।

  • Bitcoin(BTC)

Bitcoin को Santoshi Natamoto ने 2009 मे बनाया था। इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है ये काफी महंगा है और ये लोकप्रिय भी है। हाल ही मे इसके ऊपर काफी controversy हुई क्योकि इसका price कभी तो बहुत नीचे गिर जाता है और कभी आसमान छु लेता है।

अभी इसका Price $8,536.76 Per Coin है जो भारतीय रूपय के हिसाब से लगभग 6 लाख रुपये है। बीते वर्षो के हिसाब से यह काफी महंगा है इसी के साथ ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये और भी महंगा हो सकता है।

  • Ethereum(ETH)

Bitcoin की तरह यह भी पूरी दुनिया मे प्रसिद्ध currency है इसको Vitalik Buterin बानाया था। हाल ही मे ये Ethereum दो हीस्सो मे विभाजित हो गया है Ethereum(ETH) और Ethereum Classical(ETC).

  • Ripple(XRP)

Ripple Distributed Open Source Protocol के ऊपर Based Cryptocurrency है। यह 2012 मे आई थी इसको बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

  • Litecoint(LTC)

Litecoin को 2011 मे Charles Lee ने बनाया था। Litecoin, BitCoin की तुलना मे पूरी तरह से BitCoin का छोटा रूप लगती है।

  • Monero(XMR)

Monero, Bitcoin के Fork से जन्म हुआ। इसका प्रसिद्धि 2016 की गार्मियो मे चली थी जब Black Market मे इसका उपयोग हेतु शुरु किया था।




FAQs Cryptocurrency Kya Hai? 

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी, एक आभासी मुद्रा Virtual Currency) है, जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है। यह एक कम्प्यूटर फाईल के रूप में ऑनलाइन रहती है। अर्थात् Digital Wallet में Stored रहती है। इसे एक Decentralized System द्वारा मैनेज किया जाता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है?

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, सूचनाओं को सुरक्षित रूप से दर्ज (Securely Record) करने की एक तकनीक है। जो सूचनाओं के साथ छेड़छाड़ को मुश्किल व असंभव बनाती है। यह Blocks की एक Chain होती है, जिसमें कई सारे ब्लॉक्स होते हैं। और प्रत्येक ब्लॉक एक Cryptographic Hash (कोड) द्वारा सुरक्षित होता है। इसीलिए किस ब्लॉक के अंदर क्या छुपा है? यह जानने के लिए सही हैश (कोड) की जरूरत पड़ती है।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या होता है?

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज उस प्लेटफार्म को कहा जाता है, जहाँ की क्रिप्टोकरेंसीज की खरीद-फरोख्त होती है। यानि कि यह वह वेबसाइट या मोबाइल ऐप्प होती है, जो क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदने और बेचने की सुविधा देती है। इसे Cryptocurrency Market और Crypto Market भी कहा जाता है। उदाहरण के लिए WazirX, CoinDCX और CoinSwitch Kuber क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैं।

क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी लीगल है?

हाँ, भारत में क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह लीगल है। आप कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते हैं।

भारत की क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

कोई भी नहीं। असल में भारत की अपनी कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं है।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

सबसे पहले WazirX, CoinDCX या CoinSwitch Kuber App डाउनलोड कीजिए। और SignUp कीजिए। उसके बाद Online KYC की प्रक्रिया पूर्ण कीजिए। और Approval का इंतजार कीजिए। Approval मिलने के बाद अपने अकाउंट मेंं Funds Add कीजिए और अपनी मनपसंद क्रिप्टोकरेंसी खरीद लीजिए।



Conclusion

उम्मीद है इस आर्टिकल के जरिए आपको Cryptocurrency Kya Hai? यह कैसे काम करती है? Top Cryptocurrencies से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular