Dark Web Kya Hai – Dark Web Use कैसे करे। Types of Web?

dark web kya hai; what is dark web; what is use of dark web; dark web full information in hindi; how to use securely dark web

Dark Web Kya Hai :- हेलो, दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ Dark Web Kya Hai और आज में आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा। How to Securely Use Darkweb? दोस्तों आज के समय में Internet ऐसी जरूरत बन गया है जिसके बिना हमारे बहुत से काम अधूरे रह जाते हैं जैसे Online payment, Ticket Booking, Reservation, Money transfer आदि। साथ ही यह Entertainment का भी एक बहुत बड़ा और सबसे पहला साधन बन गया है | तो इस Article को शुरू से लेकर एन्ड तक पढ़े तभी आपको समझ आएगा।

Dark Web Kya Hai?

यह Internet का वह हिस्सा है जिससे Online Access किया जाता है। Dark Web आज के समय में सबसे बड़ा चर्चा का विषय बना हुआ है। Dark Web के बारे में अच्छी तरह से जानने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में knowledge होना जरूरी है जैसे कि ( World Web Wide) जिस पर इंटरनेट काम करता है। साथ ही आपको इंटरनेट क्या है और Internet का उपयोग कैसे होता है। इंटरनेट कहाँ से आता है। उसके बाद आपको अच्छे से समझ मे आएगा कि Dark Web क्या है और Darknet क्या है।



जो इंटरनेट हम इस्तेमाल करते है जैसे Browser, Facebook, Instagram, Linkdlen, Blogger, YouTube, etc। सभी एक प्रकार की web है मतलब की website है। जो Google में index है जिससे हम सर्च करके जानकारी लेते है।

Internet जिस पर काम करता है वो है World Web Wide आपको अच्छी तरह से पता होगा। क्योंकि हमने किसी भी website के आगे World Web Wide का उपयोग होते हुए देखा है। अब बात करते है पूरी इंटरनेट पर या पूरी WWW पर कितनी प्रकार की Web है।

आपको बता दूँ की पूरी World Web Wide के अंदर तीन Web आती है। मतलब की इन प्रकार की इंटरनेट के अंदर Information Store या रेसिवेद करना Web है। आज हम Dark Web से साथ-साथ सभी Webs के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

World Wide Web के First में Surface Web, Second में Deep Web और Third में Dark Web होता है। आज हम सभी प्रकार की Web के बारे में जानेंगे जैसे कि Surface Web क्या है, Deep Web क्या है और Dark Web क्या है। दोस्तों इसमें सबसे ज्यादा जरुरी Dark Web को समझना होता है। बाकी सभी Web को समझना थोड़ा आसान है क्योंकि उसमें से कुछ वेब का इस्तेमाल आप अभी भी कर रहे है।
ये सच जानकर हो सकता है आपको गलत लगेगा। पर पूरी इंटरनेट की बात करें तो हम सिर्फ 4% Internet Use करते है। बाकी की 96% हम देख ही नही पाते है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों आप तक डार्क वेब से जुड़ी सभी जानकारी दी जाए ताकि इंटरनेट की रहस्मयी दुनिया के बारे में बताया जाए। जैसे कि पहले ही में आपको बता चुका हूं कि इंटरनेट पर तीन वेब Dark Web, Deep Web और Surface Web होता है, अब हम सभी के बारे में एक-एक करके बिल्कुल आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे।

Get More Information

Website Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

FB Account Secure Kaise Kare?

इंटरनेट क्या है – Internet Kya Hai?



Deep Web

Deep Web का Internet पर 90% हिस्सा होता है. Deep Web Internet पर उन सभी Web Page को Refer करता है जिन्‍हे Search Engine देख या Search नहीं कर पाता है. इस तरह के Content को आप Google पर Search करके नहीं खोज सकते है क्योंकि इस तरह की Website Search Result में Induct नहीं होती है. लेकिन User इसे Access कर सकता है अगर उसके पास उस Website या Page का Link है. लेकिन Deep Web में आने वाली Website और Information Extremely Sensitive और Secret होती है. इन Information मे बड़ी-बड़ी Companies का Data Security Agencies का Confidential Data, Scientists के बनाए Formulas और Information Banks का Data, Cloud Storage, Database, Email Listings, Government Publication आदि शामिल होते है. लेकिन इसे सिर्फ वही लोग Access कर सकते है जिसे Access करने की अनुमति होती है.

Surface Web

Surface Web Internet की दुनिया को दिखने वाला चेहरा होता है जिसे हम आप और आम लोग उपयोग करते है. इसमे आपको वही Content मिलेगा जो Internet पर Legal होगा. Surface Web मे Access करने के लिए आपको किसी Special Permissions की जरूरत नहीं होती है. यानी आप अभी जो Article पढ़ रहे है वो Surface Web मे ही उपलब्ध है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरे Internet पर मौजूद Content का सिर्फ 4 Percent ही Surface Web है. अब आप Deep और Dark Web Content की मात्रा का अंदाजा लगा सकते है. आप Website से सिर्फ उसी Level तक जा सकते है जहां तक Website का owner आपको जाने की Permission देता है. जैसे कि आप Website के Admin Area को Access नहीं कर सकते या उस Website की Private Information को नहीं देख सकते है.

Dark Web को कौन Use कर सकता है?

जैसा कि आपको बता दे कि Dark Web को इस्तेमाल करने पर कोई रोक नही है। Dark Web और Tor Browser एक Legal Website है जो Play Store पर भी Available है। लेकिन सरकार की तरफ से ये निवेदन है कि Dark web से दूरी ही बनाये रखने में हमारी भलाई है। क्योंकि Dark Web तो Legal है कोई भी जा सकता है लेकिन Dark Web पर कोई किसी को नही जानता है इसी कारण से लोग Dark-net का गलत उपयोग करते है। Dark Web पर बहुत सारे Illegal `काम होते है। क्योंकि यहाँ काम Government या Organization की निगरानी में नहीं होता है। ये बहुत ही रहस्मय Web है जहाँ कोई भी क्राइम करने पर किसी को पता भी नही चलता है।




Dark Web कैसे Use करते है?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया था कि Dark Web को Use करने के लिए एक अलग Browser का Use किया जाता है। Dark Web को Use करने के लिए TOR Browser का इस्तेमाल किया जाता है। जो खुद ही Use करने के लिए यूज़र्स को VPN प्रदान करती है।

  • Dark Web को Use करने के लिए सबसे पहले यदि आपको Computer में Dark Web चलाना है तो Google से TOR Browser को Download करें। और यदि आपको Mobile पर Dark Web use करना है तो TOR Browser App का को डाउनलोड करें
  • आप आसानी से Computer से Tor Browser को Install करके Use कर सकते है। और Mobile User अपनी Google Play Store से Tor Browser को download करके Use कर सकते है।
  • लेकिन TOR Browser को download अथवा Use करने से पहले Dark Web को Use करने की experience और complete information की जरूरत होती है। ऐसे ही बिना जाने कभी भी Dark Web का इस्तेमाल न करें।

Website Traffic Kaise Badhaye?

Black Hat SEO Kya Hai ?

How to Securely Use Dark Web?

ये तो आप सब समझ ही चुके होंगे की Dark Web web Page का ये हिस्सा पूरी तरह से hidden है और illegal भी कुछ कारणों के लिए. इसलिए आप यहाँ पर फट से login नहीं कर सकते हैं।

  • आपको थोडा special attention देना होगा इसकी security के लिए वहीँ जब आप इन dark websites को visit कर रहे हों, जैसे की आपको अपने microphone और camera को cover करना चाहिए जब आप इन dark websites को visit कर रहे हों और कभी भी अपने personal details का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप इन dark websites का सही इस्तमाल कर रहे हैं जैसे की project search, तब तो ये बहुत ही बढ़िया बात है,
  • लेकिन वहीँ अगर आपके इरादे ठीक नहीं है तब ये ध्यान में रखें की police की आखें आपके ऊपर हमेशा है। इसलिए केवल बहुत जरुरत पड़ने पर ही dark web को enter करें अन्यथा नहीं या फिर तब जब आपके नेक इरादे हों।

मुझे आशा है की आप लोगो को समझ आ गया होगा की Dark Web kya Hai , Dark Web को कौन Use कर सकता है, Dark Web कैसे Use करते है? दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो इसे Share जरूर करे Dark Web kya Hai जिसके बारे में सब लोगो के पास जानकारी पहुँच सके ।



अभी आपके मन में इसको लेकर कोई भी doubts हैं, या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा। यदि आपको मेरा यह article अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो, तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए आप इस Article को Social Networks जैसे कि Facebook, Instagram व्हाट्सप्प, Twitter etc पर share कीजिये|

” Dark Web kya Hai , Dark Web को कौन Use कर सकता है, Dark Web कैसे Use करते है,How to securely use Darkweb ? ” को Article first to last पड़ने क लिए “Thanks you “

Be the first to comment on "Dark Web Kya Hai – Dark Web Use कैसे करे। Types of Web?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*