Domain Authority क्या है ? Domain Authority को कैसे बढाए

domain authority; domain authority kya hai; domain authority ke bare me; domain authority kya hota hai; technical bandu;

Domain Authority क्या है ? Domain Authority को कैसे बढाए आज मै आपको इन सभी प्रश्नो के उत्तर देने वाली हुँ पिछली पोस्ट मे हमने आपको बताया था की Backlink क्या है? और यह कैसे बनता है? तो आज मै आपको (DA) Domain Authority के बारे मे बताने वाली हुँ।

आपको Domain के बारे मे तो पता होगा की यह क्या होता है और Domain हमारी वेबसाईट के लिए क्युँ जरूरी है। आज जिस किसी की भी अपनी वेबसाईट है वह यह चाहता है की उसकी वेबसाईट Google के पहले पेज पर Show हो जिससे की उसकी वेबसाईट मशहुर हो और वह अपनी वेबसाईट से ज्यादा से ज्यादा Earning कर सके लेकिन ऐसा अक्सर नही हो पाता है और इसका एक कारण यह भी की उन लोगो की (DA) यानी Domain Authority बहुत कम होती है जिससे वह ज्यादा Popular नही हो पाते। अगर आप Blogging की Field से हो तो आप के लिए Domain Authority के बारे मे जानना बहुत जरूरी है



Domain Authority क्या है? (What is DA)

Domain Authority जिसको हम Short मे DA कहते है जिसकी स्थापना MOZ Company USA मे की गई थी जिसका Objective यह था की सभी वेबसाईट को 1-100 तक के बीच मे Rating देना। जो एक बहुत ही Famous  Company है। MOZ Company द्वारा यह अविष्कार 40 अलग-अलग Factors को Check करता है जैसे आपका Domain Name कितना पुराना है, आपकी Site मे कितने link जुडे हुए है ऐसे ही 40 अलग Factors को Check करता है।

DA एक तरह से वेबसाइट को मापता है और उनके visitors के हिसाब से उन्हे Rank देता है। अपनी वेबसाईट की SEO ठीक करने के लिए Domain Authority बढाना बहुत जरूरी है। अगर आप सर्च इंजन मे हाई रैंकिंग बढाना चाहते हो तो आपको अपनी वेबसाईट की DA बढानी होगी।

अपनी वेबसाईट की DA बढाने के लिए आपको अपनी वेबसाईट पर रोजाना नए-नए पोस्ट अपडेट करने होगें। हर किसी की DA अलग-अलग होती हो। Domain Authority की बात की जाए तो जल्दी से नही बढती है बहुत कम ऐसी वेबसाईट है जिनकी Domain Authority 100 तक हो पाती है। याद रखे एक वेबसाईट का DA कभी भी स्थिर नही रहता है।

Website की Domain Authority कैसे बढाए?

अपनी वेबसाईट की Domain Authority को बढाने के लिए आपको अपनी वेबसाईट मे Daily High Quality के Content पोस्ट करने होंगे और भी बहुत से तरीके है जिनसे हम अपनी Website की Domain Authority बढा सकते है तो आइए उन तरीके के बारे मे जानते है-

  • High Quality Content Update करना
  • On-page SEO
  • Internal Link
  • Generate high Quality link

High Quality Content Update करना

अगर आप भी अपनी वेबसाईट का DA अच्छा Score करना चाहते है तो आपको High Quality Content लिखने होंगे। क्योकि High Quality के Content हर कोई पसंद करता है visitors उन्ही की वेबसाईट पर आना पसंद करते है जहाँ पर Content Daily Update होते है। आपको अपने Content कम से कम 800 शब्द से ऊपर लिखने होंगे। और सबसे अलग यानि Unique Content होना चाहिए।

अगर आप Content लिख रहे हो तो एक Professional तरीके से Content लिखे और किसी दुसरे के Content की नकल न करें। ध्यान रखे visitors उन्ही की वेबसाईट पर आते है जो Unique Content लिखते है।

Backlink क्या है और क्वालिटी Backlink कैसे बनाए, इसका क्या फायदा है

On-page SEO

On-page SEO Optimization का एक तरीका है जिससे यह DA को नीचे से ऊपर लाने मे महत्वपूर्ण भुमिका अदा करता है। यह एक बहुत ही बडा Topic है। यह आपकी वेबसाईट के अंदर काम किया जाता है इसे निम्न तरीको से किया जाता है-

  • Heading Sequence

अपना Content लिखते समय Heading Sequence का ध्यान जरूर रखे। जिसे सबसे पहले Title मे H1 का इस्तेमाल करे और फिर Sub Heading मे H2, H3, H4 Sequence का इस्तेमाल करे।

  • Content




Content पोस्ट का एक बहुत महत्वपुर्ण अंग होता है। किसी भी पोस्ट का Content अच्छा हो तो वेबसाईट या ब्लोग की रैंक को बढाती है। यह Content कम से कम 800 शब्द से ऊपर होना चाहिए।

  • Keyword & keyword Density

अपने पोस्ट मे Keyword  का इस्तेमाल जरूर करे। और Keyword का 2% से 2.5% तक ही इस्तेमाल करे।

  •  Alt Tag

अपनी पोस्ट मे Image लगाते समय उसमे Alt Tag का इस्तेमाल जरूर करें। उन पर Tag देना न भूले।

  •  Title Tag

आपकी पोस्ट का Title Tag 60 से 65 शब्दो मे होना चाहिए।

Internal Link

जब भी आप कोई नई पोस्ट डाल रहे हो तो उसमे अपनी उस पोस्ट से मिलते-जुलते पुराने Link जरूर दें। कम से कम 2 से 3 Link दे। इससे आपकी पोस्ट पर आने वाले Visitors आपकी पोस्ट पर काफी Time तक रह पाऐंगे और एक पोस्ट से दुसरी पोस्ट पर Internal Link के द्वारा चले जाऐंगे। इस्से एक फायेदा तो यह होगा की आपकी पोस्ट आने वाले Visitors रुके रहेंगे और दुसरा यह की Visitors आने की वजह से आपकी वेबसाईट को लोग जानेंगे और इस्से आपनी मशहुर हो जाऐगी। तो जब भी आप कोई भी नई पोस्ट डालते है तो उसमे Internal Link जरूर दें। इससे आपकी वेबसाईट की Domain Authority बढेगी। Internal Link देते समय हमेशा Do-Follow link का इस्तेमाल करे।

Generate high Quality link

Link बनाते समय हमेशा high Quality का link ही दे। अगर ब्लोग्गर की बात की जाए तो वह हमेशा इस मामले मे गलती करते है और अपनी वेबसाईट मे low Quality का link दे देते है। इसीलिए उनकी वेबसाईट रैंक नही कर पाती है। जितने भी लोग है वो अपनी वेबसाईट को मशहुर करने के लिए दिन-रात मेहनत करते है लेकिन उनकी मेहनत रंग नही लाती है अगर मेरी माने तो अपनी वेबसाईट मे high Quality link जरूर Generate करें। high Quality link Generate करने के और भी बहुत से तरीके है-

  1. Social Networking sites पर Content Share करें।
  2. (Facebook, Twitter, Snap Chat
  3. Guest Posting
  4. Content Natural Link Builder

DA मापने का तरीका

  • Open Site Explorer पर जाये
  • अपनी website का URL डाले
  •  फिर Search button पर Click करे  DA, Page Authority और Spam Score का पता लगाये।

एक अच्छा और बेहतर DA पाना बहुत मुश्किल होता है और इसे पाने मे समय भी लगता है अगर आप भी चाहते है की आपकी वेबसाईट का DA अच्छा हो तो अभी से कडी मेहनत करना शुरू कर दें, और अगर आपकी वेबसाईट नई है तो उसमे तो समय लगेगा ही तो थोडा इंतजार करे और अपनी मेहनत जारी रखे। अगर आप ऊपर बताए गए तरीको के मुताबिक चलेंगे तो आपकी वेबसाईट भी एक अच्छे DA तक पहुंचेगी।




उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा की Domain Authority क्या है ? Domain Authority को कैसे बढाए मेरी आशा है की आपको Domain Authority से जुडे सारे सवालो के जवाब मिल गए होंगे और अगर कोई भी सवाल आपको Domain Authority से जुडा पुछना होगा तो आप हमे Comment करके पुछ सकते है और अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तो को जरूर बताए और Social media पर share तो जरूर करे।

Be the first to comment on "Domain Authority क्या है ? Domain Authority को कैसे बढाए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*