Saturday, April 13, 2024
HomeBlogsEventEco-Friendly Diwali 2023 : ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है

Eco-Friendly Diwali 2023 : ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है – दिवाली, जिसे हम रोशनी और खुशियों का त्यौहार मानते हैं, यह वास्तव में हमारे जीवन की सबसे खास घड़ीयों में से एक है। हालांकि, हम जब इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं, हम अक्सर पर्यावरण पर इसके प्रभाव को नकारा देते हैं।

आतिशबाज़ी, जो खूबसूरती और उल्लास जोड़ती है, वायु और ध्वनि प्रदूषण भी पैदा करती है, जिससे हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में समस्याएं आ सकती हैं।



Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है इस समस्या को देखते हुए, ‘ईको-फ्रेंडली दिवाली’ का संचार हो रहा है। इसमें हम बिना प्रदूषण पैदा किए, साथीवादी और पर्यावरण-अनुकूल तरीकों से दिवाली मनाने की बात को प्रोत्साहित करते हैं। आतिशबाज़ी की जगह दीयों और मोमबत्तियों का उपयोग, पेड़-पौधों की रोपणी और समुदाय के साथ मिलकर साझा उत्सव इस सोच के कुछ तरीके हैं।

आइए, इस दिवाली पर हम सभी मिलकर पर्यावरण को स्वस्थ और शुद्ध बनाए रखने का प्रण लें। जब हम सभी साथ मिलकर काम करते हैं, तो दिवाली की असली भावना और भी अधिक खास बन जाती है।

दिवाली, प्रकाश का पर्व, हम सभी के लिए खास होता है, पर यह भी सत्य है कि इस त्योहार की धूमधाम में कई बार हमारे पारिस्थितिकी तंत्र पर अनचाहा प्रभाव पड़ता है। जब हम वातावरण में स्नेह और प्रेम बांटना चाहते हैं, तो क्यों न हम उसे सुरक्षित और स्वच्छ रखने का प्रयास करें?

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है आजकल, ईको-फ्रेंडली दिवाली की तरफ बढ़ती प्रवृत्ति है, पर बहुत से लोग अभी भी इस विचार को अंजाम देने में असमर्थ हैं। उन्हें इस दिशा में मार्गदर्शन की आवश्यकता है।

दिवाली, हमारी सांस्कृतिक धरोहर का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन यदि हम इसे पारिस्थितिकी अनुकूल तरीके से मनाएं, तो यह और भी अर्थपूर्ण होगा। फटाके, जो प्रदूषण का मुख्य कारण हैं, से बचना ही बेहतर होगा।

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है  दिवाली मनाने का मुख्य उद्देश्य हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित रखना और स्वाभाविक संसाधनों की संरक्षण करना है।

तो चलिए, इस वर्ष हम सभी मिलकर ईको-फ्रेंडली दिवाली के विचार को अंजाम दें और इस पावन अवसर पर प्रकृति के प्रति हमारी जिम्मेदारी को महसूस करें।

Read More : Happy Choti Diwali messages ,images And Greeting 2023

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है दिवाली मतलब पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति सजग और संवेदनशील होकर त्योहार मनाना। इसमें हम पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदुषित करने वाले साधनों से दूर रहते हैं।

इस प्रकार की दिवाली में, रासायनिक और प्रदूषण फैलाने वाले पदार्थों का त्याग किया जाता है। फटाकों का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जिससे वायु और ध्वनि प्रदूषण रोका जा सकता है।


Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है वर्तमान परिप्रेक्ष्य में, जब प्रदूषण बढ़ रहा है, हमें ईको-फ्रेंडली तरीके से त्योहार मनाने की दिशा में अधिक प्रोत्साहित होना चाहिए।

इससे न केवल हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को बचाया जा सकता है, बल्कि हमें आने वाले समय में एक स्वस्थ और हरा-भरा वातावरण भी प्राप्त हो सकता है।

Eco Friendly Diwali कैसे मनाई जाती है? | Eco Friendly Diwali in Hindi

ईको-फ्रेंडली दिवाली कैसे मनाई जाती है

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है तो आइए समझते हैं वह 12 अद्वितीय उपाय, जिन्हें अपनाकर हम इस दिवाली को ध्वनि-रहित, प्रदुषण-मुक्त और यादगार बना सकते हैं।

1. सबसे पहले बड़ा ‘नहीं’ बोलें फटाकों (crackers) को

फटाके, वास्तव में, पारिस्थितिकी प्रदृष्टि से बहुत हानिकारक होते हैं, क्योंकि वे शोर पैदा करते हैं, वायरण्यिक और अधिकतम प्रदुषण को भी बढ़ावा देते हैं।

इस जोखिम को समझते हुए और इसके पारिस्थितिकी प्रभाव को मध्य नजर रखते हुए, सर्वोच्च न्यायालय ने Delhi-NCR क्षेत्र में 1 नवंबर तक फटाकों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

2. मिटटी से बने दीयों का इस्तमाल करे

हमारी पारंपरिक मिट्टी के दीयों में एक अनूठा आकर्षण है, जिसे किसी और दीये से तुलना नहीं की जा सकती। हालांकि, हम धीरे-धीरे इन पारंपरिक दीयों का उपयोग करना कम कर रहे हैं।

इस तरह के दीयों को पुनः प्रयोग में लाने से आप सिर्फ पारिस्थितिकी संरचना को सहारा नहीं दे रहे हैं, बल्कि स्थानीय शिल्पकारों को भी उनके काम में मदद मिल रही है।

आप स्कूल और कॉलेज में दीया पेंटिंग जैसी मजेदार गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं। इससे बच्चों को मिट्टी के दियों की महत्वपूर्णता और उनकी सांस्कृतिक मूल्य का ज्ञान होगा।

3. रंगोली बनायें Organic Colours के इस्तमाल से

इस दिवाली पर आप अपने आसपास रंगोली बनाने के लिए रासायनिक रंगों की जगह प्राकृतिक रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के फूलों, दृश्य, लक्ष्मी माता की छवियों आदि का चित्रण कर सकते हैं जो आपको प्रसन्नता और संतोष दिलाएंगे।




4. अपने पालतू जानवरों की रक्षा करे

दिवाली जैसे त्यौहार पालतू जीवों के लिए अच्छे नहीं होते क्योंकि वे ऊँची ध्वनियों के प्रति संवेदनशील होते हैं। इतनी तेज़ आवाज को सुनकर उन्हें परेशानी हो सकती है।

उन्हें इस ध्वनि से डर लग सकता है और वे घबराकर या भागकर कहीं छिपने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे उन्हें चोट आ सकती है। ऐसे में, हमें उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। अपनी पड़ोसियों से भी कहें कि वे कम शोर वाले फटाके ही जलाएं या फिर बिना शोर की दिवाली मनाएं।

प्रदूषण से दूर सेहत भरपूर: इस बार मनाएं इको-फ्रेंडली दिवाली - this time celebrate eco friendly diwali-mobile

5. अपने घर को सही तरीके से सजाएं

यह गलत धारणा है कि केवल महंगी सामग्री से ही घर को सुंदर बनाया जा सकता है। असल में, आप अपनी पुरानी वस्त्रा को पुनर्नवीकरण करके उसे नई शैली में परिवर्तित कर सकते हैं।

आजकल, इंटरनेट पर अनेक DIY (करो यह खुद) योजनाएँ हैं जिन्हें आप अपने घर की सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको चाहिए कि उन योजनाओं को खोजें और अपनी सृजनात्मकता का प्रदर्शन करें।

6. अपने पुराने चीज़ों को जरुरतमंदों को दान करे

दिवाली के अवसर पर, हम सभी अपने घर की सफाई में व्यस्त होते हैं। इस सफाई के दौरान, कई बार हमें ऐसी चीजें मिलती हैं जिनका हमें अब उपयोग नहीं है।

यह संभव है कि वह वस्त्रा आपके लिए अब उपयोगी न हो, लेकिन किसी और के लिए वह अनमोल हो सकती है। इसलिए इस दिवाली, बजाय उसे फेंकने के, आइए उसे किसी जरूरतमंद को दान करें और उनकी दिवाली को भी रोशन करें।

7. किसी NGO में जाकर Volunteer करे

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है दिवाली को सच्ची मायनों में मनाने का सबसे अद्वितीय तरीका है की आप किसी ऐसे संगठन में शामिल हो जो उन लोगों की मदद करता है जिनके पास इस उत्सव को मनाने के लिए साधारण सुविधाएं भी नहीं होतीं।

जब आप इन संगठनों के साथ मिलकर कार्य करेंगे, तो आपको वास्तव में दिवाली के असली अर्थ की समझ होगी, और आप अन्य लोगों के जीवन में भी प्रकाश ला सकते हैं।



8. मिठाई और उपहारों के लिए Plastic का इस्तमाल न करे

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है इस दिवाली, हम निश्चय करते हैं की हम स्वीकृति देंगे हाथ से तैयार हुए कागजी लपेटाव को, ताकि हम उपहार और भोजन को पैक कर सकें।

Read More :  Happy Choti Diwali Wishes And Quotes 2023

9. Waste को ठीक से Discard करे

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है हर त्यौहार के समाप्त होने पर हमारे पास अनेक प्रकार के अवशेष उत्पन्न होते हैं। यह चाहे फटाकों का अवशेष हो या घर की सजावट संबंधित चीज़ें, सभी अपना कुछ अवशेष छोड़ जाते हैं।

तो इस दिवाली, आइए इस अवशेष को सही तरीके से प्रबंधित करने का संकल्प लें। जैविक और अजैविक अवशेष को अलग-अलग रखने का प्रयास करें, ताकि इन्हें सहजता से नष्ट किया जा सके और हमारा पर्यावरण साफ और स्वच्छ रहे।

10. घर पर मिटाई बनाइये और बांटें

बाज़ार से मिठाई खरीदना तो किसी भी व्यक्ति के लिए सुलभ हो सकता है, पर घर पर स्वयं मिठाई बनाने में विशेष अनुभूति होती है।

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है घर में मिठाई तैयार करते समय परिवार के सदस्यों के साथ बिताए गए वो पल, हँसी-मजाक और उस मिठाई में डाला गया प्यार वो किसी भी दुकान की मिठाई में नहीं हो सकता।

अतः, इस दिवाली पर, अपनी पसंदीदा मिठाई घर पर ही तैयार करें और अपने पड़ोसियों और मित्रों के साथ शेयर करें। इससे न केवल आपका बंधन मजबूत होगा बल्कि यह प्रेम और संघर्ष की भावना को भी बढ़ावा देगा।

11. अपने समान को Recycle करे

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है दीयों को बार-बार उपयोग में लाने से न सिर्फ वातावरण की सुरक्षा होती है, बल्कि यह आर्थिक रूप से भी समझदारी है। दीये बार-बार उपयोग करने से उन्हें फेंकने की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे प्रदुषण भी कम होता है।

अगले अवसर पर उन्हें पुनः इस्तेमाल में लेने से हमारी संसाधनों की समझदारी भी प्रकट होती है और हमें खरीददारी की भी चिंता नहीं करनी पड़ती।

12. अपने उपहारों को Innovate करे

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है इस दिवाली, अपने उपहारों में एक नयी सोच लाएं और स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

मिठाई के अधिक सेवन से जो सेहत की समस्याएं आ सकती हैं, उसका समाधान उपहारों में हेल्दी विकल्प चुनने में है। आप पारंपारिक मिठाई की जगह पर वातावरण और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी चीजें उपहार में दे सकते हैं।

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है जैसे वायु शोधक पौधे, फेंग शुई पौधे, रसोई में उपयोगी पौधे, सौर ऊर्जा संचालित उपकरण, खादी के वस्त्र या मिठाई के बजाय ड्राई फ्रूट्स जैसे कि बादाम।




आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि आपको Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है, इस पर मेरी जानकारी पसंद आई होगी। मैं आशा करता हूँ कि अब आपको ईको-फ्रेंडली दिवाली के महत्व की स्थिति स्पष्ट हो गई होगी।

Eco-Friendly Diwali 2023 ईको-फ्रेंडली दिवाली क्या है अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। आपकी प्रतिसाद द्वारा हमें बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular