Email Kya Hai? Email ID Kaise Banaye

Email Kya Hai Email ID Kaise Banaye ; gmail id kaise banaye mobile se ;new email id ;gmail account ;ईमेल आईडी ;कंप्यूटर में ईमेल आईडी कैसे बनाएं ;मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं ;जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं ;गूगल आईडी कैसे बनाएं

Email Kya Hai? Email ID Kaise Banaye : Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की Email Kya Hai | Email ID कैसे बनायें और यह कैसे काम करता है इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको Email Kya Hai से Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है | Email Kya Hai

Email क्या हैं? Email Kya Hai?

Email का पूरा नाम Electronic mail होता है। मतलब Internet की मदद से किसी Message या Data को एक जगह दूसरी जगह जिस तरीके से भेजा जाता हैं उसे Email कहते हैं। हालाँकि आज के समय में Email के अलावा और भी कई सारे प्लेटफार्म हैं जहाँ से आप कहीं पर भी मैसेज भेज सकते हैं।

जब Internet का चलन नहीं या कम था तब लोग अपने लेटर या चिट्टी को Postman के जरिये एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते थे। और उसके लिए हमे अपने लेटर पर अपना Address और पत्र जिसको भेजना है, दोनों का Address लिखना पड़ता था। इसी तरह हम Email के माध्यम से अपने message या डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते है। लेकिन उसके लिए भी हमे अपना एक एड्रेस बनाना होता है। जिस एड्रेस पर हमे कोई Message या कोई भी डाटा भेज सके या हम किसी को भेज सके। Email Kya Hai

Email address के 3 भाग होते है। जैसे उदाहरण के लिए

[email protected] इसमें mohdadil नाम हो गया और बिच में @At adil आएगा उसके बाद डोमेन नाम gmail.com। डोमेन नाम वो होता है। जिस Platform पर हम अपना Email id बनाते है। जैसे gmail पर बनाते है तो gmail.com और yahoo पर बनाते है तो yahoo.com. अब आप समझ चुके होंगे की Email Address क्या होता हैं

Email ID कैसे बनायें – How to make Email ID?

Gmail Google की Free service है जहाँ पर हम Email Id बना सकते है। Email Account बनाना बहुत ही आसान है। अगर आपको Email account बनाना नहीं आता हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े इसके बाद आपका यह Doubt बिलकुल ही क्लियर हो जायेगा। तो चलिए ईमेल आईडी बनाने का तरीका जान लेते हैं। Email Kya Hai

Step-1. सबसे पहले आपको अपने Mobile या Pc के किसी भी Browser में जाएँ पर gmail.com सर्च करें आप चाहे तो यहाँ से डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी जीमेल पर जा सकते हैं

Step-2. हमे नया अकाउंट बनाना है, इसलिए Create account पर Click करे। उसके बाद आपको एक Popup में 2 option दिखाई देंगे उनमे से For myself को select कीजिये। Email Kya Hai

Step-3. आगे की Screen पर आपको कुछ Option दिखाई दे रहे होंगे। उनको एक- एक करके सही भरे –

  • First name– सबसे पहले बॉक्स में आपको अपना पहला नाम भरना है।
  • Last name – इसमें अपना लास्ट नाम भरे।
  • Username – इसमें आपको वो नाम डालना है जो आपको ईमेल आईडी रखना है। आपका Username सबसे अलग होना चाहिए। क्योंकी email id बनाते समय हम एक username का सिर्फ एक बार ही उपयोग कर सकते है। आपके यूजर नाम के निचे suggested username भी दिखाई देंगे। आप उनमे से भी Select कर सकते है।
  • Password-इसमें आपको एक password डालना होगा। जो आप याद रख सके वही डालें क्योकि जब आपको अपना account कही login करना हो तो password डालना पड़ता है।
  • Confirm– इसमें आपको अपना Password ही वापस डालना है। जिससे Password Confirm हो जाये। इतना करने के बाद Next कीजिये ।

Step-4. आगे की Screen पर आपको Veryfy your phone number का Option दिखेगा. जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद next कीजिये फिर आपके नंबर पर एक OTP आएगा। OTP डालकर Veryfy कर लीजिये।

Step-5. इसके बाद Welcome to Google का पेज Opne होगा। फिर Phone number (Optional) दिख रहा होगा, इसमें अपना मोबाइल नंबर डालें।

Step-6. Recovery email address में अगर आपके पास पहले से कोई email id है तो डाल सकते है। इसे आप छोड़ भी सकते है।

Step-7. अगले बॉक्स में आपको अपना Birth Date है। पहले वाले बॉक्स में Date डालें उसके बाद Month और फिर अंतिम वाले में Year डालें। इतना करने के बाद Next पर Click करे।

Step-8. Privacy and Terms– Next करने के बाद Google की Privacy Policy का पेज Open होगा इसे आप चाहे तो पढ़ भी सकते है। पेज को निचे की और Scroll करे उसके बाद I agree का button दिखेगा उसे Click करे।

Step-9. अब आपका ईमेल account बन चूका है। आपको गूगल की तरफ से एक Welcome का popup दिखाई देगा उसे next करने के बाद आप अपने Email के डैशबोर्ड पर पहुँच जायेंगे।

अब इस account से आप किसी को कोई Message या data Send और Receive कर सकते हैं।

दोस्तों कई लोगों का सवाल रहता हैं की अपने मोबाइल से Email ID कैसे बनायें या Computer से Email Id कैसे बनायें तो आप Gmail.com की वेबसाइट पर जाकर किसी भी Device से Email आईडी बना सकते हैं। अगर आप मोबाइल में Gmail App से Email Id बनाते हैं तो भी इसी तरीके से बना सकते हैं। Email Kya Hai

Gmail Account Login कैसे करें

Email id को login करने के लिए आपको फिर से gmail.com पर जाएँ। उसके बाद आपको पेज दिखाई देगा जिसमे Email or phone दिखाई देगा उसमे अपना email Id (username) या Phone no डालें जो email बनाते समय रखा था। Next करने के बाद Enter your password का ऑप्शन आएगा। इसमें अपनी Email Id का Password डालें जो हमने id बनाते समय रखा था।इतना करने के बाद आपको Protect your account का पेज दिखाई देगा। इसमें Done वाले बटन को क्लिक करे। उसके बाद आप अपने gmail account में login हो जाओगे। Email Kya Hai

Email Id कब valid होती है ?

Email id को valid बनाने के लिए एक यूजर नेम देना  पडता है, एक ‘ @ ‘ का symbol देना पडता है और एक domain name होता है। अपने ईमेल आइडी में यूजर नेम कैरेक्टर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आगर 64 characters से ज्यादा user name डालोगे तो, अपना email id valid नहीं होगा। अपने email id का user name में alphabet और नंबर दोनों मिक्स होना चाहिए। आगर आप यूजर नेम में alphabet के साथ नंबर एड नहीं करोगे तो भी email id valid नहीं हो पाएगा।

Benefits Of Email I’d

  • किसी के पास सन्देश को भेज सकते हो और उसके साथ साथ किसी भी document को attach करके भेज सकते हो।
  • Email एक बहत ही हाई स्पीड प्रोसेस है। आप आगर किसी को email send करोगे तो 2 second भी नहीं लगेगा उसके पास पहचने में।
  • अपना email account के साथ आप जो भी करोगे वो सब automatically  record रहता है।
  • Email में आप जितना चाहे उतना लम्बा सन्देश भेज सकते हो|जैसे कि अपने mobile phone में कुछ limited character तक अपना सन्देश को भेज सकते हैं।
  • Email एक free service है। Email में आप जितना चाहे उतना सन्देश भेज सकते हो और वो भी बिलकुल free में।
  •  Email आगर आप कोइ भी जानकारी send करते हो तो वो बहत ही secure रहता है। Email एक बहत ही सुरक्षित जरिया है, जहां से हम अपना सन्देश को भेज सकते हैं।

Email कैसे भेजें (How to send Email in Hindi)

Gmail Account बना लेने के बाद अब आप इसका उपयोग Email भेजने के लिए कर सकते हैं. काफी लोगों को यह नहीं पता रहता की Email कैसे भेजते हैं? तो चलिए इसे भी सीख लेते हैं. जीमेल आईडी बनाने के तुरंत बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति को Email भेजने के लिए आपको सबसे पहले Compose पर क्लिक करना है, अब जो नयी विंडो Open हुई है, उसमे To में जिसको भेजना है उसका Email एड्रेस और Subject में जिस विषय पर भेजना चाहते है उसे लिखें.

अब निचे में जो कुछ भी सन्देश भेजना है उसे टाइप करें. यहाँ पर आप इमेज और दूसरी फाइलें भी अटैच कर सकते है. मेसेज टाइप होने के बाद और Send पर क्लिक करें. इससे आपका इमेल उस इन्सान तक पहुच जायेगा, वो भी कुछ ही सेकंड्स में. Email Kya Hai

Gmail के आप्शन

1. Inbox

आपके Gmail Account में Log in करने के बाद सबसे पहले आपको Inbox का ऑप्शन मिलेगा. Inbox में आपके सारे आये हुए मेल रहते हैं. नए आये मेल को आप इसी में देख सकते हैं. जब तक आप इन्हें खुद Delete नहीं कर देते तब तक वे सब वही सेव रहते हैं.

2. Starred

अगर किसी Mail में आपको कुछ खासियत नज़र आ रही है या वो आपके लिए Important है तो Mail में स्टार ⭐ को क्लिक कर के आप उसे यहाँ पर सेव कर सकते हैं. ऐसा करने से जब आप कुछ Emails को डिलीट कर रहे होंगे तो यह आपको याद दिलाएगा की इसे डिलीट नहीं करना है.

3. Sent Mail

Sent Mail में आपके सभी भेजे गए Emails होते हैं. अपने कभी भी किसी को भी Email भेजा होगा तो वो सारे ईमेल यहाँ सेव रहते हैं. अगर बाद में कभी आपको देखना होगा को मैने क्या Mail भेजा था? तो उसे आप यहाँ देख सकते हैं.

4. Drafts

कभी कभी हम Mail को कंपोज़ ,टाइप सब कर देते हैं लेकिन उसे Send नही करते हैं. ऐसे ही छोड़ देते हैं या अचानक Computer बंद हो जाता है, तो वो Mail यहाँ आ कर सेव हो जाता है. इसका फायदा यह है की आपने जहां पर उसे छोड़ा था वहीँ से शुरू कर सकते हैं.

5. All Mail

सभी भेजे गए और प्राप्त किये गए सभी मेल्स आपको यहाँ मिल जायेंगे. चाहे वो Primary के हों या Social के हों या Promotions के हो सभी मेल को आप यहाँ पर देख सकते हैं. यहीं से किसी भी Mail को Delete भी कर सकते हैं.

6. Search

अगर आपके पास बहुत सारे मेल हो गए हैं और आपको किसी इम्पोर्टेन्ट मेल को ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो आप सर्च का सहारा ले सकते हैं. उस मेल से सम्बंधित कोई भी वर्ड सर्च करने से वह मेल आपको मिल जाएगा.

7. Trash

जितने भी Mail आपने Delete किये हैं वो सभी यहाँ दिखेंगे. अगर आपने कोई Mail गलती से Delete कर दिया तो आप यहाँ आ कर उस Mail को Recover कर सकते हैं. लेकिन अगर यहाँ से भी अपने कोई मेल डिलीट कर दिया तो वो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा. इसीलिए यहाँ से डिलीट करते समय एक बार सभी मेल के टाइटल को जरुर देखें.

8. Settings

अगर आप सेटिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं या किसी अन्य Gmail Account को जोड़ना चाहते हैं तो यहाँ आकर कर सकते हैं. Settings में आने के बाद आप उसके इंटरफ़ेस को भी चेंज कर सकते हैं. Email Kya Hai

Gmail के उपयोग क्या है (Uses of Gmail in Hindi)

1) इसका सबसे बड़ा उपयोग अगर आपके पास Gmail ID है तो आप इस Free Mail सुविधा का लाभ कही भी, कभी भी उठा सकते है.

2) Play Store में लाग इन कर के किसी भी एप का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा बुक्स और मूवीज भी देख सकते है.

3) जीमेल अकाउंट का उपयोग कर के आप Youtube में वीडियोस देख सकते हैं, साथ ही अगर एक Youtube चैनल बना कर तथा विडियो अपलोड करते है, और आपके Subscribers ज्यादा हो जाये हैं तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं.

4) किसी भी Job Apply के लिए आपसे आपका मेल एड्रेस माँगा जाता है, ताकि उससे सम्बंधित सुचना आप तक तुरंत पहुचाया जा सके. आजकल तो जॉब अप्लाई के लिए जीमेल एड्रेस अनिवार्य हो गया है. इसलिए यह बहुत उपयोगी है.

5) अगर किसी इन्सान को आप अपना फ़ोन नंबर नहीं देना चाहते हैं तो उसकी जगह आप आपका जीमेल एड्रेस दे सकते हैं. इससे आपका नंबर उसके पास नहीं जायेगा और वो ईमेल भेजकर आपसे कांटेक्ट कर सकता है.

6) Gmail Account होने के बाद आप Google Meet का उपयोग कर सकते हैं और विडियो कांफ्रेंसिंग का लाभ उठा सकते हैं.

मुझे आशा है की आप लोगो को समझ आगया होगा की  Email Kya Hai | Email ID Kaise Banaye, दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे | 

Thanks for reading

create email account ; ईमेल ; ई-मेल भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया ; ईमेल की विशेषताएं ; मेरा ईमेल क्या है ; ईमेल का महत्व ;मेरा ईमेल पासवर्ड क्या है ; ईमेल id बनानी है

For Blogging E-Book and

Digital Marketing Service  

WhatsApp 9958676204

Be the first to comment on "Email Kya Hai? Email ID Kaise Banaye"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*