Sunday, March 3, 2024
HomeDigital MarketingEmail Marketing क्या है? और Email Marketing काम कैसे करती हैं?

Email Marketing क्या है? और Email Marketing काम कैसे करती हैं?

Email Marketing Kya Hai :- दोस्तो आज हम आपको Email Marketing Kya Hai ? और Email Marketing काम कैसे करती हैं? इसके बारे मे बताऐंगे। आपने कई तरह की Marketing के बारे मे सुना होगा। जैसे – Online Marketing व Offline Marketing तो अगर हम आज के जमाने की बात करे तो आज जो कि पुरा जमाना Online हो चूका है जिसे देखो वो अपने Business को Online Marketing के जरिये आगे बढा रहा है क्योकि अब लोग Offline Marketing से अच्छा Online Marketing को करना पसंद करते है। तो चलिए देखते है की यह Email Marketing Kya Hai 



Email Marketing Kya Hai? What is Email Marketing in Hindi?

किसी भी प्रकार की Marketing जिसमे Email का प्रयोग हो वह Email Marketing कहलाती है। तो पहले हम आपको बता दे की Email Marketing होती क्या है दोस्तो ईमेल मार्केटिंग का मतलब है कि अपने Business को Electronic तरीके से चलाना। इसका इस्तेमाल कई सारे महत्वपूर्ण कार्य के लिए किया जाता है

अगर आप कोई Blogger है जिनके पास बहुत सारे लोगो के Email Address या Email ID है तो आप उन ID का प्रयोग करके अपनी Site के Subscribers को बढा भी सकते हैं जब हम किसी नई Website पर Visit कर रहे है तो उस Website को Subscribe करने के बाद जब भी कोई Post उस Website के द्वारा Publish या Update होगा तो आपको Email Notification मिल जाएगा। इसके साथ ही और भी कई अलग अलग काम है। जिसमे Email के जरिये Marketing की जाती है जैसे Affiliate Marketing को Promote करना।

Read More :- Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare?

इसमे अगर कोई E-Commerce Site जैसे Amazon, Flip card etc. है तो आप Email के जरिये अपने Customer से Engage हो सकते है। वैसे तो Email Marketing का इस्तेमाल अपनी Website के Link को बढ़ाने और अपने Product या Site की Promotion करने के लिए किया जाता है इसकी मदद से आप अपनी Website को Top Rank पर ला सकते हो। इतनी जानकारी मिलने के बाद अब आपके Mind मे एक Question जरूर घुम रहा होगा की अखिकार ईमेल मार्केटिंग काम कैसे करती है? तो आइए देखते है कि ईमेल मार्केटिंग काम कैसे करती है ?



Email Marketing काम कैसे करती है?

सबसे पहले हमे यह जानना चहिये की हमारा ईमेल मार्केटिंग करने के पीछे क्या मकसद है क्या आप सिर्फ किसी Website की Promotion के लिए इसका Use करना चाहते है या फिर Real मे कोई काम करना चाहते हो। Email Marketing अलग अलग तरह से काम करती है।

Email list build करना

सबसे पहले तो आपके पास अच्छे खासे Email के Address होने चाहिये अगर आपके पास लोगो की Email ID की List नही है तो आपको Email list को build करना पढेगा। Email list को build करने के लिए आप अपने Website पर Email Subscription Box का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमे आपको Automatically Email के Address मिल जाऐंगे।

Subscriber’s का इस्तेमाल कैसे करें?

Subscriber’s के Email का आप कई तरह के कामो के लिए Use कर सकते हैं। इसके लिए आप Premium Tools की मदद ले सकते हैं अब इन Tools का इस्तेमाल करके आप ईमेल मार्केटिंग को अच्छे से Manage कर सकेंगे।

Tools –

  • Convert kit
  • Aweber
  • Active Champion
  • Constant contact

इन Tools की Helps मे आपको अलग अलग Email को Manage करने मे आसानी होगी।




FAQs Email Marketing Kya Hai?

ई मेल का पूरा नाम क्या है?

ईमेल या इलॅक्ट्रॉनिक मेल (हिन्दी: विपत्र), (अंग्रेज़ी: E-mail / Electronic mail) एक इंटरनेट के माध्यम किसी कम्प्युटर या अन्य उपकरण से पत्र भेजने का एक तरीका है। एक ईमेल को भेजने के लिए एक ईमेल पते की आवश्यकता होती है जो यूजर-नेम और डोमेन नेम से मिल कर बना होता है।

ईमेल का फुल फॉर्म क्या है?

Email (ईमेल) ka full form: Electronics Mail (इलेक्ट्रॉनिक मेल)

E mail मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं?

ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जिसमें विज्ञापन के उद्देश्य से व्यावसायिक उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है। यह उपभोक्ताओं के बीच बिक्री बढ़ाने के लिए एक बेहतर और प्रोफेशनल तरीका माना जाता है।

ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं?

Email Marketing का अर्थ ईमेल व्यापर Email Business होता है अपने ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करना या ईमेल के माध्यम से कस्टमर या कंजूमर बनाना इसको ईमेल मार्केटिंग कहते है ईमेल मार्कटिंग के जरिये एक साथ बहुत सारे लोगो तक अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते है

ईमेल मार्केटिंग करते हुए क्या नहीं करना चाहिए?

आपके ग्राहक रोजाना ईमेल से परेशान हो कर आपके ईमेल्स को अनसब्सक्राइब भी कर सकते हैं. इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा, कि आप बहुत अधिक मात्रा में ईमेल न करें.

Conclusion

तो इस Article से आपको Email Marketing Kya Hai इसके बारे मे आपको काफी हद तक जानकारी मिल ही गई होगी दोस्तो अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो तक Share करें और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular