Encryption Or Decryption Kya Hai?

एन्क्रिप्शन मीनिंग इन हिंदी;एन्क्रिप्शन मीनिंग इन हिंदी व्हाट्सएप्प;decrypt meaning in hindi;encryption and decryption;what is encryption;what is decryption;symmetric encryption

Encryption or decryption Kya Hai?

Hello, दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ की  Encryption और  Decryption के बारे में की Encryption और  Decryption  Kya Hai, How it Works ? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको  Encryption और  Decryption  से Related सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़िएगा


What is Encryption?

दोस्तों computer और Internet की दुनिया में आप Encryption के बारे में जरूर  सुना होगा। चाहे वो डाटा को सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आपके E -mail ,Twitter Facebook हो अकाउंट को सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आप जो भी  Information Store करते है Google Drive और Drop Box पे उसको सिकुर्र  बनाने क लिए हो चाहे  आपके messages सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आपकी  रिसेंटली  WhatsApp  का end -to encryption हो। आखिर Encryption Kya Hai ? How it Works ?  यह सभी बाते में आपको इस Article में  बता होगा।Encryption or decryption Kya Hai!

नमस्कार , दोस्तों में Techinicalbandu से आपका शुहगत करता हूँ। चलिए शुरू करते है। दोस्तों देखिये Encryption जो है वो कोई नहीं चीज़ नहीं है। ऐसा नहीं है की पिछले कुछ टाइम से Use कर रहे है। यह तो हम हजारो सालो से  पहले ही Use करते आरे है। और Encryption का मतलब यह है की कोई भी  Data यह कोई भी इनफार्मेशन जब आप किसी को बजे यह आप खाहि पे लिखे  खाहि पे Store करे वो ऐसी Form में हो जिस  का मतलब यह हो की केवल वोही इंसान देख पाए। जिस को आप दिखाना चाहते है। हर कोई उससे मतलब नहीं निकल पाए।

For Example:- अगर में बात करता हूँ Normal Encryption एक simple Encryption की तो मानलीजे A , B , C , D to Z  तक मैंने अगर मन लिया।

A = B

B = C

C = D

ऐसे करते -करते में जो भी Actually मुझे लिखना होगा। में उसे एक अकसर आगे वाला लिखुगा। अगर  मुझे लिखना है। ” Technicalbandu ” तो Encryption के बाद में क्या बन जायेगा।  ”  UFDIOJDBMCBOEV ” आप देख सकते है यह कुछ अलग बना हुआ है। तो यह जो Code है जब तक यह किसी को नहीं पता है की मैंने एक अकसर को उसके एक अकसर में लिखा है। तो कोई भी इस चीज़ को डिकोड नहीं कर सकता है। तो ये तो हो गया “Simple Encryption ” .

अब इस Encryption से वापिस  Original Data चाहिए तो उसके लिए Key क्या होगी।  Key ये होगी  जो भी लिखा है। अगर मैंने लिखा है उसमे से एक काम कर दो।

For Example:- अगर मैंने लिखा है।

” U ” एक काम करुगा तो बन जायेगा ” T ”

U = T  तो ऐसे करते -करते में पूरा जो “Code ” है। वो Technicalbandu में पढ़ सकता हूँ। तो  ये चीज़ अगर मेरको  किसी को भेजनी है तो  में जिस को बेज रहा हु  अगर उसे इंसान को पता है। की इस के लिए Key क्या है तो जैसे ही में message लिख कर बेजुगा। सिर्फ वोही इंसान है जो पढ़ पहेगा। उसको पता है message को  कैसे पढ़ सकते है। तो यह बात होगी Normal Encryption की और बहुत सारे Advance टेक्निक्स थी। जो हम आज तक Use करते आरे है। चाहे पुराणी World Warकी बात हो। चाहे  पहले जो Secret messages बजते थे। उनकी बात हो।Encryption or decryption Kya Hai!

लेकिन कंप्यूटर की दुनिया में Encryption थोड़ा अलग है। लेकिन Concept  बिलकुल Same है।

What is Public key Encryption ?

दोस्तों अभी के लिए में आपसे  बात करता हूँ ” Public Key Encryption ” की क्युकी यह Technique  बहुत Common है। और लगभग जितने भी आपके Encryption होते है। चाहे E -mail ‘s के हो चाहे Messages , WhatsApp  के हो।  यह Based होता है Public Key Encryption पए।



“Public Key Encryption Kya Hota Hai “?

For Example :- में एक User हूँ और एक User मरे Said में  खड़ा है। तो हम दोनों के पास में  दो -दो तारा की Keys होती है। मरे पास एक तो मरी ” Private Key ” जो  सिर्फ मरे पास होती है। और एक मरी Public Key है जो सभी के पास रहती है। Same चीज़ है उस User के पास में भी उस User के पास भी एक  ” Private Key ” है जो उसकी अपनी खुद की है जो खुद के पास रहती है। और एक ” Public Key ” है जो सभी के पास में रहती है।Encryption or decryption Kya Hai!

 Read Also-Paytm kya Hai?

What is Types of Encryption?

Two Types Encryption:-

1 . Symmetric Cryptography

2 . Asymmetric Cryptography

  • Symmetric Cryptography :- दोस्तों  इसमें Encryption और Decryption दोनों की Key Same होती है मतलब की इसमें एक ही Key का इस्तेमाल करके Data या Information ka Encrypt और Decrypt किया जाता है।
  • Asymmetric Cryptography :- इसमें Encryption और Decryption दोनों की Keys Same नहीं होती है मतलब किया जाता है और Decryption करने के लिए Private key का इस्तेमाल  किया जाता है।

What Is Decryption?

Decryption एक ऐसी प्रक्रिया है. जिसमे हम encrypt file को यानि जो unread file हमने बनाई थी उसे पढ़ा जा सके ऐसी प्रक्रिया को decryption कहते है. अगर मैं आसान भाषा में कहुँ तो encrypt data को फिर से original form में convert करने को decryption कहा जाता है.

तो चलिए इसे हम लोग एक example के द्वारा समझ लेते हैं:-मान लीजिए आप अपनी file अपने किसी दोस्त को भेजना चाहते हैं और आप नहीं चाहते कि कोई अन्य तीसरा व्यक्ति उसे पढ़ें. तो हम उस पर एक code की परत चढ़ा देंगे और उसका decryption code यानी कि उस data को original करने वाला code अपने friend को दे देंगे. एक तरह से आप यूं कह सकते कि ताले की चाबी और हम अपनी फाइल को code की परत को चढ़ा कर अपने friend को send कर देंगे और वह उस फाइल को पढ़ने के लिए उस key जो दी हुई थी का इस्तेमाल कर के उसे दोबारा से data को decrypt कर देगा. जिससे कि वह file readable हो जाएगी और वह उसे आसानी से पढ़ पाएगा |Encryption or decryption Kya Hai!

मुझे आशा है की आप लोगो को समझ आ गया होगा की Encryption और  Decryption  kya ha दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो इसे Share जरूर करे Dark Web kya Hai जिसके बारे में सब लोगो के पास जानकारी पहुँच सके ।

अभी आपके मन में इसको लेकर कोई भी doubts हैं, या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा। यदि आपको मेरा यह article अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो, तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए आप इस Article को Social Networks जैसे कि Facebook, Instagram व्हाट्सप्प, Twitter etc. पर share कीजिये|




Encryption और Decryption Kya Hai?” को Article first to last पड़ने क लिए “Thanks you “

 

Be the first to comment on "Encryption Or Decryption Kya Hai?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*