Monday, February 26, 2024
HomeBlogsKya or KaiseEncryption Or Decryption Kya Hai

Encryption Or Decryption Kya Hai

Encryption Or Decryption Kya Hai  :- Hello, दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ की  Encryption और  Decryption के बारे में की Encryption or Decryption Kya Hai हिंदी में पूरी जानकारी? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको  Encryption और  Decryption  से Related सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़िएगा



Encryption Kya Hai 

दोस्तों computer और Internet की दुनिया में आप Encryption के बारे में जरूर  सुना होगा। चाहे वो डाटा को सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आपके E -mail ,Twitter Facebook हो अकाउंट को सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आप जो भी  Information Store करते है Google Drive और Drop Box पे उसको सिकुर्र  बनाने क लिए हो चाहे  आपके messages सिकुर्र बनाने क लिए हो चाहे आपकी  रिसेंटली  WhatsApp  का end -to encryption हो। आखिर Encryption Kya Hai ? How it Works ?  यह सभी बाते में आपको इस Article में  बता होगा।

नमस्कार , दोस्तों में Techinicalbandu से आपका शुहगत करता हूँ। चलिए शुरू करते है। दोस्तों देखिये Encryption जो है वो कोई नहीं चीज़ नहीं है। ऐसा नहीं है की पिछले कुछ टाइम से Use कर रहे है। यह तो हम हजारो सालो से  पहले ही Use करते आरे है। और Encryption का मतलब यह है की कोई भी  Data यह कोई भी इनफार्मेशन जब आप किसी को बजे यह आप खाहि पे लिखे  खाहि पे Store करे वो ऐसी Form में हो जिस  का मतलब यह हो की केवल वोही इंसान देख पाए। जिस को आप दिखाना चाहते है। हर कोई उससे मतलब नहीं निकल पाए।

For Example:- अगर में बात करता हूँ Normal Encryption एक simple Encryption की तो मानलीजे A , B , C , D to Z  तक मैंने अगर मन लिया।

A = B

B = C

C = D

ऐसे करते -करते में जो भी Actually मुझे लिखना होगा। में उसे एक अकसर आगे वाला लिखुगा। अगर  मुझे लिखना है। ” Technicalbandu ” तो Encryption के बाद में क्या बन जायेगा।  ” UFDIOJDBMCBOEV ” आप देख सकते है यह कुछ अलग बना हुआ है। तो यह जो Code है जब तक यह किसी को नहीं पता है की मैंने एक अकसर को उसके एक अकसर में लिखा है। तो कोई भी इस चीज़ को डिकोड नहीं कर सकता है। तो ये तो हो गया “Simple Encryption ” .

अब इस Encryption से वापिस  Original Data चाहिए तो उसके लिए Key क्या होगी।  Key ये होगी  जो भी लिखा है। अगर मैंने लिखा है उसमे से एक काम कर दो।

For Example:- अगर मैंने लिखा है।

” U ” एक काम करुगा तो बन जायेगा ” T ”

U = T  तो ऐसे करते -करते में पूरा जो “Code ” है। वो Technicalbandu में पढ़ सकता हूँ। तो  ये चीज़ अगर मेरको  किसी को भेजनी है तो  में जिस को बेज रहा हु  अगर उसे इंसान को पता है। की इस के लिए Key क्या है तो जैसे ही में message लिख कर बेजुगा। सिर्फ वोही इंसान है जो पढ़ पहेगा। उसको पता है message को  कैसे पढ़ सकते है।

तो यह बात होगी Normal Encryption की और बहुत सारे Advance टेक्निक्स थी। जो हम आज तक Use करते आरे है। चाहे पुराणी World Warकी बात हो। चाहे  पहले जो Secret messages बजते थे। उनकी बात हो।लेकिन कंप्यूटर की दुनिया में Encryption थोड़ा अलग है। लेकिन Concept  बिलकुल Same है।

Public key Encryption Kya Hai 

दोस्तों अभी के लिए में आपसे  बात करता हूँ ” Public Key Encryption ” की क्युकी यह Technique  बहुत Common है। और लगभग जितने भी आपके Encryption होते है। चाहे E -mail ‘s के हो चाहे Messages , WhatsApp  के हो।  यह Based होता है Public Key Encryption पए।

For Example :- में एक User हूँ और एक User मरे Said में  खड़ा है। तो हम दोनों के पास में  दो -दो तारा की Keys होती है। मरे पास एक तो मरी ” Private Key ” जो  सिर्फ मरे पास होती है। और एक मरी Public Key है जो सभी के पास रहती है। Same चीज़ है उस User के पास में भी उस User के पास भी एक  ” Private Key ” है जो उसकी अपनी खुद की है जो खुद के पास रहती है। और एक ” Public Key ” है जो सभी के पास में रहती है। Encryption or decryption Kya Hai!

 Read Also :-  Paytm kya Hai?

Types of Encryption?

Two Types Encryption:-

  • Symmetric Cryptography 

दोस्तों  इसमें Encryption और Decryption दोनों की Key Same होती है मतलब की इसमें एक ही Key का इस्तेमाल करके Data या Information ka Encrypt और Decrypt किया जाता है।

  • Asymmetric Cryptography 

इसमें Encryption और Decryption दोनों की Keys Same नहीं होती है मतलब किया जाता है और Decryption करने के लिए Private key का इस्तेमाल  किया जाता है।



Decryption Kya Hai ?

Decryption एक ऐसी प्रक्रिया है. जिसमे हम encrypt file को यानि जो unread file हमने बनाई थी उसे पढ़ा जा सके ऐसी प्रक्रिया को decryption कहते है. अगर मैं आसान भाषा में कहुँ तो encrypt data को फिर से original form में convert करने को decryption कहा जाता है.

तो चलिए इसे हम लोग एक example के द्वारा समझ लेते हैं:-मान लीजिए आप अपनी file अपने किसी दोस्त को भेजना चाहते हैं और आप नहीं चाहते कि कोई अन्य तीसरा व्यक्ति उसे पढ़ें. तो हम उस पर एक code की परत चढ़ा देंगे और उसका decryption code यानी कि उस data को original करने वाला code अपने friend को दे देंगे.

एक तरह से आप यूं कह सकते कि ताले की चाबी और हम अपनी फाइल को code की परत को चढ़ा कर अपने friend को send कर देंगे और वह उस फाइल को पढ़ने के लिए उस key जो दी हुई थी का इस्तेमाल कर के उसे दोबारा से data को decrypt कर देगा. जिससे कि वह file readable हो जाएगी और वह उसे आसानी से पढ़ पाएगा

Types Of Decryption 

Decryption Key मुख्य रूप से 3 प्रकार की होती है –

  • Public Decryption Key 

Public Decryption Key का इस्तेमाल Receiver को मैसेज भेजने के लिए किया जाता है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह सार्वजनिक कुंजी हैं. जब Sender मैसेज भेजता है तो उसे साथ में Public Decryption Key भी Receiver को भेजनी होती है, जिससे Receiver मैसेज को पढ़ सकता है.

  • Private Decryption Key 

Private Decryption Key को Receiver के साथ शेयर नहीं किया जाता है, यह Sender के पास ही सुरक्षित रहती है. Private Decryption Key का इस्तेमाल करके किसी भी डेटा को Encrypt और Decrypt किया जा सकता है.

  • Pre Shared Decryption Key 

क्रिप्टोग्राफी टेक्नोलॉजी में यह एक Pre Shared Key होता है, मतलब कि दो पक्षों के बीच में सुरक्षित चैनल का उपयोग करने से पहले एक – दुसरे के साथ शेयर किया जाता है.

Difference Between Encryption And Decryption In Hindi

डिक्रिप्शन और एन्क्रिप्शन के बीच अंतर को हमने नीचे सारणी के द्वारा आपको बताया है.

डिक्रिप्शन (Encryption) एन्क्रिप्शन (Decryption)
Encryption एक ऐसी प्रोसेस है जो सामान्य मैसेज को अपठनीय कोड में बदल देती है. Decryption एक ऐसी प्रोसेस है जो Encrypt किये गए इनफार्मेशन को उसके मूल रूप में परिवर्तित कर देती है.
Encryption का प्रमुख कार्य Plain Text को Cipher Text में बदलने का होता है. Decryption का मुख्य कार्य Cipher Text को Plain Text में बदलने का होता है.
Encryption की प्रोसेस डेटा को भेजते समय की जाती है. Decryption की प्रोसेस डेटा को प्राप्त करने समय की जाती है.
Encryption प्रोसेस में Sender डेटा को भेजने से पहले Encrypt करता है. Decryption प्रोसेस में Reviver पहले इनफार्मेशन को कोड के रूप में प्राप्त करता है और फिर उसे Decode करता है.
डेटा या इनफार्मेशन को प्राइवेट या पब्लिक Key के द्वारा Encrypt किया जाता है. Encrypt डेटा को प्राइवेट या पब्लिक Key के द्वारा Decrypt किया जाता है.




FAQs Encryption Or Decryption Kya Hai?

डिक्रिप्शन क्या है?

डिक्रिप्शन एक ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा Encrypted डेटा या इनफार्मेशन को Decode करके पढ़ा जा सकता है.

डिक्रिप्शन का हिंदी मतलब क्या है?

डिक्रिप्शन का हिंदी में मतलब विकोडन या डिकोड करना होता है.

डिक्रिप्शन का उपयोग कहाँ किया जाता है?

किसी भी प्रकार के एन्क्रिप्टेड डेटा को वास्तविक रूप में बदलने या Cipher Text को Plain Text में बदलने के लिए डिक्रिप्शन का इस्तेमाल किया जाता है.

एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन में क्या अंतर है?

एन्क्रिप्शन एक ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा डेटा या इनफार्मेशन को कोड में रूप में बदलकर सुरक्षित कर लिया जाता है तथा डिक्रिप्शन एक ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा एन्क्रिप्टेड डेटा को पुनः वास्तविक रूप में परिवर्तित किया जाता है.


Conclusion

मुझे आशा है की आप लोगो को समझ आ गया होगा की Encryption और  Decryption kya hai दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो इसे Share जरूर करे Dark Web kya Hai जिसके बारे में सब लोगो के पास जानकारी पहुँच सके ।

अभी आपके मन में इसको लेकर कोई भी doubts हैं, या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा। यदि आपको मेरा यह article अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो, तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए आप इस Article को Social Networks जैसे कि Facebook, Instagram व्हाट्सप्प, Twitter etc. पर share कीजिये|

Encryption और Decryption Kya Hai?” को Article first to last पड़ने क लिए “Thanks you “

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular