Facebook Ads क्या हैं? Facebook Ads को इस्तेमाल करने के Benefits

facebook ads; facebook ads ke bare me facebook se paise kaise kamaya hindi me jaane;

Welcome है आपका मेरे पोस्ट मे आज फिर से में आपके लिए एक ऐसा Online Earning करने का तरीका बताने वाली हुँ जिसके बारे मे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आपने Google Adsence  के बारे में तो सुना होगा जो की Ads Provide करता है वहीँ आपने Facebook Ads के बारे में बहुत काम सुना होगा हां Facebook Ads भी Ads Provide कराता है और अब यह भी एक Online Earning  का source  है  इसमे  ज्यादा से ज्यादा Earning हो सकती है। आजकल की दुनिया मे हर कोई चाहता है की उसे अच्छी खासी Earning हो वो भी घर बैठे कहीं जाना-आना नही पडे। तो आज मै आपको Facebook Ads क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए  इन सभी सवालो के जवाब देने वाली हुँ इस पोस्ट मे तो ध्यान से पढिए और यह कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताइऐ।



FaceBook Ads क्या है?

यह एक ऐसा Online Advertising Provide करने का Platform जहाँ पर एक Advertiser अलग-अलग तरह की Ads Post कर सकता है या अपने Business को Promote कर सकता है, Leads Generate कर सकता है, YouTube Video पर Views Gain कर सकता है, अपने FaceBook Page पर ज्यादा से ज्यादा लोगो के Like Collect करवा सकता है, अपनी वेबसाईट पर Traffic बढा सकते है। और भी ज्यादा ऐसी चीजे है जो की आप Facebook Ads के जरिये कर सकते है।

YouTube क्या है? और YouTube को किसने, कब बनाया?

May 12, 2015 में यह Publish हुआ अगर हम अपनी वेबसाईट को बढाने की बात करे तो सबसे पहले हमारे सामने दो पहलू आते है एक Google Adwords और दुसरा Facebook Ads जो की वेबसाईट से Earning करने मे महत्वपुर्ण भुमिका अदा करते है।

Facebook Ads को इस्तेमाल करने के Benefits

अब बात आती है की इसका इस्तेमाल करने के क्या-क्या Benefits है। अगर आपका खुद का एक Business या आपके किसी भी relative का कोई business है और अअप उसे आगे बढाना चाहते है तो आप Facebook Ads की मदद ले सकते है।

  • अगर वेबसाईट के लिए Audience की बात की जाए तो यह सबसे अच्छा platform है।
  • Facebook को हर महिने 2 करोड (200 Billion) लोग इस्तेमाल करते है। तो यहाँ पर अपने Business के लिए Audience ढुढंना इतना मुश्किल नही है बल्कि बहुत आसान है।
  • अगर इंडिया से बाहर देशो की बात की जाए तो US मे केवल 5 Minute के लिए लोग फोन का इस्तेमाल करते है जिसमे से वह लोग 1 मिनट लोग Facebook का इस्तेमाल करते है
  • इंडिया और इंडिया से बाहर एक दिन मे (50 करोड, 500 Billion) लोग Instagram का इस्तेमाल करते है
  • अगर Instagram की बात की जाए तो यह भी Facebook की property है




Facebook Ads के साथ कैसे शुरू करें

अगर शुरू करने की बात की जाए तो यह शुरू करना बहुत ही आसान है और Facebook पर Ads चलाने को Ads Campaign भी कहते है।

  1. सबसे पहले आपको अपना aim या target  Decide करना है, कि आप किस चीज़ के लिए ad run करना चाहते है. Facebook आपको बहुत सारे, अलग-अलग Types के marketing objectives choose करने का option देगा जिस की मदद से कि यदि आप फेसबुक से अपनी website पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपके पास traffic generate करने के लिए एक consideration मिल जाएगा, यदि आप लोगों से data fill करवाना व उनसे, leads generate करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक consideration आपको उपल्ब्ध होगा. ऐसी ही बहुत सारे अलग-अलग options, marketing objectives के हिसाब से Facebook ads में Available  हैं.
  2. फिर आपको अपनी audience चुननी होगी, जिन्हें कि आप अपनी ads show कराना चाहते हैं। इसके लिए आप geographical locations, gender, interests और बहुत से ऐसे options का इस्तेमाल कर सकते है वैसे तो आपको हर तरह की audience मिल जाऐगी लेकिन ज्यादा-से-ज्यादा अपनी targeted audience को ही चुने।
  3. इसके बाद आपको अपने ad का daily का budget set करना होता है, जिसमे आपको अपनी ads पर daily कितना ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाना हैं। फिर आपको यह Choose करना होगा कि आप कितने Days के लिए और कितने Time के बीच में ad Run कराना चाहते हैं, जिसके हिसाब से Facebook आपको बता देगा, कि आपका total कितना खर्चा होगा और आपको उतनी ही amount अपने account में Deposit करना होगा.
  4. इसके बाद आपको अपनी ads की visual appearance को set करना होगा. जिसमे textual information, images और videos आदि को आप आसानी से लगा सके।





उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा की Facebook Ads क्या हैऔर इससे पैसे कैसे कमाएमेरी आशा है की आपको Facebook Ads से जुडे सारे सवालो के जवाब मिल गए होंगे और अगर कोई भी सवाल आपको Facebook Ads से जुडा पुछना होगा तो आप हमे Comment करके पुछ सकते है और अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तो को जरूर बताए और Social media पर share तो जरूर करे।

Be the first to comment on "Facebook Ads क्या हैं? Facebook Ads को इस्तेमाल करने के Benefits"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*