Sunday, April 14, 2024
HomeBlogsFAX Server Kya Hai और कैसे काम करता है ?

FAX Server Kya Hai और कैसे काम करता है ?

FAX Server Kya Hai :- दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे जानेगे की FAX Server Kya Hai। Fax Server काम कैसे करता है, फैक्स सर्वर के फायदे तथा नुकसान क्या हैं. के बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो दोस्तों FAX Server के बारे मे जानने के लिए इस artical को पूरा जरूर पड़े।

अन्य प्रकार के Server की तरह ही फैक्स सर्वर होता है। फैक्स सर्वर लोकल एरिया नेटवर्क में फैक्स को भेजने और प्राप्त करने का काम करता है.फैक्स सर्वर से फैक्स भेजा या प्राप्त किया जा सकता है. फैक्स सर्वर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढना होगा.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Fax Server क्या होता है विस्तार से.



FAX Server Kya Hai | What Is Fax Server In Hindi

Fax Server एक कंप्यूटर सिस्टम होता है जो आने वाले फैक्सों को प्राप्त करने, फैक्स भेजने और कंप्यूटर नेटवर्क में फैक्स वितरण की सुविधा प्रदान करता है। यह सर्वर लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) में स्थापित किया जाता है। फैक्स सर्वर शब्द का विकल्पिक रूप में इस्तेमाल एक प्रोग्राम को बताने के लिए किया जाता है,

जो कंप्यूटर सिस्टम को फैक्स भेजने और प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है। सामान्यतः, फैक्स सर्वर में फैक्स प्रोग्राम वाला कंप्यूटर, फैक्स मॉडेम, इंटरनेट कनेक्शन या साधारण टेलीफोन लाइन शामिल होता है। यह सिस्टम एक LAN नेटवर्क पर स्थापित होता है जो नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों को विभिन्न फैक्स दस्तावेजों को भेजने और प्राप्त करने की क्षमता प्रदान करता है।

Fax Server की परिभाषा | Definition Of Fax Server In Hindi

Fax Server एक लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) में स्थापित एक सिस्टम होता है जिसका उपयोग कंप्यूटरों के बीच फैक्स संदेशों को भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह सर्वर कंप्यूटरों में फैक्स संदेशों को आपस में संचार करने की सुविधा प्रदान करता है और लोगों को प्रिंट करने के बिना उन्हें फैक्स संदेश प्राप्त करने और भेजने की अनुमति देता है।

फैक्स सर्वर सिस्टम में एक केंद्रीय सर्वर होता है जो फैक्स संदेशों को संग्रहित करता है और उन्हें नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों तक पहुंचाने का कार्य करता है। इस सर्वर के साथ फैक्स मॉडेम भी जुड़ा होता है जो फैक्स संदेशों को डिजिटल रूप में संचालित करने के लिए उपयोग होता है। इसके अलावा, फैक्स सर्वर को एक इंटरनेट कनेक्शन या टेलीफोन लाइन से भी जोड़ा जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता इंटरनेट के माध्यम से भी फैक्स संदेशों को भेज सकते हैं।

Read More :- Internet Of Things In Hindi | Internet Of Things (IOT) Kya Hai?

Fax Server का उपयोग कैसे किया जाता है?

Fax Server का उपयोग करके उपयोगकर्ता विभिन्न तरीकों से संचार कर सकते हैं।

एक प्रमुख तरीका है कि फैक्स सर्वर को ईमेल सर्वर में एकीकृत किया जाए, जिससे उपयोगकर्ता को यह अनुमति मिलती है कि वह फ़ाइल अटैचमेंट के साथ या बिना ईमेल लिखते हुए और प्राप्तकर्ता के फ़ैक्स नंबर पर ईमेल के माध्यम से ट्रांसमिट करें। फैक्स सर्वर द्वारा प्राप्त होने वाले फ़ैक्स को सीधे उपयोगकर्ता के ईमेल इनबॉक्स में भेजा जा सकता है, औसतन, ईमेल के लिए PDF अटैचमेंट का उपयोग किया जाता है।

ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप्लिकेशन के माध्यम से भी आप फैक्स कर सकते हैं। ये वेबसाइट आपको एक फैक्स नंबर प्रदान करती है और फिर आप उनके प्लान के अनुसार फैक्स भेज सकते हैं। “Faxburner” एक प्रसिद्ध ऑनलाइन वेबसाइट है जो फैक्स करने की सुविधा प्रदान करती है।



Fax Server काम कैसे करता है | How Does Fax Server Work In Hindi

Fax Server को काम करने के लिए फैक्स मशीनों की भांति टेलेफोन लाइन की आवश्यकता नहीं होती है. फैक्स सर्वर टेलीफोन लाइन के साथ इन्टरनेट का इस्तेमाल करके भी फैक्स भेज सकते हैं. आप चाहें Email के द्वारा फैक्स भेजते हैं या फिर ऑनलाइन फैक्स वेबसाइटों से, Fax Server आपके फैक्स के लिए एक पोस्ट ऑफिस या मुख्य बिंदु का कार्य करता है. जब आप किसी यूजर को फैक्स करना चाहते हैं तो आपके पास उस यूजर का फैक्स नंबर होना चाहिए.

जब आप किसी विशेष उपयोगकर्ता को फैक्स करते हैं, तो आपके द्वारा भेजे गए दस्तावेज़ पहले Fax Server के पास पहुंचते हैं। Fax Server इन दस्तावेज़ों को प्राप्त करके फैक्स में परिवर्तित करता है और फिर फैक्स नंबर की जांच करता है, या टेलीफोन लाइन या इंटरनेट के माध्यम से उपयोगकर्ता को भेजता है।

फैक्स सर्वर पर दस्तावेज़ों को दो तरीकों से अपलोड किया जा सकता है: ईमेल के माध्यम से या कैमरे के द्वारा छवि को कैप्चर करके। उपयोगकर्ता प्राप्त फैक्स को क्लाउड में स्टोर करके तुरंत प्रिंट करने की बजाय भी संग्रहीत कर सकता है। Fax Server अपने पास अपना स्टोरेज होता है जिससे आप खोज रहे हैं, और यह आपको फैक्स किए गए दस्तावेज़ की केवल एक हार्ड कॉपी के बजाय एक डिजिटल कॉपी तक पहुंचने की अनुमति देता है।

फैक्स सर्वर का काम वेब सर्वरों के तरीके से ही होता है। यह पहले फैक्स दस्तावेज़ों को प्राप्त करता है और फिर उसे टेलीफोन लाइन या इन्टरनेट के द्वारा प्राप्तकर्ता को अग्रेषित करता है|




Fax Server के फायदे | Advantage Of Fax Server In Hindi

एक Fax Server के अनेक सारे लाभ होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख लाभों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

  • Fax Server के द्वारा किसी भी Printable डॉक्यूमेंट या फाइल को स्कैन किये बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से फैक्स किया जा सकता है.
  • फैक्स सर्वर के लिए बहुत कम या कोई यूजर प्रशिक्षण की जरुरत नहीं होती है.
  • इलेक्ट्रॉनिक फैक्स अधिकतर प्रोफेशनल दीखते हैं और पढने में भी आसान होते हैं.
  • फैक्स संचार सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है. फैक्स HIPAA नियमों का पालन करते हुए किसी भी गोपनीय जानकारी को एक स्थान से दुसरे स्थान में पहुंचा सकता है.
  • एक फ़ैक्स सर्वर एक ही स्थान पर ईमेल और फ़ैक्स को एक साथ समेकित करके संचार को एकीकृत करता है.
  • यूजर अपने डेस्क को छोड़े बिना फैक्स भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं.
  • फैक्स मशीनों की तुलना में फैक्स सर्वर अधिक सहज होते हैं, क्योंकि फैक्स मशीन की कीमत अधिक होती है और ये Productivity को भी बाधित करते हैं.
  • Fax Server के द्वारा आने वाले फैक्स को इलेक्ट्रॉनिक रूट से रूट किया जा सकता है जिससे कि कागज़ के उपयोग को कम किया जा सकता है.

Fax Server के नुकसान | Disadvantage of Fax Server in Hindi

Fax Server के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • अगर यूजर अपने फैक्स सर्वर को टेलीफोन लाइन से जोड़ते हैं, जिस पर वे कॉल करते हैं तो फैक्स के द्वारा भेजे गए दस्तावेजों को प्राप्त होने में समय लगता है.
  • हालांकि फैक्स सर्वर संचार का एक तेज तरीका है, लेकिन इससे दस्तावेज की गुणवत्ता में कमी आ जाती है.



Conclusion

इस लेख में हमने आपको FAX Server Kya Hai। Fax Server काम कैसे करता है, फैक्स सर्वर के फायदे तथा नुकसान क्या हैं. के बारे में जानकारी दी है, हम उम्मीद करते हैं इस लेख को पढने के बाद आपके मन में फैक्स सर्वर से जुडी सभी शंकाएं दूर हो गयी होंगीं.

आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें, साथ ही अगर आपके लेख से जुड़े कोई सुझाव, प्रश्न हैं तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. इस लेख में इतना ही, अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Thanks For Reading 

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular