Freelancing क्या है? Freelancing करके पैसे कैसे कमाये?

Freelancing क्या है; freelancing; freelancing kya hai; freelancing kaise kare; freelancing se paise kaise kamaye

Freelancing Kya Hai? Freelancing करके पैसे कैसे कमाये? जैसे कई सारे सवाल आप लोगो के मन मे होंगे की क्युँ यह Freelancing शब्द इतना मशहुर हो रहा है तो आप मै आपके लिए इसी के ऊपर बताने जा रही हुँ की क्या है यह Freelancer और Freelancing.
Friends आपने Online Marketing के बारे मे तो सुना होगा मतलब घर बैठे कमाना। लेकिन Online Marketing भी कई तरह की होती है Online Marketing के बारे मे जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ सकते है-
आजकल हर कोई चाहता है की वह घर बैठे एक अच्छी खासी Earning करे और चाहे भी कयुँ न आजकल हमारे पास Resources ही ऐसे है की हमे कही बाहर जाने की जरूरत ही नही पढती है हम चाहे तो India मे बैठकर कही बाहर दुसरी Country से काम ऊठा सकते है। तो अब हम बात करते है Freelancing क्या है?

Google AdSense Kya Hai ? Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?



Freelancing क्या है? – Freelancing Kya Hai

आसान शब्दो मे कहा जाए तो

  1. यह एक ऐसा तरीका है जिसके तहत आप Quickly Earning कर सकते है।
  2. इसके जरिये एक व्यक्ति अपने Talent को दुनिया मे फैला सकता है और बदले मे उसको उसके Talent के पैसे दिये जाते है।
  3. इसमे कोई भी Person अपनी कला का अपने तरीके के दुसरो के लिए Use कर सकता है और उसके बदले उस Person (Freelancer) को उसकी मेहनत के हिसाब से Earning होती है।

Freelancing मे हम कही कोई सी भी Country मे हो वहाँ से जहाँ का भी काम हो उसे कर सकते है। Freelancing एक तरह का Business भी है जिसे हम बडे पैमाने (Level) पर कर सकते है। Freelancing जैसा काम कोई भी व्यक्ति कर सकता है इस काम को करने के लिए कोई Degree की जरूरत नही होती। तो चलिए अब बात लेते है कई इसमे हम कौन-2 से काम कर सकते है

Freelance मे हम किस तरह का Work कर सकते है?

Freelancing के बारे मे जानेने के बाद अब बात यह आती है की हम Freelancing मे किस तरीके के काम कर सकते है जिसे हमे Quickly Earning हो-

Freelancer बनने से पहले आपके अन्दर कुछ खुबियाँ पहले से होनी चहिए जैसे आप –

  • एक अच्छे Designer होने चहिए या
  • Content Writing मे अच्छे हो
  • Link Building
  • Accounting Service
  • Marketing Service
  • Web Designing
  • Web Developer
  • SEO Expert

आदि आप इन चीजो मे  Expert होने चहिए तभी आप Freelancer बनने मे सफल हो पायेंगे। वैसे तो और भी services  है।

Freelance शुरू कैसे करें

हमने Freelancer के बारे मे तो जान लिया है की यह होती क्या है और इसमे हम क्या-क्या कर सकते है तो आप बात यह आती है की इसे शुरू कैसे किया जाए अब आपके मन मे भी यह सवाल उठ रहा होगा की इसे शुरू कैसे करे




Firstly, freelancing करने से पहले आपको उस Skill से Related Preparation होनी चहिए।

Second, जिस भी Field से आप हो आपके पास उस Field Project होने चहिए ताकि जब आपसे कोई पुछे तो आप अपनी field के बारे मे लोगो को दिखा सके और जिससे लोगो को आप पर विश्वास हो, और वह बिना हिचकिचाये अपना काम आप पर सौंप दे।

Third, अपना एक Bio लिख ले और कम से कम आपका Bio 50 से 70 शब्दो मे होना चहिए जिसे सामने वाले को लगे की आप के अंदर कुछ Talent है।

Niche Blogging क्या है? Niche Blogging and Multiple Blogging मे अंतर क्या है?

Fourth, सबसे जरूरी बात आपको कुछ भी करने से पहले अपना Time जरूर Management कर लेना चहिए बहुत सारे लोग इसी मे “मात खा” जाते है की वह अपना Time तो Manage कर लेते है लेकिन उसके according चलते नही है और कुछ लोग Time Management ही नही कर पाते है और जिससे वह काफी ज्यादा पीछे रह जाते है तो इसीलिए मै भी आपको यही कहुंगी की आप टाईम के हिसाब से जरूर चलना।

Freelanc कहाँ से शुरु करें

हमने इससे पहले Freelancing शुरू कैसे करें यह जान लिया है अब बात करते है की वह कौन सी Sites है जिनसे हम Freelancing कर सकते है

  • Upwork

अगर आप Freelancing की दुनिया मे बहुत पुराने हो तो आपने Upwork का नाम तो जरूर सुना होगा यह एक बहुत ही मशहुर Freelancing Website है और बहुत Trustable है। इसमे आप किसी भी प्रकार की Service Provide करा सकते हो।

  • Freelancer

इसकी सबसे बडी खासियत यह है की यह Mobile App Development के लिए बहुत मशहुर है और यह इसी के लिए बहुत जानी मानी जाती है और Website के मुकाबले Competition ज्यादा tuff है तो इसीलिए इसमे ज्यादा नये लोग enroll नही कर पाते है। इसमे भी सभी प्रकार की Service Provide की जाती है।

  • Fiverr

इसमे औरो के मुकाबले enroll कर पाना अलग है इसमे आपको अपने Project Bidding नही करनी होती लेकिन इसमे आपको अपने Gig को अच्छा बनाना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपको project दें।

  • 99designs

इसमे आपको Graphic Design से related ही Service Provide होंगी इसमे Logos, business card, full branding solution. अगर आपकी रूचि Design मे है आपके लिए यह best Platform है।

  • Content Mart

अगर आप Writing services Provide करना चाहते है तो सबसे  Best है। Content Mart सिर्फ Content Writing Freelancing Services provide कराती है तो यहाँ पर अपने मनपसंद के Content लिख सकते हो।




मुझे आपसे उम्मीद है की आपको आज हमारा यह पोस्ट अच्छा  लगा होगा आज आपने इस पोस्ट मे कुछ नया जाना Freelancing Kya Hai के बारे मे क्य है यह और इससे हम business कैसे करेे तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा  लगा होगा तो इसे जानकारी को अपने दोस्तो तक share करे और अपने  विचार हमे जरूर बताए।

Be the first to comment on "Freelancing क्या है? Freelancing करके पैसे कैसे कमाये?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*