Monday, April 15, 2024
HomeBlogsGoogle AI Bard Kya Hai ? ChatGPT से कैसे अलग है ?

Google AI Bard Kya Hai ? ChatGPT से कैसे अलग है ?

Google AI Bard Kya Hai ? ChatGPT से कैसे अलग है :- गूगल ने हाल ही में Google AI Bard (गूगल एआई बार्ड) की घोषणा की है, जो ChatGPT के साथ प्रतिस्पर्धा करने का मकसद रखता है। यह लॉन्च लोगों के लिए कठिन कार्य को सुगम बनाने का उद्देश्य रखता है। गूगल AI Bard क्या है, ChatGPT से कैसे अलग है, और माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT के प्रतिस्पर्धीता के बाद गूगल ने अपना AI Bard लॉन्च कर दिया है

इन सभी मुद्दों पर हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे। गूगल AI Bard अभी तक अमेरिका और यूके में ही लॉन्च हुआ है। गूगल ने इसका रोलआउट अनुसार इसकी घोषणा की है और जल्द ही यह दूसरे देशों के लिए भी उपलब्ध होगा। परीक्षणकर्ताओं को अभी तक ही जारी किया गया है, और जब परीक्षण सफल हो जाएगा, तब इसे सभी के लिए लॉन्च किया जाएगा। आप इस लेख में गूगल AI Bard के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।



Google AI Bard Kya Hai ?

गूगल AI Bard (गूगल एआई बार्ड) एक ऑनलाइन चैट बॉट है, जो गूगल की Artificial Intelligence (AI) पर आधारित है। यह बॉट LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) तकनीक पर आधारित है। गूगल AI Bard एक चैट बॉक्स है जो मानवों के साथ बातचीत करके ज्ञान प्रदान करने में मदद करता है। Bard गूगल के अपने LaMDA (संवादित ऐप्लिकेशनों के लिए भाषा मॉडल) और कन्वर्सेशनल AI चैटबॉक्स पर आधारित है। बार्ड एक गूगल AI सेवा है जो LaMDA तकनीक का उपयोग करके विकसित की गई है।

गूगल के CEO, सुंदर पिचाई ने इस सेवा को “प्रायोगिक संवादात्मक एआई सेवा” (Experimental Conversational AI Service) कहा है। गूगल AI Bard अभी केवल अमेरिकी अंग्रेज़ी भाषा में उपलब्ध है। यह अन्य भाषाओं में बोलने की क्षमता को विकसित करने पर काम कर रहा है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध ज्ञान और उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के आधार पर जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डेवलपर्स इसे गूगल खोज के एक सहायक अनुभव के रूप में देखते हैं, इसलिए इस बार्ड में google it का बटन जोड़ा गया है ताकि लोग आसानी से बार्ड से पूरे वेब से जानकारी एक्स्प्लोर कर सके।

Read More :- CSC Centre Kya Hai ? CSC Center कैसे खोले, सीएससी रजिस्ट्रेशन व लॉगिन कैसे करे

Google AI Bard की विशेषताएं

Google AI Bard एक संवादात्मक उत्तर देने में बहुत सटीकता के साथ काम करने वाला एक इंटरनेट-आधारित गूगल AI सेवा है जो ट्रांसफॉर्मर तकनीक पर आधारित है। यह आपकी कल्पना को बढ़ाने और आपको अपने विचारों को वास्तविकता में लाने में मदद करने के लिए एक रचनात्मक और सहायक साथी के रूप में कार्य करता है।

चाहे आप किसी जन्मदिन पार्टी की तैयारी कर रहे हों, निमंत्रण पत्र तैयार करना हो, महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए पेशेवरों और विपक्ष की सूची तैयार करनी हो या मेल लिखना हो, Bard आपकी मदद कर सकता है। Bard को गूगल खोज के अनुभव के साथ विकसित किया गया है इसलिए उसमें ‘Google it’ बटन शामिल किया गया है जिससे लोग आसानी से बार्ड के माध्यम से वेब से जानकारी खोज सकते हैं। Bard का उपयोग पुनरावृत्ति करने, सीखने और अनुभव को बेहतर बनाने के अवसर के रूप में किया जा सकता है।

Google AI Bard का उपयोग

बार्ड का उपयोग करने के लिए आपको एक Google अकाउंट की आवश्यकता होती है और आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वर्तमान में बार्ड केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अग्रणी भाषा अंग्रेजी में ही उपलब्ध है। ताजगी के अनुसार, इसे अन्य देशों के लिए भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। वर्तमान में कुछ टेस्टर ही उपलब्ध हैं, इसलिए इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन पूरी टेस्टिंग के बाद, यह बाजार में उपलब्ध होगा और उसके बाद ही इसके उपयोग के बारे में सटीक जानकारी होगी।



Google AI Bard कब लॉच होगा ?

जी हां, गूगल बार्ड को 10 मई को गूगल के एक इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया है।

Chat GPT क्या है ?

Chat GPT (Chat Generated Pre-Trained Transformer) एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट है, जो गूगल की तरह एक सर्च इंजन की भूमिका निभाता है। यह पूरी तरह AI पर आधारित है और आपके पूछे गए सभी प्रश्नों के जवाब स्वचालित रूप से टाइप करके प्रदान करता है।

यह GPT-3 पर आधारित है और आप इस बोट के माध्यम से संदेश के जरिए भी चैट कर सकते हैं, लेकिन वर्तमान में यह केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपयोगी है। इसमें सभी ज्ञान डेटा-आधारित होती है, यानी इसमें डेवलपर द्वारा एक विशाल डेटाबेस में जानकारी संग्रहित की जाती है, जिसका उपयोग हमारे पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए किया जाता है।

LaMDA (Language Model For Dialogue Application) क्या है ?

LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) एक भाषा एप्लिकेशन है, जिसे गूगल एआई बार्ड के निर्माण में उपयोग किया जाता है। इस मॉडल का उपयोग करके यह सुनकर उत्तर देने की क्षमता विकसित करता है, यानी यह साम्प्रदायिक भाषा को समझकर प्रतिक्रिया कर सकता है। LaMDA नेचुरल भाषा प्रोसेसिंग और मशीन लर्निंग का उपयोग करके बातचीत को मानवीय स्तर पर समझने की क्षमता विकसित करता है। गूगल इसका उपयोग अपने विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को सुधारने के लिए करता है।




Google AI Bard और ChatGPT में अंतर

Google AI Bard Chat GPT
गूगल आइए बार्ड इंटरनेट के बेस पर जानकारी देता है। चैट जीपीटी मौजूद डाटा के बेस पर आपको जानकारी देता है
गूगल AI बार्ड तत्काल तक के ज्ञान के अनुसार जानकारी देगा। PT केवल 2021 तक के ज्ञान के अनुसार जवाब देगा
गूगल AI Bard Chatbox LaMDA पर आधारित है Chat GPT GPT-3 पर आधारित है।
बार्ड के माध्यम से महत्वपूर्ण वेबसाइट से हम जानकारी प्राप्त कर सकते है जीपीटी सीमित डाटा के माध्यम से ही जानकारी प्रदान करता है
फ़िलहाल ये प्रशिक्षण अवधि में है केवल कुछ चुनिंदा लोग ही इसको टेस्ट के लिए उपयोग कर सकते है। इसको वर्तमान समय में सार्वजनिक रूप से यूज़ किया जा रहा है।
अभी AI Bard के पास अपना कोई डिटेक्टर नहीं है। CHAT GPT के पास अपना डिटेक्टर है

गूगल सर्च इंजन की जगह लेगा बार्ड ?

गूगल कंपनी द्वारा बताया जा रहा है कि गूगल एआई बार्ड गूगल सर्च इंजन की जगह नहीं लेगा, लेकिन इसके बावजूद बार्ड में “Google it” बटन जोड़ा गया है, जिससे लोग बार्ड के माध्यम से आसानी से वेब से जानकारी खोज सकते हैं। इसका मतलब है कि ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं और गूगल सर्च इंजन के बंद होने का कोई सवाल नहीं उठता।



FAQs Google AI Bard Kya Hai ? ChatGPT से कैसे अलग है ?

Google AI Bard क्या है ?

Google AI Bard एक भाषा LaMDA पर आधारित है जो गूगल का अपने एक संवादात्मक AI चैट बॉक्स है। जो यूज़र के सभी प्रश्नो का उत्तर दे सकता है।

Chat GPT की फुल फॉर्म क्या है ?

Chat GPT की फुल फॉर्म Chat Generated pre-Trained Transformer है।

Google AI Bard को लांच करने की घोषणा किसने की थी ?

Google AI Bard को लांच करने की घोषणा गूगल के CEO सुन्दर पिचाई ने की थी।

Google AI Bard को जानकारी कहा से प्राप्त होती है।

Google AI Bard को जानकारी वेब से और उपभोग्ताओ के फीडबैक से प्राप्त होती है।

Google AI Bard और ChatGPT में कौन ज्यादा बेहतर होगा ?

Google AI Bard और ChatGPT में से गूगल एआई बार्ड ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि वो आपको त्वरत्तमान तिथि तक की जानकारी देगा।

Conclusion

आज हमने Google AI Bard Kya Hai ? के बारे में जाना है। हमने आपको गूगल एआई बार्ड के बारे में अधिक से अधिक जानकारी सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। मुझे उम्मीद है आपको Google AI Bard क्या है? आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा।अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ share करें ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद |
Thanks For Reading 
admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular