Google Question Hub Kya Hai In Hindi

how to use google question hub ;question hub login ;google question answer ;google forms ;question hub hindi ;google question game ;google question answer app ;how to use google question hub for more seo growth

Google Question Hub Kya Hai In Hindi : Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की Google Question Hub Kya Hai और यह कैसे काम करता है इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको Google Question Hub Kya Hai से Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है |

इंटरनेट पर रोजाना बहुत से New Bloggers आते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही ब्लॉगर होते हैं जो blogging में लम्बे समय तक टिकते है। जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आता है तो उसे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है और बहुत से new bloggers को new post लिखने के लिए topics ढूंढने में भी परेशानी होती है। इसलिए Google ने ब्लॉगर्स के लिए एक नया प्लेटफार्म Google Question Hub और Navlekha लॉन्च किया है। इस आर्टिकल में हम Google Question Hub के बारे में ही बात करने वाले है। 

Google Question Hub के माध्यम से bloggers अपने ब्लॉग की नयी पोस्ट के लिए ideas के साथ ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर पायेंगे। google question hub kya hai?

यह content creators और blogger को अच्छे और valuable content लिखने में सहायता करता है। चलिए हम Google Question Hub के बारे में विस्तार से जानते हैं।

What is Google Question Hub in Hindi

Question Hub Tool एक Google-developed platform है जो मुख्य रूप से इंटरनेट पर unanswered questions पर focus करता है। यह एक ऐसा टूल है जो blogger community के लिए helpful होगा।

इससे ब्लॉगर उन सवालों के बारे में पता कर सकते है जो लोग अक्सर पूछते हैं। वे प्रश्न वे हैं जिनका समुचित उत्तर उपलब्ध नहीं है। Bloggers उन सवालों के जवाब देकर अपने blog/website का traffic increase कर सकते हैं।

साथ ही Google Question Hub पर ब्लॉगर को new blog post का एक अच्छा topic भी मिल जाता हैं। जिससे आप उन questions पर article लिख सकते हैं।

Google Question हब के माध्यम से bloggers या content writers आसानी से जान सकते हैं कि यूजर्स इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे हैं। क्वेश्चन हब पर उपलब्ध  इस platform को join करने के बाद आपको new post लिखने के लिए topics ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होती है।

Google Question Hub के फायदे

Question Hub एक नया tool है जो bloggers के लिए बहुत बढिया साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से new bloggers या content writers को निम्न फायदे होते हैं।

1. New Post लिखना का आइडिया

Question hub join करने के बाद ब्लॉगर्स को new post लिखने के लिए topics या ideas ढूंढने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें रोजाना आप google पर search किए गए questions देखने को मिल जाते हैं, जिन पर आप new post लिख सकते हैं।

2. Post Rank Increase करने में मददगार

Google Question Hub Tool पर उपलब्ध सवालों पर article लिखकर आप अपनी post को google search में rank कराने के साथ post की रैंक भी बढ़ा सकते हैं।

3. Traffic बढ़ा सकते हैं

गूगल question hub पर उपलब्ध सवालों के जवाब देकर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर सकते हैं।

4. High Quality Content

Question Hub आपको एक high quality content लिखने में भी मदद करता है। इससे आप जान सकते हैं कि आपको अपनी पोस्ट में किन topics को cover करना है।

Google Question Hub का उद्देश्य

GQH Tool का मुख्य उद्देश्य यह है कि वह ब्लॉगर के सामने ऐसे प्रशनों को रखें जिसका जवाब यूजर जानना चाहते हैं परन्तु वह अभी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है.

इससे ब्लॉगर को यह जानने में आसानी होगी कि आखिर यूजर क्या जानना चाहते हैं जिससे वह अपने ब्लॉग पोस्ट में उन टॉपिक को भी कवर करेंगे.

हिंदी ब्लॉगर को क्या फायदा होगा?

अगर इन्टरनेट पर हिंदी कंटेंट की बात की जाए तो गूगल के अनुसार सिर्फ 0.1 प्रतिशत ही हिंदी कंटेंट इन्टरनेट पर मौजूद है, जबकि English कंटेंट 60 प्रतिशत. लेकिन पिछले कुछ सालों में हिंदी में सर्च करने वालों यूजर की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

ऐसी स्थिति में भारत जैसे हिंदी Language देशों में हिंदी कंटेंट की अधिक आवश्यकता है. क्योंकि यहाँ हिंदी में कंटेंट पढने और समझने वाले यूजर की संख्या अधिक है.

अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं तो आप Google Question Hub की मदद से उन टॉपिक के बारे में खोज सकते हैं, जिनके बारे में यूजर जानना तो चाहते हैं लेकिन कंटेंट की कमी के कारण उन्हें कोई जानकारी नहीं मिलती है.

Google Question Hub में अकाउंट कैसे बनायें

Google Question Hub में Account बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है आप आसानी से अपने अकाउंट GQH में बना सकते हैं लेकिन अगर आपको तब भी कोई Problem आ रही है Account बनाने में तो नीचे बताये गए Step को Follow करें –

1 – सबसे पहले Google में Google Question Hub लिखकर सर्च करें और जो पहली वेबसाइट आपके सामने आएगी उस पर क्लिक करें.

2 – अब आप ऊपर Sign Up या Launch Question Hub पर क्लिक करें.

3 – इसके बाद आप अपनी Gmail ID के द्वारा Google Question Hub में अपना अकाउंट बना लीजिये, ध्यान देने वाली बात यह है कि आप उसी Gmail ID से GQH में अपना अकाउंट बनायें जो आपके सर्च कंसोल से लिंक हो.

4 – अब आप अपने अकाउंट में Login करें और अपनी वेबसाइट, Country और Language को Select करके Get Start पर क्लिक करें.

5 – इसके पश्चात आप Google Question Hub में Dashboard में आ जाओगे जो कि नीचे Image के अनुरूप होगा. अब आप Google Question Hub का इस्तेमाल करके कंटेंट आईडिया find कर सकते हैं.

नोट – अब Google Question Hub का Dashboard बदल गया है इसलिए आप इसमें Confuse मत होना.

Google Question Hub का इस्तेमाल कैसे करें

जब आप अपना अकाउंट Google Question बना लेते हैं तो अब बारी आती है इसे इस्तेमाल कैसे करना है. Left Side में आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे

  • My Hub – इस विकल्प से आप Search Bar में कोई भी टॉपिक सर्च कर सकते हैं तो आपको उससे Related बहुत सारे Question देखने को मिल जायेंगे. आप अपने Article से Relevant Question पर Submit वाले आइकॉन पर क्लिक करके अपने Content का URL दे सकते हैं.
  • Saved – अगर आप किसी Question का Answer बाद में देने के लिए Save करते हैं तो उन सभी Question को आप इस Option में देख सकते हैं और फिर बाद में जवाब दे सकते हैं.
  • Performance – Google Question Hub पर आप जो भी सवाल Submit करते हैं तो उसकी Report को Track भी कर सकते हैं कि आपके द्वारा दिए गए Answer पर कितने Impression, Click आये हैं. इसके लिए आपको डैशबोर्ड में Performance का विकल्प प्रदान किया रहता है.
  • Profile Icon – आपको Right Side में Profile का आइकॉन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने Profile में कुछ बदलाव कर सकते हैं. अगर आपको GQH का इस्तेमाल करने में कोई समस्या आ रही है तो help वाले आइकॉन पर क्लिक करके GQH का ब्लॉग पढ़ सकते हैं. और साथ में ही अपने दोस्तों को भी Question Hub में Invite कर सकते हैं.

Google question hub में question के answer कैसे देते है?

अगर आपके पास Question Hub का Acces है तो ही आप आसानी से Questions के Answers दे सकते है. सबसे पहले आपको Questionhub.Google.Com में Login करना है. Login करने के लिए आपको अपना Email और Password वहां पर Insert करना है

Step 01 : सबसे पहले आपको Login करना है जिससे आपके सामने Question Hub का Homepage Visible हो जाएगा.

Step 02 : जैसे ही आपके सामने Question Hub का Homepage Visible हो जाएगा फिर आपको Add Questions पर Click करना है और आपके Questions को Add करना है.

Step 03 : जैसे ही आप Question Add कर देंगे आपको Side Button Answer पर Click करना है और फिर आपको अपने Article की Link Submit करनी होगी.

Step 04 : आप एक Topic के 5 Questions तक Add कर सकते है और Total में 100 Questions Add कर सकते है.

आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप अपने Post के ही लिंक Submit करे.

Google Question Hub Event कब हुआ था?

Google का अब तक का One Of The Best Event था ये Event 14 December 2018 में, Delhi की Pullman Hotel, Aerocity में सफलतापूर्वक हुआ था.

Click Here  : Buy Best Web Hosting 

Google Question Hub Registration कैसे करे?

अब तक आप लोगों ने Question Hub Tool के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी. और अगर आप इस question hub tool का इस्तमाल करने में उत्सुक हैं, तब आप इसमें join होकर इसमें स्तिथ questions का answer दे सकते हैं. लेकिन, इसमे आप directly join नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा, चलिए उसके विषय में जानते हैं.

  • सबसे पहले आप question hub के इस link पर click करे questionhub.google.com
  • अब आपके सामने एक page open होगा उसमें 2 option दिए होंगे. जो की कुछ इसप्रकार हैं.

1. एक log in करने का और दूसरा sign up करने का (यदि आपने अभी तक account नहीं बनायी हुई है). इस दुसरे option में कुछ इस तरह से लिखा हुआ होगा: Express your interest to use Question Hub here. “here” पर click कर दीजिए, आगे बढ़ने के लिए.

2. जैसे ही आप उसपर click करेंगे आपके सामने आपके Email के inbox open हो जाएगा उसमे Email send करने के लिए option भी आएगा. आपको उसमें अपना Full Name, Email और Website link add कर देना है. ऐसा करने के बाद आपको question hub के email पर send कर देना है. या फिर आप निचे दिए गए लिंक से Question Hub team को access के लिए request भेज सकते है.

क्यूँ की यह एक manual process है, इसलिए Google आपके blog को manually review करेगा और आपके contents को भी review करेगा. अगर उन्हें आपका blog ठीक लगे तब कुछ दिन बाद आपको Email आएगा, जिसमें Sign up करने के लिए link रहेगा वहाँ से आप question hub में Account बना सकते हैं।

साथ ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप धैर्य रखना होता है क्यूंकि कुछ लोगों का जल्द ही approve हो जाता है वहीँ कुछ का थोडा समय भी लग सकता है.

Google question hub कैसे काम करता है?

Google Question Hub Tool को काफी साधारण बनाया गया है जिसको कोई भी User आसानी से इस्तेमाल कर सके. इस Tool की User Interface काफी आसान है. आप अगर एक Blogger है तो आपको इस Tool में User कौन से सवालों को Search कर रहा है ये आप आसानी से जान सकते है आप User कौन सी जानकारी प्राप्त करना चाहता है इसके पता लगा सकते है. आपको User के ऐसे प्रश्न मिलेंगे जिसके जवाब अभी तक किसी ने दिए नहीं होंगे.

उदाहरण के लिए आप कही बार कोई सवाल को ढूंढते हैं और वो आपको Google पर नहीं मिलता ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी Content Creator ने उस सवाल पर Content लिखा नहीं होता. इस समस्या का सुझाव करने के लिए Google Question Hub को Launch किया गया है. इस Tool की मदद से कोई भी Content Creator  सवालों के जवाब दे सकता है.

जब कोई User Google पर किसी सवाल को Search करता है और उसे वो प्रश्न का उत्तर नहीं मिला तभी Google User से Feedback मांगता है Feedback Box में दिए गए प्रश्न Google अपने Tool Question Hub में पहुंचा देता है जिसकी मदद से Bloggers को ये पता चलता है की Users कौन से सवाल के उत्तर जानना चाहते है.

मुझे आशा है की आप लोगो को समझ आगया होगा की , दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे | 

Thanks for reading

Be the first to comment on "Google Question Hub Kya Hai In Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*