Sunday, March 3, 2024
HomeBlogsGoogle Virtual Visiting Card Kya Hai और Kaise Banaye In Hindi

Google Virtual Visiting Card Kya Hai और Kaise Banaye In Hindi

Google Virtual Visiting Card Kya Hai :- नमस्कार साथियों! आप सभी जानते होंगे कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है। गूगल के पास दुनिया का सबसे तेज और बड़ा इंटरनेट सर्च इंजन है। गूगल हर समय कुछ नया करता रहता है और अच्छे से अच्छे टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रयासरत रहता है। अब गूगल ने एक नया ऑनलाइन टूल जारी किया है जिसका नाम “गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड” है। यह टूल लोगों को अपना ऑनलाइन विजिटिंग कार्ड बनाने में मदद करता है। इसमें आपके नाम, फोटो, व्यवसाय या व्यक्तिगत विवरण और अन्य संपर्क जानकारी शामिल होती है|



आप सभी जानते होंगे कि आजकल लोग ऑनलाइन जानकारी खोजने में काफी समय व्यतीत करते हैं। कंपनियों की जानकारी, नाम, पता, मोबाइल नंबर, वेबसाइट, कंपनी की श्रेणी, ईमेल आईडी आदि को ढूंढना कई बार कठिन होता है। लेकिन अब आपको इसके लिए तलाशने की आवश्यकता नहीं है। हाल ही में, गूगल ने एक नई सेवा शुरू की है जिससे आप अपना या कोई भी व्यक्ति अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड गूगल पर बना सकता है। इससे आप अपनी अंतर्निहित जानकारियों को सुरक्षित रखकर विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं। चाहे आप अपने लिए वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाएं या फिर अपनी कंपनी के लिए, गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड आपकी सहायता करेगा।

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड क्या है | Google Virtual Visiting Card

Google Virtual Visiting Card एक ऑनलाइन उपकरण है जो आपको अपनी पहचान बढ़ाने में मदद करता है। यह आपको अपनी गुणवत्ता व्यक्त करने का एक और तरीका प्रदान करता है जो आपको नए contacts बनाने में मदद करता है। यह विजिटिंग कार्ड आपके अन्तर्निहित जानकारी जैसे नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल, फोटो, वेबसाइट, सोशल मीडिया लिंक्स आदि को संग्रहित करता है।

यह वर्चुअल विजिटिंग कार्ड आपको अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, और अन्य लोगों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। आप इसे बस एक लिंक के माध्यम से साझा कर सकते हैं और यह आपकी पहचान को बढ़ाने में मदद करता है।

Read More :- Zepto Kya Hai ? जानिए इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी

इस सेवा को ‘People Card’ के नाम से जाना जाता है और यह Google द्वारा भारत में शुरू की गई है। इस सेवा के जरिए, आप अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया लिंक्स और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी से दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

गूगल ने कोरोना महामारी के दौरान अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए बहुत फीचर पेश किए हैं। इस सर्च इंजन ने लोकेशन शेयरिंग फीचर को अपग्रेड करके आम जनता को कोरोना वायरस (COVID-19) के बारे में जागरूक किया है। इस बार इस प्लेटफॉर्म में एक और दिलचस्प फीचर जोड़ा गया है। अब से Google आपका वर्चुअल विजिटिंग कार्ड भी बनाएगा ।



गूगल पीपल कार्ड का उद्देश्य

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड (Google Virtual Visiting Card) एक ऑनलाइन पहचान-पत्र है जो लोगों को उनकी ऑनलाइन पहचान को संचालित करने में मदद करता है। यह एक डिजिटल पहचान-पत्र होता है जो उनकी प्रोफाइल, करियर, व्यवसाय और अन्य जानकारी को शामिल करता है।

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड के माध्यम से लोग अपने अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक शामिल कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर आदि। यह लोगों को एक स्थान पर अपनी जानकारी को जमा करने की सुविधा देता है और उनकी पहचान को अधिक विस्तृत रूप से प्रस्तुत करने में मदद करता है जो उनके करियर और व्यवसाय में मदद करता है।

गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड का एक और उद्देश्य लोगों को ऑनलाइन पायदान पर लाना है ताकि वे अपनी जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध बनाकर ज्यादा दुनिया से जुड़ सकें। इससे वे अपने व्यवसाय या करियर में नए अवसरों को खोजने में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है।

गूगल पीपल कार्ड कैसे बनेगा

  • गूगल में अपने नाम को सर्च करें। इससे आपका नाम सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देगा।
  • यदि आपका पीपल कार्ड नहीं है तो, “Add me to Search” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपने नाम, फोटो, व्यवसाय, संपर्क जानकारी और शिक्षा जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • अब गूगल आपकी जानकारी की जाँच करेगा और यदि सब कुछ ठीक होता है तो आपका पीपल कार्ड सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देगा।
  • यदि गूगल आपकी जानकारी को मान्य नहीं मानता है तो आपको अपनी जानकारी को संशोधित करने की सलाह दी जाएगी। इसके बाद आप फिर से “Submit” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

गूगल पीपल कार्ड कैसे बनेगा

  • गूगल में अपने नाम को सर्च करें। इससे आपका नाम सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देगा।
  • यदि आपका पीपल कार्ड नहीं है तो, “Add me to Search” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपने नाम, फोटो, व्यवसाय, संपर्क जानकारी और शिक्षा जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • अब गूगल आपकी जानकारी की जाँच करेगा और यदि सब कुछ ठीक होता है तो आपका पीपल कार्ड सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देगा।
  • यदि गूगल आपकी जानकारी को मान्य नहीं मानता है तो आपको अपनी जानकारी को संशोधित करने की सलाह दी जाएगी। इसके बाद आप फिर से “Submit” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।




गूगल पीपल कार्ड के कुछ लाभ हैं

गूगल पीपल कार्ड के उपयोग से लोग अपने व्यवसाय और करियर के बारे में अधिक जानकारी साझा कर सकते हैं और इससे उन्हें अधिक विस्तृत अनुभव मिल सकता है।

गूगल पीपल कार्ड बनाने के लिए आपको अपना पूरा नाम, फोटो, व्यवसाय या करियर के बारे में जानकारी, संपर्क जानकारी जैसे ईमेल पता, फोन नंबर और सोशल मीडिया प्रोफाइल और अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी देनी होगी।

आपकी फोटो उच्च गुणवत्ता और स्पष्टता वाली होनी चाहिए जो आपकी पहचान को साफ दिखाती हो। आपके व्यवसाय या करियर के बारे में जानकारी शामिल करते समय आप अपनी वर्तमान पद, कंपनी या संस्था का नाम, कार्य का विवरण और आपके कौशल शामिल कर सकते हैं। शिक्षा के बारे में जानकारी शामिल करते समय आप अपनी शैक्षणिक योग्यता, स्कूल या कॉलेज का नाम और पास किया हुआ समय शामिल कर सकते हैं।

पीपल कार्ड कैसे सर्च होगा

  • गूगल पीपल कार्ड को सर्च करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
  • अपने ब्राउज़र में गूगल खोलें और अपने नाम को सर्च बॉक्स में टाइप करें।
  • आपका पीपल कार्ड सर्च रिजल्ट में दिखना चाहिए। यदि आपका पीपल कार्ड उपलब्ध नहीं है, तो “Add me to Search” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए फॉर्म में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपने पहले ही अपनी जानकारी दर्ज की होगी।

यदि आपका पीपल कार्ड सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाई देता है, तो आपकी जानकारी के साथ-साथ गूगल अन्य जानकारियों को भी ध्यान में रखता है। आप इन जानकारियों को संपादित कर सकते हैं और अपने पीपल कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।

अब आप अपने पीपल कार्ड को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और उन्हें अपने बारे में जानने में मदद कर सकते हैं।



FAQs  Google Virtual Visiting Card Kya Hai और Kaise Banaye In Hindi

वर्चुअल बिजनेस कार्ड क्या है?

यह ऑनलाइन कार्ड होते है जो, ऑनलाइन बना कर आप लोगों से शेयर कर सकते है.

गूगल पीपल कार्ड मोबाइल में कैसे बना सकते है?

गूगल क्रोम के जाकर आप आसानी से ऑनलाइन पीपल कार्ड बना सकते है.

गूगल पीपल कार्ड बनाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

यह निशुल्क सेवा है.

क्या गूगल पीपल कार्ड लैपटॉप या कंप्यूटर में बनाया जा सकता है?

नहीं, अभी यह सिर्फ मोबाइल यूजर के लिए शुरू की गई है.

क्या गूगल पीपल कार्ड हिंदी या अन्य भाषा में बनाया जा सकता है?

नहीं, अभी यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में शुरू की गई सर्विस है.

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है कि  वर्चुअल बिजनेस कार्ड क्या है? इस से आपके नॉलेज में जरूर इज़ाफ़ा  हुआ होगा। तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी  लगी हो तो  इसे  सोशल मीडिया पर अपने लोगों के साथ शेयर करें और फिर आपका कोई सवाल हो तो  Comment में अवश्य बतायें।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular