Monday, April 15, 2024
HomeBlogsEventहिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है- 14 सितंबर का इतिहास

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है- 14 सितंबर का इतिहास

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है- 14 सितंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा हिंदी (देवनागरी लिपि में लिखी गई) को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस या राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है। देश के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू, 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाने का निर्णय लिया। हिंदी दिवस के अलावा, विश्व हिंदी दिवस 2020 14 सितंबर को मनाया जाता है।



यह दिन 14 सितंबर 1975 को नागपुर में आयोजित पहले विश्व हिंदी सम्मेलन की सालगिरह का जश्न मनाता है, जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देना था। विश्व हिंदी दिवस पहली बार 2006 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था।

भाषा के बारे में मुख्य तथ्य

— विश्व में बोली जाने वाली कुल भाषाओं में से हिंदी पांचवीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
— हिंदी पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में बोली जाती है।
आधुनिक देवनागरी लिपि 11वीं शताब्दी में अस्तित्व में आई।
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 2017 में ‘बड़ा दिन’, (बड़ा दिन) ‘अच्छा’, (अच्छा) ‘बच्चा’ (बच्चा) और ‘सूर्य नमस्कार’ जैसे शब्द शामिल किए गए। यह हिंदी के महत्व और स्वीकार्यता को दर्शाता है।
— हिंदी को राजभाषा बनाने में काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंददास जैसे कई लेखकों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है-

नाम हिंदी दिवस
पालन हिंदी साहित्य के क्षेत्र में दिग्गजों की स्मृति
आवृत्ति सालाना
तारीख 14 सितंबर

 

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है-  विश्व हिंदी दिवस भारत और दुनिया भर में हिंदी भाषा के उपयोग और प्रसार को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन भारत की भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को उजागर करने और इस तथ्य पर ध्यान दिलाने का भी अवसर है कि भारत कई अलग-अलग भाषाओं और संस्कृतियों का घर है।



विश्व हिंदी दिवस मनाकर, भारत सरकार का लक्ष्य भाषाई और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना और भारत और दुनिया भर में हिंदी भाषी प्रवासियों के बीच बंधन को मजबूत करना है। साथ ही इसे भारत की संवैधानिक भाषाओं में से एक के रूप में भी मनाया जाता है, हिंदी देश की विरासत, संस्कृति और मूल्यों का प्रतिबिंब है। यह देश में संचार के एक उपकरण और शिक्षा के माध्यम के रूप में कार्य करता है।

हिंदी दिवस कैसे मनाया जाता है

यह दिन दुनिया भर में भारतीय दूतावासों और सांस्कृतिक केंद्रों द्वारा मनाया जाता है, और हिंदी भाषा और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सेमिनार, प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है। इस दिन का उपयोग भारत की भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को उजागर करने और अन्य देशों में हिंदी के अध्ययन और उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए भी किया जाता है।

Hindi Diwas Speech in Hindi

आज मैं आपके साथ हिंदी दिवस मनाने के लिए आया हूं। हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह एक दिन है जब हम अपनी राजभाषा, हिंदी का महत्व और शक्ति का जश्न हैं। हिंदी एक महान शब्द है. हाँ आपके दिल को चुनने वाला शब्द है। हां आपकी हंसी है, रोती है, नाचती है और सोती है। हाँ, आप दुनिया की शुरुआत और चींटी को देखते हैं। हाँ आपका अपना घर खाती है। हिंदी एक सशक्त भाषा है.



आपको एक-दूसरे के साथ सोचने, करने और साझा करने की अनुमति है। हाँ, तुम्हें अपने सपने पूरे करने की इजाज़त दे दी गई है। याह ने तुम्हें दुनिया बदलने की अनुमति दी है। आज हम हिंदी की महानता को याद करते हैं। हमें अपनी राजभाषा पर गर्व है। और हम भविष्य के अपने सपनों को पूरा करने के लिए हिंदी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

14 सितंबर का इतिहास

  • 1814: ब्रिटिश सेना ने वाशिंगटन, डी.सी. पर कब्जा कर लिया और कई सरकारी इमारतों को जला दिया, जिसमें व्हाइट हाउस और कैपिटल बिल्डिंग शामिल थीं.
  • 1862: अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान, संघीय सेना ने पेनसिल्वेनिया के गेटिसबर्ग में दक्षिणी सेना को हराया.
  • 1901: अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम मैककिनले को बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में एक हत्यारे ने गोली मार दी.
  • 1918: अमेरिकी सेना ने फ्रांस में जर्मन सेना पर हमला किया, जिससे प्रथम विश्व युद्ध का अंत हो गया.
  • 1927: चार्ल्स लिंडबर्ग ने पहली बार अकेले अटलांटिक महासागर को उड़ाया.
  • 1960: सोवियत संघ ने अंतरिक्ष में पहला मानव, यूरी गगारिन को भेजा.
  • 1973: इस्राइल ने यमन के साथ युद्ध समाप्त कर दिया.
  • 1980: ईरान के छात्रों ने तेहरान में अमेरिकी दूतावास पर कब्जा कर लिया, जिसमें 52 अमेरिकी दूतावास के कर्मचारी 444 दिनों तक बंदी बना लिए गए.
  • 1991: सोवियत संघ का विघटन हुआ.

हिंदी दिवस कोट्स

  • हिंदी हमारी मातृभाषा है, इसे हर दिन बोलें.”
  • “हिंदी का सम्मान देश का सम्मान है.”
  • “सारे देश की आशा है हिंदी अपनी भाषा है.”
  • “जैसे रंगों के मिलने से खिलता है बसंत,
  • गर्व हमें है हिंदी पर.”
  • “हिंदी एक भाषा नहीं, एक संस्कृति है.”
  • “हिंदी एक भाषा नहीं, एक जीवनशैली है.”
  • “हिंदी एक भाषा नहीं, एक राष्ट्र है.”
  • “हिंदी एक भाषा नहीं, एक सपना है.”
  • “हिंदी एक भाषा नहीं, एक आशा है.”

पूरे भारत में हिंदी दिवस किस दिन मनाया जाता है?

भारत में हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन भारत के संविधान सभा द्वारा हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किए जाने के दिन के रूप में मनाया जाता है. हिंदी भारत की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और इसे देश के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बोली जाती है.



हिंदी दिवस के अवसर पर, पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया जाता है. इन कार्यक्रमों में हिंदी कविताओं, कहानियों, नाटकों, और गीतों का प्रदर्शन होता है. हिंदी के साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. हिंदी दिवस भारत की सांस्कृतिक एकता और अखंडता का प्रतीक है. यह दिन हमें हिंदी भाषा के महत्व और इसकी समृद्ध विरासत के बारे में याद दिलाता है.

Q:- हिंदी भाषा कितनी पुरानी है?

12वीं शताब्दी की

Q:- पृथ्वी पर प्रथम भाषा कौन सी थी?

तमिल

Q:- दुनिया की सबसे मीठी भाषा कौन सी है?

मैथिली

Q:-2023 दुनिया की सबसे प्यारी भाषा कौन सी है?

बंगाली

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular