Sunday, April 14, 2024
HomeBlogsभारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा? How did India get its name...

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा? How did India get its name India?

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा? How did India get its name India?: दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपको भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा? यह जानने को मिलेगा और इसके पीछे इतिहास-कारों का कई मत हैं। और दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे की इंडिया शब्द आज़ादी के बाद ज्यादा प्रसिद्ध हुआ है।



दोस्तों अँग्रेज़ जब भारत आए थे तो उस वक्त  भारत या हिन्दुस्तान के नाम के उच्चारण में कठिनाई होती थी। और दोस्तों ब्रिटिश अधिकारी ज्यादातर उस वक्त बोलचाल में भारत को इंडिया के नाम से पुकारते थे।

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

अंग्रेजी भाषा के लिखावट में भी इंडिया शब्द का प्रयोग करते थे। और आज़ादी के समय ब्रिटिश सरकार के साथ कागज़ी आदान-प्रदान में भी अंग्रेज इंडिया शब्द का ज्यादा प्रयोग किया करते थे ।

पार्लियामेंट की पांच दिनों की विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होने की तैयारी में है और सरकार से एक बड़े फैसले के संभावना होने के बारे में काफी अपेक्षा है की । यूनियन सिविल कोड (UCC) और ‘एक देश, एक चुनाव’ के बाद एक और अनुमान लगा है, जिसका संकेत संविधान में अनुच्छेद 368 के तहत हमारे देश के नाम के आधिकारिक परिवर्तन की ओर है, जिसमें ‘India’ का नाम ‘भारत’  किया जाएगा।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में हमारे देश को ‘भारत, जो India” कहा गया है, जो कि ‘राज्यों का संघ’ है। नाम का चयन संविधान सभा द्वारा किया गया था, जिसमें कुछ सदस्य नाम India’ रखना चाहते थे और कुछ लोग इसे भारत नाम से जानना चाहते है ।

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कई बार कहा है कि वे ‘भारत’ नाम की ओर झुकते हैं। उन्होंने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में 2022 में नागरिकों से कुछ प्रतिज्ञाएँ लेने की भी अपील की, जिसमें गुलामी के निशानों को मिटाने की भी बात की गयी थी । India’से भारत नाम में परिवर्तन नाम के स्वीकृति की संकेत के रूप में कार्य कर सकता है


DM Kya Hota Hai 

इस प्रत्याशा ने चारों ओर चर्चाओं  को दो घटनाओं ने सामर्थन दिया – एक है असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा की हाल की ट्विटर पर पोस्ट, जिनमें उन्होंने कहा, “रिपब्लिक ऑफ भारत – गर्व और खुशी है कि हमारा सभ्यता अमृत काल की ओर साहसपूर्ण रूप से बढ़ रहा है।”

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?, आइए इस बारे में जानते है

पहले यह जानलेते है कि भारत के वर्तमान और प्राचीन में  कितने नाम हैं। – भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

  • भारत
  • इंडिया
  • हिन्दुस्तान
  • आर्यावर्त
  • जंबूद्वीप
  • भारतखण्ड
  • हिन्द।

वर्तमान समय मैं भारत तीन नाम से जाना जाता हैं – भारत, इंडिया एवं हिन्दुस्तान के नाम से प्रसिद्ध है।

लेकिन प्राचीन समय में अन्य नामों से भी भारत को जाना जाता था। भारत को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें मुख्य नाम यह हैं –

GB WhatsApp Kya Hai? 

इंडिया

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा, इण्डिया शब्द की उत्पत्ति सिंधु नदी (इंडस वैली) से हुआ है। इस शब्द को सबसे ज्यादा प्रयोग यूनानियों ने किया था।

इंडिया शब्द की उत्पत्ति ‘इंडस’ नाम के शब्द से हुई है। ‘इंडस’ शब्द का उदय इंडस वैली से हुआ है, जो सिंधु नदी के नाम से जानी जाती थी ।

कुछ इतिहासकार मानते है कि जब अलेक्जेंडर भारत आये थे। उन्होंने भारत की जगह INDU शब्द का प्रयोग किया था। लेकिन जब इतिहास  पन्नों को देखा तो इंडिया शब्द का उदय सिंधु नदी से हुआ है यही जानने को मीला। क्योंकि सिंधु नदी को इंडस वैली कहा जाता था।

भारत को सभ्यताओं का देश कहा जाता है। दुनिया की सबसे पहले सभ्यता ने यहीं पर जन्म लिया था। हमारी सभ्यता का नाम सिंधु घाटी सभ्यता था। जो सिंधु नदी के पास विकसित हुई थी । सिंधु नदी का दूसरा नाम इंडस वैली था। जिसके कारण अपने देश का नाम इंडिया पड़ा।

जैन धर्म मानने वालों कहते हैं कि भरत चक्रवर्ती सम्राट नाम पर भारत देश का नाम पड़ा है। हिंदू ग्रंथ स्कन्ध पुराण के अनुसार माना जाता है कि ऋषभ के पुत्र भरत के भारत का नाम भारत-वर्ष पडा़ था।भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

हिंदुस्तान

हिंदुस्तान नाम कैसे पड़ा?  मध्ययुग के समय  में तुर्किस्तान एवं ईरान से कुछ मुस्लिम व्यापारी एवं लुटेरे भारत आए थे। तथा यहाँ के संपन्न स्थानीय निवासियों को उन्होंने हिंदू नाम दिया था। बाद में ये हिंदुओं के देश के नाम से प्रचलित हो गया। और इसी के साथ  हिंदुस्तान शब्द का  उदय हुआ।भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

आर्यावर्त

आर्यावर्त भारत का सबसे पुराना नाम माना जाता है। कहा जाता है कि आर्यों के आगमन से पहले यहां पर मनुष्य नहीं रहते थे। उन्होंने ही लोगों को यहाँ पर बसाया था। इसीलिए इस देश का नाम उस समय आर्यावर्त पड़ा था।भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

जम्बूद्वीप

धार्मिक वेदों और मान्यताओं के अनुसार, धरती पर पहले  सात द्वीप हुआ करते थे। जिसमें जम्बू इन सातों दीपों के बीच में स्थित था। इसी दीप के नाम पर कभी भारत का नाम जम्बूद्वीप हुआ था।भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा?

भारतखण्ड

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जंबूद्वीप के नौ खंड थे। जिसमें एक खंड का नाम भारत था। इसी खण्ड के नाम पर कभी भारतखण्ड नाम हुआ करता था।

हिन्द

हिंद नाम सिंध का एक विकृत संज्ञा है। कहा जाता है कि सिंधु में स के जगह ह का उच्चारण के कारण हिन्द नाम पड़ा था। जिस का अधिकारिक कोई साक्ष्य नहीं है।



निष्कर्ष – भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा

भारत का प्राचीन इतिहास आकर्षक और जटिल है। इस इतिहास को बनाने वाले कई अलग-अलग काल और राजवंश हैं, और प्रत्येक की अपनी अनूठी कहानी है।

प्रारंभिक वैदिक काल से लेकर मौर्य साम्राज्य के उदय तक, भारत के अतीत के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है। यह इतिहास दिलचस्प पात्रों, महत्वपूर्ण क्षणों और महत्वपूर्ण घटनाओं से भरा है जिन्होंने भारत को आज के देश में आकार दिया है।

समृद्ध संस्कृति और लंबे समय से चली आ रही परंपराओं के साथ भारत का प्राचीन इतिहास भी आकर्षक है। ऐसा माना जाता है कि भारतीय उपमहाद्वीप के पहले निवासी सिंधु घाटी सभ्यता थे, जो लगभग 3300 ईसा पूर्व की है।

इसके बाद वैदिक काल आया, जिसके दौरान हिंदू धर्म का विकास हुआ। लगभग 1500 ईसा पूर्व से, इस क्षेत्र पर मौर्य, गुप्त और कुषाण साम्राज्यों सहित कई शक्तिशाली साम्राज्यों का शासन था।

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular