Saturday, March 2, 2024
HomeMake MoneyZero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए How To Increase Business From Zero...

Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए How To Increase Business From Zero Investment

Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए दोस्तों आज कल की दुनिया में हर कोई पैसे वाला बनना चाहता है, और सब बहुत अमीर बनना चाहते हैं,  और ऐसा तभी संभव है जब आप एक business man बने मैं ऐसा नहीं बोल रहा हूं ,कि आपको बिजनेसमैन ही बनना चाहिए, आपका जिस चीज में इंटरेस्ट हो, वह करें बस अपने पैसों को asset में डालें ताकि आपके जो पैसे हैं, वह डबल हो जाए क्योंकि asset एक ऐसी चीज है जिससे आप बहुत से पैसे कमा सकते हो,



बिना कोई मेहनत किए, मैं आपको बताता हूं कि अगर आप कोई बिजनेस खोलते हैं और आपके पास पैसा नहीं है, तो आप कैसे अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और लोगों को अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं, और इसे हम कह सकते हैं जीरो इन्वेस्टमेंट मैं बिजनेस बढ़ाना तो बिना देर किए चलिए जानते हैं,  इसके बारे में |

Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए

  • Method – जो प्रोडक्ट आप बनाते हैं वह लोगों की जरूरत होना चाहिए, वरना वह प्रोडक्ट नहीं बिकेगा, और अगर वह लोगों की जरूरत होगा, तो लोग अपने आप उसे खरीदने आएंगे आपको कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह प्रोडक्ट की खरीदारी बहुत ही जोरों शोरो से होगी, और ऐसा कई कंपनियों के साथ हुआ है, आप red bus को तो जानते ही होंगे, इस कंपनी ने लोगों की जरूरत समझी और आज यह बहुत पैसा कमा रही हैं ,और ऐसे बहुत सी कंपनी, app और website हैं, जैसे apple , google, facebook , instragram ,  youtube, amazon etc

आप यह बात तो जानते ही होंगे की अब ये कंपनियां बहुत बड़ी कंपनियां बन चुकी है। अपनी-अपनी फील्ड में बहुत बडी कम्पनिया है, और amazon  तो आज नंबर वन कंपनी बन चुकी है पूरे विश्व की और बहुत नाम कमा रही है तो आप इन कंपनी से इंस्पिरेशन लेकर ,अपना बिजनेस शुरू कर सकते है, और यह कंपनी पहले अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट कैसे करती थी, ये मैं आपको बता देता हूं, 

उदाहरण के माध्यम से समझा देता हूं मैं ऐमेज़ॉन का उदाहरण लेता हूं अमज़ोन के फाउंडर जैफ बेजॉस पहले एक जॉब करते थे फिर उन्होंने खुद की कंपनी शुरू करी शुरुआती दौर में उन्होंने लोगों की जरूरत समझी और उनका प्रोडक्ट अपने आप बिकने लगा, पर उसके बाद जब उनके पास पैसे आए तो उन्होंने सोचा इस कंपनी को और भी ज्यादा प्रचलित किया जाए, तो उन्होंने और भी जगह पर ऐड कराए ,उस पैसे से ,तो दोस्तों यह तो हो गया पहला तरीका |

Read More :-  Top 10 Best Online Trading Apps in India Full Guide in Hindi

  •  Method –  अगर आपके पास बिल्कुल पैसे नहीं है, अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट करने के लिए तो आप यह दूसरा तरीका अपना सकते है कि शुरुआती दौर में आपके यहां काम करने वाले लोगों से आप उस कंपनी का प्रचार कराएं, आप उनसे कहें कि वे अपने दोस्तों और फैमिली में जो कोई भी है, उनसे कहिए कि वे यहां का सामान खरीदें, यहां का सामान बहुत अच्छा होता है, और उनकी जरूरत को भी पूरा कर सकता है,उनसे कहिए कि वह इस बात को और आगे तक ले जाए, और आप खुद भी इस काम में जुट जाना, आप भी उस प्रोडक्ट का प्रचार करें, अपने दोस्तों और अपने फैमिली से ,उस से क्या होगा धीरे-धीरे आपके प्रोडक्ट बिकेंगे और आपके पास पैसा आना शुरू हो जाएगा, फिर आप टीवी पर ऐड भी चला सकते हैं, और मोबाइल पर भी चला सकते हैं ,उससे भी आपके अच्छी कमाई हो जाएगी ,तो शुरुआती दौर में आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Method –  जब आपकी कंपनी इन 2 तरीकों से थोड़ा बहुत पैसा कमाने लग जाए तो आप पूरी दुनिया तक अपनी कमपनी पहुंचाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं आप टीवी पर एडवर्टाइजमेंट करा सकते हैं या मोबाइल में जो यूट्यूब पर नंबर वन पर है, सिर्फ उससे एक बार के लिए इस प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट कराएं, फिर लोग उस youtuber को देखेंगे ,उस प्रोडक्ट की तारीख सुनेंगे, उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, तो लोग भी उसका आगे जाकर प्रचार करेंगे जैस
  • एक बच्चे ने उस प्रोडक्ट की तारीफ सुनी और उस प्रोडक्ट को ट्राए करा और अपने दोस्त से बताया ( एसे भी आप लोगो से अद्वेर्तिसेमेंट करा सकते हो )
  •  यह तो बहुत ही अच्छी घड़ी है, मैंने एक बार अपनाई ,मुझे बहुत अच्छा लगी ,और मैं दोबारा लूँगा अपने जनमदिन पर और उसकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी है तुम्हें भी खरीदना चाहिए आदि ,
  • इस तरीके से लोग खुद आपके सामान की अद्वेर्तिसेमेंट करेंगे, कयोकी लोगो को अगर कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाता है, तो लोग खुद उसकी तारीफ करने लगते हैं, और फिर अपने दोस्तों और अपने परिवार की मदद से आपको अपनी कम्पनी का प्रचार भी नही कराना पडेगा, तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बिजनेसमैन बनना और बिजनेस में आगे बढ़ना कितना मुश्किल होता है, लेकिन जब बिजनेस में आप सफलता प्राप्त कर लो तो फिर बिजनेस बहुत ही आसान हो जाता है, क्योंकि फिर आपको experience  हो जाता है, और आपको बस घर बैठना होता है, आपको पैसे मिलते रहते है।



Zero Investment से बिजनेस

  • फ्रीलैंसिंग 

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने चाहते हैं तो इसके लिए इन दिनों जो सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है वह हैं फ्रीलैंसिंग व्यवसाय. यह व्यवसाय आधुनिक समय का नया व्यवसाय है. यदि आपको कंप्यूटर का बहुत अच्छे से ज्ञान हैं और इसके साथ ही यदि आपको वेब डिजाइनिंग, राइटिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फोटो एवं वीडियो को एडिट करना आदि इस तरह के कार्य आते हैं, तो आप आराम से एक प्रोफेशनल फ्रीलांसर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

  • ब्लॉगिंग  

 यदि आपकी राइटिंग स्किल बहुत अच्छी हैं और घर से ही कुछ काम कर पैसे कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो इसमें ब्लॉगिंग व्यवसाय आपकी मदद कर सकता हैं. इसमें आप अपनी किसी वेबसाइट या फिर किसी दूसरे की वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिखते हैं, और उस ब्लॉग को जितने ज्यादा लोग पढ़ते हैं उतना आपको फायदा मिलता हैं. इस व्यवसाय में आपको निवेश कुछ नहीं करना हैं, क्योंकि अधिकतर इसमें उपयोग होने वाले एक लैपटॉप या कंप्यूटर और साथ ही उसमें इन्टरनेट घर में पहले से ही उपलब्ध हो जाता है.

  • डेटा एंट्री 

इस व्यवसाय में आपको कुछ दस्तावेजों के डेटा को डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट करना होता हैं. आप घर पर रहकर डेटा एंट्री का कार्य करवाने वाली किसी कंपनी के साथ शामिल कर उसके लिए यह काम कर सकते हैं. और वह कंपनी आपको इसके लिए पैसे देती हैं. इसमें आपकी घर बैठे 20 हजार रूपये तक की कमाई हो जाती हैं. सबसे खास बात यह हैं कि जब आप इस काम में माहिर हो जाते हैं तो आप केवल एक नहीं बल्कि एक साथ कई कंपनी के साथ जुड़कर यह काम कर सकते हैं, और यह काम करने वाली खुद की एक कंपनी भी खोल सकते हैं.

  • एफिलिएट मार्केटिंग 

एक कंपनी के उत्पाद या सेवाओं का जब आप प्रचार करते हैं, तो उसके बदले में उस कंपनी द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाता हैं. यह काम मार्केटिंग का काम होता हैं और जब यह काम ऑनलाइन किया जाता हैं तो इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता हैं. इस काम से भी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता हैं. इसमें भी आपको कुछ भी निवेश नहीं करना होता है. इसमें आपको ऑनलाइन ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को उत्पाद या सेवाओं की तरफ आकर्षित कर उस पर क्लिक करने के लिए मजबूर करना होता हैं, जिससे कंपनी के साथ – साथ आपको भी फायदा मिलता हैं.




  • यूट्यूब चैनल शुरू करने वाला 

आप अपना खुद का कोई यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको वीडियोस अपलोड करने होते हैं. ये वीडियो किसी भी प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इन वीडियोस का किसी और पर गलत असर न पड़े. इसमें भी आपको घर बैठे अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं. यह भी एक ऑनलाइन माध्यम से किया जाने वाला व्यवसाय है जिससे आपको कोई भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

  • ऑनलाइन गेम्स 

आजकल कई सारे एप आ चुके हैं जिसमें लोग ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं. इन एप्स को जितने ज्यादा लोग डाउनलोड कर उपयोग करते हैं. उतना ही एप्प के मालिक को फायदा होता हैं. यदि आप भी इस तरह का कोई एप्प बनाकर लोगों को उस खेल को खेलने के लिए आकर्षित कर सकते हैं और जितने ज्यादा लोग आपके एप्प को डाउनलोड कर उपयोग करेंगे आपको इसमें उतने ज्यादा पैसों की प्राप्ति होगी. इसे आप आसानी से अपने मोबाइल फोन पर बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी हैं आपको एप्प डिज़ाइन करते आना चाहिए.

  • ऑनलाइन मैगजीन 

लोगों को मैगज़ीन पढ़ने का बहुत शौक होता है. किन्तु आज के समय में लोग यह काम भी ऑनलाइन करना चाहते हैं. यदि आप ऑनलाइन मैगज़ीन का व्यवसाय शुरू करते हैं और ऐसे लोगों की जरुरत को पूरा कर सकते हैं, तो इसमें आपको यूजर्स के द्वारा पैसे प्राप्त होते हैं. यह एक जीरो निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला काफी अच्छा व्यवसाय है.  

My opinion on Zero investment से बिजनेस कैसे बढ़ाएं

Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए दोस्तों मैंने बहुत सी कंपनीयो को देखा है, कि वह अपना ज्यादातर पैसा उस कंपनी के प्रोडक्ट के एडवर्टाइजमेंट में ही लगा देती है, पर अगर हमारी जीरो रुपए लगाकर एडवर्टाइजमेंट हो रही है, तो हम क्यों ना करें वैसे भी बिजनेसमैन को आगे तक सोचना चाहिए, और बिजनेसमेन यही सोचता है, कि वह कैसे अपना ज्यादा से ज्यादा पैसा बचाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए, 

 जीरो इन्वेस्टमेंट में पैसे कमाए जा सकते हैं, तो इतना पैसा waste क्यों करना, और हम तो आपके लिए ऐसे टॉपिक लाते ही रहते हैं, जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं, और उस पैसे को कहां लगाना है, यह भी सीख सकते हैं , तो आप हमारे साथ जुड़े रहिए, और अगर आपको हमारे टॉपिक बहुत ज्यादा पसंद आते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर देना |




FAQs Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए

किस तरह के बिज़नस को हमें बिना किसी निवेश के साथ शुरू करना चाहिए ?

बिना निवेश या जीरो निवेश के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम का बिज़नस शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी हैं कि जो भी बिज़नस शुरू किया जा रहा हो उसके बारे से पर्याप्त ज्ञान आपको हो.

बिना किसी निवेश के हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

ऑनलाइन काफी सारे व्यवसाय आज के समय में शुरू हो चुके हैं जैसे वीडियो बना कर पैसे कमाना, ऑनलाइन मार्केटिंग करना, वेबसाइट के जरिये पैसे कमाना, फ्रीलान्सिंग करके या डेटा एंट्री करके पैसे कमाना आदि और भी कई सारे व्यवसाय हैं. जिसमें से आप किसी भी प्रकार के व्यवसाय के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते हैं.

सबसे सफल बिना निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला छोटा व्यवसाय क्या हैं ?

सबसे सफल बिना निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले एक छोटा व्यवसाय कौन सा है यह इस बात पर निर्भर करता हैं, कि आप उस व्यवसाय को किस तरह से कर रहे हैं, क्योंकि हर तरह का व्यवसाय सफल हो सकता हैं, लेकिन उसके लिए जरुरी होता हैं कि आप उसे अपनी मेहनत, लगन और अपने क्रिएटिव दिमाग के साथ करें.

मैं भारत में रहता हूँ और बिना पैसे के मैं एक व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

आप भारत में रह रहे हैं या किसी अन्य देश में सभी जगह आप बहुत ही आसानी से बिना पैसे के निवेश किये व्यवसाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्यवसाय के बारे में पूरा ज्ञान होने के साथ ही अपने ग्राहकों को ढूंढने की आवश्यकता होती हैं.

बिगनर्स के लिए एक अच्छा व्यवसाय क्या है वह कैसे शुरू कर सकता है ?

जो बिगनर्स हैं उन्हें सबसे पहले यह सोचना होगा कि उन्हें क्या आता हैं, किस काम में वह बहुत अच्छे हैं और उसे क्या करने का अनुभव हैं. इसके बाद वह उस व्यवसाय को शुरु कर सकता है. और वही उसके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता हैं.

मैं घर बैठे कैसे पैसे कमा सकता हूँ ?

घर बैठे काफी सारे व्यवसाय शुरू किये जा सकते हैं फिर चाहे वह ऑनलाइन किया जाये या ऑफलाइन. इसकी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी.


Conclusion

Zero Investment से बिजनेस कैसे बढ़ाए मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे इस टॉपिक से ज्ञान मिला होगा और आप उस ज्ञान का अपने बिजनेस में सही से उपयोग करेंगे, और हमारे यह टॉपिक पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया,

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular