Saturday, March 2, 2024
HomeDigital MarketingInfluencer Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करती है

Influencer Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करती है

Influencer Marketing Kya Hai :- आज, हम हिंदी में Influencer Marketing के बारे में जानेंगे। हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि Influencer Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है। Influencer Marketing के बारे में आपको आज हिंदी में व्यापक जानकारी प्राप्त होगी



आज के दौर में जो कोई भी social media पर अपनी पहचान बनाता है और लोकप्रिय हो जाता है उसे Impressive कहा जाता है। हालाँकि, एक Impressive व्यक्ति का सही अर्थ केवल इतना ही नहीं है। Influencer का सही अर्थ वह है जिसकी बातें लोग सुनते हैं और प्रभावित होते हैं, या जो उनकी बातों के अनुसार कार्य करता है। आइए अधिक समय बर्बाद किए बिना Influencer Marketing को समझें और Influencer Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है

Influencer Marketing Hindi

Influencer Marketing एक प्रकार की Marketing है जहाँ एक व्यक्ति, जो एक Impressive व्यक्ति है, अपने दर्शकों को एक निश्चित कंपनी के उत्पाद को खरीदने के लिए बेचता या प्रेरित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग प्रभावित करने वाले के नाम पर भरोसा करते हैं और उस पर विश्वास करते हैं जिसे उन्होंने social media पर बनाया है, और परिणामस्वरूप, वे उनकी बातों को सुनते हैं और उनके द्वारा सुझाए गए उत्पादों को खरीदते हैं।

Influencer Marketing का अर्थ यह है कि एक कंपनी जो अपने उत्पादों को बेचना चाहती है, एक Mediator की सहायता लेती है, जो एक Impressive प्रबंधक होता है। कंपनी प्रभावित करने वाले को उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए प्रदान करती है, और बदले में, प्रभावित करने वाले को उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए भुगतान प्राप्त होता है। इस प्रक्रिया में, Influencer मैनेजर, जो Mediator के रूप में कार्य करता है, कंपनी और Influencer के बीच सहयोग को easy बनाकर Influencer Marketing में लगा रहता है, जिससे उनका काम आसान हो जाता है।

Influencer Kya Hai ?

शब्द “social media Influencer” एक ऐसे व्यक्ति को referenced करता है जिसने social media पर एक मजबूत उपस्थिति का निर्माण किया है और जिसके follower केवल उत्पाद खरीदने जैसे कुछ कार्यों को करने के लिए उनकी सिफारिशों पर भरोसा करते हैं।



यदि आप एक YouTuber हैं और आपकी Reliability आपके YouTube चैनल के माध्यम से स्थापित होती है, तो जब आप किसी उत्पाद का प्रचार करते हैं, तो आपके दर्शक उस उत्पाद को खरीदने के इच्छुक होते हैं। इस तरह आप भी एक प्रकार के Influencer बन जाते हैं।

Influencer Marketing Kya Hai ?

किसी Influencer की मदद से अपने ब्रांड का प्रचार करना या किसी Influencer के माध्यम से अपने ब्रांड में रुचि रखने वाले व्यक्तियों तक पहुंचना Influencer Marketing के रूप में जाना जाता है।

जब एक Impressive व्यक्ति किसी कंपनी से एक प्रायोजन सौदा प्राप्त करता है और उस प्रायोजित सौदे को बढ़ावा देता है, तो यह कंपनी और प्रभावित करने वाले के बीच एक संबंध स्थापित करता है, जिसे एक Impressive प्रबंधक के रूप में referenced किया जाता है।

Read More :- Google Search Console Kya Hai?

Influencer कितने प्रकार के होते है | Types Of Influencer

influencer कई प्रकार के होते हैं और उनकी कई सारी Categories होती हैं, और उन्हीं Categories में से हम कुछ टॉपिक से आपके लिए लाए हैं, कुछ ऐसे जरिए जिनसे आप influencer Marketing कर पाएंगे…

Blogger 

Blogger यह ब्लॉग के जरिए प्रोडक्ट के बारे में लिखते हैं, और social media या अपनी खुद की वेबसाइट के जरिए उस कंटेंट को ऑडियंस तक पहुंचा कर ऑडियंस को कंपनी का कस्टमर बनाने में मदद करते हैं, ब्लॉग के जरिए लोग आर्टिकल लिखते हैं, प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं, और उस रिव्यू को पढ़कर काफी सारे लोग प्रोडक्ट खरीदते हैं, और कंपनी के बारे में या प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी लेना पसंद करते हैं।

Vlogger 

Vlogger ये वह होते हैं, जो प्रोडक्ट तो खरीदते हैं और अपने social media या यूट्यूब जैसी जगह इस प्रोडक्ट की Marketing कर देते हैं और काफी सारे होटल, कंपनी, रेस्टोरेंट, जैसे बिजनेस इनकी Marketing के बदले प्रोडक्ट या अपनी सर्विस Free of Cost दे देती हैं,

ये वह होते हैं जो Marketing तो करते हैं, पर उस Marketing का पैसा नहीं लेते हैं, इस Marketing के बदले प्रोडक्ट या सर्विस लेते हैं, या ऐसे ही अपनी ऑडियंस को Aware करने के लिए या उन्हें कोई प्रोडक्ट अच्छा लगा हो तो वह अपनी ऑडियंस को बताते हैं,

Youtube Influencer 

YouTube Influencer अपने youtube channel के जरिए कंपनी के प्रोडक्ट को अपने सब्सक्राइबर या अपने फैंस, ऑडियंस को बताती हैं, और प्रोडक्ट की Marketing करते हैं, अपनी वीडियो के जरिए Marketing करने को यूट्यूब influencer Marketing कहते हैं, यूट्यूब और वीडियो का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ता जा रहा है, कि करोड़ों की संख्या में लोग यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, और उसी वीडियो के करेज से बढ़ता हुआ यह यूट्यूब influencer Marketing, जिसको करवाकर कंपनी अच्छी खासी Reputation और अच्छी खासी सेल्स हासिल कर लेती है,

Brand Ambassador 

Brand Ambassador ब्रांड एंबेसडर को तो आप जानते ही होंगे पर अगर नहीं जानते हैं, तो एक शॉर्ट फॉर्म में हम आपको बता दें, ब्रांड एंबेसडर वह व्यक्ति या सेलिब्रिटी होते हैं, जिनके पास अच्छा खासा फैन बेस होता है, अच्छी खासी ऑडियंस होती है, वह अपनी ऑडियंस को उस कंपनी और कंपनी के हर एक प्रोडक्ट के बारे में Aware करता है, बताता है, कहीं पर भी किसी भी जगह या किसी भी प्लेटफार्म पर वह व्यक्ति उस कंपनी को प्रमोट करता है और उसी प्रमोशन करने वाले को ब्रांड एंबेसडर कहते हैं,



Video Influencer 

देश में इंटरनेट की ज्यादा मांग बढ़ने से यह वीडियो Influencer निकल कर सामने आया है, इस वीडियो Influencer के जरिए लोग यूट्यूब पर वीडियो या फेसबुक, इंस्टाग्राम पर Reel के जरिए या अपनी स्टोरी के जरिए, इस वीडियो influencer Marketing को अंजाम देता है, देश बड़ी ही तेजी से बदल रहा है, और बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसलिए वीडियो influencer Marketing बहुत ज्यादा जरूरी, और ये बहुत बढ़ती हुई Marketing टेक्निक है।

Public Speaking Influencer 

पब्लिक स्पीकर Influencer वह व्यक्ति होते हैं, जो कि पब्लिक को तो Influence करते हैं, उनको स्पीच देते हैं, साथ में उनकी स्पीच में या अपनी पब्लिक स्पीकिंग में किसी प्रोडक्ट या किसी Service का एक बात से जिक्र कर देते हैं, ऐसा बताते हैं कि इस प्रोडक्ट को या इस सर्विस को हम खुद भी उपयोग करते हैं, तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके जरिए काफी सारे लोग उस व्यक्ति या उस पब्लिक स्पीकर से inspire होकर प्रोडक्ट को खरीदते हैं और कंपनी के कस्टमर बन जाते हैं,

Influencer Marketing की इतनी जरुरत क्यों होती है? 

Digital Marketing के उभरने और YouTube और social media जैसे प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता के कारण हमें Influencer Marketing की आवश्यकता थी। लोग प्रसिद्धि प्राप्त कर रहे हैं और दिन-ब-दिन अपने अनुयायियों को बढ़ा रहे हैं।

Influencer Marketing लोगों के दिलों में उपस्थिति बनाने से विकसित हुई है क्योंकि जब लोग अपनी पहचान बना रहे थे, तो उन्हें आर्थिक रूप से लाभ नहीं हो रहा था। यह इस लाभ के लिए है कि Influencer Marketing तस्वीर में आई। Marketing के इस रूप के माध्यम से, लोग social media पर ब्रांड्स को बढ़ावा देकर पैसा कमाते हैं और एक अच्छी जीवन शैली के साथ-साथ एक सफल करियर बनाते हैं।

Influencer Marketing Kaise Kare

Influencer Marketing ब्रांड्स के लिए अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि यह अतिरिक्त Marketing खर्चों की आवश्यकता को समाप्त करता है। इसलिए Influencer Marketing को आज के दौर में बहुत ही Impressive माना जाता है. यदि आप अपना खुद का उत्पाद लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन Marketing रणनीतियों की सीमित जानकारी और समझ है, तो आप Influencer Marketing की कोशिश कर सकते हैं।



इस दृष्टिकोण में, आपको एक Impressive व्यक्ति की पहचान करने की आवश्यकता है जो आपके product range के साथ संरेखित हो। उन्हें अपना उत्पाद भेजें और उन्हें इसका उपयोग करने के लिए कहें। यदि वे वास्तव में उत्पाद को पसंद करते हैं, तो आप सहयोग का प्रस्ताव कर सकते हैं जहां वे कुछ monetary compensation या आपके Marketing बजट के हिस्से के बदले में उत्पाद को बढ़ावा देते हैं।

Influencer Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आप एक Influencer मैनेजर बन सकते हैं और अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। एक Influencer मैनेजर के रूप में, आप ब्रांड्स और प्रभावित करने वालों के बीच सौदों पर बातचीत कर सकते हैं, और प्रत्येक सफल सौदे के लिए कमीशन कमा सकते हैं। इस तरह, आप सहयोग और साझेदारी की सुविधा देकर revenues उत्पन्न कर सकते हैं।

एक Influencer प्रबंधक प्रत्येक सौदे पर कमीशन-आधारित आय अर्जित कर सकता है या मासिक वेतन के आधार पर उन प्रभावितों के साथ काम कर सकता है जिन्हें वे प्रबंधित करते हैं।

Influencer Marketing कैसे काम करती है ?

social media की बढ़ती मांग के जवाब में कंपनियां अब Influencer Marketing को अपना रही हैं। वे ट्विटर, इंस्टाग्राम, या यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर बड़े फॉलोअर्स वाले व्यक्तियों की तलाश करते हैं और उनके उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए उनके साथ सहयोग करते हैं।

कंपनियां प्रभावित करने वालों को अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में प्रायोजित पोस्ट या वीडियो बनाने के लिए एक पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान करती हैं। वे प्रभावित करने वालों को समीक्षा उत्पाद प्रदान करते हैं ताकि वे वीडियो क्लिप के माध्यम से लोगों को प्रभावित कर सकें।

कंपनियां अपने उत्पादों के बारे में वीडियो क्लिप, कैटलॉग या अन्य माध्यमों से आवश्यक जानकारी प्रदान करती हैं ताकि प्रभावित करने वाले उन्हें अपने पोस्ट या वीडियो क्लिप में शामिल कर सकें।

 Influencer Marketing के लाभ

  1. Influencer marketing के माध्यम से एक कंपनी Impressive लोगों की मदद से अपने ब्रांड जागरूकता को आसानी से और प्रभावी ढंग से बढ़ा सकती है।
  2. Influencer Marketing एक कंपनी को अनुयायियों के बीच अपना विश्वास और अधिकार बनाने में मदद कर सकती है
  3. इसके माध्यम से कोई कंपनी बिना किसी बड़े निवेश के अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंच सकती है।
  4.  Influencer Marketing एक ब्रांड को एक व्यापक बाजार से जुड़ने के लिए एक मंच देता है
  5.  कंपनी अलग-अलग social media प्लेटफॉर्म में मौजूद विभिन्न Impressive लोगों के साथ पार्टनरशिप करके अपनी बिक्री बढ़ा सकती है।



FAQs- Influencer Marketing Kya Hai ?

Influencer Marketing Meaning In Hindi ?

Influencer Marketing आज के ज़माने की marketing strategy है जो social media के प्रभाबशाली ब्यक्ति या Influencer के द्वारा की जानेवाली marketing है जिसमे कंपनी के उत्पाद और सेवाओं का social media पे promote किया जाता है।

Influencer Marketer kya karta Hai ?

Influencer marketing executive या मैनेजर अपनी कंपनी के ब्रांड को social media के Impressive हस्तिओं के साथ जुड़के marketing campaign को संचालन करता है।

kya Aap Influencer Ban Sakte Hai ?

जी हाँ हर कोई Influencer बन सकता है और कंपनी के प्रोडक्ट या services को करके पैसे भी कमा सकते हो। पर इसके लिए आपके पास एक अच्छी खासी followers होनी चाहिए।

Conclusion

आज के समय में बहुत सारे influencer आ चुके हैं और कुछ influencer ऐसे भी हैं जो सिर्फ पैसे के लिए product को promote करते हैं और वह अपने followers को सही product suggest नहीं कर पाते और ज्यादा समय तक market में नहीं टिक पाते।

हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि Influencer Marketing Kya Hai और यह कैसे काम करती है तथा influencer marketing से आप किस प्रकार पैसे कमा सकते हैं और influencer manager बनने पर क्या काम होता है और किस प्रकार आप influencer manager बनकर influencer और Brand के मध्य deal करवा सकते हैं।

हमने यहाँ पर influencer marketing Kya Hai में जाना, अगर आपको किसी प्रकार के प्रश्न हो तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular