Internet Data Save Kaise Kare | Internet Data Save कैसे करे?

internet data save kaise kare; internet data kaise save kare; how to save internet data; computer me data kaise save kare; data saver kya hai; data jaldi khatam kyu hota hai; wifi se data save kaise kare; data saver kaise kare; data use kaise kare;

Internet Data Save Kaise Kare : हेलो दोस्तो आज हम इस पोस्ट मे जानेगे Internet Data Saver के बारे मे तो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट मे आज हम आपके लिये एक फिर से एक नई चीज लेकर आये है जिसे आप अपने रोज के मर्रा के दिनो मे इस्तेमाल करते है दोस्तो आज हर कोइ Internet का इस्तेमाल करता है व किसी भी तरह अपने स्मार्ट फोन मे या किसी जरूरी काम से Laptop मे इस्तेमाल करते है। आज अगर हम Smart phone मे इस्तेमाल किये जाने वाले Apps की बात करे तो सबसे ज्यादा मात्रा मे WhatsApp, Facebook, Instagram, Tiktok और YouTube व अन्य और भी Gaming Apps इस्तेमाल किये जाते है तो ऐसे हमे जरूरत पडती है ज्यादा व High Speed के Internet Data  की क्योकी हर कोई चाहता है की उसके Net कि Speed Slow न हो और वह ज्यादा समय तक अपना काम कर सके। दोस्तो मै आपको एक बहुत Important बात बता दुँ की आज मै आपको जो Tricks बताने वाली हूँ यह आपको हर Sim के Data को Save करने मे मदद करेगी




अगर हम Internet Data के बारे मे बात करे तो आजकल सभी अपने Internet Sim के Plan के हिसाब से सिर्फ 1GB Data ही उपलब्ध होता है और अगर उसमे मे भी Data की Speed कम हो तो आप बहुत परेशान हो जाते है तो ऐसे मे हम आपके लिए Internet Data Saver व Internet Data Save कैसे करे इस के बारे मे आपको विस्तार से बताऐगे तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है बस आपको एक काम करना है इस पोस्ट को पूरा पडे जिससे की आपको Internet Data Saver, Internet Data Save Kaise Kare  के बारे मे पूरी जानकारी मिल पाये तो चलिए शुरू करते है।

Internet Use करते समय Data कैसे Save करे? 

दोस्तो इस समय मे सभी प्रकार के Android Phone मे Internet Data जल्द ही समाप्त हो जाता है और इसका कारण है नये नये Version के Apps इनके लगातार Update का Notification आता रहता है और facebook और Instagram मे Video Streaming भी काफी पोपुलर हो रही है इन सभी कारणो से Smart Phone मे Internet Data जल्द ही समाप्त हो जाता है और हर दिन Internet Data के Pack महंगा हो रहा है और ऐसे मे आपको अपने डेटा को सेव करने की जरूरत पडती है क्योकी आप प्रतिदिन तो नये नये डेटा पैक को खरीद नही सकते तो मै आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आई हुँ जो आपके डेटा को 60% तक बचा सकते है आप इन तरीके का इस्तेमाल करके अपने डेटा को जल्द समाप्त होने से बचा सकते है। और मै आपको जिस तरीके के बारे मे बताने वाली हुँ वह बहुत ही आसान है आपको बहुत ही आसानी से समझ मे आ जायेगा। तो चलिए शुरु करते है

  • Chrome पर Data कैसे Save करे:

दोस्तो अगर आप Google Chrome जैसे बडे सेअर्च इंगैन को अपने किसी काम के लिए इस्तेमाल करते है तो आपका डेटा Google Chrome पर भी ज्यादा खर्च होता होगा। दोस्तो आप Chrome Internet Saver के Option की मदद से अपने इंटर्नेट डेटा को 60% तक सेव कर सकते है।

दोस्तो आपको अपने Smartphone मे Chrome Browser setting   मे जाकर Internet Data Sarver के Option को Enable करना होगा इससे आप 60% तक डेटा सेव कर सकते है।

और दोस्तो PC या Laptop मे आपको Chrome Data Saver का Extension Add करना होगा। और इसके बात आपको Data Saver Extension को Enable करना होगा। और आप अपने Laptop मे भी 60% तक डेटा सेव कर सकते है। तो आप भी अपने फोन या Laptop मे इसे जरूर किजिये।

Add to Chrome Extension



  • Facebook & WhatsApp Use करते समय Data Save कैसे करे:

दोस्तो अगर हम Facebook मे डेटा सेव करने की बात करे तो इन एप्स मे भी एक Option होता है जिससे हम डेटा को सेव कर सकते है। आपको Data Saver को option को enable करना होगा जिससे आप डेटा सेव कर सकते है। और अगर आपको ऐसा करने के बाद ऐसा लगे की photos, videos और text ज्यादा load हो रही है तो जब आपको photos, videos और text को देखना हो तो आप Data Saver को option को Disable कर सकते है तो ऐसा करने से आप Internet Data save हो जाऐगा।

और अगर हम WhatsApp मे डेटा सेव करने की बात करे तो Data Sarver का Option आपको Call Function मे मिलेगा और इसका इस्तेमाल आप सिर्फ Call के Time ही कर सकते है।

और अगर आप Mobile Data का इस्तेमाल कर रहे है तो आप खुद कुछ तरीके के इस्तेमाल करके WhatsApp Data को Save कर सकते है जैसे.. अधिकतर आपने देखा होगा की आपके WhatsApp मे जब भी आपका कोई दोस्तो आपको कोई Photo या video send करता है तो वह Automatic ही download होकर आपके phone मे save हो जाती है और जिससे की आपका Data अधिक खर्च होता है और इससे आपके phone का storage भी भर जाता है। और Automatic Download होने की वजह से आपको जो काम की चीज नही होगी वो भी आपके फोने मे Save हो जाऐगी।

See More: 

Instagram Se Paise Kaise kamaye

Online Paise kaise kamaye

तो ऐसे मे आपको Auto-Download Feature को Disable करना होगा इससे आपके WhatsApp मे Photo, video या files automatic download नही होगी। और जब भी आपको download करना होगा तो आप Manually कर सकते है। और इससे आप डेटा को कुछ हद तक बचा सकते है।




Android phone में Data कैसे Save करें?

  • Set Data Usage Limit

इसमे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है रोजाना आपको बस एक काम करना है Data Usage limit Setup करना होगा यह बहुत मुश्किल काम भी नही है। अगर आप अपने फोन मे Data Usage Limit Set कर देते है और उसमे Automatic Disconnection का option चुनते है तो Network Automatically Disconnect हो जाऐगा जब आपका Data Limit समाप्त हो जाऐगा। तो दोस्तो यह भी बहुत ही अच्छा option है।

  • App Background Data को प्रतिबंधित करें

दोस्तो इसमे आपको आपने फोन मे Restrict Apps Background Data को On करना है इससे करने से आपके सभी Apps मे Restrict लग जाऐगी मतलब की जैसे आपको पता होगा की कुछ Apps ऐसे होते है जिन्हे हम इस्तेमाल भी नही करते है और जिनसे internet Data ज्यादा मात्रा मे खर्च होता है तो ऐसे मे आपको Setting >> Data Usage मे जाकर आपको देखना होगा की कौनसा Apps कितना Data खर्च करता है। तो इसके लिए आपको Restrict Apps Background Data को On रखना होगा इससे आपका internet Data जब खर्च होगा जब आप कोई Apps ओपन करेंगे।

  • केवल WiFi networks से ही Apps update करें

इसमे जब आप App Auto Updates Setting को on रखते है तो आपके फोन मे बहुत सारी चीजे Auto Updates हो जाती है और इसी की वजह से आपका ज्यादा मात्रा मे internet Data खर्च होता है। तो इसके लिए आपको Auto Updates को off करना होगा तो इसके लिए आपको Google Play Store मे जाकर Menu Icon पर click करने के बाद Bad Setting को चुन कर hit करना है उसके बाद आपको  Auto Updates App को चुनना है और फिर Auto-update apps over WiFi only को Select करना है। ऐसा करने से आप तभी update कर पाऐगे जब आप किसी WiFi के सम्पर्क मे आऐगे।




  • Use Mobile Version Websites

दोस्तो सभी को पता है Browser एक Responsive Version जो सभी प्रकार के Gadgets मे आसानी से Convert हो जाता है Desktop Version Desktop की तरह Widgets and Floating Ads अच्छे से दिखाई पडते है और Mobile Version मे दिखने मे load होता है तो ऐसे मे हम कभी-कभी Desktop Version का इस्तेमाल भी करते है और जिससे Data अधिक मात्रा मे खर्च होता है तो ऐसे मे मै आपको एक सलाह देती हुँ की आप Mobile Version का ही इस्तेमाल करे।

यह भी पढे : वेब होस्टिंग क्या है? और यह कैसे काम करती है।

तो दोस्तो ऐसे बहुत से तरीके है जिससे आप Internet Data को Save कर सकते है जैसे :

  • YouTube की जगह आप YouTube GO का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Play Store पर आपको ऐसे बहुत से Data Back App मिल जाऐगे जिनके इस्तेमाल करके आप Internet Data को Save कर सकते है।

तो दोस्तो इस पोस्ट मे हमने जाना की कैसे हम Internet Data Kaise Save Kare कर सकते है तो हमने इसमे कुछ ऐसी Trick के बारे मे जाना जिनके बारे मे शायद आपको बहुत कम पता होगा। दोस्तो इन Trick से आप अपने Data को 40%-60% तक Save कर सकते है। तो दोस्तो कैसा लगा आपको हमारा यह पोस्ट हमे Comment करके जरूर बताए और इसके बारे मे अपने सभी दोस्तो को जरूर बताए ताकी उनकी भी परेशानी हल हो सके। धन्यवाद!

Be the first to comment on "Internet Data Save Kaise Kare | Internet Data Save कैसे करे?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*