Kali Linux Kya Hai? Kali Linux डाउनलोड कैसे करे?

hat is kali linux mcq ;kali linux download ;what is kali linux amd64 ;kali linux system requirements ;kali linux commands ;is kali linux free ;kali linux vs ubuntu ;what is kali linux live; Kali Linux डाउनलोड कैसे करे; kali linux se kya hota hai

Kali Linux Kya Hai? Kali Linux डाउनलोड कैसे करे? : Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की Kali Linux Kya Hai? Kali Linux Use कैसे करते हैं? Kali Linux Use कैसे करते हैं? kali linux se kya hota hai इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको Kali Linux Kya Hai? kali linux se kya hota hai  से Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है |

Kali Linux क्या है ? 

Kali Linux एक डेबियन बेस्ड लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिससे आप इन्टरनेट से फ्री में डाउनलोड कर सकते है और यूज़ कर सकते है ये लिनक्स का ही एक डिस्ट्रिब्यूटेड वर्जन है जो की खास कर के सिक्यूरिटी और पैनेट्रेशन टेस्टिंग , सिक्यूरिटी रिसर्च , कंप्यूटर फॉरेंसिक , रिवर्स इंजीनियरिंग के लिए बनाया गया जिस तरह हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप सिस्टम में विंडो वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर चलाते है जैसे की   विंडो 8 , विंडो 7 , विंडो 10 इत्यादि वैसे ही Kali Linux भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आप इनस्टॉल कर के अपने कामो में ला सकते है अब Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ कई लोग अच्छे कामो के लिए करते है जिन्हें हम वाइट हैट हैकर कहते है और कुछ लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग गलत कामो के लिए करते है जिन्हें हम ब्लैक हैट हैकर कहते है और कुछ हैकर अच्छे और बुरे दोनों काम करते है इस ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ करके जिन्हें हम वाइट हैट हैकर कहते है

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में हैकिंग सिखने के लिए ही ज्यादातर यूज़ क्यों करते है ऐसा इसलिए क्यों की Kali Linux में आपको कई सारे हैकिंग टूल्स पहले से बने बनाये मिल जायेंगे यानी की आपको ज्यादा कोड लिखना नहीं पड़ेगा Kali Linux (Kali Linux) ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating system) में आपको पहले से कई हैकिंग टूल बने बनाये मिल जायेंगे फ्री में जिनसे आपका समय बचेगा और आप एक एडवांस्ड लेवल पे हैकिंग सिख सकते है इसलिए लोगो को Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा अच्छा लगा सकते है इसके अलावा ये ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह फ्री है आप Kali Linux की ऑफिसियल वेबसाइट से इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्री में डाउनलोड कर सकते है. Kali Linux Kya Hai? Kali Linux Use कैसे करते हैं? kali linux se kya hota hai

Kali Linux का इतिहास

Kali Linux को Offensive Security Ltd. कंपनी ने बनाया है. इसके मुख्य Developer Mati Aharoni, Devon Kearns और Raphaël Hertzog रहे है जिन्होंने Kali Linux को बनाने मे अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है. आज भी Offensive Security Ltd Kali Linux पर लगातार काम कर रही है और इसमे Feature और Tools को Add कर रही है. Offensive Security Ltd कंपनी एक सुरक्षा कंपनी है जो सुरक्षा से सम्बंधित Tools बनती है और अपनी अनेक प्रकार की सुरक्षा से Related Services देती है.

इसके डेवलपमेंट के समय इसका नाम Kali Linux नहीं था उस समय यह Back Track के नाम से जाना जाता था. इसके बाद 2013 में इसके नाम को बदलकर एक नये संस्करण के साथ Kali Linux कर दिया गया. क्योकि जैसे समय बदलता गया उसके के साथ Back Track को Kali Linux को भी Update किया गया और इसमें बहुत से Tools Add किये गए और इसके Execution को अच्छा किया गया. इसलिए आज के समय में Kali Linux Security Testing के साथ साथ उतना ही योग्य है जितना की कोई और डेबियन आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है.

Kali Linux डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप भी अपने system में Kali Linux install करना चाहते हैं, तब आपको भी पहले इसके ISO file को download करना होगा इसके official website से.

यहाँ पर इसकी official Link दी गयी है https://www.kali.org/downloads

अगर आपकी PC एक 64 bit Intel CPU है, तब amd64 एक right download है आपके लिए. एक बार आपके download कर लिया, फिर आप चाहें तो SHA-256 fingerprint के साथ check कर सकते हैं और उसे compare भी कर सकते हैं downloaded file के साथ.

एक बार आपने ISO को checksum के साथ check कर लिया, तब आप उस ISO के integrity को check कर confirm हो सकते हैं.

Kali Linux क्यूँ Beginners के लिए सही नहीं है?

अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो की अभी अभी ही Linux का इस्तमाल कर रहे हैं, या आप खुदको इतना ज्यादा expert नहीं मानते हैं और बार बार internet की मदद लेते हैं चीज़ों को समझने के लिए लिए तब आप जरुर से एक Beginner हैं Linux के दुनिया में. तब ये मान लें की Kali Linux आपके लिए suitable नहीं है.

Kali Linux को mainly बनाया गया है professionals के लिए जो की penetration testing run करते हैं और ऐसे लोग जो की ethical hacking सिख चुके हैं और digital forensics में कार्य कर रहे हैं. लेकिन तब भी आपको ऐसे बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जब आप Kali Linux का इस्तमाल कर रहे हों day-to-day usage में.

Expert होने के वाबजूद भी आपको इन tools और software का इस्तमाल बड़े ही careful तरीके से करना चाहिए. ये कोई ऐसे software नहीं है की आप केवल install करें और चीज़ें काम करना चालू हो जाये. प्रत्येक tool को carefully इस्तमाल करना पड़ता है, साथ में प्रत्येक software को install करने से पहले carefully examine भी करना पड़ता है. Kali Linux Kya Hai ?

इसलिए अगर आप एक beginner हैं या फिर एक average linux user हैं तब आपको पहले Linux और उसके सभी daemons, services, software, distributions को पढना होगा साथ में ये भी समझना होगा की वे काम कैसे करते हैं, इसके लिए आप बहुत से free videos और courses भी देख सकते हैं जो की आपको ethical hacking के साथ साथ Kali को कैसे apply करें के बारे में जानकारी प्रदान करती है.

Kali Linux ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी विशेषता

गाइस Kali Linux एक बहुत ही बढ़िया बढ़िया और काफी ज्यादा पॉपुलर OS बन गया है दोस्तों  अभी के समय में इसके बहुत ही अलग अलग तरह के बेहतरीन और मजबूत तरह फायदे के वजह से तो  चलिए दोस्तों Kali Linux के कुछ विषय में कुछ और बातें जानते हैं और समझते है।

1. दोस्तों मान लीजिए कि एक नया यूजर जो की लिनक्स में पूरी तरह से नया या कह सकते है कि नौसिखिया है, उसे यह भी पता ही नहीं होगा की रुट ही वो एकमात्र यूजर होता है जो इसके इंस्टालेशन के बाद वहीँ एक दूसरी बात की काफी सारे पेंटेस्टइंग में कई सारे सुपर यूज़र्स ऑक्सीस की भी जरुरत होती है।

2. Kali Linux एक अच्छी चॉइस नहीं है डेलि कंप्यूटिंग के लिए (जैसे की  अगर आप अपने आफिस के काम के लिए, इंटरनेट सुर्फ्फिंग के लिए या किसी बेहतर तरह के वीडियो एडिटिंग के लिए  इत्यादि)। गाइस आप यहाँ अपनी PC या लैपटॉप को किसी अन्य दूसरों के साथ बिलकुल भी साझा  भी नहीं कर सकते हैं।

3. गाइस Kali Linux के बेहतर और  ज्यादातर फ़ीचर्स छुपे हुए होते हैं  उसके कमांड लाइन  में न की किसी और कि तरह मेनू  में। तो गाइस इसलिए आपको यहाँ पर कोई तरह के अलग अलग सोइस्फिक  आफिस एप्पलीकेशन  या अलग अलग तरह के टूल्स (कैलक्यूलेटर और उसके क्विक नोट को अलग से  छोड़कर के ) बिलकुल भी नहीं प्राप्त होते हैं। गाइस यहाँ सभी लोग टूल्स जो बेहतर तरह से उपलब्ध हैं वो सारे सेक्युरिटी ओरिएंटेड भी होते हैं।

4.  Kali Linux लगभग पूरी तरह से डेबियन पर बेस्ड होता है जैसे कि मैंने आपको ऊपर में भी बताया है , लेकिन दोस्तों इसमें पहले से ही वैसे कोई तरह के  स्पेसिफिक tools नहीं होते हैं। आप चाहे तो जितने मन उतना टूल्स को इसमें आप अपने हिसब से  इनस्टॉल कर सकते हैं और उस टूल्स का कमांडो का इस्तमाल भी कर सकते है (जैसे की  apt-get install, apt-get update, और इत्यादि )।

5. दोस्तों क्या आपको मालूम है कि रुट के हिसाब से काम करना थोड़ी बहुत से समय में अच्छे से ठीक नहीं होता है। चूँकि गाइस आप इसमें कोई भी रेस्टिंक्शन नहीं होती है गाइस इसलिए आप न चाहते हुए भी बहुत से कार्य अलग अलग तरह से  कर लेते हैं, जो बाद में आपको  कई सारे अलग अलग तरह के तकलीफ प्रदान कर सकती है। जैसे की आप फाइल्स टाइप्स को बेहतर तरह से मनुप्लेट करना, और सीटिंग को अच्छे से बदल देना इत्यादि।

List Of Kali Linux Tools In Hindi

  • Aircrack-ng

Aircrack NG वाईफाई नेटवर्क सिक्योरिटी का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी टूल्स का एक Suite है। यह वाईफाई सिक्योरिटी के मुख्य क्षेत्रों में फोकस करता है। इसके मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं।

  • Attacking

यह टूल Replay attacks, de-authentication, fake access points के लिए होता है।

  • Monitoring

पैकेट को कैप्चर करने तथा डाटा को Text फाइल्स के रूप में Export करता है! ताकि थर्ड पार्टी टूल्स की मदद से आगे की प्रोसेसिंग की जा सके.

  • Testing

वाईफाई कार्ड्स को चेक करना तथा ड्राइवर की क्षमता को जांचना।

  • Nmap

दूसरे मुख्य Tool का नाम है नेटवर्क Mapper जिसे Nmap भी कहा जाता है। यह एक ओपन सोर्स यूटिलिटी है, नेटवर्क सिक्योरिटी तथा सिक्योरिटी Auditing के लिए। किसी नेटवर्क पर कौन सा Host उपलब्ध है इसे निर्धारित करने के NMap गुप्त रूप से Raw ip का इस्तेमाल करता है इसके अलावा इस टूल का उपयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए भी किया जाता है।

  1. monitoring host or service uptime
  2. managing service upgrade schedules
  3. network inventory
  • Wireshark

इस Tool को दुनिया में लिनक्स के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला नेटवर्क प्रोटोकॉल Anaylyzer माना जाता है। यह एक ओपन सोर्स पैकेट Analyzer है जिससे आप नेटवर्क एक्टिविटीज को बारीकी से चेक कर सकते हैं। Kali Linux Kya Hai ?

लेकिन इस टूल की एक विशेष खासिय यह है कि इसे इस्तेमाल करना सभी उपयोगकर्ताओं के लिए फ्री है।

Kali Linux के क्या फायदे है – kali linux se kya hota hai

Kali Linux के बहुत फायदे होते है. Kali Linux को कुछ Advanced काम करने के लिए बनाया गया है इसके कुछ फायदे आप नीचे देख सकते है –

  • Free of Cost – Kali Linux एक Free ओपन सोर्स है जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से Download करके Install कर सकते है.
  • Updating Software – Kali Linux मे आप जो भी Software Install करते हो उन सभी Software को एक Command के द्वारा एक ही Update कर सकते है.
  • Free Software – Kali Linux में आपको ज्यादातर Software Free में ही मिल जाते है. इसके लिए आपको कोई Crack Version का उपयोग करने की जरूरत नही है.
  • Fast and Stable – Kali Linux कम Graphical होता है इसलिए System के Crash या Down होने के बहुत के ही कम Chance होते है और यह दूसरे Oprating System से बहुत Fast होता है.
  • Secure – Kali Linux Virus से बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है. इसमे Malware, Spyware, Trojans और Worms बहुत ही कम बनते है. इसमे कोई Antivirus को Install करने की भी जरूरत नही होती है.

क्या आपको Kali Linux इस्तमाल करना चाहिए?

ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो की Kali Linux को एक primary system के हिसाब से इस्तमाल करते हों. वे यदि आप ऐसा करना भी चाहते हों तब भी आपको अपने सभी personal files, password, data और सभी चीज़ों को एक अलग ही system save कर लेनी चाहिए. वहीँ साथ में आपको बहुत से daily-use software को भी install करना होगा अपने जीवन को आसान बनाने के लिए.

जैसे की मैंने पहले भी बताया है की, Kali Linux का इस्तमाल बहुत ही risky होता है और इसे बड़े ही ध्यान से करना चहिये, वहीँ अगर आप कभी hacked हो गए तब आपको अपने सभी data से हाथ धोना पड़ेगा, या आप एक wider audience के सामने expose भी हो सकते हैं.

आपके personal information को इस्तमाल कर आपको track भी किया जा सकता है अगर आप कोई non-legal काम कर रहे हों तब. साथ ही आप खुद भी अपने सभी data को destroy कर सकते हैं चूँकि इसमें root access ही होता है. इसलिए इन tools को इस्तमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

कुछ professional white hackers भी मना कटे हैं इसे एक primary system के जैसे इस्तमाल करने से, वहीँ आप इसे एक USB की मदद से इस्तमाल कर सकते हैं अपने किसी भी penetration testing work को करने के लिए. इससे आपके data loss होने की संभावनाएं मानो ख़त्म हो जाती हैं.

अगर आप सच में Kali Linux का इस्तमाल करना चाहते हैं तब आपको इसे lightly नहीं लेनी चहिये. बल्कि आपको पहले इसे सीखना होगा जिसके लिए आप Courses और Videos का इस्तमाल कर सकते हैं. साथ में आने वाली परेशानियों से दूर रहने के कला भी सीखनी चहिये।

Kali Linux Commands

आगे आपको हम Kali Linux की Command के बारे में बताएँगे जिससे आप यह जानेंगे की Kali Linux Kaise Use Kare इन कमांड के द्वारा ही आप आसानी से Kali Linux का Use कर पाएँगे।

  • Date Command : Kali Linux की इस Command के द्वारा आप Date Check कर सकते है, Current Time जान सकते है।
  • WHO Command : इस Command के द्वारा आप User Information देख सकते है की Current Time में कितने यूज़र Logged In है।
  • Cal Command : यह Kali Linux की कैलेंडर कमांड होती है इस Command से Current Month का Calendar Show हो जाता है।
  • CLEAN Command : स्क्रीन पर आप जो Current Work कर रहे होते है यह उसे Clean करती है।
  • HISTORY Command : आपने कितनी कमांड का प्रयोग कर लिया है यह उसकी पूरी History बताती है।
  • PWD Command : आप वर्तमान समय में कौन सी Directory में कार्य कर रहे है यह पता कर सकते है।
  • CAT Command : Kali Linux की CAT Command से फाइल के Content को Read कर सकते है और New File Create कर सकते है।
  • MV Command : फाइल को किसी दूसरी Directory में Move करने के लिए इस Command का Use किया जाता है।
  • WHOAMI Command : Current User Name देखने के लिए इस Command का प्रयोग कर सकते है।
  • Exit Command : Terminal से बाहर आने के लिए Exit Command का प्रयोग करते है।
  • CD Command : Directory को Change करने के लिए CD Command का Use कर सकते है।
  • MKDIR Command : Kali Linux की इस Command के द्वारा New Directory Create कर सकते है।
  • CP Command : किसी Directory और File को कॉपी करने के लिए इस Command का Use करते है।
  • LS command : System में Directory और Files को देखने के लिए इस Command का प्रयोग कर सकते है।
  • TOUCH Command : Empty File Create करने के लिए Kali Linux की TOUCH Command का Use कर सकते है।

Last Word

मुझे आशा है की आपको लोगो को समझ आगया होगा की  Kali Linux Kya Hai? Kali Linux Use कैसे करते हैं ? kali linux se kya hota hai , दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे | 

Thanks for reading

Be the first to comment on "Kali Linux Kya Hai? Kali Linux डाउनलोड कैसे करे?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*