Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरूरी है

keyeord research Kya hai ? ;keyword tool;google keyword;keyword research;free keyword tool;keyword finder;keyword generator;google keyword planner;keyword research tool;keyword kya hote hai in hindi;keyword meaning in hindi;keyword meaning in english;की वर्ड क्या होते हैं;which of the following is a keyword निम्नलिखित में से एक कीवर्ड है;गूगल कीवर्ड;कीवर्ड टूल

Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरूरी है : नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम What Is Keyword In Hindi और SEO Keyword Kya Hai  (कीवर्ड क्या है ? और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?)अगर आप एक Blogger हो और Blogging करते हो तो आपको पता होगा की अपने Pages Or Post को Rank करवाने के लिए Keyword In Hindi का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है|

दोस्तों आज के इस आर्टिकल से आपको सब Clear हो जायेगा कि Keywords In Hindi क्या है और कितने प्रकार का होता है? इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको Keywords In Hindi के Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है जिससे आपका ब्लॉग एक Successful ब्लॉग बन सके.सबसे बढ़ा Traffic लाने का कारण Keywords ही होता है आखिर में Keywords है क्या और ये कैसे काम करता है. तो इसी बात को रखते हुए आज मैं आपको अपनी Knowledge Share कर रहा हूँ.

कीवर्ड क्या हैं – What is Keyword in Hindi

इन्टरनेट पर किसी भी इनफार्मेशन खोजने के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें कीवर्ड कहते हैं. जब भी हम इंटरनेट पर कुछ भी जानकारी खोजते हैं तो हम सर्च कुछ इस प्रकार करते हैं –

Best Samsung Smart Phone; Best Smart Phone Under 5000; Best Laptop; Keywords In Hindi Kya Hota Hai ; Biryani Recipe आदि. इन सभी को कीवर्ड कहते हैं.



हर एक इन्टरनेट यूजर के जानकरी खोजने का तरीका अलग – अलग होता है. मतलब हर कोई यूजर अलग – अलग प्रकार के शब्दों का प्रयोग करके इन्टरनेट पर जानकारी को खोजता है. जब एक ही शब्द को हजारों बार सर्च किया जाता है तो एक कीवर्ड बनता है.

कीवर्डों के प्रकार  – Types of Keyword :

वैसे तो keywords कई प्रकार के होते हैं मगर mainly हम इन्हें तीन parts में divide कर सकते हैं-

  • Short Tail Keyword-

शॉर्ट यानि ‘छोटा’ और टेल यानि ‘पूंछ’। वे keywords जो छोटे होते हैं और जिन्हें बहुत सारे लोग सर्च करते हैं उन्हें ‘शॉर्ट टेल कीवर्ड’ कहा जाता है। जैसे- ‘SEO कैसे करें?’, ‘ब्लॉग कैसे बनाएँ’, ये सभी Short Tail Keywords है।

  • Long Tail Keyword-

लॉंग यानि ‘लंबा’ और टेल यानि ‘पुंछ’। यानि वे कीवर्ड जो लंबे होते हैं और साथ ही साथ उन्हें कम लोग सर्च करते हैं। वे किसी मुख्य keyword के under में होते हैं। जैसे- “e-commerce site का seo कैसे करें’ यह एक ‘लॉंग टेल कीवर्ड’ है क्योंकि यह ‘SEO कैसे करें’ keyword का ही एक बड़ा रूप है जो e-commerce साइटों के लिए बना है।

  • LSI Keyword-

एल्.एस.आई यानि Latent Semanti Indexing वे keywords होते हैं जो उस topic से जुड़े होते हैं जिस पर आप पोस्ट लिख रहे होते हैं। जैसे कि अगर आप ‘SEO क्या है’ पर पोस्ट लिख रहे हैं तो ‘SEO कैसे करते हैं’, “SEO के प्रकार’, ‘SEO के factors’ आपकी पोस्ट के लिए LSI Keywords हो जाते हैं। इन्हें आप गूगल में जाकर आसानी से ढूंढ सकते हैं।

SEO में Keyword क्यों जरुरी है?

ब्लॉग या वेबसाइट में traffic चाहते हैं तो आपको अपने कंटेंट को Search Engine के लिए Optimize करना पड़ता है ताकि वह गूगल, बिंग जैसे सर्च इंजन पर रैंक करे। इसी process को ही Search Engine Optimization या SEO कहते हैं।

SEO में keywords का बहुत ही important role होता है। आपको आर्टिकल लिखते समय उन keywords को target करने होते हैं जिसपर आप उस आर्टिकल को गूगल पर रैंक करना चाहते हैं।

अगर आप keywords का ध्यान नही रखेंगे और उसका सही तरह से उपयोग नही करेंगे तो आपके ब्लॉग पोस्ट के सर्च इंजन पर रैंक होने के chances कम हो जायेंगे। और वह पोस्ट audience तक पहुँच ही नही पाएगी और आपको सर्च इंजन से ट्रैफिक नही मिल पायेगी।

ब्लॉग में keyword का उपयोग कैसे करते हैं?

अपने आर्टिकल के लिए target keywords ढूंढ लेने के बाद बारी आती है keyword placement की, आपको इन कीवर्ड को ब्लॉग पोस्ट के अंदर सही जगहों पर लिखना जरुरी है।

Keyword placement कुछ इस प्रकार करें:

  1. Post के title में keyword लिखें
  2. पहले paragraph में कीवर्ड का उपयोग करें
  3. Headings और subheadings में कीवर्ड डालें
  4. Image के alt attribute में इसका उपयोग करें
  5. पोस्ट के description में उपयोग कर सकते हैं।

इन points को ध्यान में रख कर आप एक बढ़िया SEO optimized blog post लिख सकते हैं।

keyword tool;google keyword;keyword research;free keyword tool;keyword finder;keyword generator;google keyword planner;keyword research tool;keyword kya hote hai in hindi;keyword meaning in hindi;keyword meaning in english;की वर्ड क्या होते हैं;which of the following is a keyword निम्नलिखित में से एक कीवर्ड है;गूगल कीवर्ड;कीवर्ड टूल



Keyword Researching कैसे करे ?

Search Engine में High Rank Gain करने के लिए हमें Keyword Research करते वक़्त कुछ Important बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि हम अपने ब्लॉग को सही ढंग से Optimize करके सर्च इंजन में हाई रैंक Gain कर सके।

जब हम Keyword Research करते है तो कुछ ऐसे Keywords होते है जिनकी Search Volume बहुत ज़्यादा होती है। लेकिन उन Keyword In Hindi के Competition भी बहुत ज़्यादा होते है।

Keyword Research करते वक़्त हमें इस बात का ध्यान रखना होता है के हमें ऐसे keyword को Target करना है जिनकी सर्च Volume ज़्यादा और Competition कम हो।

जिन Keywords के Competition ज़्यादा होते है उन्हें High Rank करना मुश्किल होता है। क्युकी उन Keywords का Use पहले से ही बहुत से लोगों ने किया होता है।

इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के लिए ऐसे Keywords का उपयोग करना होता है जिसकी Competition कम हो और Search Volume ज़्यादा।

Keyword researching के लिए आप keyword research tools का इस्तेमाल कर सकते हो। Keyword Research tools की बात करे तो मार्किट में कई तरह के Keyword Research Tool Available है जिनका Use करके आप अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते है।

Market में Keyword Research के लिए आपको ज़्यादातर Premium Tools Available है। जिन्हे अलग-अलग Webmasters अपने पसंद के According Use करते है।

यहाँ पर मैं Blog के लिए सही ढंग से Keyword Research करने के लिए Best Tools के बारे में बता रहा हु जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

Keyword Research के Benefits

सबसे पहले keyword आपके post की identity है, search engine और users को पता चलता है आपका article किस बारे में है.

Keyword research से आप particular traffic को target कर सकते हैं, इसी वजह यदि आप affiliate marketing या digital marketing कर रहे हैं तो इसमें traffic का conversion rate ज्यादा होता है.

Keyword research हमें ऐसे topic ढूंढने में help करता है जिसमें हम हजारों websites को पीछे छोड़ कर ऊपर आ सकते हैं.

इससे आपको already पता होता है कि आपको किस keyword पर rank करना है और आपका competitor कौन है. उन्हें analyze करके आप अपने article को search engine में बेहतर rank कर सकते हैं.

Keyword research से आपको अलग अलग तरीके के keyword In Hindi के बारे में पता चलता है जिससे कि आपको अपने blog के लिए new post ideas भी मिल जाता है.




मुझे आशा है कि आप मेरी बात समझ चुके होंगे अगर आपको कुछ भी जानकारी चाहिए या content मैं कुछ भी गलती लगे तो जरूर कमेंट करें |

आपको यह content helpful लगा हो तो प्लीज इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें

Thanks for reading

 

Be the first to comment on "Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरूरी है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*