Mobile Marketing Kya Hai? और मोबाइल मार्केटिंग के Strategies के प्रकार?

Mobile marketing kya hai; mobile marketing in hindi; mobile marketing ke kya fayede hai; what is mobile marketing; mobile marketing kese kare; mobile marketing kya hoti hai; mobile marketing ke baare me puri jaankari; mobile marketing in hindi;

Mobile Marketing Kya Hai : दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस वेबसाइट में।  तो आज हम आपके लिए एक नया आर्टिकल लेकर आए है जिसे आप अपनी daily life में इस्तेमाल करते है। तो आज हम आपको Mobile Marketing Kya Hai? के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। और इस टॉपिक से जुड़े सभी सवालों के जवाब विस्तार में देंगे।

दोस्तों मोबाइल हमारी ज़िन्दगी का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन गया है और इसके चलते ही हम  अपने सारे काम मोबाइल से करना पसंद करते है अब चाहे वो शॉपिंग करना, टिकट बुकिंग करना, फीस पेमेंट, फ़ूड आर्डर, ऐसे बहुत से काम आज कल हम मोबाइल से करते है।

आजकल लोग मोबाइल के जरिये सभी काम करते है यहाँ तक बच्चे भी अपनी पढाई मोबाइल के द्वारा ही करना पसंद करते है अब चाहे स्कूल का homework करना हो या फिर कोई paper solved करना यह सारे काम मोबाइल के द्वारा ही किये जाते है। मोबाइल के चलते दुनिया भर में सभी काम मोबाइल पर ही आ गए है।



अब बात की जाए business की तो यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की मोबाइल के आने से बिज़नेस और भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है इस modern world में आज सभी के पास मोबाइल है और लोगो के द्वारा ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से कंपनी हर साल नए नए apps को launch करती है। इन्ही apps की मदद से और दूसरी कंपनी भी अपने बिज़नेस को लोगो तक पंहुचा पाती है। अब बात की जाये की यह Mobile Marketing Kya Hai? और इसका बिज़नेस के क्या सम्बन्ध है तो इसकी बात हम आगे इस आर्टिकल में जानेंगे । मोबाइल मार्कटिंग बिज़नेस के लिए को जरुरी है इसके बारे में भी हम आपको बताएँगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में कोई भी सवाल होता है तो उसका जवाब जानने के किये हमे आप कमेंट करे।  तो चलिए शुरू करते है ।

Mobile Marketing Kya Hai? – (मोबाइल मार्केटिंग क्या है ?)

Mobile Marketing kya hai ? – मोबाइल मार्केटिंग का मतलब यह होता है जिसके जरिये आप अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पंहुचा सके उसे हमे मार्केटिंग कहते है। अब रही बात मोबाइल की तो यह एक प्रकार का बिजली से चलते वाला यंत्र है।

वह मार्केटिंग जो digitally रूप से की जाये जिसमे कोई भी physical फॉर्म न हो और जो बिज़नेस को और अच्छे level पर ले जाए उसे हम मोबाइल मार्केटिंग कहते है इसके अन्दर ऑनलाइन product को sale करना, product advertisement करना यह सभी मोबाइल मार्केटिंग का हिस्सा है।

Read More : Website Traffic Kaise Badhaye

दोस्तों अपने इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा यह मोबाइल मार्केटिंग से कुछ हद तक मिली झूली है यहाँ पर marketers को users की बहुत आवश्यकता होती है जहाँ पर वह अपनी service को serve कर सके अपने product को advertise कर सके।

दोस्तों यह सुनने में तो आपको बहुत अच्छा लग रहा होगा लेकिन इसे करना उतना ही मुश्किल है जिसके लिए काफी रिसर्च की जरुरत होती है। और इसमें हमे काफी ज्यादा चीज़ो की जरुरत पड़ती है जैसे  मोबाइल User के interest को पहचानना, मोबाइल प्लेटफॉर्म को User के हिसाब से बनाना, मोबाइल मार्केटिंग की अलग अलग techniques को बनाना, और इसी के साथ हमे यूजर को continuously Messages email sms  या advertisement भेजने होंगे।




मोबाइल मार्केटिंग, Customers और Business World

बात की जाये बिज़नेस वर्ल्ड की तो मोबाइल मार्केटिंग एक ऐसा प्रोसीजर है जिसकी मदद से हम customers से कही भी directly कांटेक्ट कर सकते है और अपने प्रोडक्ट की advertisement सकते है और इसी के जरिये online सभी बिज़नेस बहुत ही अच्छे से चलाये जा सकते है जैसे Ecommerce का बिज़नेस।

इसमें marketers अपने customers को उनके इंटरेस्ट के हिसाब से contact करेंगे और यह जानने के लिए marketers research करेंगे की कस्टमर्स किस तरह के products को search कर रहा है और यह समय मार्केटिंग को मोबाइल के द्वारा करने में है और इसे करके सभी का business और बढ़ोत्तरी पर जा रहा है।

मोबाइल मार्केटिंग काम कैसे करता है?

मोबाइल मार्केटिंग को करने के लिए ज्यादातर Ads का इस्तेमाल किया जाता है जो एड्स tablets, और दूसरे devices में किया जाता है।

यह ads मोबाइल की screen में दिखाई जाती है। यह ads मोबाइल मार्केटिंग के according customize किये जाते है और एक दूसरे से अधिक होते है । क्योकि अलग अलग सोशल मीडिया के platforms और वेबसाइट अपने हिसाब से mobile के ads options को दिखती है।

मोबाइल मार्केटिंग Strategies के प्रकार

अब बात की जाये मोबाइल मार्केटिंग Strategies की तो वैसे बहुत से मोबाइल मार्केटिंग strategies उपलब्ध है लेकिन यहाँ हम अपने बिज़नेस के हिसाब से कुछ मह्त्वपूर्ण Strategies के बारे में बताएंगे आपको। इसके जरिये आप बिज़नेस के कितने प्रकार, target audience,और बिज़नेस के बजट के according काम करते है तो अब जान लेते है इसके बारे में और अधिक ।

App Based Marketing

इसके अंदर हम मोबाइल में मौजूद apps के द्वारा ही products की advertisement करते है।  हम सभी अपने Mobile में ज्यादा से ज्यादा apps को use करना पसंद करते है तो इसीलिए आप नए app बनाने की नहीं सोचे। और आप यहाँ आप मार्केटिंग की कुछ services है जैसे Google, AdMob की हेल्प से भी हम Mobile app बना सकते है। इसी के तरह Facebook से भी हम ads को बना सकते है जिसे हम फेसबुक के मोबाइल apps में Advertise कर सकते है।  Facebook के ads को हम Facebook के feed में देखा सकते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग ads को देख पाएंगे और advertiser भी ज्यादा Leads Generate कर पायेगा।



Read Also : Facebook Marketing Kya Hai?

In Game Mobile Marketing

यह इस प्रकार की मोबाइल मार्केटिंग है जो की गेम खेलने के दौरान दिखाई जाती है। यह हमे in – game ads banner या pop – ups या full page images या फिर video ads के रूप में दिखाई जाते है। और इन्ही ads की वजह से हमारा फ़ोन ज्यादा Data को ख़तम करता है।

QR Codes 

advertiser QR Codes का इस्तेमाल user को एक ads के Web Pages में ले जाने के लिए होता है। और advertiser उन QR Codes में अपने ads को include करता है ताकि जब भी कोई user उस QR Code को Scan करेगा तो वो उस Ads पर पहुंच जायेगा जो advertiser ने फीड कर रखी है।

Location Based Marketing

इसके अंदर advertiser अपनी audience के according ही Ads को दिखाता है। Advertiser अपनी target audience और location के दायरे में ही Ads को दिखता है और उसका बिज़नेस इतनी ही audience और location तक सिमित रहता है।

Mobile Search Ads

इन्हे हम google search Ads भी कह सकते है।  जो की ज्यादातर मोबाइल के लिए ही बना होता है।  जैसे की हमारे सामने क्लिक तो call और map

Mobile Image Ads

इन Mobile based Ads को Mobile के हिसाब से ही बनाया (डिज़ाइन) किया गया होता है ।  जो की Mobile devices में ही शो किये जाते है।

SMS

यह एक ऐसी strategies होती है जिसके जरिये कई सारे यूजर से हम interaction कर सकते है । इसमें Advertiser अपने product को बेचने के लिए लोगो को SMS के जरिये भेजते है और यूजर अपनी interest के हिसाब से उस प्रोडक्ट को ख़रीदता है।




Mobile Site Link

इन strategies के जरिये यूजर Mobile site link की मदद से यूजर आसानी से वेबसाइट के किसी भी important पेजेज में jump करता है और यह site linking Mobile Marketing के लिए बहुत जरुरी है।

Google Offers for Mobile

इसकी मदद से Advertiser अपने discount offer यह फिर कुपोंस एड्स को निचे दे सके। इस offer से यूजर आसानी से Advertiser की और खींचता चलता है।

Read Also : NEFT Kya hai?

मोबाइल मार्केटिंग के Best Tips

  • सबसे पहले आपको क्लियर और concise होना होगा

दोस्तों हम जानते ही है की मोबाइल डिवाइस में बहुत ही छोटी screen होती है और हम screen में लिखे words को बहुत गौर से पढ़ना होता है तो यही चीज़े हमे ध्यान में रखनी होगी की यूजर को Ads को पढ़ने में कोई भी दिक्कत न हो और हमे Ads को बहुत ही clear और concise लिखना होगा।

  • Audience के Interest को समझे

हमे अपनी ऑडियंस के according ही Ads को बनाना होगा user के interest के according ही Ads दिखानी होगी।  जैसे कोई gamer के साथ में उसकी गेम से रिलेटेड ही एड्स promote करे और user को उसकी गेम की एड्स ही दिखने चाहिए और अगर कोई Food savvy है तो उसे food से related ही Ads दिखानी चाहिए।

  • अपने result को देखे

अगर आप Ads ही Ads चला रहे है तो यह मेहनत आपकी बर्बाद जाएगी यदि आप अपने Ads का रिजल्ट नहीं देखेंगे तो आपको अपने experiment को track करना बहुत जरुरी है और अगर आप अपने रिजल्ट को नहीं track कर रहे है तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

Read More : Content Marketing Kya Hai



Conclusion

तो आज आपने Mobile Marketing Kya Hai? के बारे में पूरी जानकारी ली है।  मुझे आशा है की आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा मेने आपको Mobile Marketing Kya Hai? जुडी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी है और आपने मेरा यह आर्टिकल पूरा पढ़ा होगा।  और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको इसमें कोई doubt या कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करे हम इस आर्टिकल में add करेंगे ।

तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल Mobile Marketing Kya Hai? को अपने दोस्तों रिश्तेदारों और दोस्तों में शेयर करे और अगर आपको भी किसी और टॉपिक के बारे में जानना है तो आप हमे यह भी कमेंट करे।

Be the first to comment on "Mobile Marketing Kya Hai? और मोबाइल मार्केटिंग के Strategies के प्रकार?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*