Motivational Speaker Kaise Bane? How to Become Motivational Speaker

how to become a motivational speaker; motivational speaker kaise bane;

Motivational Speaker Kaise Bane :- दोस्तों  आज हम आपको बताने वाले है की Motivational Speaker Kaise Bane. दोस्तों अगर आपको अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ना है तो आपको, अपने आपको समय समय पर Motivate रखना होगा Motivation आपकी ज़िन्दगी में हर दिन एक नहीं शुरुआत करता है आपक जितना आपने आप को Motivate रखोगे ज़िन्दगी में उतनी ही सफलता पाओगे तो दोस्तों दुनिया में ऐसी ही बहुत सारे Motivational Speaker मौजूद है जिनको सुनकर आप अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकते हो। दोस्तों आपने बहुत सारे Motivational Speakers के बारे सुना ही होगा  जैसे :- Sandeep maheshwari,  Shiv Khera, Deepak Chopra, Chetan Bhagat, Sonu sharma etc. ये Motivational speaker है। 

Motivational एक तरह की प्रेरकशक्ति है जो हमारे अन्दर कुछ कर गुजर जाने की आग को पैदा करता हैl Motivational Speech  हमारे काम करने की क्षमता को दुगनी करता  है, और एकदम से बढ़ा देता  है। हम अपने काम को पूरे जोश के साथ करने लग जाते हैं। यह मुख्य रूप से हमारे काम एवं भावनाओं में जोश भरने का काम करता  है। आज के इस Article में हम आपको Motivation  के बारे में बात करेंगे कि Motivational speaker kaise Bane । तो आइये जानते हैं इसके बारे में |

Motivational Speaker Kaise Bane

दोस्तों आपको किसी भी बड़े Level तक पहुँचने के लिए या Successful बनने के लिए हमें Motivational Speech की आवश्यकता होती है।  दोस्तों जब तक हम सोते ही रहेंगे तब तक सफल कैसे होंगे! Motivational speaker हमें  जगाये रखने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने में हमारी help करती है ।

दोस्तों आज की  दुनिया में हर व्यक्ति सफल बनना चाहता है। और जब भी व्यक्ति को सफल होने की एक चाहत पैदा होती है वहाँ व्यक्ति को Motivation की जरूरत पड़ती है। सफलता आपकी लाइफ को खुशहाल बनाती है। लोग आपकी ज्यादा Respect करते हैं ।  यदि आप अगर सफल हैं तो लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे आप से कुछ सीखना चाहेंगे। और लोग आपकी तरह बनना चाहेंगे। और यदि अगर आप सफल नहीं हैं तो दोस्तों आपको घर में, Office में कहीं पर भी वो Respect नहीं मिलेगी जो एक सफल व्यक्ति को नसीब होती है ।

दोस्तों बिना Motivation के आपकी Life बस गुजरती है, आप अपनी लाइफ में बड़े level तक नहीं पहुँच पाते…आप बहुत सोचते हुए ही ज़िन्दगी गुजार देते है कि अब कुछ बड़ा करेंगे ।

यदि आप अपनी ज़िन्दगी में संतुष्ट हैं तो आप आगे स्तर तक जाने के लिए कभी-भी कोशिश नहीं करेंगे । आत्मसंतुष्ट व्यक्ति अपने आपको कभी भी Motivate नहीं कर सकता क्योंकि उन्हें अपनी लाइफ की जरूरतों का अहसास ही नहीं हो पाता और इसलिए वो कुछ हासिल करने की कोशिश ही नहीं करना चाहते । 

यह हमारे अन्दर काम करने की लगन को पैदा करती है । यह एक बहुत Powerful है जो हमारी जिंदगी बदल सकती है ।

दोस्तों जब  हम यह समझ लेते हैं कि Motivation कैसे काम करती है या कैसे उत्पन्न होती है तब हम अपनी Success  तक बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं, अपने असली मकसद को हासिल कर सकते हैं और उन सभी व्यक्तियों को भी प्रेरित कर सकते हैं जो सफलता के लिए कड़ी संघर्ष कर रहे हैं और Demotivate हो चुके हैं।



Motivational  एक  शक्ति  है  जो  लोगों  को  कार्य  करने , लक्ष्य  निर्धारित  करने  और  उन्हें  प्राप्त  करने  के   लिए  प्रेरित  करती  है।   यह  एक   psycho physiological  process  जो  मानव  व्यवहार  को  नियंत्रित  करती  है , साथ  ही  उसकी   दिशा , कार्य   और  स्थिरता  भी  निर्धारित  करती  है।

Motivational कितने प्रकार के होते है

Intrinsic and Extrinsic motivation  होती है 

  • Intrinsic ( आतंरिक ) :-  दोस्तों  लेकिन इनमें से ऐसी भी कई रचनाएं हैं जो अपनी Intrinsic गुणवत्ता से रिक्त नहीं – – साथ ही बड़ी ही रोचक हैं

आंतरिक प्रेरणा को सबसे आसानी से उन चीजों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो किसी व्यक्ति को आंतरिक रूप से पुरस्कृत होने के उद्देश्य से प्रेरित करती हैं।

यह कोई भी गतिविधि है जो व्यक्तिगत संतुष्टि पर आधारित है या केवल बाहरी प्रशंसा की अपेक्षा किए बिना इसके मनोरंजन के लिए है।

ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ हैं जो प्रतिदिन की जाती हैं और आंतरिक प्रेरणा से निर्धारित होती हैं। यह जिम जा सकता है, सीख सकता है

  • Extrinsic ( अजनबी  :- अजनबी प्रेरणा उन सभी चीजों के लिए है जो अजनबी प्रेरणा ड्राइव के रूप में काम करती हैं, जिसे दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है: मुआवजा और सजा।

मुआवजे के लिए, यह वेतन, बोनस, सामान, पैसा और मूल्यांकन हो सकता है।

सजा में जुर्माना, दोष, निर्णय और कई अन्य शामिल हो सकते हैं। अजनबी प्रेरणा के इस पक्ष को आमतौर पर नकारात्मक माना जाता है, लेकिन इसमें काफी सकारात्मकता है। 

Meesho App kya hai? और Meesho App से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

 दोस्तों Extrinsic Motivation बहुत तरह के होते जैसे :-

a. Competence Motivation :-मूल रूप से, क्षमता प्रेरणा जिज्ञासा, अधिक जानने की इच्छा या कुछ कौशल से प्रेरित होती है।



इस प्रकार की प्रेरणा को सीखने की प्रेरणा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें किसी विषय पर अधिक विशेषज्ञता का निर्माण करना शामिल है और यह साथियों के बीच प्रतिस्पर्धा नहीं है। इसलिए, यदि कोई पदोन्नति अर्जित कौशल के कारण होती है, तो यह एक प्लस है, लेकिन प्राथमिक लक्ष्य नहीं था।

b. Creative Motivation :-Creative Motivation को अक्सर कुछ कहने या व्यक्त करने की इच्छा से प्रेरित होने के लिए जाना जाता है।

यह शब्द, कला, गीत, व्यवसाय या उत्पादन के रूप में हो सकता है, लेकिन यह हमेशा स्वयं को व्यक्त करने की कोशिश से शुरू होता है।

प्रारंभिक स्व-ड्राइव के कारण,Creative Motivation को कभी भी बाहरी प्रेरणा नहीं माना जाता है।

इसलिए, भले ही केवल एक व्यक्ति  Creative अभिव्यक्ति से लाभान्वित हो रहा है।

c.  Achievement Motivation :-Achievement कुछ हद तक सक्षमता प्रेरणा की तरह है जिसमें इसका उद्देश्य सिर्फ व्यक्तिगत विकास के लिए एक लक्ष्य प्राप्त करना है।

Pinterest kya Hai? और Pinterest कैसे काम करता है |

यदि लक्ष्य केवल उस ऊंचाई को प्राप्त करने की भावना के कारण एक उल्लेखनीय Achievement  हासिल करना है, तो यह  Achievement  motivation  एक व्यावहारिक उदाहरण है।

d. Physiological मोटिवेशन :- Physiological बुनियादी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित है: हवा, भोजन, पानी, नींद, गर्मी, सेक्स।

अतः जीवन की प्राथमिक आवश्यकताओं के रूप में उनके लिए मुख्य लक्ष्य जीवित रहना है।




में, इनाम हमेशा मूर्त नहीं हो सकता है लेकिन इसे हमेशा महसूस किया जाता है।

Physiological मोटिवेशन इसमें कोई शक नहीं कि बुनियादी मानवीय जरूरतें परक्राम्य नहीं हैं। स्वस्थ रहने की इच्छा, अधिक नींद – ये सभी इस प्रकार की प्रेरणा से प्रेरित होते हैं। 

दोस्तों आज हमरे इस Article को पड़ने क लिए “Thanks you ” में आसा करता हु कीआपको Motivational Speaker Kaise Bane समझ आ ही गया होगा । आपको Motivation के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो मे Share करे और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

Motivational speaker kaise bane” Post को first to last पड़ने क लिए “Thanks you “।।।

Be the first to comment on "Motivational Speaker Kaise Bane? How to Become Motivational Speaker"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*