कैसे बने चाये वाले से प्रधानमंत्री आईये जानते है नरेंद्र मोदी जी के बारे में

नरेंद्र मोदी; narendra modi jivan parichaye; narendra modi life style;

आज हम बात करने जा रहे है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो आज एक ऐसे मुकाम पर है जिन्होने कभी सोचा भी नही था। एक चाय वाले से देश के प्रधानमंत्री बनना बहुत बडी बात है जो शायद ही आज के जमाने मे कोई इतना कठिन परिश्रम कर सकता है। आज हम आपको इन्ही के बारे कुछ ऐसे  तथ्य की जानकारी देने वाले है जो शायद आपको मालूम भी नही होगा, कुछ लोग तो इनको बुरा बोलते है लेकिन कुछ लोग इनके पीछे छिपी अच्छाईयो से रुबारू होकर इनकी अच्छाईयो को गिनते है तो आज हम नरेंद्र मोदी जी के बारे मे जानेंगे की कैसे वह एक चाय वाले से प्रधानमंत्री बने।



नरेंद्र मोदी


नरेंद्र दामोदर दास मोदी इनका पुरा नाम व इनका जन्म 17 सितम्बर 1950 मे गुजरात के वडानगर मेहशाना जिले मे एक गरीब परिवार मे हुआ था। उनके पिता दामोदर मूलचन्द्र मोदी जोकी एक चाय की दुकान लगाते थे और जो कुछ भी खर्चा करते थे वो उसी चाय की दुकान से कमा कर करते थे।

नरेंद्र मोदी बचपन से ही मेहनती थे वह सुबह-सुबह उठकर स्कुल जाया करते थे और वापस आने के बाद अपने पिता की चाय की दुकान सम्भालते थे स्कुल मे भी वह मन लगाकर पढाई किया करते थे स्कुली शिक्षा के अलावा उनका मन वाद-विवाद मे ज्यादा रुचि लेता था। वह बचपन से नाटको और भाषणो मे भाग लेते थे। वह बचपन से ही छुआ-छुत के खिलाफ थे वह नही चाहते थे की लोगो के बीच कोई व किसी भी तरह का भेदभाव रहे। उनका मन भीतर की बातो मे ना लगकर बाहर समाज की बातो मे ज्यादा लगा करता था इनका परिवार बेहद गरीब था इनकी गरीबी के कारण इन्हे दो वक्त का खाना भी ठंग से नसीब नही होता था। कठिन परिस्थितियो मे मोदी जी ने बचपन मे अपनी कामयाबी के सपने संजो कर रखे थे उन्होने जीवन के ऊँचे पडाव देख रखे थे। बचपन से ही उनको पढाई-लिखाई का बेहद शोक था वैसे तो वे अपने पिता के साथ चाय की दुकान मे साथ दिया करते थे और अपनी माता के साथ भी हाथ बढाया करते थे लेकिन जब भी उन्हे समय मिलता तो पुस्तकालय जाकर काफी देर तक पढाई किया करते थे। मात्र 13 साल की उम्र मे इनकी सगाई कर दी गई।



मोदी जी की कुछ प्रमुख योजना

  • जन धन योजना
  • स्वच्छ भारत अभियान
  • मेक इन इंडिया
  • डिजिटल इंडिया

मनोज तिवारी भोजपुरी फिल्मो के सुपरस्टर – Manoj Tiwari Biography

मोदी जी के जीवन से जुडे कुछ महत्वपुर्ण बाते

  • मोदी जी पहले ऐसे प्रधानमंत्री  है जिनका जन्म स्वतन्त्र भारत मे हुआ
  • सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा मशहुर है मोदी जी
  • मोदी जी स्वामी विवेकान्न्द से काफी प्रभावित  है
  • मोदी जी बचपन से ही बहुत बहादुर थे
  • बचपन से ही नाटको और समाज की सेवा करते थे
  • 8 साल की उम्र मे वह इतने समझदार हो गए की वह मे एक संस्था के साथ जुड गए
  • मोदी जी ने अपने 4 साल के कार्यकाल मे अभी तक कोई छुट्टी नही की।

वह बचपन से ही RSS (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) के सदस्य थे और पुरी मेहनत व मन लगाकर RSS के लिए काम करने लगे। इतनी कठिनाईयो के साथ मोदी जी ने पढाई करना नही छोडा और उन्होने राजनीतिक विज्ञान मे डिग्री प्राप्त की। वो दिन रात लोगो की सेवा करते रहे और उनकी समस्या व मुसीबतो को करीब से जानने की कोशिश करते रहे।

2001 मे भयंकर भुकंप आया जिसकी वजह से गुजरात को काफी नुकसान उठाना पडा। जिससे परेशान होकर गुजरात की सरकार ने मोदी जी को गुजरात का मुख्यमन्त्री बना दिया। मोदी जी ने गुजरात को भुकंप से बचाया और वह गुजरात मे बेहद मशहुर भी हुए।

2014 के लोकसभा चुनाव मे प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप मे भाजपा ने मोदी जी को उतारा और वह भारी वोटो से विजयी पाऐ और पुरे भारत मे मोदी जी के नाम की लहर इतनी जोरो से दौडी की जनता ने मोदी जी को प्रधानमंत्री के रूप  मे मान लिया।
और आज वे स्वतंत्र भारत के 15वें प्रधानमंत्री है।


बराक ओबामा का जीवन परिचय United State के 44 राष्ट्रपति है

तो ऐसे है हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन्हे आज हर बच्चा-बच्चा जानता है।

तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो मे Share करे और अपने Review Comment box मे जरूर दे अपने नरेंद्र मोदी जी के लिए।

Be the first to comment on "कैसे बने चाये वाले से प्रधानमंत्री आईये जानते है नरेंद्र मोदी जी के बारे में"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*