Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?; neeva search engine in hindi ; neeva search engine which country ; neeva search engine stock ; neeva vs google ; neeva wikipedia ; neeva search engine wikipedia ; neeva stock ; neeva search engine launch date

Neeva Search Engine kya Hai Aur Google ko kesey Takkar Deyga? : आज हम आपको neeva search Engine Kya Hai के बारे मे बताने वाले है जो की google की तरह ही एक search Engine है और ये कैसे काम करता है और आप इसे कैसे use कर सकते हो आदि और भी बहुत कुछ इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है|पिछले कुछ वर्षों से Google की Search Engine ने इन्टरनेट में अपना दबदबा जारी कर रखा है. ऐसे बहुत से नए Search Engines आये और गए लेकिन कोई भी Google को अच्छे से चुनौती नहीं दे पाया . फ़िर चाहे वो Microsoft’s Bing हो, या DuckDuckGo हो सभी गूगल के सामने हार गए. अब हाल ही में ही नयी Neeva Search Engine को launch किया गया है जो की माना जा रहा है Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम हो सकता है.



ऐसे में बहुत से लोगों को नीवा सर्च इंजन के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए Search Engine के विषय में जानकारी प्रदान करूँ. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इस नए Neeva को Sridhar Ramaswamy और उनके team के लिए विकशित किया गया है जो की खुद पहले एक Ex-Google Company रह चुके हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और इस नए Search Engine के बारे में और अधिक जानते हैं.

नीवा सर्च इंजन क्या है (What Is Neeva In Hindi)

Neeva एक Search Engine है जो की दुसरे Search Engine के तरह ही इन्टरनेट पर User द्वारा सर्च किये गए Information को खोजता है, इसके साथ ही ये आपकी Personal file (Document)  को भी खोजता हैआप की जानकारी के लिए बता दूँ की गूगल व्यवसाय के पूर्व प्रमुख Sridhar Ramaswamy (जिन्होंने 2018 में google को छोड़ दिया था) और उनके Teem द्वारा neeva को विकसित किया गया है , इस खोज इंजन की खास बात यह है Advertisements  नहीं दिखाई जाएगीं , और इसके साथ ही साथ आपके Data को भी Collect नहीं करता है, लेकिन यह सब चीजे Google करता है अगर आप नीवा का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बात दूँ की Neeva की service subscription based होने वाली है Google की तरह आप इस सर्च इंजन को Free में नहीं use कर सकते है

Users को इस Neeva Search Engine का इस्तेमाल करने के लिए कुछ पैसो का भुकतान करना पड़ सकता है ,अगर इसकी Actual Search Ranking या Scratch की बात करे तो. इसकी Search ranking को Microsoft Bing के द्वारा  Powered किया गया है , यही Weather की Information भी इसी के द्वारा ली गयी है | और Stock Data (Intrinio) से लिया गया है वही Maps को Apple से लिया गया है  जब User एक साथ Google , Microsoft Office या  Dropbox Account को एक साथ Link करते है तब Neeva सही उत्तरों के लिए व्यक्तिगत फाइलों के साथ-साथ सार्वजनिक इंटरनेट पर भी sifts हो जाता है। जिससे सही उत्तर और खोज परिणाम के साथ साथ अधिक personalised हो जायेंगे.

आप विभिन्न प्रकार की नयी Information से भी रूबरू होते रहेंगे ! साथ ही साथ आपको यह बताता रहेगा की आपने किन retailer से अपनी चीजो का Oder किया है , और आप कौन से News publication से news प्राप्त करते है उनके अपडेट आपको देता है , नीवा द्वारा यह भी सुनने में आया है की Ads free Service होने के कारण हमरे पास Search Result का कोई साबूत नहीं होगा , जो की एक कंपनी के लिए चिनौती भरा हो सकता है जिसके परिणाम स्वरूप Neeva ने यह फैसला किया, की यह वर्ष के अंत तक uses को free service देगा, नीवा का कहना है की वह अपने users को प्रत्येक माह का Subscription fee $10 Dollar से कम देना होगा. तो हमने जाना की Neeva Search Engine क्या है यह Google को कैसे टक्कर देगा?



Neeva और Google के Search Engine में क्या अंतर है?

Neeva और Google के Search engine में जो सबसे बड़ा अंतर है वो ये की Neeva में आपको कभी भी Ads देखने के लिए नहीं मिलेंगे. यूँ कहे तो ये Search Engine पूरी तरह से Ads Free होने वाली है ऐसा इसके Founder Sridhar Ramaswamy जी का कहना है. यह service असल में advertising free होने वाली है और इसके साथ ये subscription-supported भी होगी. वहीँ ये Users को track नहीं करेगी और काफी हद तक ये personalized भी होगी. वहीँ सुनने में मिला है की यह Personalization वाली feature को बिना किसी प्रकार के Data Mining से ही किया जायेगा.

Neeva में किसी भी प्रकार का Basic काम नहीं होगा, यानि की इसे फिर से reinvent नहीं किया जायेगा न ही इसकी search क्ष्य्मता में किसी प्रकार का बदलाव देखा जायेगा. इसे चलाने के लिए पहले से मेह्जुद content और data sources का उपयोग किया जायेगा : जैसे की, Bing search results, Apple Maps, weather.com और दुसरे data sources. Neeva आपके Personal Files जैसे की email और “local” documents को भी Search करेगा Web के साथ. जहाँ Google अपनी बहुत से जगह ads को प्रदान करता है उसके top of search results की, इससे होता ये की अच्छे contents को जानबूझकर पीछे कर दिया जाता है जिससे की ads को place किया जा सके. इसके वजह से छोटे smartphone screens में users को काफी तकलीफ सहनी पड़ती है.

Question and Answer Websites List

Google Question Hub Kya Hai In Hindi

Content kaise likhe | Content writer kaise bane ?

Who is the founder of Neeva Search Engine?

Neeva को 2018 मे Sridhar Ramaswamy (ex-SVP of Ads at Google) और Vivek Raghunathan (ex-VP of Monetization at YouTube) के द्वारा बनाया गया हैं जोकि Google के ex-employee रह चुके हैं । जिनका उद्देश्य हैं की लोगो को ऐसा search engine देना जोकि Adds free हो और उसके users का Data collect न करता हो ।

Neeva Search Engine के Future Plans

Neeva के भविष्य मे ढेर सारे प्लान है जिसको लेकर इसके संस्थापक:- श्रीधर रामास्वामी काफी आशा-जनक है। आने वाले दिनों में हमे Neeva Search Engine में ढेर सारे बदलाव देखने को मिल सकते है। इसके डिज़ाइन और सर्च-क्वालिटी को बहतर बनाना Neeva का पहला काम होगा। इसके बाद रामास्वामी का ज्यादा ध्यान इस बात पर है कि वे Neeva का user-experience इतना बहतर बना दे कि लोग google को इस्तेमाल करना भूल जाए। Neeva को personalize करने के लिए भी काफी कदम उठाये जा रहे है।

Neeva की मार्केटिंग को लेकर भी अभी रामास्वामी द्वारा कदम उठाने बाकी है। अभी बहुत कम लोग Neeva को जानते है। तो Neeva की मार्केटिंग भी हमे जल्द दिखने को मिल सकती है। अब रामास्वामी किस तरह की मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करते है, ये देखने वाली बात होगी।

अभी Neeva को बहुत कम लोग इस्तेमाल करते है और बिना लोगो के बीच लोकप्रियता के, कोई भी सर्विस नही बेचीं जा सकती। इसलिए Neeva ने इस साल के लिए अपनी साड़ी सेवाए मुफ्त रखी है। इससे लोग इसको अच्छे से इस्तेमाल करके देख सकते है और अगर उनको अच्छा लगे तो वो अगले साल की इसकी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते है।




नीवा ने अब तक कितने पैसे इकठ्ठा कर लिए हैं?

Neeva जो की अभी के नयी Search Engine है उसने अभी तक $37.5 million तक की राशी इकठ्ठा कर ली है. वहीँ उनके पास अभी के समय में केवल 25 employees ही मेह्जुद हैं.

Neeva, जो की अपनी शुरुवाती investments ली हुई है Greylock, Sequoia Capital से — ये दोनों भी early investor रह चुके हैं Google की उसकी शुरुवाती दिनों में.

Neeva का Future Plan क्या है

Neeva के future के बहुत सारे Plan है जिसको लेकर Google- ex Sridhar Ramaswamy काफी Sirius है आने वाले दिनों में नीवा अपने Feature में ढेर सारे plan ला सकता है , जिसमे Neeva की Search quality पर जादा जोर दिया जा रहा है . इसी को देखते हुए इस साल नीवा ने अपने plan को users को free में देने का फैसला किया है

आज आपने क्या सीखे?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख नीवा सर्च इंजन क्या है जरुर पसंद आई होगी. मे हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न हो अगर फिर भी आपको आर्टिकल Neeva Search Engine क्या है यह Google को कैसे टक्कर देगा? को लेकर Doubt है या आपको लगता है की इस article में सुधार होना चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर Comment लिख सकते है हम इसको सुधारे की पूरी कोशिश करेंगे ! यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करे , Social media पर share करे जैसे Facebook , Instagram , Whatsapp , इत्यादि पर झासा करे !

“Thanks you “

For Blogging E-Book and

Digital Marketing Service  

WhatsApp 9958676204

Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?; neeva search engine in hindi ; neeva search engine which country ; neeva search engine stock ; neeva vs google ; neeva wikipedia ; neeva search engine wikipedia ; neeva stock ; neeva search engine launch date

Be the first to comment on "Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*