NEFT Kya Hai? Online पैसे कैसे भेजे और यह कैसे काम करता है?

NEFT kya hai

NEFT Kya Hai? Online पैसे कैसे भेजे और यह कैसे काम करता है? हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में और आज हम आपके लिए एक नया आर्टिकल लेकर आये जो की आपकी दैनिक ज़िन्दगी से जुड़ा हुआ है NEFT Kya Hai? Online पैसे कैसे भेजे और यह कैसे काम करता है? तो दोस्तों अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो इसके बारे में अपने कही न कही जरूर सुना होगा लेकिन आपके पास इससे जुडी सही जानकारी नहीं होगी तो आप घबराइए नहीं।  आज हम आपको NEFT Kya Hai? और ऑनलाइन पैसे कैसे भेजे? के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

दोस्तों NEFT के बारे में आपने कभी न कभी अपने दोस्तों से या कही गूगल पर तो जरूर सुना होगा तो इसके बारे में आप विस्तार से समझेंगे की ये NEFT क्या होता है।



यह तो आप जानते ही होंगे की इस ज़माने में अब सभी काम ऑनलाइन हो चुके है आज हम घर बैठे सारे काम कर सकते है।

दोस्तों जैसे की हम जानते है की हम अपने पैसे को save करने के लिए बैंक की मदद लेते है जिससे हम अपने पैसे को physically न रख कर Digitally रखते है और इसी digitally पैसे को हम ऑनलाइन ही भेजना पसंद करते है। सभी काम ऑनलाइन होने की वजह से लोगो ने बैंक जाना भी बंद कर दिया है।  NEFT की मदद से हम एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट तक पैसे भेज सकते है या ले भी सकते है।

आज हम आपके लिए NEFT Kya Hai? के बारे में लेकर आये है इसके बाद हम NEFT के जैसे बाकी Online Fund Transfer जैसे RTGS , IMPS और भी चीज़ो के बारे में बताएँगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तभी आप इसके आगे के आर्टिकल को समझ पाएंगे तो दोस्तों चलिए शुरू करते है।

NEFT क्या है ? 

दोस्तों सबसे पहले आप जान ले इसकी full form क्या होती है। National Electronics Fund Transfer NEFT की full form होती है।  इसको हम हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण भी कह सकते है है और यह एक Nationalwide electronic fund को transfer करने वाला एक system है।  और इसके द्वारा हम एक account से दूसरे account तक आसानी से पैसे भेज सकते है।

यहाँ पर सभी NEFT Settlements को batch – wise format में रखा जाता है।  इसमें पैसे को एक systematic रूप में पुरे भारत में सभी banks में individual तरीके से भेजा जाता है।

अगर आपको NEFT Transfer को शुरू करना है है तो सबसे पहले आपके पास बैंक का IFSC Code होना बहुत जरूरी है और इसी के साथ और भी details होनी चाहिए जैसे

  • Bank Account Number
  • Bank Branch
  • Account holder name

ये सभी चीज़े भी होनी चाहिए

और आपको बता दे इस fund transfer के process को RBI के द्वारा किया जाता है और जिसकी शुरुआत 2005 में हुई थी।  NEFT के आने से भारत के बैंक के ग्राहकों को बहुत सी सुविधा दी गई है जिससे की बैंक के ग्राहकों बहुत ही आसानी से पैसो का लेन देन कर सकते है और यह करना काफी ज्यादा सुरक्षित है।




अब दोस्तों यह जान लेते है की NEFT को हम किस किस समय में इस्तेमाल कर सकते है । NEFT के जरिये fund Transfer present के समय के हिसाब से नहीं होता है। बल्कि हम NEFT को महीने के पहले सप्ताह या तीसरे या पाचवे शनिवार को सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 7 : 30

बजे के बीच में होने वाले 23 settlement के साथ आधे घंटे के बैच में ही पैसे को भेज सकते है और ले सकते है।  और इसके अलावा बाकी दिनों में हम NEFT से पैसे को Transfer नहीं कर सकते बाकी दिनों में सेटलमेंट की छुट्टी होती है।

Read Also : Mobile Marketing Kya hai?

अब हम आपको बता दे की NEFT की सुविधा भी दो प्रकार से की जाती है एक Offline Mode जो की हम बैंक के द्वारा कर सकते है बैंक जाकर और दूसरी Online Mode जिसे हम बिना बैंक के भी कर सकते है जो की हम बैच के अकॉर्डिंग कर सकते है।

यह बहुत ही प्रसिद्द प्रणाली है इसे हम अपने समय को बचा सकते है। क्योकि यह लेन देन Online  Mode से किया जाता है तो यह लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी है जैसा की मेने पहले भी बताया था आपको NEFT के साथ और भी Fund Transfer के स्रोत उपलब्ध है जैसे RTGS IMPS NEFT से थोड़ा अलग है NEFT में हम एक time Table के हिसाब से पैसो तो Transfer करते है जो वही दूसरी और RTGs और IMPS में हम पैसो को कभी भी और तुरंत ही पैसो को transfer  कर सकते है

Step by step NEFT Transfer Procedure

अब हम यहाँ आपको NEFT से कैसे पैसो तो transfer करते है इसके बारे में steps by Step बताएंगे और इस Procedure  में हम आपको NEFT से पैसे भेजने के दोनों तरीको के बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते है बिना समय बर्बाद किये।

Online Procedure NEFT

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Net Banking के App को login करना है। यदि आपके पास Net Banking नहीं है तो आप बैंक की वेबसाइट से जाकर भी login कर सकते है।

Step 2 – इसके बाद आपको Beneficiary को Payee के according Add करना है। Beneficiary का मतलब यह है की जिसको आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है और इसके साथ आपको बेनेफिशरी की Details को भी भरना है जहाँ पर आपको “Add New Payee ” section में।

  • Account number
  • Account Holder Name
  • IFSC Code
  • Account Type.

Step 3 – payee add होने के baad आपको NEFT को Fund transfer Mode के according Choose करना है।



Step 4 – फिर आपको account select करना है जहाँ आपको पैसे भेजने है फिर यहाँ आपको payee Select करना है फिर उसके बाद amount भरना है फिर आपको remark जो की भरना जरुरी नहीं है इसमें आप अपने reason लिख सकते है।  फिर आपको submit पर क्लिक करना है।

Offline Procedure NEFT

Step 1 – सबसे पहले आपको बैंक जाना होगा।
Step 2 – बैंक में आपको NEFT / RTGs का फॉर्म भरना होगा। फिर आपको कुछ details को beneficiary के विषय में फॉर्म को भरना होगा –

  • Account number
  • Account Holder Name
  • Bank Branch
  • Bank Name
  • IFSC Code
  • Account Type. और जितना amount ट्रांसफर करना हो उतना लिखे।

Step 3 – फिर आपको यह फॉर्म आगे authority में जमा करना होगा जहाँ से आपके पैसे transfer हो जायेंगे।

NEFT transfer के Fees और Charges

अब दोस्तों यहाँ पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको NEFT use करने के लिए क्या चार्ज  pay करना होगा ? है ! आपको नीचे अलग अलग रेट चार्ज amount है जो की आपको अलग अलग amount भेजने के लिए pay करना होगा।

Transaction Amount NEFT Charges
Amounts Rs 10000 तक Rs 2.50 + Applicable GST
Amounts Rs 10000 से ऊपर और up to Rs 1 lakh तक Rs 5 + Applicable GST
Amounts Rs 1 lakh से ऊपर और up to Rs 2 lakh तक Rs 15 + Applicable GST
Amounts Rs 2 lakh से ऊपर और up to Rs 5 lakh तक Rs 25 + Applicable GST
Amounts Rs 5 lakh से ऊपर और up to Rs 10 lakh तक Rs 25 + Applicable GST

आपको हम बता दे की इन charges में समय के साथ बदलाव आता रहता है तो आपको जब NEFT भेजे तो इस बारे में अपने बैंक से सलाह ले।

NEFT कैसे काम करता है ?

दोस्तों यहाँ हम आपको NEFT के Generic Process को समझायेंगे और यह अलग अलग बैंक के हिसाब से vary भी हो सकते है। लेकिन इसमें से कुछ process समान हो सकते है।

  • दोस्तों यह बात मेने आपको पहले ही इस पोस्ट में बताई है की NEFT को हम ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है और दोनों में ही हमे Beneficiary की डिटेल देनी होगी।
  • और इसके साथ ही आपका बैंक एक message को issue करता है और फिर उसे NEFT के service center पर भेजा जाता है।
  • फिर NEFT इस message को forward करता है आपके बैंक से NEFT Clearing Center तक जो नेशनल Clearing Cell ऑपरेट करता है। और इसी के साथ हम आपको बता दे की यह Reserve Bank of India का भी एक हिस्सा है।




  • और फिर इसके बाद यह NEFT Clearing Centre सभी Fund Transfer Transaction को sort करता है सभी बैंको के हिसाब  से सभी एंट्रीज को इस प्रकार सजता है की जिस बैंक पर हमारे पैसे जाने होते है वह आसानी set हो जाता है फिर यह NEFT सर्विस सेंटर के पास एक मैसेज मिलता है और जहा पर वह साडी entries को sorted पाते है और यही नहीं उन्हें NEFT Clearing Centre को पैसो को बारे में detail भी मिलती है और जिससे उन्हें फंड्स को receiver के अकाउंट में भेजने का आदेश होता है।

NEFT Transaction की Timing

दोस्तों अगर हम अभी की टाइम की बात करे तो NEFT Hourly Batches system में काम करता है और तभी यह service centers operational hours में काम करता है जिसमे time (सुबह 8 से शाम के 7 बजे weekdays (Monday to Friday)  तक होता है और सुबह 8 बजे से दिन के 1 बजे तक Saturday में होता है।

और आपको बता दे इसमें 8 से 6 batches होता है जिसमे यह एक बाद एक काम करते है।  बाकी इसके बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है और public holiday में NEFT की Transaction को नहीं किया जाता है जो यह है :-

Republic Day, Good Friday, Annual Closing of Banks, RBI’s Annual Closing of Accounts, Ramzan Id (Id-ul-Fitr)/Ratha Yatra, Independence Day, Dasara / Vijaya Dashami और Muharram etc.

National Electronic Funds Transfer (NEFT) – ICICI Bank

NEFT के क्या Benefits है।

  • तो दोस्तों अब जान लेते है की NEFT करने के क्या Benefits है।
  • दोस्तों NEFT से पैसे भेजने से सभी Firm , Individual , और corporation आदि बहुत ही easily पैसो को एक account से दूसरे account तक पंहुचा सकते है।
  • दोस्तों इसमें एक खास बात यह भी है की customer को direct ही amount receive हो जाता है customer को कही बैंक या की भी पेपर की formalities निभाने की जरुरत नहीं होती है कस्टमर easily पैसो को अपने बैंक में receive कर सकता है।
  • और दोस्तों NEFT में आपको इतना ज्यादा  charge pay करने की जरुरत नहीं होती है।
  • दोस्तों यह तो हमे पता ही है की हम internet बैंकिंग का इस्तेमाल करके कभी भी और कही भी पैसो को transfer कर सकते है और यह करना एकदम safe और secure होता है।  और अगर कभी आपकी पेमेंट में कोई भी प्रॉब्लम आती है या आपकी कोई ट्रांसक्शन बीच में रुक जाती है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है पेमेंट या तो आपके बैंक में आ जाएगी या फिर beneficiary customer के बैंक में चली जाएगी।



  • और यहाँ तो अमाउंट receive कर रहा है उसे कोई भी additional cost pay नहीं करनी होगी।
  • दोस्तों NEFT करने के लिए भी हमे एक टाइम decide करना होगा। जिसको हम batch wise बोलते है।

Conclusion

तो आज आपने NEFT Kya Hai? Online पैसे कैसे भेजे और यह कैसे काम करता है? के बारे में पूरी जानकारी ली है।  मुझे आशा है की आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा मेने आपको NEFT Kya Hai? से  जुडी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी है और आपने मेरा यह आर्टिकल पूरा पढ़ा होगा।  और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको इसमें कोई doubt या कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करे हम इस आर्टिकल में add करेंगे ।

तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल NEFT Kya Hai? Online Paise Kese Bheje और यह कैसे काम करता है? को अपने दोस्तों रिश्तेदारों और दोस्तों में शेयर करे और अगर आपको भी किसी और टॉपिक के बारे में जानना है तो आप हमे यह भी कमेंट करे।

Be the first to comment on "NEFT Kya Hai? Online पैसे कैसे भेजे और यह कैसे काम करता है?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*