Niche Blogging क्या है? Niche Blogging and Multiple Blogging मे अंतर क्या है?

Niche Blogging क्या है?; niche blogging kya hai; what is niche blogging; how to do niche blogging; what is meaning of niche blogging; technical bandu;

Niche Blogging क्या है? Niche Blogging and Multiple Blogging मे अंतर क्या है? और Niche blog के फायदे और नुकसान क्या है? आज हम आपको इन सभी सवालो के जवाब इस पोस्ट मे देने वाले है।

Niche blogging क्या है?

सबसे पहले जान लेते है। कि Niche Blogging का क्या अर्थ है? दोस्तो Niche Blogging का अर्थ यह है कि किसी Particular अथवा स्थित विषय पर Blogging करना Niche Blog कहलाता है। उदाहरण के लिए यदि आपका blog है और आप उस पर केवल Health से Related पोस्ट करते हो तो इस तरह से आप Health Carrying कर रहे है। या फिर कह लीजिए Niche Blog कर रहे है। मुझे उम्मीद है कि आपको Niche Blog  का अर्थ समझ आ गया होग। मगर दोस्तो आज कि दुनिया मे बहुत ही कम लोग होंगे जो Niche Blog करते होंगे। आजकल हर कोई Multi Blogging करना पसन्द करता है। और जो कर भी रहे है वह उससे अच्छी खासी Earning कर रहे है।



Niche Blogging और Multi Blogging मे क्या अंतर है

  • Niche Blogging

हम Niche Blogging एक Particular Topic पर कर सकते है जैसे आपने Food Product के बारे मे तो जरूर सुना होगा वह अपने हर Blog मे Food Product  से Related जानकारी देते है और उस  blog को  पोस्ट करते है तो यह Niche Blog के अंदर आता है Niche Blogging का सीधा सा अर्थ यह है कि आप किसी Particular Topic के ऊपर ही अपने blog पोस्ट करते है। जिसे हम Niche Blog कहते है।

  • Multi Blogging

आप Multi के मतलब से ही जान गये होंगे की Multi का मतलब होता है बहुत सारी अलग-अलग चीजे । अगर हम गौर करे तो blogging मे जितने भी Blog होते है वो अलग Topic के ऊपर होते है जैसे कि आप एक Blogger है और आप अपने Website पर रोजाना अलग–अलग Topic के विषय के ऊपर Blog पोस्ट करते है तो वो आप Multi  Blogging का काम कर रहे है। Multi Blogging किसी Particular Topic के ऊपर नही होती बल्कि यह हर किस्म की जानकारी का मेल है जिसमे हम हर किसी Topic से सम्बन्धित जानकारीयाँ भी पोस्ट कर सकते है जैसे एक वेबसाइट मे खाने की चीजो से, ऐतिहासिक इमारतो के बारे मे, इंटर्नेट की दुनिया से सम्बन्धित व अन्य और भी बाते पोस्ट कर रखी होती है।  अपने देखा होगा की जब आप कोई भी Topic Search  करते हो तो वो Search Engine आपको उस Topic से Related अलग–अलग Blog दिखाता है।

Niche Blogging के Advantages और Disadvantages

Advantage

दोस्तो अब हम आपको बताऐगें Niche Blogging से हमे क्या फायदा है

    1. आप किसी Website पे रोजाना Blog डालते हो तो आपको Blog लिखने मे आसानी होगी और उस Topic के बारे मे आपको काफी अच्छी जानकारी भी होगी।




  1. इसमे आपको सोचना नही होगा की किस topic पर Blog लिखे। इसलिये ज्यादातर लोग Niche Blogging करते है।
  2. यह हमारे लिये बहुत ही लाभदायक है। अब आप सोच रहे होगे कि Niche Blog  हमारे लिये कैसे लाभदायक है। आपको बता दें की Niche Blogging का Traffic Targeted होता है जो Multi Blogging कि Rates से ज्यादा होती है।
  3. Niche Blogging से सबसे बडा फायदा यह है कि कोई भी Search Engine किसी दुसरी Sites से पहले आपकी Sites को Prefer करता है।

ब्लॉग क्या होता है Blog करने से क्या फायदे है? – Blog kya hota hai

Disadvantage

Niche Blog के ज्यादा नुकसान नही है अगर आप किसी Topic पर Blog लिख रहे हो और वो Negative सोच मे लिखा है तो जो लोग यह Blog देख रहे है उनको इसे पढने से कुछ गलत भी   Impact पढ़ सकता है। इसलिये जितने हो सके positive सोच मे ही blog लिखे।

Niche Blogging क्यु करनी चाहिये?

Niche Blogging हमे इसलिये करनी चाहिये क्योकि अगर आप Niche Blogger   है तो कोई भी आपकी Website पर आसानी से जा सकता है जैसे आप हमेशा एक Topic पर ही Blog  डालते हो जो लोग आपकी Website पर डाले गये Blog को पढेंगे। वो हमेशा ही आपकी Website पर Visit करेंगे। सबसे बडा फायदा यह है कि अगर आप Niche Blogger है तो आप Niche Blogging से आसानी से पैसे कमा सकते हो। क्योकि बहुत से लोग अभी तक Niche Blogging पढना पसंद करते है। और Niche Blogging  से आप ज्यादा Viewers भी Gain कर सकते है।

Niche Blogging करते समय किनकिन बातो का ध्यान रखें

    • Niche Blog करने से पहले यह ध्यान रखे कि जो Topic अपने सोच रखा है आपका Blog उसी से Related होना चाहिये।
    • Niche Blogging शुरु करने से पहले उस Topic के बारे मे आपको पुरी जानकारी होना बहुत जरुरी है।
    • ध्यान रखे जब आप Niche Blog करते है तो उसमे आपकी कोई Negative बाते नही होनी चाहिये।
    • जब आप अपना blog लिख लेते है तब आपको एक Platform Choose करना होता है। Word press या Blogger अगर आप Blogger को चुनते है तो आपको थोडी मुश्किल होगी लेकिन अगर आप Word press को चुनते है तो Word press हमे अच्छे Features Provide करता है।
    • जब आप Word press Choose कर लेते है तो आप अपने Blog की Setting अच्छी तरह से करनी चाहिये। जिससे आपका Blog Attractive लगे।
    • जब आपकी Editing Complete हो जाये तो एक बार अपने Blog को पढ ले ताकि उसमे कोई गलती ना हो।





हमारे इस Article से Niche Blogging क्या हैआपको इसकी उपयोगी जानकारी मिली होगी तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और सब्सक्राइब करे ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए।

Be the first to comment on "Niche Blogging क्या है? Niche Blogging and Multiple Blogging मे अंतर क्या है?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*