QR Code Kya Hai ? QR Code कैसे बनाते है

QR Code Kya Hai ? QR Code कैसे बनाते है:What is QR code ;क्यूआर कोड कैसे बनाएं ;QR Code Kaise Banaye ;WhatsApp QR Code scan karne se kya hota hai;QR Code kya hai ;QR Code Kya Hai;WhatsApp QR Code scan karne se kya Hota

QR Code Kya Hai? Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की QR Code Kya Hai | QR Code कैसे बनाते है इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको QR Code Kya Hai ? Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है |

QR Code Kya Hai (What is QR Code in Hindi)

QR Code एक ऐसा Pattern होता है जिसमे किसी Product की जानकारी छुपी हुई रहती है. इसको Scan करके इसमें छुपी जानकारी का पता लगाया जाता है. इसके साथ ही QR Code में कोई खास टेक्स्ट, URL या फिर Mobile Number भी छुपाया जा सकता है. इसको बनाने का मकसद एक ऐसा Code विकसित करना था जिसे सामान्य आखों से पढ़ा न जा सके.



सामान्य भाषा में यह BARCode का Upgrade वर्शन है. यह आकार में Square Box की तरह होता है. इसे सबसे पहले Japan में विकसित किया गया था. इसकी खासियत यह है की इसमें BARcode से भी ज्यादा जानकारी रखी जा सकती है. साथ ही Computers या कोई QR Code Scanner इसे आसानी से समझ पाते हैं.

QR code full form in Hindi

आपको बता देते है कि क्यूआर कोड का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पॉन्स कोड (Quick Response code). ये दिखने में Square Barcode की तरह ही हैं जिसे सबसे पहले Japan में develop किया गया था.

लेकिन ये ज्यादा attractive हैं और इसमें ज्यादा information भी store किया जा सकता है. इसके साथ साथ इसे बड़ी आसानी से capture किया जा सकता है.

इसकी दूसरी परिभाषा दी जाये तो ये Machine Readable labels होते हैं जिसे computer बड़ी आसानी से समझ सकता है किसी text को समझने के मुकाबले.

 QR Code कैसे बनाते है

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में जाकर QR code generator टाइप करके सर्च करना है। इसके बाद रिजल्ट में कुछ वेबसाइट के लिंक मिल जायेंगे आपको QR-code-generator.com वेबसाइट को ओपन करना है

अब आपको इसके होमपेज में कई सारे ऑप्शन नजर आयेंगे जैसे URL, VCARD (Contact), TEXT Displays a plain text, EMAIL, SMS, WIFI, BITCOIN, TWITTER, FACEBOOK, PDF, MP3, APP STORES, IMAGES आप जिस भी तरह का कोड क्रिएट करना चाहते है उस पर क्लिक करे और नीचे डिटेल भरे।

उदाहरण के तौर पर हम अपनी वेबसाइट के URL का कोड बनाना चाहते है तो इसके लिए हम सबसे पहले ऑप्शन URL पर क्लिक करेंगे और नीचे अपने वेबसाइट का URL टाइप करेंगे। इसके बाद Generate Code पर क्लिक करेंगे कई बार यह टेक्स्ट टाइप करते ही आटोमेटिक क्रिएट हो जाता है।

जब यह क्रिएट हो जायेगा तो download करने का ऑप्शन मिल जाता है। डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही यह आपके फोन की गैलरी में फोटो के तौर पर सेव हो जायेगा। जिसे आप बाद में कहीं भी शेयर कर सकते हैं तो इस तरह आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फोन से कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके QR Code बना सकते हैं।

अगर आपने अपना क्यूआर कोड बना लिया है तो आप इसे चेक भी करना चाहेंगे कि यह काम कर रहा है या नहीं तो इसके लिए आपको इसे अपने फोन से स्कैन करना होगा। प्लेस्टोर में कई सारे Apps मौजूद है जो QR Code Scan करने का काम करते हैं

क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें

यदि आपके पास कोई SmartPhone है भले ही वो iPhone, Android या Blackberry तो आप भी इसका इस्तमाल करके कोई QR Code scan कर सकते हो. इसके लिए बस आपको कोई Barcode Scanner App download करना पड़ेगा जैसे Red laser, Barcode Scanner, QR Scanner जिनकी मदद से आप कोई भी QR Code बड़ी आसानी से decode कर सकते हैं. ये सारे App अक्सर Free होते हैं.


बस आपको इसे install करके अपने फ़ोन के camera से उस code को scan करना होता है और वो automatically उस कोड को decode कर लेता है. QR Code Kya Hai

 QR कोड को स्कैन करके कॉन्टैक्ट कैसे ऐड करें ?

एंड्रॉयड पर

  • सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप पर जाकर दायीं तरफ दिए तीन डॉट पर क्लिक करें.
  • फिर उसमें सेटिंग्स ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद अपने नाम के साथ मौजूद QR आइकन पर टैप करें.
  • फिर स्कैन कोड ऑप्शन पर टैप करें.
  • अपने डिवाइस को QR कोड के ऊपर रखकर स्कैन करना होगा.
  • आखिर में ऐड पर टैप करने से कॉन्टैक्ट जुड़ जाएगा.

आईफोन पर

  • अपने फोन में व्हाट्सऐप को ओपन करके सेटिंग्स में जाएं.
  • फिर अपने नाम के साथ मौजूद क्यूआर आइकन पर टैप करें.
  • इसके बाद स्कैन पर टैप करें और ओके पर जाएं.
  • फिर स्कैन करने से लिए अपने डिवाइस को क्यूआर कोड के ऊपर रखें.
  • आखिर में ऐड टू कॉन्टैक्ट्स ऑप्शन पर टैप करना होगा.

QR Code में क्या Store हो सकता है?

इसे बड़ी आसान सी भाषा में बोलें तो QR Code ‘image-based hypertext link’ जिसका इस्तमाल हम offline mode में भी कर सकते हैं. इसमें हम कोई भी URL को encode कर सकते हैं जिससे की अगर कोई QR Code को Scan करे तो वो website आराम से खुल सकता है.

उदहारण के तोर पे अगर आप चाहते हैं की कोई आपके instagram page को like करे तब आप अपने instagram page का URL उस QR कोड में दे सकते है जिससे की कोई अगर उसे scan करना चाहे तो वो redirect होकर आपके instagram पेज में ही जायेगा.

वैसे की अगर आप कोई video को वायरल करना चाहते हैं तो उसकी URL को उस QR code में store कर दो. इसका इस्तमाल असीमित है. वैसे ही आप किसी के मोबाइल number के साथ भी कर सकते हैं. QR Code Kya Hai

Barcode और QR Code में अंतर क्या है?

Barcode और QR Code में मुख्य अंतर निम्न प्रकार से है।

  • बारकोड का आकर Vartical होता है जबकि QR Code का आकर वर्गाकार होता है।
  • बारकोड की तुलना में क्यूआर कोड में सौ गुना ज्यादा डाटा स्टोर किया जा सकता है।
  • QR Code में 2 Dimension होते है जबकि Barcode में 1 Dimension होता है।
  • क्यूआर कोड में हम 7089 अंको तक डाटा को स्टोर कर सकते है जबकि बारकोड में 30 अंको तक डाटा को स्टोर कर सकते है।
  • बारकोड को बाएं से दायें पढ़ा जाता है जबकि क्यूआर कोड को किसी भी हिस्से से रीड किया जा सकता है।
  • बारकोड का कोई भी हिस्सा कट और फट जाता है तो उसे स्कैन नहीं जा सकता है, जबकि क्यूआर कोड कोई हिस्सा कट-फट जाता है तो जानकारी हांसिल की जा सकती है।
  • Barcode को स्कैन करने के लिए Barcod Reader Machine की आवश्यकता होती है जबकि QR Code को स्कैन करने के लिए किसी मशीन की जरुरत नहीं होती है। आप इसे अपने स्मार्टफ़ोन की मदद से स्कैन करके जानकारी हासिल कर सकते है।
  • बारकोड का ज्यादातर इस्तेमाल प्रोडक्ट बिक्री, FASTag, आदि के लिए किया जाता है जबकि क्यूआर कोड का इस्तेमाल कई तरह के विशेष डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। जैसे- Payment, Visiting Card, आधार कार्ड, पैन कार्ड, लाइसेंस, आदि।



हमने आपको QR Code के बारे में काफी जानकारी दे दी है. उम्मीद है आपको सब अच्छे से समझ आया होगा कि QR Code Kya Hai. आप अपने Smartphone की मदद से ही कोई भी QR Code Scan कर सकते है. इससे आपको कोई टेक्स्ट मिल सकता है, किसी Website का Address मिल सकता है या फिर अगर कोई Product है तो उसकी पूरी जानकारी मिल सकती है.

मुझे आशा है की आपको लोगो को समझ आगया हो की QR Code Kya Hai , दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे  जिसे के बारे में सब लोगो के पास जानकारी पोहच साके ।  

 

Thanks for reading

Be the first to comment on "QR Code Kya Hai ? QR Code कैसे बनाते है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*