Quora Kya Hai? What Is Quora In Hindi

quora hindi meaning ;quora english ;quora questions in hindi ;bbc hindi ;how to use quora in hindi ;quora india ;quora website ;quora app

Quora Kya Hai? What Is Quora In Hindi : Hello दोस्तों स्वागत है आपका technicalbandu.com के इस नए पोस्ट मैं जिसमें आप जानेंगे की Quora Kya Hai? Quora Use कैसे करते हैं? इस पोस्ट को पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको Quora Kya Hai? से Related सब Points Clear करूंगा.उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को Last तक पढना है |

Quora Kya Hai in Hindi?

यह एक ऑनलाईन सवालजवाब मंच हैं. जहाँ पर लोग सवाल पूछ सकते है, जवाब दे सकते है तथा प्रशनों एवं जवाबों को संपादित भी कर सकते हैं. यह चर्चा का सामाजिक मंच हैं जहाँ पर दुनिया भर के लोग किसी भी सवाल/मुद्दे पर खुली चर्चा कर सकते हैं. यह शब्द की उत्पति के बारे में दो मतो पर चर्चा रहती हैं. जिनमे से पहला तो खुद के संस्थापक द्वारा बताया गया है. और दूसरा खुद लोगों द्वारा उत्पन्न किया गया है. पहले मत के अनुसार  शब्द Quorum से लिया गया है. जिसका मतलब होता है, “चर्चा का ऐसा मंच जहाँ पर लोग एकत्रित होकर विचारविमर्श करते है और एक मत बनाते हैं.दूसरे मत के अनुसार शब्द Qu जो Question से लिया गया है A जो Answer का प्रतिनिधित्व करता हैं. तथा or इन दोनों को आपस में जोडता है. इस प्रकार Quora का पूरा नाम Questions or Answers यानि सवाल और जवाब हैं.

इस वेबसाईट को आम लोगों के लिए 21 जून 2010 को शुरु किया गया था. मगर इसका संचालन करने वाली इसकी कंपनी Quora Inc. की स्थापना जून 2009 में हो चुकी थी. इस की स्थापना फेसबुक के पूर्व कर्मचारी Adam D’Angelo एवं Charlie Cheever द्वारा की गई थी

Quora का इतिहास – History Of Quora In Hindi

दोस्तों यह एक अमेरिकी Question& Answer वेबसाइट है। जिसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया US में स्थित हैकंपनी की खोज वर्ष 2009 में की गई थी परंतु जून 2010 में इस साइट को सार्वजनिक रप से सभी के लिए लांच किया गया।

शुरुआत के समय Quora के खोजकर्ताओं का ने विचार किया “हालांकि इंटरनेट पर अभी भी कई सारी क्वेश्चन एंड Answer साइट हैपरंतु  इस फील्ड में और अधिक अच्छा करने की आवश्यकता है। और इसी उद्देश्य के साथ इस की शुरुआत की गई तथा वर्ष 2010 के बाद से तेजी से Quora यूज़र्स की संख्या बढ़ी तथा जनवरी 2000 तक Quora के 50,0000 रजिस्टर्ड यूजर हो चुके थे। उसके बाद वर्ष 2013 में Quora ने  ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिय। जिससे इस Question&Answer साइट ने उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुविधाजनक प्लेटफार्म दे दिया। और समय के साथ जैसेजैसे इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ी Quora यूजेस की संख्या में बढ़ोतरी हुई ।और इस प्रकार आज Quora एक लोकप्रय सोशल Question & Answering साइट बन चुकी है।

Quora की विशेषताएं कुछ मुख्य फीचर

यह एक साझा मंच हैं. इसलिए वास्तविक लोगों की पहचान के लिए इस का उपयोग करने के लिए युजर को Quora अकाउंट बनाना पडता हैं. जिसके लिए आप ईमेल आईडी और पासवर्ड के द्वारा इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. या आप Open ID Protocol के तहत फेसबुक अकाउंट एवं गूगल अकाउंट से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. तभी आप इस के द्वारा विकसित किए गए सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

1. सवाल पूछना-जवाब देना – Asking Questions and Answering

इसके लिए तो Quora का जन्म ही हुआ है. आप यहाँ पर अपने मन में आने वाले किसी भी विषय से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं. और जवाब पा सकते हैं. यदि आपको किसी सवाल का जवाब आता हैं तो उसका जवाब भी दे सकते हैं.

2. इनबॉक्स – Inbox

इस फीचर द्वारा आप Quora पर दूसरे लोगों से सीधे व्यक्तिगत चैट कर सकते हैं. यह बिल्कुल अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट की तरह काम करता हैं.

3. लाईक & डिसलाईक करना – Like & Dislike Content

Quora पर यूजर किसी लेख की उपयोगिता तथा गुणवत्ता के आधार पर उसे पसंद या नपसंद भी कर सकता हैं. यदि यूजर को लेख पसंद आता है तो वह उसे Upvote कर सकता हैं. तथा नापसंद आने पर Downvote कर सकता हैं. इस फीचर की मदद से सवालों की गुणवाता बरकरार रहती है. जिससे यह जवाब अन्य युजर को भी सुझाया जा सकता हैं.

3. संपादन करना – Editing

कोई भी Quora युजर किसी भी सवाल को संपादित करने के लिए स्वतंत्र होता हैं. वह उसे संपादित करने के लिए अपनी राय दे सकता हैं. तथा अपने सुझाव भी सुझा सकता हैं.

4. रिपोर्ट करना – Reporting

यदि किसी सवाल या उपलब्ध लेख से आपको किसी भी प्रकार की आपत्ती है तो इसके खिलाप आप Quora पर रिपोर्ट भी कर सकते हैं.

5. शीर्ष लेखक कार्यक्रम – Top Writes Program

साल 2012 में इस ने “शीर्ष लेखक कार्यक्रम” की शुरुआत की. जिसके तहत हर साल उन 150 मुख्य लेखकों को सम्मानित किया जाता हैं, जिन्होने सालभर अपने बेहतरीन लेखन से लोगों को प्रभावित किया. इस प्रकार Quora एक तरफ ज्ञान एवं सूचना प्राप्त करने का एक मंच है वहीं यह दुनियाभर में मौजूद प्रतिभाशाली लेखकों को भी उजागर कर रही हैं.

6. Quora मीटप – Quora World Meetup

Quora दवारा अपनी कामयाबी का जश्न मनाने के लिए सन 2017 से Quora वर्ल्ड मीटअप की शुरुआत की गई. जिसका मकसद पाठक तथा लेखकों को एक मंच पर लाकर आपस मे मिलाना है और साथ में मजे करना है.

7. सर्च – Search

आप इस के सर्च फीचर द्वारा सवाल और जवाब भी ढूँढ सकते है. सर्च करने पर आपको जल्दी और संबंधित जानकारी मिल जाती हैं.

8. Quora ब्लॉगिंग फीचर – Quora Blogging

साल 2013 में कोर नें लेखकों को अपनी राय पोस्ट के रूप में प्रकाशित करने के लिए ब्लॉगिंग फीचर भी जोड दिया. यदि आपको लिखने का शौक है तो आप इस पर ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं. और अपने शब्दों को लोगों तक पहुँचा सकते हैं.

Quora App Download Kaise Kare?

मुझे आशा है इस लेख को यहां तक पढ़ने के बाद अब आप Quora प्लेटफॉर्म के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे। और आप इसका इस्तेमाल करने का मन बना रहे हैं तो आप अपने मोबाइल के लिए इस की एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपको बार-बार इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट नहीं करना होगा आप App पर ही इन सभी फीचर्स की सुविधाएं ले सकते हैं आप ऐप के अंदर ही अपने प्रश्नों को पूछ सकते हैं आंसर पढ़ सकते हैं। answer को वोट और unvote कर सकते हैं। कई बार यदि आप इस की वेबसाइट पर किसी Answer को पढ़ते हैं तो वहां पर भी आपको सूचना मिल जाती है कि आप Quora App डाउनलोड करें अतः यदि आप रेगुलर यूजर है इसका इस्तमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए ऐप को डाउनलोड करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

Quora Par Account Kaise Banaye?

दोस्तों सबसे बड़ी बात है कि इस साइट का इस्तेमाल कोई भी इंटरनेट यूज़र Free में कर सकता हैहालांकि यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपके लिए सहूलियत यह है कि आप Quora mobile एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर कहींभी कभीभी इस App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस साइट का इस्तेमाल शुरू करने के लिए सबसे पहले quora.com साइट पर जाएक्योंकि आप पहली बार इस साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आपको पहले Sign Up करना होगाआप अपनी ईमेल id या फेसबुक अकाउंट से साइन अप कर सकते हैं।

यदि आप अपने गूगल अकाउंट से Quora में Sign Up करना चाहते तो Continue With Google पर Tap कीजिएअन्यथा फेसबुक से Sign Up करने के लिए Continue With फेसबुक पर क्लिक कीजिए सफलतापूर्वक साइन अप कर लेने के बाद अब आपसे Interest के बारे में पूछा जाएगाआपका Science, टेक्नोलॉजीफूडबुक्स जिस भी टॉपिक पर इंटरेस्ट है उसे select कर लीजिए ध्यान रखें आप को कम से कम 10 टॉपिक्स का चुनाव करना है। उसके बाद continue button पर क्लिक कीजिये।इतना करते ही आपका Quora अकाउंट Create हो चुका है। अब आप यहां से Search बार से अपने किसी  भी प्रश्न  को हिंदी या  इंग्लिश किसी भी भाषा में पूछ सकते हैं और यदि आपको किसी  प्रश्न का जवाब देना है तो यहां Add क्वेश्चन  पर क्लिक कर किसी नए  प्रश्न  का  उत्तर  दे सकते हैं।दोस्तों यदि आप नए Quora यूजर हैं। तो समय के साथ आपको इस साइट का इस्तेमाल करने के विषय मे अधिक जानकारी  प्राप्त होंगी।

दोस्तों इस तरह आप Quora का इस्तेमाल करना सीख गए हैं। तो अब आप हो सकता है इस में किसी के प्रश्न का Answer भी देंगे तोकिसी भी उत्तर को देने से पूर्व कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैजो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है

Quora Partner Program (QPP) क्या है

QPP : यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आप एक्स्ट्रा ऑनलाइन earning कर सकते है। आइये इसके बारे में अच्छे से जानते है। जिस तरह से यूट्यूब, blogging, फेसबुक पर अकाउंट बनाने के बाद और कुछ शर्तोको पूरी करने के बाद उन्हें Monetize करके पैसे कमा सकते है। वैसे ही quora ने भी एक Quora Partner Program (QPP) की शुरुआत की है।

Quora पर अकाउंट बनाने के बाद कुछ कंडीशंस पूरी करने के बाद खुद क्वोरा हमें अपने पार्टनर प्रोग्राम में invite करता है। हालाँकि लोगो को अपने पार्टनर प्रोग्राम में किस आधार पर invite किया जाता है इसके बारे में Quora ने को गाइडलाइन जारी नही की हैं। अभी यह monetization सभी Quora मेंबर्स के लिए लागु नहीं हुआ है, बस उन्ही के लिए जिन्हे quora खुद invite करता है।

Quora आपको सिर्फ सवाल करने के लिए ही पैसे देता है, जबाब देने के नहीं। वो भी काफी अच्छे प्रश्न होने चाहिए की users उनका जबाब देने और जबाब पढ़ने के लिए प्रोत्साहित हो।

Quora पार्टनर प्रोग्राम (QPP) कैसे Join करें

वैसे तो कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से QPP ज्वाइन नही कर सकता हैं क्योंकि इसके लिए Quora खुद ही अपनी तरफ से चुने हुए लोगो को ही invite करता हैं। इससे पहले कि आपको Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने की ट्रिक बताऊ मैं आपके साथ मेरा Quora इनविटेशन का स्क्रीन शॉट शेयर कर देता हूँ जो कि मुझे इस से प्राप्त हुआ।

अगर आप पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट को बेहतर बनाना होगा जिसके लिए निचे कुछ टिप्स दिए है :

  • सबसे पहले आपको इस पर अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट करे।
  • प्रोफाइल में अपना खुद का फोटो जरुर लगाये।
  • अपने रियल नाम का इस्तेमाल करें।
  • Bio में knowledge और एक्सपीरियंस तथा सभी जबाबो को सही से भरे।
  • Quora पर उन सवालो के बारे में जिनकी आपको अच्छी जानकारी हो का जवाब दें।
  • ऐसे Question पूछे जो लोगो को जबाब देने और पढ़ने के लिए प्रेरित करे।
  • ऐसी कोई लिंक ना लगाए जिसकी जरुरत न हो।
  • नियमित रूप से एक्टिव रहें।
  • अगर आप Quora पर नियमित रूप से एक्टिव हैं और आपको Quora से QPP के लिए निमंत्रण नही आया हैं तो आपQuora-help फॉर्म में उन्हें बताए की आप QPP ज्वाइन करना चाहते हैं मैंने भी इसी तरह से Q पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन किया हैं।

Quora से पैसे कैसे कमाएं

  • दोस्तों Quora से पैसे कैसे कमाए यह सवाल हर एक Quora यूजर जानना चाहता हैं । अगर आप भी इस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको QPP जो की Q का प्रोग्राम हैं उसे ज्वाइन करना पड़ेगा और उसमे ज्वाइन होने का तरीका मैंने ऊपर बता दिया हैं।
  • अगर आप पहले से Q Partner Program शामिल हो चुके हैं तो अब आपको सिर्फ सवाल पूछने हैं। आप जितने अधिक सवाल पूछेंगे उतने ही आपके अधिक व्यूज आयेंग उतना ही अधिक आप earn कर पाएंगे। हालाँकि आपकी कमाई कई चीजो पर निर्भर करती हैं जैसे आपका सवाल किस टॉपिक पर हैं, Ads की CPC कितनी हैं, आपके सवाल को कौनसे देश में ज्यादा देखा जा रहा है आदि।

अगर आप ज्यादा अर्निंग करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को जरुर ध्यान में रखे-

  • रोजाना के कम से कम 10 सवाल जरुर पूछे।
  • Quora द्वारा सुझाए गए विषय पर सवाल पूछे।
  • सवाल को देखे जाने की संख्या आंतरिक के बजाय बाहरी ज्यादा हो।
  • जवाब के लिए ऐसे व्यक्ति से अनुरोध करें जिसके अधिक फोल्लोवर हो।

Quora के क्या फायदे है?

यह एक बहुत ही बड़ी सवाल जवाब की वेबसाइट हैं जन्हा पर अधिकतर लोग अपने सवालो के जवाब जानने के लिए आते हैं। अगर आप  Quora पर लोगो के सवालो के जवाब देते है तो आप उनसे पैसे कमा सकते हैं

  • इस पर भारी मात्रा में ट्रैफिक आता है यंहा से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज सकते हैं।
  • अगर आपकी कोई वेबसाइट हैं तो उसके लिए आप बेकलिंक बना सकते हैं।
  • अगर आप एक बिज़नस मेन है तो अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।
  • आप लोगो को प्रोडक्ट suggest करके पैसे कमा सकते है।
  • यंहा पर आपको बहुत ही ज्ञानी व्यक्ति मिलेंगे जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • इस पर आप अपना खुद का मंच बना कर पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में इस ज्ञान का खजाना हैं और अगर आप भी किसी विषय पर अच्छा ज्ञान रखते है या कुछ जानना चाहते है तो जरुर इसे ज्वाइन करना चाहिए। आज  भारत के साथ – साथ  दुनिया भर में प्रसिद्धी पा रहा हैं। अगर आप भी अपना नाम कमाना चाहते हैं तो को एक बार जरुर इस्तेमाल करें।

मुझे आशा है की आपको लोगो को समझ आगया होगा की  Quora Kya Hai? , दोस्तों अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे | 

Thanks for reading

 

Be the first to comment on "Quora Kya Hai? What Is Quora In Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*