Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download

Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download , Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF; rich dad poor dad; rich dad poor dad story; rich dad poor dad pdf; robert kiyosaki ki story book;; rich dad poor dad hindi epub; rich dad poor dad in hindi audio; rich dad poor dad pdf in marathi pdf free download; rich dad poor dad pdf free download; rich dad poor dad in gujarati pdf free download; rich dad poor dad pdf quora; rich dad poor dad in tamil pdf; rich dad poor dad malayalam pdf; Rich Dad Poor Dad Hindi Podcast

Rich Dad Poor Dad PDF : नमस्कार दोस्तो आज हम आपके एक बुक के बारे मे बताऐंगे जिस को पढकर आप पैसे बनाना सिख जाऐंगे जी हाँ दोस्तो आज हम आपको बहुत ही Popular Book Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF के बारे मे बताने वाले है दोस्तो इस बुक के आपको अपने सपने पुरा करने का एक सही तरीका मिल जाऐगा तो दोस्तो अगर आप भी चाहते है ढेर सारे पैसे कमाना तो आपके लिए आज का यह पोस्ट बहुत ही मददगार होने वाला है।

दोस्तो पैसा कमाना आज के लिए एक मुश्किल साबित होता है पर नामुम्किन नही। पैसे कमाने के लिए आपको अपना दिमाग और थोडी महनत करनी होगी और जिससे आप भी ढेर सारे पैसे कमा सकते है तो आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे की कैसे हम अलग-अलग तरिके से ढेर सारे पैसे कमा सकते है। दोस्तो Rich Dad Poor Dad Book बहुत ही मशहुर व helpful किताब है और इस किताब के जरिए ही आज हम जानेगे कि कैसे हम पैसे कमाये।




और आज हम आपको बतायेंगे की कैसे हम इस बुक को डाउनकलोड कर सकते है और हम आपको इस Rich Dad Poor Dad की एक विडियो भी दिखाऐंगे और जिसके अंदर आप इस किताब की Story जान पाएंगे तो चलिए शुरु करते है।

Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi

दोस्तो Rich dad poor dad बुक के नाम से ही हमे पता चलता है कि इसमे किसी Rich Person और Poor Person के बारे मे बताया गया है दोस्तो इस बुक के लेखक ने इस बुक के नाम पर ही पुरी Story बताई है।

इस बुक को दो लेखक Robert Kiyosaki, Sharon Lechter ने लिखा है। लेकिन दोस्तो इस बुक को Robert Kiyosaki ने एक और नाम दिया है Make Money Theory. और ज्यादातर यह किताब इसी के नाम से मशहुर है। तो हम इस किताब के कुछ basic concepts को समझते है जो कि बहुत ही मशहुर है।

Robert Kiyosaki बताते है की उनके दो Dad थे और जिनसे ही Robert Kiyosaki ने इस किताब का नाम Rich Dad Poor Dad रखा।

Robert Kiyosaki एक Dad जो कि गरीब थे यानि Poor और दुसरे जो कि अमीर थे यानि Rich.

Rich Dad Poor Dad के कुछ महत्वपुर्ण बिंदु

हम सब Financial Knowledge school या college से नही सिखते बल्कि हम ऐसी Knowledge को उन लोगो से सिखते है जिनके पास पैसे की कमी होती है।

क्योकि उन लोगो को अपनी life का एक बहुत ही अच्छ अनुभव होता है वो लोग गरीब होते है और उनके पास ज्यादा पैसा नही होने के कारण वह अपने बच्चो को भी अच्छी financial advice देते है।

Kiyosaki के अनुसार,

जिस तरह व्यक्ति financial status होता है वह उसी तरह लोगो को financial advice देते है जैसे अगर किसी व्यकित की Annual Income 100,000/- Rs है तो उसकी financial advice की वैक्यू भी इतनी ही होगी और अगर हम एक ऐसे व्यक्ति की बात करे की जिसकी Monthly Income 600,000  है तो उसकी financial advice का status भी बडा होगा।



Kiyosaki अपनी किताब मे कहते है कि “मै बहुत Lucky हुँ कि मुझे दो तरह के व्यकित से advice लेने का मौका मिला और मैने Rich Dad Poor Dad Book मे Rich और poor लोगो की thinking के बार मे बताया है”।

Rich Person Aur Poor Person Ke Pass Kya Hota Hai?

दोस्तो अगर आप Rich Dad Poor Dad की PDF को डाउनलोड करके इसे पुरा पडेंगे तो आप और अच्छे से समझ मे आयेगा। और आपको एक बहुत ही अच्छा lesson मिलेगे और आपको तब समझ मे आयेगा की व्यकित के पास क्या होता है?

Kiyosaki के अनुसार,

Rich व्यकित के पास Assets होते है यानि जिनसे उनके पासे आने के Source होते है।

Poor व्यकित के पास Liabilities होते है यानि जिनसे उनके पास पैसे के Source दुर हो जाते है।

दोस्तो अगर हम इन Points को Real Life मे देखे तो।

एक Poor यानि Middle Class Person और जिसके पास Limited Income Source होते है यानि वह सिर्फ Job पर ही Depend होता है और उनके पास अपनी Income से ज्यादा खर्चे होते है जिन्हे वह पुरा करते करते अपनी पुरी जिंदगी इसी मे निकाल देता है और ज्यादातर Middle Class लोगो को Assets और Liabilities के बीच अंतर ही नही मालुम होता है। जैसे :

एक Job करने वाला व्यकित अपने शौक के लिए एक बहुत ही Expensive Car Loan पर खरीद लेता है और उसे लगता है कि वह Car उसको पैसे देगी पर ऐसा नही है ऐसा करके तो उस व्यक्ति के खर्चे और बढ गये जैसे EMI, Fuel, Parking Charge, Maintenance, Insurance etc.

Rich Dad Poor Dad Writer Kiyosaki कहते है कि ऐसा नही है कि हमे सिर्फ हमे Assets पर ही ध्यान देना चाहिए बल्कि हमे अपनी Liabilities को भी पुरा करना चाहिए लेकिन हमे यह ध्यान रखना होगा की हमे Liabilities को कम और Assets पर ज्यादा ध्यान देना चहिए।

जैसे अगर हम एक Job करते है तो हमे एक ऐसा Income Source ढुंढना चाहिए जिससे हमारी Income बढे और इसके लिए हम Job के बाद Blogging, YouTube Video और Freelancer जैसे Work भी कर सकते है जो कि एक तरह के हमारे Assets है। क्योकि एक Job करने वाले व्यकित अपना सारा समय Job मे ही निकाल देता है पर वह चाहे तो उसके अलावा बहुत कुछ कर सकता है।

Paisa Kaise Kaam Karta Hai? पैसा कैसे काम करता है?

यह एक ऐसा दुसरा सबसे Important point जिसके बारे मे आपको जानने बहुत जरूरी है।

Kiyosaki के अनुसार,

Rich people कभी भी पैसे के लिए काम नहि करते है बल्कि उनके लिए पैसा काम करता है। और इसी का उल्ट Poor People हमेशा पैसो के लिए काम करते है और इसी के लिए वह ज्यादातर समय अपनी नौकरी मे देते है।

दोस्तो अमीर लोग और अमिर इसिलिए अमिर होते जा रहे हो क्योकि उन्हे पता है कि पैसा कैसे काम करता है? और तभी वह पैसे से और ज्यादा पैसे कमाने के लिए पैसे को सही जगह Invest करते है जैसे Share Market मे Invest करना Bond खरीदना आदि।





और वही पर गरीब लोग हमेशा पैसे को Save करके रखते है और वह हमेशा पैसे को कमाने मे ध्यान देते है और इसके लिए वह और कमाने मे और ज्यादा महनत करते है।

Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download Kaise Kare aur Kaha se kare?

दोस्तो अगर आप इस बुक को और अच्छे से पढना चाहते है और इसमे दी गई make money tricks और financial से जुडे सभी के बारे मे जानना चाहते है तो आपको यह बुक ecommerce की वेबसाइट Amazon और Flipkart से खरीदनी पडेगी। क्योकि आपको यह बुक फ्री मे कही नही मिलेगी।

लेकिन अगर आपके पास इस बुक को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नही है तो आप बुक के Secrets के बारे मे फ्री मे भी जान सकते है। आप YouTube पर इसके बारे मे जान सकते है Rich Dad Poor Dad Hindi Audio Book सुन सकते है जिसमे आपको बुक मे लिखे हर एक point के बारे मे बताऐ जाऐगा।


Cick Here Rich Dad Poor Dad Hindi Podcast


Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download : Click Here 

दोस्तो इस लिन्क के जरिए आप Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF को आसानी से डाउनलोड कर सकते है




तो आज हमने  Robert Kiyosaki की एक मशहुर किताब Rich Dad Poor Dad के कुछ ऐसे किस्सो के बारे मे जाना जो की Real life से जुडे है और इसमे आप अपनी life के जुडे पहलुओ को समझ पाऐगे और कैसे Robert Kiyosaki ने अपनी जिंदगी से जुडे एक-एक :Point को Practically Experience करके लिखा है और मैंने आपको इस पोस्ट मे बहुत ही Short मे बताया है और आप उपर दि गई YouTube Video व Link की मदद से इसके बारे म और ज्याद जानकारी हासिल कर सकते है। तो दोस्तो इस पोस्ट के बारे मे आप अपने दोस्तो को जरूर बताए और इसे अपने सभी Social media मे शेयर करे ताकि उसको भी पैसे कमाने का एक सही तरीका मिल पाऐ

Be the first to comment on "Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*