SEO क्या है? – What is Search Engine Optimization

SEO क्या है?; SEO kya hai; seo kaise kare; how many types of seo; seo karne ki sites;

आज दोस्तो हम SEO के बारे मे जानेगे SEO क्या है? SEO किसी Website या Blog के लिए क्यों जरुरी है? अगर आप एक Blogger हो और इससे आप Online पैसे कमाते हो तो SEO क्या है? इसके बारे मे  जानना आपके लिए जरुरी है क्योकि आप SEO के माध्यम से अपने Blog या Website को Search Engine मे Top Rank  पर लाकर  ज्यादा से ज्यादा Traffic बढ़ा सकते हो।

SEO क्या है?

SEO क्या है? SEO का पुरा नाम Search Engine Optimization है। ये ऐसा Process है जिसके माध्यम से Search Engine मे आप अपने Blog को Search Result में Top Rank करा सकते हो। अगर आपके मन मे ये प्रश्न आ रहा होगा कि ये Search Engine क्या है? तो आम शब्दो मे कहा जाए तो जहाँ आप Internet पर उपलब्ध सुचनाओ मे से अपने अनुसार जानकरी प्राप्त करने के लिए जिस टूल का इस्तेमाल करते वो Search Engine है। Google एक Search Engine है और ये पुरे विश्व मे Popular Search Engine है इसके अलावा Yahoo, Bing आदि Search Engine है।
आपने अधिकतर देखा होगा हम जब Google या किसी भी Search Engine पर कुछ Search करते है तो उस से Related वो Search Result Top Rank पर दिखाए जाते और हम top के 2-3 result के बाद नीचे के Result मुश्किल ही देखते है। यह हमारा SEO यानी Search Engine Optimization का कमाल होता है Search Engine मे Search result को Top पर लाना।



Digital Marketing क्या है?डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान क्या है?

Search Engine Optimization के प्रकार

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On Page SEO

On Page SEO एक बहुत बड़ा Topic है ये आपके Website या Blog के अंदर काम करा जाता है। इसके Design, Templates, Content और Keywords आदि जगहों पर इस्तेमाल करा जाता जो Search Engine के Search Result मे Top Rank मे लाया जा सके।

On Page SEO के तरीके

  1. Website Speed
    Website Speed से हमारा मतलब है कि कोई भी Visitors जब आपकी Website पर Visit करे तो Website खुलने मे ज्यादा समय ना लगाए अगर ज्यादा समय लगाती है तब वह Visitor किसी ओर वेबसाईट पर चला जाएगा इसलिए आपकी Website की Speed 1 से 5 Second तक की होनी चाहिए। Website Speed को अच्छा बनाने के लिए ज्यादा Java Coding व Heavy Images का उपयोग ना करे।
  2. Title Tag
    Title Tag का इस्तेमाल Website की Ranking बढाने मे बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। Title Tag 60 से 65 शब्दो के अंदर होना चाहिए। उसमे एक Main Keyword का होना चाहिए।
  3. Meta Description
    Meta Description मे हम Search Engine को यह बताते है की हमारी Website या Blog किस विषय पर है। Meta Description मे 160 अक्षरो मे होना चाहिए क्योकि इससे ज्यादा अक्षरो को Search Engine Read नही कर पाता है।
  4. Structure URL
    आपकी Post का URL एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है Search Engine मे Search Result के Top Rank मे लाने के लिए यह Simple और Short होना चाहिए।
  5. Alt Tag
    अपनी Website या Blog की Images को Alt Tag देना चाहिए क्योकि Search Engine कभी भी Image को Read नही करता वह Images पर लगा Alt Tag को Read करता है जिससे पता चलता है की वह Image किस Website या Blog की है।
  6. Internal Link
    अपने Blog के Post मे Internal Link जरूर देना चाहिए जिससे की आपके सारे Post Ranking List मे आ सके।
  7. Heading Sequence
    अपना Content लिखते समय Heading Sequence का ख्याल रखना जरूरी है Heading का Tittle H1 मे होना चाहिए और बाकि Sub Heading H2, H3, H4 Sequence आदि मे होना चाहिए।
  8. Content
    Content हमारी Post का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। किसी भी Post का Content अच्छा हो तो Website या Blog की Rank को बढाती है। यह Content 800 से ज्यादा शब्दो मे होना चाहिए।
  9. Keyword & Keyword Density
    किसी भी Blog व Website को Ranking करवाने मे Keyword का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। Content लिखते समय 2% से 2.5% से ज्यादा Keyword का अपने पोस्ट में उपयोग नही होना चाहिए और इसे Keyword Density भी कहा जाता है। जो Keyword महत्वपूर्ण है उसे Bold व Dark कर देना चाहिए जिससे Google समझ जाता है यह महत्वपूर्ण Keyword  होगा।




Website Traffic Kaise Badhaye? 10 Important Tips 2019.

Off Page SEO

Off Page SEO का इस्तेमाल अपने Website या Blog के बाहर होता है यह Publicity व Promotion का काम होता है इसमे हम अपनी Website का Link लेकर Social Media व अन्य Website पर Post आदि करते है इसे Backlink कहते है ये बहुत फायेदेमन्द होता है।

Off Page SEO के तरीके

  1. Search Engine Submission
    अपनी Website या Blog को Search Engine मे सही तरीके से Submit करना चाहिए। जिससे कीSearch Engine  आपकीWebsite या Blog जल्दी Read/Index कर पाये।
  2. Bookmarking
    अपने Blog या Website को अच्छी Bookmarking Website पर Submit करे और एक दिन मे 20 से ज्यादा Book Marking ना करे।
  3. Directory Submission
    Dmoz, Viaserch यह Website बेहतर Backlink Provide कराती है इन्ही पर Directory Submission करें।
  4. Social Media
    Social Media पर अपनी Website या Blog की Profile बनानी चाहिए जैसे Facebook Page, Instagram, Twitter etc. और अपनी Website या Blog का Link इन सभी Social Media पर Share करना चाहिए।
  5. Classified Submission
    Olx, Quikr जैसी Free Classified Website पर अपने Website या Blog को Promote या Ads देनी चाहिए।
  6. Blog Commenting
    किसी Famous Blog या Website के Comment मे अपने Blog का Link Share करना चाहिए।
  7. Pinterest and Sharing
    अपनी Website या Blog की Image को Pinterest मे Submit कर सकते है इससे आप अपनी Website या Blog मे अच्छा Traffic ला सकते हो।
  8. Q & A Site
    Q & A Site मे जाकर Traffic लाने का सबसे अच्छा तरीका है इसमे हम कुछ Question पुछने के साथ अपने Link भी Share कर सकते है।





SEO क्या है? आशा करते है  हमारे इस Article से आपको उपयोगी जानकारी मिली होगी तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और सब्सक्राइब करे ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए।

 

2 Comments on "SEO क्या है? – What is Search Engine Optimization"

  1. Bht hi acha likha hai

  2. thanks bhai seo smjhane ke liye

Leave a comment

Your email address will not be published.


*