Share Market Kya Hai? Share Market मे पैसे कैसे लगाए

share market kya hai?; स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?;शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए;शेयर मार्केट कैसे सीखे;भविष्य में बढ़ने वाले शेय:;शेयर मार्किट हिन्दी;भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2021:शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी;शेयर मार्केट का गणित;शेयर क्या है;स्टॉक मार्केट क्या है;शेयर मार्केट कैसे सीखे;शेयर मार्केट का गणित;भारत में कितने शेयर बाजार है;शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं;शेयर मार्किट ओपन टाइम

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट मे हम आपको बताएंगे की Share Market Kya Hai? share market से पैसे कैसे कमाते है शेयर मार्किट की हर चीज़ के बारे मे जानेगे

दुनिया मे बहुत से लोग पैसा कमा रहे है कुछ लोग जॉब करके तो कुछ बिज़नेस करके पैसा कमाते है ,ऐसे भी लोग है जो अपने पैसे share market पर लगा कर डेर सारा पैसा कमाते है।  ये लोग अपना पैसा कौन सी जगह पर share पर लगाते है।कौन से share से मुनाफा कमाते है।  ये सब share market पैसा कमाते है।  इसलिए आज हम share market के बारे मे बताने जा रहे है।



Share Market Kya Hai?  

share market या Stock market एक ऐसा market है।  जहाँ लोग या तो बहुत पैसा कमा लेते है या तो अपने सारे पैसा गवा देते है। share  market मे बहुत से कम्पनीज होते है।  कंपनी के share खरीदे और बेचे जाते है। मतलब है उस कंपनी मे हिस्सेदार बन जाना।  आप जिस कंपनी मे जीतना पैसा लगाएंगे आपको उसी के हिसाब से कुछ पर्तिशत के मालिक हो जाते  है। इसका मतलब यह है की कंपनी को मुनाफा होने पर आपको आपके लगाए हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और कंपनी को घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसा नहीं मिलेगा यानि आपका पूरी तरह से नुकसान होगा।

Share Market मे पैसा लगाने क्यों जरूरी है

share market एक ऐसा बाजार  है जो आपकी जिंदगी बदल सकती है।  मान लीजिये किसी कंपनी ने एक लाख शेयर जारी किया है। अब कोई वयक्ति उस कंपनी मे जितने शेयर ख़रीदता है वो उस कंपनी मे उतने हिस्से का मालिक हो जाता है।  जैसे किसी वयक्ति ने कंपनी मे लाख मे 1  लाख मे से 40,000 शेयर खरीदे तो उसका हिस्सा उस कंपनी मे 40 % हो जाएगा। और वो उस 40% हिस्से का मालिक हो जायेग।  किसी कंपनी का मालिक होना बहुत बड़ी बात है लेकिन शेयर मार्केट मे जानकारी प्राप्त करके किसी अच्छी कंपनी मे पैसा लगा कर पैसा कमा सकते है।

Read Also :  Groww App Kya Hai? How to Use Groww App – और इसमें पैसे कैसे लगाए इसकी पूरी जानकारी हिंदी मे।

Share Market शुरुआत कैसे करे

share market मे शुरुआत मे थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन share market शुरुआत सही तरीके से करते है तो आप share market  expert बन सकते है share market क्या है मे शुरुआत करने के लिए आपको निम्न चीज़ो पर कार्य करना होग।

  • Market के बारे मे गायन होन। 

Stock Market analysis से stock का सही मुल्ये और equity market का ज्ञान हो जाता है इसमे stock मे निवेश करने से पहले रिसर्च की जाती है।

  • Trading account

Trading account के जरिये से share खरीदे या बेच सकते है। share market मे बेचने पर आपको trading account मे पैसे मिल जाते है। और share की कीमत आपके trading account से debit कर ली जाती है। treading account open करने के लिए कुछ charges भी लगते है।

  • पूंजी निवेश

पूंजी निवेश treading करने के लिए उपयोग करते है। आपका बजट नए निवेशको के लिए long term मे निवेश करना फायदेमन्द होता है। अगर आप कम समय मे पैसा कमाना चाहते है तो आप short term मे या intraday treading कर सकते है। बाजार बंद होने से एक दिन के अंदर stock खरीदने और बेचने की प्रकिया है। intraday trading गति और सटीक समय पर निर्भर होती है।

  • निवेशक की अवधि

निवेशक करने के लिए हम लम्बी और छोटी अवधि मे निवेश कर सकते है। छोटी अवधि मे खरीदे गए share 3-6 महीने के लिए अपने पास रख रकते है। और लम्बी अवधि मे खरीदे गए share को 6 महीने से अधिक अपने पास रख सकते है। नए निवेशकों को बताया जाता है की लम्बी अवधि का निवेश सही रहता है केयूकि डे-ट्रेडिंग और छोटी अवधि के निवेश ज्यादा जोखिम भरे होती है।



Share Market मे पैसे कैसे लगाए

Share Market मे पैसे कमाने के लिए आपका demat account होना जरूरी है। आप demat account किसी दलाल से खुलवा सकते है demat मे आपको सारे पैसे आएंगे न की आपके bank account में और demat account आपके saving account के साथ लिंक हो रखा है तो उस demat account से आपने bank account मे धन राशि transfer कर सकते हैं।

india मे दो main stock exchange है वो है bombay stock exchange (BSE) और NATIONAL Stock exchange (NSE) यहाँ ही share खरीदे और बेचे जाते है। ये brokers, Stock exchange के सदस्य होते है हम सिर्फ उनके जरिये ही Stock exchange मे treading कर सकते है। हम सीधे Stock market मे जा कर कोई भी share खरीद या बेच नहीं सकते।

Related Link = Groww aap 

Share Market से कैसे पैसे कमाए

share market  से बहूत से लोग पैसे कमाना चाहते है लेकिन बहूत कम लोग Share Market मे सफल हो पाते है। इसका कारण यह है की share market क्या है के बारे मे knowledge न होना। share market क्या है आपको पहले सीखना चाहिए उसके बाद ही निवेश करना चाहिए।

कुछ धेयान मे रखने वाली जानकारी।

1 fundamentally strong share के साथ बने रहे।

2 गिरावट मे शेयर खरीदे।

3 अलग-अलग सेक्टर मे निवेश।

4 panic मत करो।

5 लम्बे समय के निवेश।

6 लालच से दूर रहो।

7 न्यूज़ के साथ अपडेट रहे।

8 future के हिसाब से share।

Share Market मे निवेश के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है

निवेश की सुरुआत मे नए निवेशकों के मन मे कई तरह के सवाल होते है। Share Market मे कितना पैसा लगाए। क्या bank account मे Minimam blance की तरह stock market मे भी एक minimam amount जमा रखने की जरूरत है |

share market मे निवेश के लिए आप 100 रुपए से 500 रुपए जो भी amount के share खरीदना चाहे खरीद सकते है।

शेयर बाजार के नियम

अगर आप शेयर मार्केट मैं निवेश करना चाहते हैं या फिर आप एक निवेशक या ट्रेडर है तो आपको शेयर Share Market क्या है के नियम पता होना जरूरी है आपने यह सुना होगा कि कई बार शेयर बाजार में बहुत से लोगों के पैसे डूब जाते हैं जिससे उन्हें भारी नुकसान होता है| शेयर मार्केट में बहुत से रिस्क भी जुड़े होते हैं इसलिए हमें शेयर मार्केट के नियमों का पता होना जरूरी है|

शेयर बाजार के कुछ नियम

1 .ट्रेड योजना = ट्रेडिंग करने के लिए सबसे जरूरी इन्वेस्टमेंट प्लेन है या आपके पास ट्रेडिंग /निवेश करने से पहले पूरी योजना तैयार हो शेयर बाजार में केवल अकाउंट हैंड क्राफ्ट आपको पेट दर्द होने के लिए इनका काम करना होगाखोल लेना और शेयर खरीद लेने से प्रॉफिट नहीं होता शेयर बाजार एक प्लानिंग है | जहां आप अपने रिस्क लेने की क्षमता, इन्वेस्टमेंट गॉल (निवेश लक्ष्य), कैपिटल, इन्वेस्टमेंट टाइम यानि की शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म के लिए करना है, इत्यादि जैसे मुख्य बिंदुओं को तय करना है.

2 . तथ्यों को सुनो, अफवाहें नहीं = अनुसंधान और तथ्यों के आधार पर निर्णय लें। नियमित रूप से बड़ी मात्रा में कारोबार कर रहे और बड़े पैमाने पर विश्लेषकों द्वारा कवर किये जाने वाले शेयरों के लिए वफादार रहें। स्टॉक्स में निवेश करने से पहले यादृच्छिक गर्म युक्तियों से बचें.




3. अपने Emotions को control करें = Share Market में ऐसा बहुत बार होता है की आप अपना emotion खो बैठते हैं जिसके आपको काफी नुकशान भी पहुँच सकता है. इन सभी चीज़ों से दूर रहने के लिए आपको अपने emotion को control करना सीखना होगा कहीं तभी जाकर आप एक अच्छे investor बन सकते हैं. इससे आपको मुनाफा या नुख्सान दोनों में से कोई एक हो सकता है.

4. तर्क पर भरोसा करें, भावनाओं पर नहीं = शेयर बाजार जैसे तेजी से विकसित वातावरण में, आपको स्टॉक में निवेश करने या जो आपके पास हैं उनका व्यापार करने के लिए त्वरित निर्णय लेना होगा। इन स्थितियों में, निवेशक अक्सर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता, मुख्य रूप से नुकसान का डर और एक छोटी अवधि में अधिक पैसा बनाने के लिए लालच की वजह से तय करने में अपने आपको दुविधा में पाते है। लेकिन अगर आप इस शिल्प में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखना और तर्क और विवेक के आधार पर निर्णय लेना बेहद महत्वपूर्ण है.

आशा करते है Share Market क्या है हमारे इस Article से आपको उपयोगी जानकारी मिली होगी तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और सब्सक्राइब करे ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए।

 

Be the first to comment on "Share Market Kya Hai? Share Market मे पैसे कैसे लगाए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*