Saturday, April 13, 2024
HomeDigital MarketingSocial Media क्या है? और Social Media के लाभ और हानि क्या...

Social Media क्या है? और Social Media के लाभ और हानि क्या है?

Social Media क्या है? Social Media Kya Hai in Hindi ? आज हम Social Media के बारे मे बात करेंगे इसमे कौन कौन सी Sites आती है और उनका का क्या प्रयोग है? और Social Media के लाभ और हानि क्या है?



Social Media Kya Hai in Hindi- Social Media क्या है?

Social Media का मतलब यह है कि Social Communication के द्वारा लोगो के साथ जुडना ये ठीक Physical Network की तरह ही है बस ये Network Online मे होता है। क्योकि अब सब कुछ Online हो गया है। अब हर कोई Information के आदान-प्रदान के लिये Social Media  का प्रयोग करता है। सोशल मीडिया का प्रयोग आप जहाँ एक दुसरे के साथ Friendship, Relationship, Chatting, Education etc. के लिए करते है। Social Media के द्वारा विदेश मे हो रही घटनाओ के बारे मे भी जानकारी आसानी से मिल सकती है। अब जो भी जानकारी देनी होती है लोग सोशल मीडिया के द्वारा दे देते है। और वो भी बहुत आसानी से।

Social Media के फायदे और नुकसान

फायदे

  • Social Media का प्रयोग कोई चीज की Advertise करने के लिया होता है।
  • Social Activities को भी आसानी से किया जा सकता है।
  • अगर हमारे रिशतेदार दुर विदेश मे रहते है तो हम उनसे सोशल मीडिया के प्रयोग से भी बात कर सकते है। और इसमे हमारा ज्यादा खर्चा भी नही होता।
  • यहाँ तक की जिन लोगो को ना हम जानते है ना ही पहचानते है उन से भी हम बात कर सकते है।
  • दुसरे Culture के नये दोस्त बना सकते है।
  • Social Media की मदद से आजकल Political Parties अपनी Online Companies चला रही है।
  • ये Commercial Networks की मदद करती है लोगो तक अपने Product पहुचाने के लिये।
  • सोशल मीडिया से Police को भी अपने Investigation को सुचना देने मे मदद मिलती है।



नुकसान

  • Privacy एक बहुत बडा मुद्दा है Social Media का।
  • Social Media पे कोई भी Unknown Person आपकी सारी Information लेकर उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।
  • Social Media पे busy रहने के कारण लोग अपने परिवार को भी समय नही दे पाते।
  • Fake Account बनाने की Possibility ज्यादा बढ जाती है।
  • Social Media लोगो को अपने तरफ Attract करने वाली चीज है।
  • छोटे-छोटे बच्चे अभी से ही सोशल मीडिया का प्रयोग करते है। जो उनके जीवन के लिये बहुत हानिकारक है।
  • इसलिये जितना हो सके Social Media का कम उपयोग करे।

Social Media मे आने वाली Sites की जानकारी

Facebook

Facebook 4, फरवरी 2004 मे launch हुआ इसका अविष्कार Mark Zuckerberg ने अपने दोस्तो के साथ मिलकर किया था उनके दोस्त उनके साथ ही पढते थे और उनके Classmate भी थे। Mark Zukerberg और उनके दोस्त Harvard University के Student थे। Facebook  पुरी दुनिया मे बहुत बडा PlateForm है हर कोई इसका प्रयोग करता है। Facebook से आप दुर देश मे रहने वाले लोगो से भी बात कर सकते है।

Read More :- SMO क्या है? SMO मे कौन-सी Sites का इस्तेमाल करते है?

Instragram

Instragram की खोज Kevin Systrom और Mike Krieger ने की इसे October 2010 मे Free Mobile App के तौर पर launch किया गया। launching होने के बाद Instragram बहुत तेजी से famous होने लगा और April 2012 मे Instragram पर  100 Millions Active User  थे। जो December 2014 मे 300 millions हो गये है। Instragram का प्रयोग हम Instragram की application पर app picture ले सकते हो। Instragram पर आप photos, videos, share कर सकते हो। Instragram पर आप Facebook के Account से भी जुड सकते हो।

Twitter

Twitter March 2006 मे Jack Dorsey, Noah glass, Bic stone and Evan Williams ने बनया था और July  मे Twitter Social Media  को launch कर दिया गया। और Twitter  बहुत तेजी से famous हो गया। Twitter का प्रयोग हम बाहर देशो से लेकर Office Education आदि कि जानकारी के विषय मे twitter से अच्छा माध्यम नही है।

WhatsApp

Whatapp को 2009 मे Brain Acton और Jan Koum ने बनाया था। Whatapp बहुत तेजी से दुनिया मे Popular हो चुका है। हर इंसान इसका प्रयोग करना पसन्द करते है। Whatapp से Text Message, Document, Image, Videos user location and audio media mobile भेज सकते हो।




Pinterest

Pinterest इतना famous इसलिये है क्योकि इस पर लाखो लोगो ने अपने Pinboard बनाकर तरह तरह की image share कर रखी है। और यह board इतना बढिया होते है कि आपको idea लेने के लिये कही और नही जाना पडेगा। Pinterest का प्रयोग लोखो लोग अपनी Website को बढाने के लिये करते है। जैसे कोई online business करता है उसकी website पर जितना Traffic बढेगा उतना ही उसको पैसे मिलेंगे।

YouTube

YouTube की शुरुआत 14 Feb 2005 को launch की गई थी और सबसे पहले 23 April को user के लिये बीटा वर्जन YouTube पर 18 second की विडियो बनाई गई और इस विडियो का नाम ME AT THA ZOO था। YouTube Chad Hurley, Steve Chen and Javed Karim ने मिलकर बनाया थ। इसका use लाखो लोग करते है। इस पर आप अपनी videos upload कर सकते है और online business भी कर सकते हो। YouTube आज की दुनिया मे सबसे ज्यादा Popular Plateform है।



FAQs Social Media क्या है?

 सोशल मीडिया का अर्थ क्या है?

सोशल मीडिया का अर्थ, सामाजिक माध्यम है. एक ऐसा माध्यम जिसके द्वारा लोग आपस में जुड़ कर जानकारी साझा कर सकते हैं, उसे ही सोशल मीडिया कहा जाता है.

सोशल मीडिया में क्या आता है?

सोशल मीडिया में वे सारी वेबसाइट या एप्लीकेशन आती हैं जिनके द्वारा आप किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगों तक शेयर कर सकते हैं.

सोशल मीडिया कितने प्रकार के होते हैं?

सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म को दो भागों में बांटा जाता है. Internal Social Media और External Social Media.

दुनिया का पहला सोशल मीडिया प्लेटफार्म कौन सा था?

दुनिया का पहला सोशल मीडिया प्लेटफार्म SixDegrees था, जिसे कि सन 1997 में Andrew Weinreich ने बनाया था.

सोशल मीडिया दिवस कब मनाया जाता है?

सोशल मीडिया दिवस 30 जून को पुरे विश्व मव मनाया जाता है.

Conclusion

तो इस Article से आपको Social Media की पूरी जानकारी तो मिला ही गई होगी अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा-से-ज्यादा अपने दोस्तो तक Share करें। और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular