Saturday, April 13, 2024
HomeMake MoneyTelegram Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Telegram

Telegram Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Telegram

Telegram se paise kaise kamaye दोस्तों हम सब पैसा कमाना चाहते हैं,  और आप तो यह जानते ही हैं कि हमारी आज की दुनिया कितने आधुनिक हो चुकी है और सारे काम आजकल ऑनलाइन ही हो रहे हैं और सब लोग अपना सारा समय और ज्यादातर अपने काम ऑनलाइन ही करते है, तो दोस्तों आपको ऑनलाइन पैसा कमाना भी आना चाहिए



आज हम ऐसे ही वेबसाइट और ऐप के बारे में आपको बाताऐंगे, जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो, और बहुत ज्यादा कमा कर उसे अपने इस्तेमाल में ला सकते हो, जो आप उस पैसे का जो करना चाहते हो वह कर सकते हो तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो, दोस्तों यह जो टेलीग्राम है येजो टेलेग्रम थोडाथोडा यूट्यूब की तरह है, पर आप इससे direct पैसे नही कमा सकते आपको indirect तरह से पैसे कमाने पडते है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं टेलीग्राम के बारे में |

Telegram Kya Hai ?

टेलीग्राम app और एक वेबसाइट है जो थोडा-थोडा you tube की तरह है, इस पर आप वीडियोस डाल सकते हो, और यहां पर बहुत से चैनल बने हुए हैं, और बहुत से चन्नलो के करोड़ों सब्सक्राइबर है, और वह बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे हैं, और यहां पर ट्रैफिक भी बहुत ज्यादा है, और यहां पर आने वाले लोग खाली हाथ नहीं जाते है, कुछ ना कुछ कमाते जरूर है, और जब आप इसे इस्तेमाल करोगे, तो आप देखोगे इस पर करोड़ों लोग हैं, इसीलिए मैंने कहा था, कि इस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक है, और यह जो टेलीग्राम है, यह बहुत ज्यादा मशहूर है, यह आपको हर किसी के फोन में मिल जाता है जीनको वीडियोस बनाने का सोक होता है |

Telegram के Features

Telegram थोडा-थोडा यूट्यूब की तरह है, और अगर आप इस पर वीडियोस बनाते है और आपकी वीडियोस लोगो को बहुत पसंद आने लगती है, तो वह आपको सब्सक्राइब भी कर सकते है, और जादा सब्सक्राइबर होने के कारण लोग आपको जानने लग जाते है और आप मशुर हो जाते है, और अब शायद आपके मन में एक सबाल आया होगा की टेलीग्राम पर आपको कोंसी विडियो बनानी चाहिए, तो दोस्तों आप अपने अनुसार टेलीग्राम पर कोई भी विडियो बना सकते है, उदारण के तोर पर आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हो,

  1.  आप वीडियोस बना कर लोगों को एंटरटेन कर सकते हो |
  2.  आप लोगों को दुनिया का ज्ञान प्रदान कर सकते हो |
  3.  आप लोगों को हंसा सकते हो, मजाकिया वीडियोस बना कर |
  4.  आप लोगों को कोई भी बिषय पढ़ा सकते हो |
  5.  आप लोगों को मोटिवेट कर सकते हैं |
  6.  आप गेम खेल कर लोगों को एंटरटेन कर सकते हो|
  7.  आप किसी कंपनी का प्रचार कर सकते हो जिसे एफिलिएट मार्केटिंग भी कहते हैं आदि |

Read More :- Etsy Kya Hai ? Etsy Se Paise Kaise Kamaye 2023 मे

Telegram पर Channel कैसे बनायें 

Telegram ऐप से पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए, टेलीग्राम ऐप को इंस्टॉल करें और अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक अकाउंट बनाएं। जब आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा, तो आपको एक चैनल बनाना होगा ताकि आप पैसे कमा सकें। चैनल बनाने के लिए, नीचे दिए गए कदमों का पालन करें और टेलीग्राम पर आसानी से चैनल बना सकें।



Step 1 – Telegram Account बन जाने के बाद आप इस Pencil वाले Icon पर Click कीजिये.

Step 2 – इसके बाद New Channel पर Click कीजिए

Step 3 – फिर अपने Channel का नाम और अपने Channel के बारे में एक छोटी सी Description लिखकर ऊपर टिक वाले Icon पर क्लिक करें

Step 4 – अब आपके सामने 2 Option आ जायेंगे एक Public Channel का एक Privet Channel का.आगे बढ़ने से पहले यह जानना आवश्यक है कि Public Channel और Privet Channel में क्या अंतर है.

Public Channel वे Channel होते हैं जिन Channel को कोई भी Telegram में Search करके आसानी से प्राप्त कर सकता है. इस Channel को आप Internet में भी खोज कर प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप ऐसा Channel बनाना चाहते हैं जिसमे आपके ज्यादा से ज्यादा Subscriber हो तो आप Public Channel ही बनायें.

Privet Channel वे Channel होते हैं जिन्हें आप Search करके नहीं ढूंड सकते हैं. इस प्रकार के Channel सभी के लिए Open नहीं होते हैं. आप इन Channel में तभी जुड़ सकते हैं जब आपको Channel Owner खुद Add करेगा या अगर आपको कोई Invite Link प्राप्त होगी.

अगर आपका कोई Course है और आप उसे Telegram पर बेचना चाहते हैं तो Private Channel बना सकते हैं.

Step 5 – अगर आप Public Channel बनाते है तो आपको एक Permalink Set करना होता है. और अगर आप Privet Channel बनाना चाहते है तो आपको Link खुद ही Telegram Generate कर देता है.

Public Channel बनाते समय ऐसा Permalink बनाना है जो Available होगा.

Step 6 – अब आप अपने दोस्तों को अपने Channel में Add कर सकते हैं और Next कर दीजिये. इस प्रकार आप आसानी से Telegram में एक Channel बना सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

2023 में टेलीग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, परंतु आज हम उन तरीकों पर बात करेंगे जिनका उपयोग आजकल लोग कर रहे हैं और जिनसे वे अच्छी राशि कमा रहे हैं। आप भी इन तरीकों का उपयोग करके टेलीग्राम से अच्छी कमाई कर सकते हैं। चलिए, हम इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. Link Shortnor Service करके पैसा कमाना

यदि आप चाहते हैं कि मैं 2-3 घंटे काम करके अच्छे पैसे कमा लूं, तो यह तरीका काफी अच्छा है। इसमें आपको Link को Shortnor करना होता है, जैसे कि किसी नोट, पेपर या शिक्षा संसाधन का Link। आपके पास कई वेबसाइट हैं जहां पर आप Link को Shortnor कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने टेलीग्राम चैनल पर इस Link को शेयर करें।

जब कोई उस Link पर क्लिक करता है, तो उन्हें विज्ञापन दिखाई देता है। उसके बाद वह Link खुलता है और जब विज्ञापन देखने के बाद कोई व्यक्ति आपके लिए पैसे कमाता है। अगर 1000 लोग इस Link पर क्लिक करते हैं तो आपको 300 से ₹400 तक कमाई मिल सकती है। इस तरीके से महीने में 10 से 12 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। कई ऐसी वेबसाइटें हैं जो Link को Shortnor करने पर आपको अच्छी कमाई प्रदान करती हैं, यहां कुछ उनमें से हैं।

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाना

Telegram से पैसे कमाने का एक और तरीका है Affiliate Marketing. यह भारत में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वालों में से एक माना जाता है। लोग इस तरीके का उपयोग करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसमें आपको कुछ अत्यंत जटिल करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक copy-paste मेथड है, लेकिन थोड़ा दिमाग आपको लगाना होगा।

सबसे पहले, आपको किसी Affiliate प्रोग्राम में शामिल होना होगा, और वहां से अपने पसंदीदा प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त करनी होगी। आपको एक अच्छा लैंडिंग पेज तैयार करनी होगी, जिसमें आपको अपने affiliate link को शामिल करना होगा। इस लैंडिंग पेज में इमेज और वीडियो का उपयोग करें, क्योंकि अधिकांश लोग इमेज पर वीडियो को पसंद करते हैं।




आप इस लैंडिंग पेज को अपने टेलीग्राम चैनल में साझा कर सकते हैं। जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा। यदि आपके लिंक पर 1000 क्लिक हों और उनमें से 100 लोग प्रोडक्ट खरीदते हैं, और उस प्रोडक्ट पर 10% कमीशन मिलता है, तो आपकी कमाई ₹10 होगी।

अगर आपका प्रोडक्ट ₹100 का है, तो आप प्रतिदिन हजार रुपये कमा सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने घर से ही कर सकते हैं और आपका पेमेंट आपके बैंक खाते में भेजा जाता है। Affiliate प्रोग्राम के कुछ उदाहरण हैं Amazon और Flipkart।

3. Blog या Channel Promotion के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

जब आपके Telegram Channel पर हजारों की संख्या में Subscriber हो जायेंगे तो बहुत सारे Youtuber और  Blog Owner अपने Blog या Channel के Promotion के लिए आपसे Contact करेंगे. और बदले में आपको अच्छे पैसे देंगे.

4 Course Sell करके पैसे कमाए 

आप Telegram में Course Sale करके भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे आप Blogger है तो आप Blogging, SEO के Course अपने Telegram Channel में बेच सकते हैं. इसी प्रकार अगर आपका Fitness से Related Telegram  है तो आप Diet Chart, Fitness Training जैसे Course बेच सकते हैं. इससे भी आपकी अच्छी कमाई होगी.

5. Refer And Earn App करके टेलीग्राम से पैसे कमाए 

Google Play Store में बहुत सी Earning App होती है जिनको आप Refer करते है तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं. आप ऐसे App को Download करके अपने Telegram Channel पर Refer कर सकते हैं. जब भी आपका कोई Subscriber आपके Refer लिंक से App को Download करेगा तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं.

FAQ Telegram Se Paise Kaise kamaye

टेलीग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?

टेलीग्राम पर कोई पैसे नहीं मिलते। लेखिन आप ऊपर दिए गए तरीको से हर महीने 10-50 हज़ार रुपये भी कमा सकते हैं। ये आपके परिश्रम के ऊपर निर्भर करता है।

कौन से देश टेलीग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं?

टेलीग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ब्राजील, भारत और स्पेन इत्यादि देशों में ज़्यादा होता है।

एक Telegram Group और Telegram Channel में क्या अंतर होता है?

Telegram Group को हम सामान्यतः किसी भी सन्देश को अपने परिवार, दोस्तों या एक छोटी से Team के साथ साझा करने के लिए बनाते हैं. जबकि Telegram Channel एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने सन्देश को Unlimited लोगों तक पंहुचा सकते हैं.

क्या Telegram Channel में Movie Downloading Link Share करना Illegal है?

हाँ Telegram Channel पर Movie Downloading Link Share करना Illegal है. पर तब भी बहुत सारें Telegram Channel Movie Downloading Link को Share करके पैसे कमाते हैं. हमारा सुझाव यही है कि आप किसी भी प्रकार के Movie Downloading Link को अपने Telegram Channel में Share ना करें.


Conclusion

बहुत सारे लोगों को Telegram से पैसे कमाना मुश्किल लगता है। इस समस्या के समाधान के लिए हमने आपको इस पोस्ट में Telegram se paise kaise kamaye के सभी आसान तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान किया है। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आती है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी Telegram एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कमाने के इन तरीकों के बारे में जान सकें।

मैं आशा करता हूं कि आपको Telegram se paise kaise kamaye, अच्छे से समझ में आया होगा, और आप अब यह भी जान गए होंगे, कि यह किस काम में आता है, और हम कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं, तो दोस्तों हमारा यह पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया,

धन्यवाद|

 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular