Monday, April 15, 2024
HomeDigital MarketingVlog Kya Hai? Aur Vlogging Se Paise Kaise Kamaye

Vlog Kya Hai? Aur Vlogging Se Paise Kaise Kamaye

Vlog kya hai :- दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ की Vlog के बारे में की Vlog kya hai और Vlogging se Paise Kaise Kamaye आपने Blog और Blogging के बारे में तो सुना होगा और यह Vlog, Blogging से जुड़ा हुआ है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Vlogging से Related सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़िएगा और हो सके तो शायद आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपना खुद का Youtube चैनल भी Start कर सकते हैं

दोस्तों Vlogging  शुरू करने के लिए कुछ ज्यादा अच्छी Skill की आवश्यकता नहीं होती अगर आप खाना बनाने में अच्छे हैं और आपको खाना बनाना सिखाना अच्छा लगता है तो आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं या आप ट्रैवलिंग में अच्छे हो आपको अलग-अलग शहरों घूमना अच्छा लगता है तो आप अपनी Travelling की वीडियोस में उस जगह के बारे में बता सकते हैं और अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं तो आपको समझ में आ गया होगा की अलग-अलग तरीके से कैसे Vlogging को शुरू करें चलिए इस  Article को शुरू करते हैं और जानते हैं कि हम किन-किन तरीकों से Vlogging शुरू कर सकते हैं



Vlog Kya Hai?

Vlogging एक तरह का स्वतंत्र माध्यम हैं जिसमें ब्लॉगर अपनी बात, अनुभव, ज्ञान, कौशल, हुनर आदि को वीडियों के जरिए दर्शकों के साथ शेयर करते है. आज इसे हम Youtubing के नाम से भी जानते है, और वीडियो बनाने वाले को Youtubers कहते है।

Vlogging की शूरुआत 2005 से मानी गई है.

Vlog शब्द अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों ‘Video’ तथा ‘Log’ से मिलकर बना है. इस प्रकार पूरा शब्द बना “Videolog” जिसका अर्थ होता है “वीडियों की क्रमानुसार एंट्री.” यहीं परिभाषा Vlogging पर लागू होती है. इस कार्य को करना ही विलॉगिंग कहलाता है.इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं. जिस प्रकार हम किसी वेबसाइट/ब्लॉग़ पर आर्टिकल लिखकर टेक्स्ट फॉर्मेट (सीमित नहीं) में जानकारियां शेयर करते हैं. उसी तरह Vlogging में हम अपने विचारों को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं.

Vlog में आप अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी टॉपिक पर अपना Vlog (वीडियो) बना सकते हैं. किसी सामाजिक मुद्दे पर अपनी राय दे सकते हैं या किसी प्रोडक्ट के फायदे एवं कमियां बता कर उसका Review कर सकते हैं, साथ में लोगों के साथ अपनी दिनचर्या भी शेयर कर सकते हैं.

जिस तरह तेजी से इंटरनेट लोगों तक पहुंच रहा है लोग पढ़ने की बजाए वीडियो देखकर चीजों को समझना पसंद कर रहे हैं. एक मजेदार आंकड़ा यह है कि वर्ष 2016 में दुनिया में 700 मिलियन वीडियो दर्शक थे और यह आंकड़ा साल 2019 नवम्बर पर 2.6 बिलियन हो गया. आप खुद इस गणित से अंदाजा लगा सकते है वीडियो देखने वालों की डिमांड कितनी तेजी से बढ़ रही है.

आप भी एक Blogger बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ विशेष खूबी होने की आवश्यकता नहीं है. बस आप किसी एक टॉपिक और अच्छी Basic Video Editing स्किल्स के साथ बतौर विलॉग़र अपनी यात्रा स्टार्ट कर सकते हैं.

याद रखें आप Vlogging में जिस भी Valuable Topic का चुनाव करें आपके द्वारा उससे संबंधित जानकारियों को, विचारों को लोगों तक पहुंचाने का तरीका आकर्षक होना चाहिए जिसमें आपकी Audience को Interest हो तथा अधिक से अधिक दर्शक आपको देखना पसंद करें. क्योंकि जितना आप लोगों को Engage कर पाएंगे उतनी अधिक संभावना है लोग आप से जुड़ेंगे और आपके लिए Vlogging के जरिए प्रसिद्धि हासिल करना आसान रहेगा.३

Youtube में हमें कही तरह की videos देखने को मिल जाएगी और वही दोस्तों आमतौर पर यूट्यूब मैं ब्लॉगिंग का मतलब होता है जिसमें व्यक्ति अपने लाइफस्टाइल अपने रहन-सहन और अपनी स्किल को ऑडियंस के सामने प्रजेंट करता है और उसी को वह वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करता है और इसी को हम भी Vlogging कहते हैं दोस्तों Vlogging मैं आप बहुत सारे तरीकों से वीडियोस को बना सकते हैं



दोस्तों Vlogging से आप सिर्फ Fam ही नहीं बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं और यह आपके लिए यूट्यूब से पैसे आने का बहुत ही अच्छा सोर्स होगा और इसी की मदद से हर ब्लॉगर महीने के हजारों और लाखों रुपए कमा रहे हैं सिर्फ अपनी लाइफ स्टाइल के ऊपर कंटेंट बनाकर

तो यहां पर हम आपके लिए कुछ Famous Vloggers की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें से हम आपको टॉप 4 ब्लॉगर के बारे में बताएंगे और उनके करियर के बारे में।

Top 4 Vlogger

नंबर 1 :- Flying Beast mumbai के  निकले वो दो creators है जिन के बारे में comments section में सब से ज्यादा कमेंट होते है दोस्तों Flying Beast  भारत का सबसे बड़ा Vlogging Youtube  Channel है बल्कि Flying Beast को चलाने वाले Gaurav Taneja को  सब से Hard Working  Youtubers  माना जाता है  और उनके इसी HardWork ने इन्हे इस मुकाम तक पहुंचाया है। दरसल Gaurav Taneja videos में अपनी hobby के अनुसार Fitness, Body buliding से releted  वीडियोस बनाते है। और इनके channel में आपको 3.7 Millions Subscribers देखने को मिल जायेंगे।

Read More : Blog Kya Hai in Hindi? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का फायेदा क्या है?

Number 2 :- Karan Sehgal

Karan Sehgal एक Daily Base Vloger है जिन के अब तक 527K Subcribers है इन्होने अपने Vlogging channel की शुरुवात 2017 में की थी। और इन्होने 22 / 5 /2017 को अपना पहला ही Video अपलोड करा था  कारन Youtube से पहले Digital marketing के फेयर  में भी काम कर चुके थे।

Number 3 :- Akash Dodeja

Akash Dodeja दोस्तों अपने भले ही इनका नाम नहीं सुना हो लेकिन अपने चेहरा जरूर देखा होगा जी हाँ दोस्तों ये वही Akash Dodeja है जो की popular Youtube creator Ashish chanchlani की videos में नजर आते है Akash ने अपने Youtube carrier की शुरुवात Ashish के साथ की थी। लेकिन इसके साथ-साथ इन्होने अपने Youtube Channel की शुरुआत भी की थी और वहां पर भी उनको अपने fans का प्यार  मिला । अभी के समय Youtube pe 815K Subscribers है

Number 4 :- Mohit chikara




Mohit chikara  ने अपने Digital carrier की शुरुआत अपने  Harsh beniwal की video में feature  हो कर की थी। तब वो सिर्फ अपने दोस्त का विडिओ बनाने में Help कर रह थे। ये उनके Channel का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए थे लोगो ने धीरे-धीरे Harsh Baniwal की विडिओ में Mohit chikara को Notice करने लगे। फिर वही से उन्होंने अपने Vlog channel की शुरूवात की फिरवाही से उन्होंने वीडियोस को uplodad  करना शुरू किया और फिर वही से लोगो ने उन्हें अलग पहचान दी और लोगो के इसी प्यार के साथ आज उनके Channel पर 872K Subscribers है।

Vlogging Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों यहाँ तक तो आप जान ही गए होंगे की vlogging  क्या होती है और हमने आपको यह भी बताया की वो कौन-कौन से famous vloggers है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है Vlogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी विडियो की Quality अच्छा रखनी होगी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ सके और आपके Videos को देख सके।

आप Vlogging के द्वारा YouTube से पैसा कमा सकते हैं जो की मैं आगे बताने वाला हूँ की Youtube से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आप youtube से Adsense और Sponshership से बहुत सारे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको पहले अपने चैनल को ग्रो करना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़ना होगा।

Vlogging से पैसा कमाने के कुछ अन्य तरीके

  • Affliate Marketing से पैसे कमाए
  • Sponsership से पैसे कमाए
  • Merchendise से पैसे कमाए

Tips For Vlogger

Vlogging के लिए सबसे पहला काम आपको Camera फ़ेस करना होगा और शरमाना नहीं होगा।

Vlogging करते टाइम आपको अपनी Category से संबन्धित ही विडियो को बनाना होगा और उसे YouTube पर अपलोड करना होगा। और आप हमेशा अपने Vlog को अच्छा सा edit करें और attractive music का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

Vlogging करने के लिए कोशिश कीजिये कम से कम एक Mic buy करने का क्यूंकि इससे आपकी Audio बहुत सुन्दर हो जाएगी।  Youtube पर vlog डालते समय आपको अच्छा Thumbnail, Tag, Description का प्रयोग करें।\



  • जितना हो सके आप व्लोग को हमेशा नियमित डालते रहें जिससे आपका और आपके Subscriber के बीच मे link बना रहें।
  • चैनल पर हमेशा Quality Video ही अपलोड करें।
  • अपने विडियो को हमेशा Social Account पर share करें।
  • चैनल पर कभी भी Copy Video नही डालें।
  • अपने Audiance को Channel Subscribe करने के लिए उत्साहित करें।

आपकी मेहनत और काम करने का स्टाइल ही आपको किस भी काम मे सफलता दिलाएगी और Vlogging मे भी कुछ ऐसा हैं आपको नियमित रहना होगा और कभी भी अपने Viewers के साथ Fraud या Scam नही करना होगा क्यूंकि आपके Viewers ही आपके सब कुछ हैं।

FAQs :- Vlog Kya Hai 

Vlog क्या होता है?

Vlog एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप Video Content के रूप में अपने ज्ञान, अनुभव, राय, सलाह आदि को दुनियां तक पहुंचा सकते हैं.

Vlog में क्या बनायें?

आपको जिस भी Topic के ऊपर अच्छा Knowledge है उससे Related Vlog बना सकते हैं. अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि Vlog में क्या बनायें तो आप अपनी दिनचर्या पर भी Vlog बना सकते हैं.

Vlog और Blog में क्या अंतर है?

Blog में जो कंटेंट होता है वह Text के Form में होता है जबकि Vlog में जो Content होता है वह Video के Form में होता है.

 Vlog कहाँ पर बनायें?

Vlog बनाने के लिए बहुत से Platform मौजूद हैं जैसे कि YouTube, Facebook, Instagram आदि. आप किसी भी Platform से अपनी Vlogging की Journey शुरू कर सकते हैं.

Vlog बनाने के लिए कौन से टूल की जरुरत पड़ती है?

Vlog बनाने के लिए आपको बस एक Smartphone जिसका कैमरा अच्छा हो और एक Video Editing Software की जरुरत पड़ती है.

Conclusion

हमने इस Article  के माध्यम से Vlog kya hai और Vlogging se paise kaise kamaye ,व्लोग्गिंग की शुरुवात कैसे करे को डिटेल्स मे जाना हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। यदि अभी भी आपके मन मे Vlog kya hai  से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें Comment  के माध्यम से पूछ सकते हो।

“Vlog Kya Hai  और Vlogging से पैसे कैसे कमाए ” Article  को first to last पढ़ने के लिए “Thanks you “

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular