Web Hosting Kya hai? और इसे कहाँ से खरीदे पूरी जानकारी हिंदी में

वेब होस्टिंग क्या ;web hosting kya hai; वेब होस्टिंग कितने प्रका की होती है; वेब होस्टिंग क्या है; वेब होस्टिंग कहाँ से खरीद सकते है: वेब होस्टिंग क्या है; वेब होस्टिंग को कैसे करे; वेब होस्टिंग कैसे काम करती है; वेब होस्टिंग की पुरी जानकारी; web hosting kye baare me; web hosting kese kaam karti hai; web hosting ke kitne prakaar hote hai; web hosting ke companiya; kin kin company web hosting provide karti hai; best web hosting company; web hosting company kese work karti hai;; वेब होस्टिंग क्या है technical bandu

Web Hosting Kya hai in Hindi ? वेब होस्टिंग क्या है  दोस्तो आज हम आपको बतायेगे Web Hosting के बारे मे दोस्तो यह बात तो सभी को पता होगी की आजकल ज्यादातर लोग Online काम करना Prefer करते है और लोग सबसे ज्यादा काम अपनी खुद की वेबसाइट् पर करना पसंद करते है और ऐसे मे अगर आपको वेबसाइट्स की पुरी जानकारी होनी चहिए जिससे की आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना न पडे और ऐसे मे सबसे पहले आता है वेबसाइट्स का डोमेन नाम और होस्टिंग जिससे हमारी वेबसाइट्स की पहचान होती है।

अब अगर हम ब्लोग्गिंग की बात करे तो इसमे होस्टिंग के बारे मे ज्यादातर लोगो नही मालूम होता है और ज्यादा जानकारी नही होने की वजह से लोग गलत होस्टिंग ले लेते है और इसी वजह से उन्हे आगे चलकर परेशानियाँ झेलनी पडती है।




तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है इस पोस्ट मे हम आपको Web Hosting Kya hai in Hindi ? और इसे कहाँ से खरीदे, इसके कितने प्रकार होते है के बारे मे पुरी जानकारी देंगे वेब होस्टिंग क्या है व सही वेब होस्टिंग कैसे चुने और वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। तो बस आपको इस पोस्ट को पुरा पढना है क्योकि अगर आप पुरा पोस्ट पढेंगे तभी तो आपको वेब होस्टिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में मिल पाऐगी। तो चलिए शुरु करते है

यह भी पढे :

इंटर्नेट क्या है? यह कैसे काम करता है।

Web Hosting Kya hai in Hindi ? – वेब होस्टिंग क्या है 

Web Hosting Kya hai  in Hindi : आसान भाषा मे वेब होस्टिंग को हम Website का सबसे ज्यादा Important Part कह सकते है मतलब की इंटर्नेट मे जितनी भी वेबसाइट्स उपलब्ध है उन्हे  वेब होस्टिंग की मदद से ही सेवा प्रदान की जाती है। और इसी की वजह से कोई एक व्यक्ति अपनी वेबसाइट् को इंटर्नेट के जरिय Access कर लेता है इसका यह मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट मे जितनी भी फाइलस, फोटोस, विडियो को Special Computer पर Store कर सकते है और इसी को हम Web Sarver कहते है।

और यह Special Computer हमारे Data को 24×7 Internet से Connect करके रखता है। और यह वेबहोस्टिंग हमे कई Company प्रदान कर सकती है जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost etc. और इनको हम Web Host के नाम से जानते है। और वेब होस्टिंग लेने के लिए हमे इन Company को एक तरह का Amount pay करना पडता है ठीक उसी तरह जैसे हम घर मे रहने के लिए उस घर के मालिक को किराया देते है और अगर हमे और ज्यादा अच्छे घर मे रहना हो तो और ज्यादा किराया देना होता है ठीक उसी तरह हमे भी अपनी वेबसाइट्स के लिए High Powered Web Sarver ( वेब होस्टिंग ) खरीदने के लिए और ज्यादा Amount pay करना पडता है।

WooCommerce Amazon Affiliates 13.4.3 

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?

दोस्तो जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट्स बनाता है तो उसका यही उद्धेश्य होता है कि वह अपनी knowledge को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाए। और इसके लिए हर वेबसाइट्स होल्डर अपनी Files, photos, videos को web Hosting पर Upload करना होता है।

ऐसा करने से जब कोई भी Internet Use करने वाला व्यक्ति Web Browser (Google Chrome, Mozilla, Firefox, Opera) जैसे Search Engine मे आता है और उसमे आपका Domain Name type करता है जैसे www.technicalbandu.com और तब इंटर्नेट आपके Domain Name को web server के link कर देता है जिस web server पर आपकी वेबसाईट्स की Files, photos, videos पहले से ही Store रखी है और इसी वजह से User आपकी information को पढता है और तभी हमे views की जानकारी मिलती है।



और दोस्तो Domain Name लिंक करने के लिए हमे DNS (Domain Name System) की मदद होती है और दोस्तो Domain से ही हमे यह पता चलता है की आपकी वेबसाईट्स कौनसे web server पर रखा गया है। और इसी लिए हर server का अलग-अलग DNS होता है।

अच्छी वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदे?

अब हम बात करते है अच्छी वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदे। तो Internet दुनिया मे बहुत सी ऐसी Companies है तो अच्छी-से-अच्छी वेब होस्टिंग provide करती है और अगर आप अपनी होस्टिंग अपनी Country से जितना पास से Access करेंगे तो उतना आपको आपके visitor के लिए आसानी होती है। क्योकी अगर आपकी वेबसाइटस पर ट्रेफिक सबसे ज्यादा मात्रा मे आपकी Country से ही आ रहा है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है।

और अगर आप India से ही Web Hosting खरीदते है तो आपको Credit Card की जरूरत नही होगी आप सीधा अपने ATM Card या फिर Internet banking से ही Direct खरीद सकते है और आप आसानी से डोमेन नाम से लिंक करके access कर सकते है।

यह भी पढे :

SEO क्या है ? SEO किसी Website या Blog के लिए क्यों जरुरी है?

Best Web Hosting Provider Websites:

India मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब होस्टिंग Sarver HostGator है। और आप चाहे तो और भी Web Hosting Provider Websites से खरीद सकते है।

कौनसी कम्पनी से होस्टिंग खरीदे?

दोस्तो वेब होस्टिंग खरीदने के लिए आपके पास बहुत सारे option मिलेंगे और जिनके बारे मे आपको पता नही होगा और अच्छी Company/Option चुन करने से पहले आपको इसके बारे मे जानकारी होनी बहुत जरूरी है तो आइए पहले जान लेते है।




  • Disk Space

इसका मतलब यह है कि इसमे आपको ज्यादा-से-ज्यादा space वाली व unlimited disk space वाली  hosting ही खरीदे। इससे आपको कभी भी disk full होने का खतरा नही होता है। जैसे की आपके computer मे 500GB और 1TB का space का storage capacity होती है ठीक उसी तरह Hosting मे भी।

  • Bandwidth

इसमे यह है कि आपकी वेबसाइट् एक Second मे कितना data access कर लेती है तो उसी को हम bandwidth कहते है जब कोई visitor आपकी website को access कर रहा होता है तो web Sarver उस जानकारी को visitor तक पहुचाता है और अगर आपका bandwidth कम है और वेबसाइट् पर ज्यादा visitor आ रहे है तो आपकी website down हो जाऐगी।

  • Uptime

जितने भी समय आपकी वेबसाइट् Active या online रहती है तो उसे Uptime कहते है। कभी-कभी कुछ प्रोबलम की वजह से आपकी वेबसाईट down व कभी खुल नही पाती है तो उसे ही है हम downtime कहते है। और इसी वजह से हर कम्पनी 99.99% की uptime की full guarantee देती है।

  • Customer service

सभी Hosting Company का कहना है कि वह 24×7 customer service provide करती है लेकिन ऐसा नही है सिर्फ Hostgator ही सबसे अच्छी  customer service provide करती है और बाकि Godaddy के Customer Service के लिए आपको फोने पे ही deal करनी पडेगी और जिसमे की आपको कुछ amount pay करना होगा।

वेब होस्टिंग के प्रकार:-

तो अब हम जानते है कि वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है वैसे तो वेब होस्टिंग बहुत प्रकार के होते है पर हम आपको सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण 3 ही बताऐगे और जो सबसे ज्याद इस्तेमाल किया जाता है।

  • Shared web hosting
  • VPS (virtual private sever)
  • Dedicated hosting
  • Cloud web hosting




  • Shared web hosting

Shared web hosting एक तरह का server है जहाँ पर बहुत सारी वेबसाइट्स की files एक ही special computer मे store किया जाता है और इसी hosting के नाम को shared web hosting रखा गय है।

Shared web hosting उन लोगो के लिए सबसे ज्यादा अच्छी है जो लोगो की वेबसाईट्स नई-नई है क्योकि यह होस्टिंग सबसे सस्ती है पर शुरु-शुरु मे आपको मुसीबत झेलनी पडेगी लेकिन जब आपकी वेबसाइट्स पोपुलर होने के बात आप इस होस्टिंग को चेंज भी करवा सकते है। और सबसे ज्यादा नए ब्लोगर ही वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करते है

Shared web hosting के फायेदे

  • इस होस्टिंग को बहुत आसानी से setup कर सकते है।
  • Basic website के लिए यह बढिया option साबित होता है।
  • इस होस्टिंग को बहुत आसानी से खरीद सकते है क्योकि इसकी कीमत बहुत कम होती है।
  • इसके control panel भी बहुत user friendly माने जाते है।

Shared web hosting के नुकसान

  • इसमे आपको limited सेवा व limited resources ही access करने को मिलेंगे।
  • इसमे आप एक server को दुसरे server के साथ share करते है तो इसी की वजह से आपको अपनी performance report मे ऊपर नीचे थोडा देखने को मिलेगा।
  • इसमे Security उतनी ज्यादा बेहतर नही मानी जाती है।
  • और सभी कम्पनियाँ इसमे Support नही करती है।




  • VPS Hosting

इस होस्टिंग मे visualization technology का ज्यादा मात्रा मे उपयोग किया जाता है और जिसमे की server एक strong और secure server को virtually अलग-अलग हिस्सो मे बांट दिया जाता है। जैसे की एक होटल का रूम होता है जिस तरह एक रूम उस कस्टोमर के लिए होता है जहाँ पर उस कस्टोमर का उस रूम पर पुरा अधिकार होता है वह अपनी चीजे किसी के भी साथ शेयर नही करता है ठीक उसी तरह हर virtual server को अलग-अलग resource इस्तेमाल किए जाते है जिसमे आपको अपनी वेबसाइट के लिए जितना resource की जरूरत पडती है आप उतना ही इस्तेमाल कर सकते है और यहाँ पर आपको दुसरे की वेबसाइट् के साथ शेयर करने की जरूरत नही होती और इससे आपकी वेबसाईट्स को बेस्ट सिक्युरिटी भी मिलती है। हालाकि यह थोडा महंगा है पर जिनकी वेबसाइट्स पर ज्याद मात्र मे विसिटर आते है तो यह उसके लिए अच्छा साबित होता है।

VPS Hosting के फायेदे

  • इस होस्टिंग मे वेबसाईट को सबसे अच्छा performance मिलता है
  • इसमे आपका पुरा कंट्रोल होता है ठीक उसी तरह जैसा Dedicated Hosting मे होता है।
  • इसे आप अपने हिसाब से Customize कर सकते है यह ज्यादा Flexibility मानी जाती है और इसमे आप memory upgrades, bandwidth जैसे option को अपने हिसाब से बदल सकते है।
  • यह उतनी ज्यादा कीमती नही ज्यादा मात्रा मे ट्राफीक आने वाली वेबसाइट इसे आसानी से खरीद सकती है।
  • इसमे privacy और security की पुरी जिम्मेदारी होती है
  • और इन सभी के अलावा इसमे अच्छा support भी मिल जाता है।

VPS Hosting के नुकसान

  • इसके अंदर आपको कम resources मिलते है हालाकि dedicated hosting मे ज्यादा।
  • इसको इस्तेमाल करने वाले को technical चीजो की ज्यादा knowledge होनी चाहिए।
  • Dedicated Hosting

आपने अभी Shared web hosting के बारे मे जाना लेकिन Dedicated Hosting मे इसका उल्टा होता है यहाँ पर Dedicated Hosting का sever एक ही वेबसाइट के files को store करता है। और सबसे fast sever माना जाता है इसमे किसी भी तरह की शेयरिंग नही होती है और यह होस्टिंग बाकि होस्टिंग से सबसे महंगी साबित होती है क्योकि इसमे किसी एक वेबसाइट्स का ही दायित्व होता है।

यह होस्टिंग ज्यादा मात्रा मे वह लोग इस्तेमाल करते है जिस पर बहुत ज्यादा विसिटर हर महिने आते है और जिस वेबसाईट की earing भी खुब होती है तो ऐसी वेबसाइट् तो ecommerce है जैसे –flipkart, Amazon, Snapdeal जो की Dedicated Hosting इस्तेमाल करती है।

Dedicated Hosting के फायेदे

  • यह सबसे ज्यादा Stable मानी जाती है।
  • इसमे Client को Full root/administrative access की सेवा भी दी जाती है।
  • सभी होस्टिंग को देखकर इस होस्टिंग की Security सबसे Strong मानी जाती है।
  • और इसमे client को server के ऊपर ज्यादा control और flexbility दि जाती है।

Dedicated Hosting के नुकसान

  • यह बाकी होस्टिंग की comparison मे महंगा होता है।
  • इसको इस्तेमाल व control करने वाले को technical चीजो की ज्यादा knowledge होनी चाहिए।
  • इसमे कोई प्रोब्लम आने पर आप खुद उसे ठीक नही करते है तो उसके लिए आपको technician को hire करना होगा।



  • Cloud Web Hosting

इसमे आपको clustered servers के resources का इस्तेमाल करना होगा तो इसका सीधा सा मतलब यह है कि आपकी वेबसाइट दुसरे server के virtual resource का इस्तेमाल करती है और जिससे आपके होस्टिंग के सभी पहलु पुरे हो जाते है।

यहाँ पर कुछ महत्वपुर्ण बाते है जैसे loading को Balance किया जाता है Security को सबसे ज्यादा देखा जाता है और इसमे hardware resources virtually उपस्थित होते है। और इसमे cluster servers को ही Cloud कहते है।

यह भी पढे :

Website Traffic Kaise Badhaye ? Top 10 Important Tips 2020

Cloud Hosting के फायेदे

  • इसमे server down होने का खतरा बहुत ही कम होता है इसलिए क्योकि सभी Cloud मे होते है।
  • और इसमे बडे traffic को आसानी से handle किया जाता है।

Cloud Hosting के नुकसान

  • इसमे root access करने की सेवा को भी प्रदान किया जाता है।
  • बाकि होस्टिंग की तुलना मे यह सबसे महंगी साबित होती है।

Linux vs Windows Web Hosting

जब भी आप होस्टिंग लेते है तो आपके सामने दो option आते है एक Linux और दुसरा है Windows और आपने कभी यह जाना है कि इसमे फर्क क्या है तो दोस्तो मे इसमे कोई ज्यादा बडा फर्क नही है बस Windows को खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे देने होने मतलब की यह होस्टिंग महंगी होती है और Linux होस्टिंग एक तरह की open source operating system है और जहाँ पर आपको होस्टिंग सस्ते मे मिल जायेगी।




Windows होस्टिंग के मुकाबले Linux होस्टिंग मे ज्यादा features उपलब्ध होते है और ज्यादातर वेबसाईट्स Linux होस्टिंग को हि लेना पसंद करती है क्योकि यह सस्ती भी होती और आपको इसमे अच्छे features देखने को मिलेंगे। और वही Windows hosting के license के लिए हमे कम्पनी को पैसे देने होते है और तभी यह महंगा होता है

तो दोस्तो मेरी राह है तो आप Linux होस्टिंग ही ले इसमे आपको काफी फायेदा मिलेगा।

मुझे आशा है की आपको आजका हमारा यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा इस पोस्ट मे आपने Web Hosting Kya hai in Hindi ? वेब होस्टिंग क्या है  और इसके कितने प्रकार होते और यह काम कैसे करता है इन सभी के बारे मे जाना। और इस पोस्ट से आपको वेब होस्टिंग से जुडे सभी सवाल खत्म हो गये होंगे और अगर तब भी अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नही मिला हो तो आप हमे जरूर बताए। और अगर आपको और किसी topic के बारे मे जानना है तो हमे comment करके जरूर बताए और अगर आपको हमारा यह Web Hosting Kya hai – वेब होस्टिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो व सभी social media मे शेयर करे ताकी सभी के इसके बारे मे पता चल जाए।

Be the first to comment on "Web Hosting Kya hai? और इसे कहाँ से खरीदे पूरी जानकारी हिंदी में"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*