What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai?

BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai? ; What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? ; blueborne bluetooth app ; smartwatch for hackers ; blueborne bluetooth hack apk download ; blueborne download ; blueborne download for android ; blueborne bluetooth hack app download ; blueborne apk download ; blueborne app ; how to use blueborne on android ; blueborne attack android

What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai? : हेल्लो दोस्तों! आज हम इस post में What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai?  के बारें में पढेंगे और इसके applications और types को भी देखेंगे. मैंने इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा है. आप इसे पूरा पढ़िए यह आपको आसानी से समझ आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं



BlueBorne ये नाम सुनने मे ही आपको अजीब सा लग रहा होगा लेकिन जब आप What is BlueBorne in Hindi के बारे मे जानेगे तो आप भी दंग रह जायेंगे.ये एक ऐसा खतरा है जिसे की हम चाहते हुए भी ignore नहीं कर सकते. ऐसा इसलिए क्यूंकि हम इन आधुनिक devices से इतना ज्यादा जुड चुके हैं की इनके बिना हमारा गुज़ारा नहीं चल सकता या यूँ कहे तो हम पूरी तरह से इनके आदि हो चुके हैं. What is BlueBorne Bluetooth in Hindi

Internet Of Things In Hindi | Internet Of Things (IOT) Kya Hai?

Cyber Crime Kya Hai? Types of Cyber Crime

What Is Kali Linux In Hindi

BlueBorne क्या है (What is BlueBorne in Hindi)

ये एक ऐसा खतरा है जो की आपके Mobiles या किसी भी bluetooth enabled gadgets को आपके बिना इजाजत के ही उसपर अपना पूरा manage कर लेता है. जी हाँ दोस्तों इस BlueBorne assault में Cyber Criminals आपके cellular telephones के ऊपर पूरा control ले लेते हैं सिर्फ आपके Bluetooth connection का इस्तमाल कर और वो भी बिना किसी action किये आपके cellular पर. यहाँ जो सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है की ऐसा करने के लिए उन्हें आपके mobile को Pair करने के भी जरुरत नहीं है और न ही आपके cellular को dicoverable mode में रखने की. इस बात की गंभीरता इतनी इसलिए हैं क्यूंकि लगभग 500 करोड़ से भी ज्यादा Mobiles इस assault के चपेट में है और ताजुब्ब की बात यह है की हमें इसकी भनक अभी तक भी नहीं है. What is BlueBorne Bluetooth in Hindi

इसमें और एक बात जो की महत्वपूर्ण है वो ये की यह attack धीरे धीरे पुरे दुनिया में फ़ैल रहा है क्यूंकि ये एक virus की तरह है जो की एक mobile से दूसरी cellular तक Bluetooth के जरिये फैलता है. इसकी code remotely execute होती है ताकि users को इसके बारे में बिलकुल भी पता न चले.

Devices BlueBorne से संभावित रूप से कमजोर है ?

जैसा की पहले बताया की हर वोह tool जो Bluetooth-enabled है वोह BlueBorne का संभावित शिकार है जिसमे cellphone, desktop, computer, IoT devices, medical devices, leisure systems जैसी devices सामिल है अब चाहे ये devices किसी भी working gadget पर चल रही हो जैसे Android , iOS, windows या फिर Linux ज्यादातर device इस vulnerability से ग्रसित है और लाखों tool ऐसी भी है जिनमे इस vulnerability को फिक्स नहीं किया जा सकता है



Android
करीब करीब सभी एंड्राइड device जैसे फ़ोन, tablets, TV  में चार तरह की vulnerability मिली है जिसमेसे दो remote code execution को allow करती है(CVE-2017-0781 and CVE-2017-0782). एक information leak के लिए(CVE-2017-0785), आखिरी से Man-in-The-Middle attack perform किये जा सकते है|

Windows
सभी Windows computers since Windows Vista “Bluetooth Pineapple” vulnerability से ग्रसित है जिससे attacker Man-in-The-Middle attack कर सकता है(CVE-2017-8628).

Linux
Linux एक बुनियादी operating system जिस पर कई device चलती हैl Linux devices जो BlueZ Bluetooth protocol का प्रयोग करती है इनमे information leak vulnerability मोजूद है (CVE-2017-1000250).

और जोl Linux devices version 3.3-rc1 (released in October 2011) का प्रयोग करती है उनमे remote code execution vulnerability है (CVE-2017-1000251)

iOS
सभी iPhone, iPad and iPod touch devices जो iOS 9.3.5 से निचे का version प्रयोग करती है उन सब में remote code execution vulnerability (CVE-2017-14315) मोजूद है, iOS 10 में ये vulnerability नहीं है इसमें सुधार कर लिया गया है  और AppleTV devices है वोह यदि  7.2.2 से निचे है उन सब में भी ये vulnerability है|

Blueborne Bluetooth Attack Se Kaise Bache

अगर आपके डिवाइस में भी यह अटैक कर दिया गया है तो इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए उसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है: What is BlueBorne Bluetooth in Hindi

  • सबसे पहले आपको आपके फ़ोन की सेटिंग में जाए एप्स में जाकर ब्लूटूथ का सिस्टम चुने इससे आप उसका कैच और डाटा दोनों ही क्लियर कर सकते हो। और अपने ब्लूटूथ का नाम भी बदल ले।
  • आप मोबाइल के सिस्टम को भी अपडेट कर ले। जिससे की ब्लूटूथ भी अपडेट हो जाता है। और इससे जंग भी Clear हो जाती है। तो कोशिश करे की आपका मोबाइल अपडेट हो जाये।
  • अपने फ़ोन को Hard Reset कर ले फ़ोन रिसेट करने के बाद उसकी पूरी सेटिंग नयी हो जाती है। और उसका सिस्टम जैसा शुरू में मोबाइल खरीदते समय आया था वैसा हो जाता है। इससे आपके ब्लूटूथ के वायरस भी क्लियर हो जाएँगे। लेकिन अगर आप उसका Backup लेते है तो वायरस फिर से आ जाते है।

BlueBorne नवीनतम सुरक्षा खतरा जो ब्लूटूथ डिवाइसों के अरबों को खतरे में डालता है

ब्लूटूथ स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप (SIG) हाल के दिनों में तेजी से सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और यह देखना आसान है कि क्यों। सभी आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में ब्लूटूथ के लिए उच्च विशेषाधिकार के साथ, BlueBorne जैसी कमजोरियां दुनिया भर के लाखों निर्दोष और असहाय लोगों के लिए कहर बरपा सकती हैं। सुरक्षा विशेषज्ञों को वास्तव में चिंता करने वाली बात यह है कि ब्लूबोर्न एक हवाई खतरे के रूप में होता है, जिसका अर्थ है मानक सुरक्षा उपाय, जैसे कि समापन बिंदु सुरक्षा, मोबाइल डेटा प्रबंधन, फायरवॉल और नेटवर्क सुरक्षा समाधान इसके सामने लगभग असहाय हैं, यह देखते हुए कि वे हैं मुख्य रूप से आईपी कनेक्शन पर होने वाले हमलों को ब्लॉक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि उपयोगकर्ताओं को इस बात पर नियंत्रण नहीं है कि सुरक्षा उपकरणों को उनके उपकरणों से कैसे और कब रोल आउट किया जाता है, बस यह सुनिश्चित करें कि आप लेख में उल्लिखित सुरक्षा उपायों को अपने कनेक्ट किए गए उपकरणों को यथोचित रूप से सुरक्षित रखें। किसी भी स्थिति में, अपने ब्लूटूथ कनेक्शन को बंद न रखते हुए, केवल एक मानक सुरक्षा अभ्यास है, जो कि अधिकांश टेक प्रेमी लोग वैसे भी अनुसरण करते हैं, इसलिए अब बाकी लोगों के लिए सूट का पालन करने के लिए उतना ही अच्छा समय है। तो अब जब आपको BlueBorne के बारे में पता चला है, तो इस विषय पर आपके क्या विचार हैं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं, क्योंकि हम आपसे सुनना पसंद करते हैं। What is BlueBorne Bluetooth in Hindi



कैसे अपने Bluetooth Enabled Device को BlueBorne से Protect करें?

वैसे अगर में अभी के Comprehensive और threatning attack vector की बात करूँ तो मुझे लगता है की BluBorne ही एक ऐसा अटैक है जो की बहुत ही कम समय में इतने लोगों को attack कर चूका है।

इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कुछ ऐसे उपाय बताया जाये जिससे की आप बहुत हद तक इस परेशानी को अपने से दूर रख सकते हैं. इसके लिए मैं आप लोगों को कुछ सुझाव देना चाहता हूँ. सबसे पहले हमेशा ये याद रखें की अपनी device में Bluetooth बिना जरुरत के कभी भी activate न करें. उसके बाद हमेशा अपने device को update रखें ताकि आपके मोबाइल में latest security patches हमेशा installed रहें।

आपके Operating Systems के हिसाब से मैंने निचे कुछ steps लिख दिए हैं जिससे की आपको उसे follow करने में आसानी होगी. और अगर आप इनका पालन करें तो आप अपने device को ऐसे खतरे से बहुत हद तक बचा सकते हैं.

1. Windows

Microsoft ने july 11 को BlueBorne की security patch release की और यदि आपने इसे install कर ली है तो अच्छा हैं और अगर नहीं की तो अभी इसे update करें. इससे आप आपने को safe रख सकते हैं.

2. iOS

अगर आप iOS 10 का इस्तमाल अपने device में कर रहे हैं तो आपको कोई भी attack से safe हैं और अगर आप पुराने versions का इस्तमाल कर रहे हैं तब आपके लिए ये चिंता का विषय बन सकती है.

3. Android

Google ने भी BlueBorne की fixes को रिलीज़ कर दिया हैं August 7 को. ये patches को September Security Update के नाम से release किया गया.

अगर आप Android device का इस्तमाल करते हैं तब आपको इसे पाने के लिए अपने Android device में पहले Setting → About Device → System Updates में जाकर देखना होगा की अभी तक आपके Vendor ने इसका update आपके device के लिए roll out किया या नहीं. यदि किया है तो बिना देरी किये आप इसे अपने Android Mobile में install कर सकते हैं और अपने Mobile को बचा सकते हैं.

4. Linux

अगर आप Linux Distro का इस्तमाल अपने PC में करते हैं या linux kernel based platform जैसे की Tizen का इस्तमाल करते हैं तो आपको थोडा ज्यादा इंतजार करना होगा क्यूंकि इस problems को fix करने के लिए Linux Kernel team और security team बाकि independent distros के भीतर होना जरुरी है और ऐसा होने में थोडा वक़्त लग सकता हैं।




मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai? के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को BlueBorne के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

” Blueborne Bluetooth kya Hai , BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai? What is BlueBorne in Hindi  ” Article first to last पड़ने क लिए

“Thanks you “

For Blogging E-Book and

Digital Marketing Service  

WhatsApp 9958676204

Be the first to comment on "What is BlueBorne Bluetooth in Hindi? BlueBorne Bluetooth Attack Kya Hai?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*