Saturday, April 13, 2024
HomeDigital MarketingYouTube Kya Hai? YouTube Ko Kisne Aur Kab Banaya?

YouTube Kya Hai? YouTube Ko Kisne Aur Kab Banaya?

आज मे आपको YouTube के बारे मे बहुत से महत्वपुर्ण बाते बताने वाली हुँ जैसे YouTube Kya Hai? YouTube Ko Kisne Aur Kab Banaya? इसे क्यो इस्तेमाल किया जाता है? इस पर अपना Account कैसे बनाऐ? इसमे किसी भी वीडियो को Upload और Download कैसे करते है? इन सभी सवालो के जवाब और भी बहुत से सवालो के जवाब हम आज इस Article मे जानेंगे।



YouTube Kya Hai ? | What Is YouTube In Hindi

इसको आज पुरी दुनिया मे हर कोई व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है  यह एक ऐसा यंत्र है जिसमे से आप कोई भी वीडियो को देख सकते है। आज Google के  बाद YouTube दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आज करीबन लाखो करोड़ो लोग इसका का इस्तेमाल करते है। आप इसकी सहायता से किसी के बारे मे जानकरी भी प्राप्त कर सकते हैं आप घर बैठे इसकी सहायता से अपनी पढा‌‌ई भी कर सकते है।

सबसे जरुरी बात जो बहुत से लोग नही जानते हैं कि यह गूगल के द्वारा चलाई जाने वाली एक वेबसाईट है इसमे हम वीडियो को आगे Share कर सकते है और अपनी कोई भी वीडियो को Upload भी कर सकते है। अब हम जान लेेेते है इसको किसने और कब बनाया।

YouTube को किसने और कब बनाया 

किसने बनाया | Who is Founder of YouTube

इसको Invent करने वाले तीन महान व्यक्ति थे।

  • जावेद करीम जो की युट्युब के संथापक के रुप मे जाने जाते है। यह YouTube पर विडियो डालने वाले पहले व्यक्ति है। जिस वीडीयो का नाम ME AT THA ZOO था। इस वीडियो का सबसे पहला कमेंट था। (Interesting) यह वीडीयो आज भी Internet YouTube के ऊपर जावेद करीम के YouTube अकाउंट मे उपलब्ध है। इन्होने  इलिनायॉ Collage  2004 Set Paul Central High School से शिक्षा प्राप्त कि है।
  • चाड हर्ले चाड हर्ले का जन्म 24 जनवरी 1977 मे रिडिग पेनिस्लवेनिया सयुंक्त राज्य अमेरिका मे हुआ था।  चाड हर्ले एक अमेरिका और लोकप्रिय विडियो साझा वेब्साइट YouTube और Mixbit  के पुर्व मुख्य कारकारी अधिकारी है। 2006 October मे उन्हाने स्टीव चेन के साथ Million मे Goggle को YouTube बेच दिया। चाड  ने Indian University Of Pennsylvania, Twin vally High School
  • स्टीव चेन स्टीव चेन का जन्म 18 August 1978 ताइपे, चीनी गणराज्य मे हुआ। स्टीव चेन ने इलिनायॉ विश्रविधालय, Illinois Mathematics and Science Academy. जिन्होने YouTube के बाद Google पे काम करना शुरु किया। मई 2007 मे YouTube के Partner प्रोग्राम को Launch कर दिया। जिसका इस्तेमाल करके युट्युब के ऊपर पैसा कमाना शुरु किय।

जुलाई 2007 मे युट्युब ने (CNN) के साथ मिलकर यूएस प्रेसिडेटिल डेबिट को होस्ट किया | 2010 मे अरब  मोमेट युट्युब ने बहुत बढिया और अच्छा साथ निभाया युट्युब प्लट्फोर्म के माध्यम से प्रोटेस्टेट इसके ऊपर अपलोड करना शुरु किया।



कब बनाया

  • इसकी शुरुआत 14 फरवरी 2004 को की गई थी।
  • सबसे पहले 23 अप्रैल 2005 को यूजर्स के लिए बीटा वर्जन युट्युब पर 18 Second कि वीडियो बनाई गयी थी।
  • सितम्बर मे इसके ऊपर लाईक and 1 Million views पर पहुचाँ पहला विडियो था Internet के ऊपर इसके लगभग 67 Employ थे।

Read More :- इंटरनेट क्या है? इंटरनेट को किसने बनाया? – What is Internet?

YouTube कैसे चलाया जाता है

  • शुरु मे YouTube को देखने के लिये Adobe Flash player Software को Install करना पडता था। उसके बाद ही यह देख सकते थे| लेकिन 2015 मे YouTube मे HTML5 Video Playback Service को शुरु किया। जिसके कारण युजर को अलग से Flash Player Install करने की जरुरत नही होती थी। इसी तरह ही समय के साथ साथ इसको बदलता गय। और 3 डी विडियो 360 डिग्री विडियो और YouTube Red YouTube T.V जैसे फीचर इसके अंदर लगा दिये गये।
  • इसके ऊपर 1 मिंनट मे लगभग 400 विडियो अपलोड किये जाते है।
  • इसके ऊपर 1 दिन मे 5 मिलियन विडियो को देखा जाता है।
  • एक Report के अनुसार बताया गया है कि इसको 62 प्रतिशत आदमी और 38 प्रतिशत महिलाये इस्तेमाल करती है।



YouTube के लाभ | Advantages of YouTube

  • इसमे हम अपनी कोई भी विडियो Upload कर सकते है जैसे आपकी कोई विडियो लोग आगे तक शेयर करते है आपकी विडियो इससे Famous हो जाती है।
  • इसका का प्रयोग लोग खुद को Famous करने के लिये करते पहले वो अपना इस पर चैंनल बनाते है फिर अपनी खुद की कोई विडियो अपलोड करते है। ताकि उनकी विडियो ज्यादा से ज्यादा लोग देखे। और उनके चैंनल को Subscribe करे। और ज्यादा से ज्यादा विडियो Like करे।
  • इसका सबसे बडा फायदा यह है कि अगर आपको किसी भी Topic के बारे मे जानना हो तो आप इस पर उस Topic के बारे मे वीडियो Search कर सकते है। बस आपको यह खोलना है और Search पर Click करना आना चाहिए।
  • वैसे बहुत से लोगो को पता है इसे कैसे चलते है। इसलिये वो लोग इसे आसानी से चला लेते है।
  • YouTube का सबसे बड़ा फायेदा इससे आप Online पैसे कमा सकते है

YouTube के हानि | Disadvantages of YouTube

  • ऐसे Application हमे अपनी तरफ Attract करते है। ज्यादातर बच्चो को कोई भी चीज या फिर प्रश्न करना होता है। वो सीधा इन Application पर जाते है, जो उनके लिये गलत है।
  • बढ‌ती Generation के साथ आज इस पर अनेक ऐसी ऐसी वीडियो Upload होती जो बच्चो के देखने लाएक नही
  • यह एक ऐसी चीज है जिसमे हर चीज का Solution मिल सकता है आज के जमाने मे हर किसी के पास फोन है और हर कोई पुरे दिन इस पर वीडियो को देखता रहता है जिससे Teenage के बच्चो को अनेक बिमारियो का शिकार होना पडता है।




FAQs YouTube Kya Hai? YouTube Ko Kisne Aur Kab Banaya?

यूट्यूब के सीईओ कौन है?

वर्तमान में यूट्यूब के सीईओ इस समय CEO Susan Wojcicki हैं. यूट्यूब की इनकम एक साल में 15 billion सालाना है 3 फरवरी 2020 के आंकड़े के मुताबिक जिसको गूगल ने स्वयं reveal किया था.

यूट्यूब का आविष्कार कब हुआ?

यूट्यूब का अविष्कार 14 फरवरी यानी कि वेलेंटाइन डे के दिन 2005 में अमेरिका के San Bruno California में किया गया था.

यूट्यूब का अविष्कार कैसे हुआ?

जैसा कि हम जाने चुके हैं कि यूट्यूब को PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों Chad harli, Stev chen, Javed Kareem ने san Bruno कैलिफोर्निया में 14 फरवरी वेलेंटाइन डे के दिन 2005 बनाया था. उनकी पढ़ायी की बात करें तब Charle ने पेंसिल्वेनिया के इंडिआना यूनिवर्सिटी से designing की पढ़ायी किया हुआ था और Javed Kareem और Stev chen ने यूनिवर्सिटी ऑफ इलेनॉइस उर्बना चैम्पिगन से कंप्यूटर साइंस किया हुआ था. उन्हें अपनी काबिलीयत का पता था, बस एक्सप्लोर करना बाकी था.

Conclusion

तो इस Article से आपको YouTube Kya Hai?  की पूरी जानकारी तो मिला ही गई होगी अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा-से-ज्यादा अपने दोस्तो तक Share करें। और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular