YouTube से पैसे कैसे कमाये – How to Earn Money From YouTube

YouTube से पैसे कैसे कमाये; Youtube se paise kaise kamay; how to earn money form youtube; technical bandu;

YouTube से पैसे कैसे कमायेआजकल ज्यादातर Internet user किसी भी जानकारी के लिये या किसी  Latest Product  के Reviews के लिये YouTube को देेेख सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि YouTube  भी एक Earning का  प्लेटफार्म है। ऐसे कई  YouTubers है जिनका अपना एक  YouTube Channel है, जो हर महीने  YouTube पर विडियो अपलोड करके अच्छी खासी Earning करते है। Internet से घर बैठे कमाई करने के वैसे तो Blogging For Money, Digital Marketing,  Adsence जैसे तरीके है।

YouTube जिसे आज पुरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है क्योकि आज बच्चे पढ़ने से ज्यादा उस चीज  को देखना पसंद करते है इसलिए आज  YouTube पर कोई भी वीडियो डालता है तो वह वीडियो जल्द ही Monetize हो जाती है। इसमे हमे ज्यादा Investment करने की जरूरत भी नही है बस एक Telent  होना चाहिए जिसे आप अपनी वीडियो मे कर सकते है यह जरूरी नही है कि आपके पास एक अच्छा Environment  हो अगर आप चाहते हो की मुझे YouTube से पैसे कमाने है तो आपको बस अपनी वीडियो बनानी है और उसे YouTube पर Publish या  Upload करनी है। वैसे वो Internet पर पैसे कमाने के लिये बहुत से Application है। लेकिन YouTube बहुत ही शानदार विकल्प है। जिसमे आप बिना Invest किये अच्छी कमाई कर सकते है।



YouTube से पैसे कैसे कमाये

YouTube पर बहुत से लोग घर बैठे पैसे कमा रहे है। अगर आपको भी YouTube से पैसे कैसे कमाये ये जानना है तो नीचे लिखे Step को Follow करे। ताकि आप YouTube से असानी से पैसे कमा सके

  • पहले अपना YouTube पर चैंनल बनाये

YouTube चैंनल से आप घर बैठे Earning कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना YouTube पर चैंनल बना होना चाहिए। क्या आप जानते है YouTube Google का ही Service है इसलिये अगर आपने पहले से ही Google Account बना रखा है तो आप YouTube मे Login करने मे उसका भी प्रयोग कर सकते है। सबसे जरूरी बात आपका YouTube चैनल किसी Specific Topic से सम्बाधित होना चाहिये। और उससे सम्बाधित YouTube पर keywords का प्रयोग करना चाहिये। आपका YouTube चैनल tittle भी Easy to Remember होना चाहिये। इससे लोगो को आपके चैनल याद रखने मे आसानी होगी। और हाँ आप अपनी विडियो को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Instagram, Twitter, Social Networking side of upload करे। ताकि आपके Viewers बढे। और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल subscribe करे।

  • अपने विडियो को Monetize करे

अपना विडियोस के द्वारा कमाई के शुरूआत करने के लिये आपको उन्हे Monetize करना पडेगा। Monetize का अर्थ है कि आप YouTube को ये allow कर रहे है कि वो आपको आपकी विडियो पर Ad दिखायेMonetization के लिये ये आवश्यक है कि आपका विडियो Original हो और copyrighted न हो। अपने विडियो को Monetize करने के लिये YouTube पर Creator Studio पर क्लिक करे। इसके बाद Monetize option को Check कर दे।

Freelancing क्या है? Freelancing करके पैसे कैसे कमाये?

  • Google Adsense से link करे

आप अपने YouTube Channel मे Monetize option को Check करने के बाद आपको अपने YouTube चैंनल को Google AdSense से Link करना होगा। जिसका विक्लप YouTube मे Monitazation setting मे उपलब्ध है। Google Adsense  आपके विडियो पर उससे सम्बाधित Ad दिखाता है।



  • अपना विडियो Content Upload करे

YouTube पर चैंनल बनाने के बाद आपको अपनी कोई विडियो अपलोड करनी है। अपलोड करने से पहले ये बाते जान ले कि आपकी विडियो कि Quality best होनी चाहिये। उस विडियो कि clearity and sound हो। उसकी lightness ज्यादा रखे। ताकि लोग आसानी से देख सके।  जिससे YouTube search को ढुंढने मे आसनी हो। आपकी कोशिश होनी चाहिये कि आप अपने नये विडियो Regularly अपलोड करे।

  • अपनी Audience को बढाये

YouTube मे आपकी Audience ही आपकी कमाई का कारण है। Audience के बढने या घटने पर आपकी कमाई पर प्रभाव पड सकता है। इसलिये ज्यादा से ज्यादा audience को बनाये रखे और अच्छी से अच्छी विडियो अपलोड करे ताकि आपकी viewers बढे और audience भी इससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

  • Affiliate Marketing and Sponsored Videos

Affiliate Marketing and Sponsored videos के द्वारा भी आप YouTube से काफी मात्रा मे पैसे कमा सकते है आजकल कई companies Affiliate Marketing करवाती है। इसमे आपको company द्वारा एक link प्राप्त होता है। जिसे आप अपने video description मे place करते है ये link किसी buyable product या service की होती है। जब आपका कोई viewer उसे link करके उस product को खरीदता है तो आपको कमीश्न के रुप मे कीमत का कुछ हिस्सा प्राप्त होता है।

कैसे कमाएँ Facebook से पैसे? कैसे कमाऐ Desipearls से पैसे?

Video’s बनाते समय कुछ बातो का ध्यान जरूर रखें

  • अपनी वीडियो मे Sound का ध्यान रखें। इससे जो लोग आपकी वीडियो देखे उन्हे आपकी वीडियो को सुनने मे कोई परेशानी ना हो।
  • वीडियो की Clarity अच्छी होनी चाहिए। जिससे की वीडियो देखने वाले को वीडियो Clear व समझ आ जाये।
  • वीडियो के poster का ध्यान रखे जिससे की आपकी वीडियो ज्यादा attractive हो। और लोगो को भी आपकी वीडियो को देखने मे Interest आऐ।





YouTube से पैसे कैसे कमाये? इस Article से ये आप जान ही गए होंगे तो आप घर बैठे बिना किसी Investment के अच्छी खासी कमाई कर सकते है अगर आपको यह Article  अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तो मे Share करें और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।

Be the first to comment on "YouTube से पैसे कैसे कमाये – How to Earn Money From YouTube"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*