Saturday, April 13, 2024
HomeBlogsZepto Kya Hai ? जानिए इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी

Zepto Kya Hai ? जानिए इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी

Zepto Kya Hai ? जानिए इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी :- आपका स्वागत है। आज हम आपको 10 मिनट डिलीवरी ऐप: Zepto App के बारे में बताएँगे। आजकल टेक्नोलॉजी की दुनिया में कोई भी चीज़ आसानी से घर बैठे मंगवा सकते है।

पहले यह सिर्फ बड़े शहरों में ही संभव था, लेकिन अब गांवों में भी लोग ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर में इनका सामान पहुंचवा रहे हैं। फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसी कंपनियों के अलावा, आप अब रेस्टोरेंट से खाना, घर का सामान, इलेक्ट्रॉनिक जैसी चीजें भी घर तक मंगवा सकते हैं।

कोरोना काल में लोगों को घर से बाहर निकलने में डर लगता था जिससे भारत में Quick delivery सेवाओं के कई एप्प आए। इस पोस्ट में, मैं आपको दो लड़कों की कहानी बताऊंगा जिन्होंने स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी की पढ़ाई छोड़कर Zepto App नामक 10 मिनट डिलीवरी ऐप का निर्माण कैसे किया।



Zepto एप्प के बारे में सोशल मीडिया और न्यूज़ में कई बार विज्ञापन देखने को मिलता है। इसलिए क्योंकि इस एप्प के मालिक हैं 19 साल के दो लड़के, आदित पलीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra), जो अपनी स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी की कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई छोड़कर भारत में आए थे। इस ग्रोसेरी एप्प के जरिए, उन्होंने करोड़ों की फंडिंग और सक्सेस कमाया है।

आजकल, भारत के युवाओं में एक अलग तरीके के इंटरप्रेन्योर बनने का होड़ मचा हुआ है। इसलिए, Google से लेकर Twitter के सीईओ तक, सभी भारत से ही हैं। इसलिए, दुनिया भर के निवेशक भी भारत में सक्सेसफुल बिज़नेस में फंडिंग देना चाहते हैं।

Read More :- क्या आप जानते है? भारत के 10 सबसे बड़े यूट्यूब चैनल कौनसे है। 2023

Zepto App Kya Hai ? | What Is Zepto App in Hindi

Zepto एक ऑनलाइन डिलीवरी ऐप है, जो एंड्रॉयड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए बनाई गई है। इस ऐप के माध्यम से आप फल, सब्जियां, दूध, दही, आटा, चावल जैसे ग्रोसरी से जुड़े हर सामान को ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप इस ऐप से कोई भी सामान ऑर्डर करते हैं, तो वह सामान 10 मिनट के भीतर आपके घर तक पहुँचाया जाता है। Zepto App की सेवाएं वर्तमान में बंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, गाज़ियाबाद, गुड़गांव, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, नोएडा और पुणे शहरों में उपलब्ध हैं।



Zepto ऐप के बारे में | About Zepto App

व्यवसाय ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी
संस्थापक आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा
स्थापित 2021
सीईओ आदित पालीचा
वेबसाइट www.zeptonow.com

Zepto App के मालिक कौन है?

Zepto कंपनी के मालिक यानि Owner का नाम आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा है! और इस दोनों ने साथ मिलकर Zepto app की शुरुआत की! इस app को साल 2021  में लॉन्च किया गया था|

Zepto App Funding Story

दो लड़कों ने इस स्टार्टअप की शुरुआत की, जिनके पास ज्यादा फंड नहीं थे। पहले में, Zepto ने मुंबई के कुछ रिमोट एरिया Powai, Chandivali, हीरानंदानी से अपना व्यवसाय शुरू किया था, और अब वे लगभग मुंबई के हर कोने में बसते हैं और अन्य शहरों में भी डिलीवरी करते हैं। Glade Brook Capital नाम की कंपनी से स्टार्टिंग में Zepto को $60 मिलियन (approx 444 करोड़) की फंडिंग मिली थी और उसके बाद Y-Combinator से $100 मिलियन (approx 750 करोड़) की फंडिंग भी मिली थी।

यह स्टार्टअप $225 मिलियन (approx 1,665 करोड़) के वैल्यूएशन के साथ फंड प्राप्त करने के बाद सफल हो गया था। Nexus Ventures Partners, Breyer Capital और Silicon Valley के निवेशक Lachy Groom भी इसमें शामिल हैं। इस सर्विस के 5 महीने के बाद कस्टमर को 10 मिनट में डिलीवरी का अनुभव मिलने के कारण, Y-Combinator ने $570 मिलियन के वैल्यूएशन पर $100 मिलियन की फंडिंग को खारिज कर दिया था।




Zepto App 10 मिनट में कैसे Delivery करता हैं |

Zepto ने लगभग 100 से अधिक डार्क स्टोर बनाए हुए हैं, जहाँ Zepto पर सभी प्रोडक्ट स्टोर उपलब्ध होते हैं। जब कोई ग्राहक अपने मोबाइल से कुछ भी “Add to Cart” करता है, तो स्टोर वाले उस सामान को स्टोर से निकालकर उसके पैकेजिंग के लिए तैयार रखते हैं। जब ग्राहक अपनी एड्रेस डालकर आर्डर प्लेस करता है, तो सामान को पैक करके डिलीवरी बॉय को देता है। इससे उनका काफी समय बचता है और डिलीवरी भी तेज हो जाती है क्योंकि ऑर्डर उनके ही वेयरहाउस से होता है। इससे प्रोडक्ट की क्वालिटी भी बनी रहती है।

Zepto App से Customer Support कैसे ले!

अगर आप Zepto App का प्रयोग करते है! तो कभी ना कभी आपको समस्या देखने को मिली होगी या फिर कोई डाउट पूछने हो! तो आप सीधा इनके Customer Support से मदद ले सकते है! वह आपकी समस्या को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे!

Mail Id:- support@zeptonow.com  पर मेल कर सकते है!



FAQs Zepto Kya Hai ? जानिए इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी 

Zepto के मालिक कौन है |

Zepto एप्प के मालिक आदित पलीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) है।

Zepto App को कैसे डाउनलोड करें

Zepto को गूगल प्ले स्टोर से डोलोड किया जा सकता है।

Zepto किस देश का App है?

Ans: Zepto यह एक भारतीय App है! और इसका मुख्यालय महाराष्ट्र में स्थित है!

Zepto App के कॉम्पिटिटर कौन हैं?

Zepto अभी इंडिया में स्टार्टअप जैसे कि Blinkit (Formerly Groffers), Dunzo (Google backed), Swiggy Instamart (Naspers Ltd.), फ्लिपकार्ट फ्रेश, अमेज़न फ्रेश और बिगबास्केट जैसे को टक्कर दे रहा है।

Conclusion

हेल्लो दोस्तों, आशा करता हु आपको को यह आर्टिकल पसंद आया होगा Zepto क्या है? इस ऐप का मालिक कौन है! अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों से साथ शेयर करना ना भूले

Thanks For Reading 

admin
admin
हमारी टीम में Digital Marketing, Technology, Blog, SEO, Make Money Online, Social Media Marketing, Motivational Quotes and Biography संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं। हम डिजिटल स्पेस में नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए समर्पित हैं, और हम अपने पाठकों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने के लिए हमेशा नए और नए तरीकों की तलाश में रहते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular